NDTV Khabar

Bihar teachers


'Bihar teachers' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कैमूर जिले के भभुआ में स्कूल के शिक्षक की गोली मारकर हत्या

    कैमूर जिले के भभुआ में स्कूल के शिक्षक की गोली मारकर हत्या

    बिहार में कैमूर जिले के भभुआ थाना क्षेत्र के खानांव गांव में अज्ञात अपराधियों ने एक प्राथमिक स्कूल के शिक्षक की मंगलवार की रात गोली मारकर हत्या कर दी.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के 1.4 लाख पदों पर नवंबर तक होंगी भर्तियां, इस दिन आएगा नोटिफिकेशन

    Sarkari Naukri: बिहार सरकार शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां (Bihar Teacher Recruitment) करने वाली है. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने मंगलवार को कहा कि शिक्षकों के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया नवंबर के अंत तक पूरी हो जाएगी. हालांकि शिक्षा मंत्री ने ये साफ नहीं किया है कि कितने पदों को नवंबर तक भरा जाएगा. बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department)  के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा. आ

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. बिहार सरकार (Bihar Government) हजारों की संख्या में शिक्षकों की भर्ती करेगी. बिहार सरकार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक दोनों के लिए शिक्षकों की बंपर भर्ती (Bihar Teacher Recruitment) करेगी. बिहार शिक्षा विभाग के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाईयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के नियोजित शिक्षकों को झटका, SC का नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने के आदेश से इनकार

    बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है. बिहार सरकार की याचिका मंजूर कर ली गई है और पटना हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया है.

  • बिहार में विश्वविद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों को भी मिलेगा सातवें वेतनमान का लाभ

    बिहार में विश्वविद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों को भी मिलेगा सातवें वेतनमान का लाभ

    सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए 7 वां वेतन आयोग लागू कर बिहार देश के कुछ गिने- चुने राज्यों में शामिल हो गया.

  • शिक्षक ने ‘वंदे मातरम’ गाने से इनकार किया, वीडियो वायरल होने के बाद जांच के आदेश

    शिक्षक ने ‘वंदे मातरम’ गाने से इनकार किया, वीडियो वायरल होने के बाद जांच के आदेश

    बिहार के कटिहार जिले के एक सरकारी स्कूल में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद एक शिक्षक द्वारा ‘‘वंदे मातरम’’ गाने से इनकार किए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. शिक्षा विभाग ने इस मामले की जांच का आदेश दिया है.

  • बिहार में वंदे मातरम नहीं गाने पर स्कूल में बवाल, मुस्लिम शिक्षक ने कहा- संविधान में यह जरूरी नहीं

    बिहार में वंदे मातरम नहीं गाने पर स्कूल में बवाल, मुस्लिम शिक्षक ने कहा- संविधान में यह जरूरी नहीं

    बिहार में एक बार फिर से वंदे मातरम् (Vande Mataram) को लेकर नया विवाद सामने आया है. बिहार के कटिहार जिले में गणतंत्र दिवस के मौके पर एक प्राथमिक स्कूल में ध्वजारोहन के दौरान वंदे मातरम नहीं गाने को लेकर मामला गरमा गया है.

  • विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्तियों के मामले पर बीजेपी बचाव की मुद्रा में

    विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्तियों के मामले पर बीजेपी बचाव की मुद्रा में

    विश्वविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में बीजेपी अब बचाव की मुद्रा में है. उसने अब कहा है कि सरकार चैन से नहीं बैठेगी.

  • देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    देश में शिक्षा और शिक्षक की चिंता किसे है?

    जब भी ये लगता है कि लोगों को किसी बात से फर्क नहीं पड़ता है तभी कहीं से तस्वीर आ जाती है कि चंद लोग किसी ग़लत के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अफसोस कि उनकी ये लड़ाई उन्हीं की बन कर रह जाती है. वैसे सबसे पहले तो उन्हीं की होनी चाहिए लेकिन सरकार और प्रशासन का बर्ताव ऐसे होता है जैसे किसी दूसरे देश के नागरिक हों.

  • Happy New Year 2019: नए साल में होगी बंपर भर्तियां, Railway, SSC, Bank और Police विभाग में भरे जाएंगे लाखों पद

    Happy New Year 2019: नए साल में होगी बंपर भर्तियां, Railway, SSC, Bank और Police विभाग में भरे जाएंगे लाखों पद

    2019 आने वाला है और इस बार नया साल बेरोजगारों के लिए अच्छा साबित हो सकता है. 2019 में देश भर के कई सरकारी विभागों में भर्तियां की जाएगी. कई विभागों में वैकेंसी (Vacancy) 2018 के अंत में निकाली गई, जिन्हें अब 2019 में भरा जाएगा. साथ ही 2019 में कई नए विज्ञापन (Upcoming Jobs Notifications 2019) भी जारी किए जाएंगे. साल 2019 में रेलवे (Railway), एसएससी (SSC Jobs), बैंक (Bank Recruitment), सीआरपीएफ, बीएसएफ, पुलिस (Police Recruitment) और शिक्षा विभाग में बंपर भर्तियां होगी.

  • बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहारः चिड़ियाघर के बाहर फुटपाथ पर बच्चों को सुलाया, शिक्षक निलंबित

    बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के छात्रों के एक समूह को राज्य की राजधानी की यात्रा के दौरान उन्हें फुटपाथ पर सुलाने के आरोप में सरकारी स्कूल के एक शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है.

  • फिल्म 'सुपर 30' देश के उन शिक्षकों को समर्पित, जो राष्ट्र निर्माण में लगे हैं: आनंद कुमार

    फिल्म 'सुपर 30' देश के उन शिक्षकों को समर्पित, जो राष्ट्र निर्माण में लगे हैं: आनंद कुमार

    चर्चित शिक्षण संस्थान 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार पर बन रही बायोपिक 'सुपर 30' का बुधवार को पहला पोस्टर जारी होने के बाद आनंद कुमार ने कहा कि यह फिल्म देश के उन तमाम शिक्षकों को समर्पित है, जो शिक्षण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में लगे हैं. उन्होंने बताया कि ऋतिक रोशन अभिनीत यह फिल्म अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होगी.

  • बिहार में प्रिंसिपल, टीचर और छात्रों समेत 18 ने 7 महीने तक नाबालिग छात्रा का किया रेप, 6 गिरफ्तार

    बिहार में प्रिंसिपल, टीचर और छात्रों समेत 18 ने 7 महीने तक नाबालिग छात्रा का किया रेप, 6 गिरफ्तार

    यह मामला छपरा जिले के एकमा थाना क्षेत्र का है. छपरा सदर के डीएसपी एके सिंह ने बताया कि बिहार के सारण में एक स्‍कूल की नाबालिग छात्रा से रेप के मामले में 18 आरोपियों में से छह को गिरफ्तार कर लिया गया है.

  • बिहार : जमुई में नाबालिग के साथ शिक्षक ने किया कथित रेप

    बिहार : जमुई में नाबालिग के साथ शिक्षक ने किया कथित रेप

    बिहार के जमुई जिले के झाझा थाना क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल के 45 वर्षीय शिक्षक पर आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है. पुलिस ने आरोपी शिक्षक शमसुद्दीन अंसारी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के अनुसार, आरोपी शिक्षक पंचकठिया के अंसारी राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय में शिक्षक है और वह झाझा के पुराने बाजार में किराए के एक मकान में रहता है. 

  • हथियारबंद बदमाशों ने स्कूल में घुसकर शिक्षक को मारी गोली

    हथियारबंद बदमाशों ने स्कूल में घुसकर शिक्षक को मारी गोली

    घटना में राकेश गंभीर रूप से घायल हो गए. जिन्हें बाद में पुलिस ने पास के अस्पताल में भर्ती कराया. जहां बाद में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. पुलिस पूछताछ में चश्मीदीद ने बताया कि घटना के बाद आरोपी युवक स्कूल से हथियार लहराते हुए मौके से फरार हो गए.

  • टीचर को सरकारी दफ्तर के परिसर में पेशाब करना पड़ा महंगा, अफसर ने की यह कार्रवाई

    टीचर को सरकारी दफ्तर के परिसर में पेशाब करना पड़ा महंगा, अफसर ने की यह कार्रवाई

    बिहार के दरभंगा जिले में एक शिक्षक को सार्वजनिक स्थल पर पेशाब करना महंगा पड़ा. बीडीओ ने इस शिक्षक पर 200 रुपये का जुर्माना लगाया है और शो कॉज नोटिस भी भेजा है. नोटिस में शिक्षक से कहा गया है कि क्यों न आप पर विभागीय कार्रवाई की जाए?

  • बिहार : स्कूल शिक्षकों को नई जिम्मेदारी, खुले में कोई शौच करता दिखे, तो फोटो खींच लें...

    बिहार : स्कूल शिक्षकों को नई जिम्मेदारी, खुले में कोई शौच करता दिखे, तो फोटो खींच लें...

    बिहार में शिक्षक अभी तक पढ़ाने के अलावा जानवरों की गिनती तक कर चुके हैं लेकिन कुछ अधिकारी उनसे स्वच्छता अभियान के तहत 'लोटे को निगरानी' से सम्बंधित एक आदेश से बवाल शुरू हो गया हैं.