NDTV Khabar

Bihar Train


'Bihar train' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार : जहानाबाद में जनशताब्दी ट्रेन और कार में टक्कर, दो लोगों की मौत

    बिहार : जहानाबाद में जनशताब्दी ट्रेन और कार में टक्कर, दो लोगों की मौत

    बिहार के जहानाबाद में जनशताब्दी ट्रेन और एक कार में हुई टक्कर में दो लोगों की मौत हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक पोठही रेलवे स्टेशन के पास यह हादसा रेलवे क्रॉसिंग पार करते वक्त हुआ है. ट्रेन पटना से गया जा रही थी.

  • VIDEO: श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आए प्रवासियों पर लाठीचार्ज, मजदूर बोले- खाने को पैसे नहीं, बस का किराया कहां से दें

    VIDEO: श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आए प्रवासियों पर लाठीचार्ज, मजदूर बोले- खाने को पैसे नहीं, बस का किराया कहां से दें

    बिहार के कटिहार में केरल से आए श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों पर लाठी चार्ज की घटना सामने आई है. घटना के बारे में बताया जा रहा है कि केरल से आए यात्रियों ने कटिहार जंक्शन पर उतरने के बाद अन्य जिलों में जाने के लिए बस सेवा उपलब्ध नहीं होने पर जमकर हंगामा मचाया.

  • संकट में प्रवासी मजदूर: भूख-प्यास से बेहाल मां की स्टेशन पर ही मौत, जगाने की कोशिश करता रहा बच्चा

    संकट में प्रवासी मजदूर: भूख-प्यास से बेहाल मां की स्टेशन पर ही मौत, जगाने की कोशिश करता रहा बच्चा

    दिल्ली और गुजरात से अपने गांव के लिए ट्रेन से चले एक महिला प्रवासी और एक ढाई साल के बच्चे की मुजफ्फरपुर स्टेशन पर पहुंचने के साथ ही मौत हो गई. भीषण गर्मी के बीच ट्रेन में खाना-पानी नही मिलने के कारण बच्चे की तबियत खराब हो गई थी.

  • गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    राजधानी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है लेकिन अपनी नौकरी और पैसों से हाथ धो बैठे सैकड़ों मजूदर घंटों तक लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आखिर में उनको बस यही जवाब मिल रहा है कि श्रमिक ट्रेनें नहीं चलेंगी.

  • रेलवे ने अब तक ढाई हजार से अधिक श्रमिक ट्रेनें चलाईं, 80 फीसदी ट्रेनें यूपी और बिहार भेजी गईं

    रेलवे ने अब तक ढाई हजार से अधिक श्रमिक ट्रेनें चलाईं, 80 फीसदी ट्रेनें यूपी और बिहार भेजी गईं

    Lockdown: भारतीय रेलवे के मुताबिक देश भर में आज तक 2570 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. इनमें से करीब 80 प्रतिशत ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश गई हैं. रेलवे ने दावा किया है कि चार दिनों से औसतन 260 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 3.5 लाख श्रमिकों को हर दिन उनके गंतव्य तक पहुंचा रही हैं.

  • दिल्ली से चार लाख प्रवासी अपने राज्यों में जाने के इच्छुक, अगले चार दिनों में 262 ट्रेनों से हो सकती है रवानगी

    दिल्ली से चार लाख प्रवासी अपने राज्यों में जाने के इच्छुक, अगले चार दिनों में 262 ट्रेनों से हो सकती है रवानगी

    Lockdown: दिल्ली में रह रहे करीब चार लाख प्रवासी लोगों ने अपने मूल प्रदेश जाने के लिए अब तक ऑनलाइन पंजीकरण कराया है. घर जाने वाले प्रवासियों में मुख्य रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं. बिहार के रहने वाले करीब दो लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है, जबकि उत्तर प्रदेश के रहने वाले 1.84 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड और मध्यप्रदेश के रहने वाले लोगों ने पंजीकरण कराया है.

  • Bihar Lockdown: प्रवासी दिहाड़ी मजदूरों की बेबसी, खाने के लाले और ट्रेनों में चढ़ने के लिए संघर्ष

    Bihar Lockdown: प्रवासी दिहाड़ी मजदूरों की बेबसी, खाने के लाले और ट्रेनों में चढ़ने के लिए संघर्ष

    Coronavirus Lockdown: मुश्किल सफर, बढ़ती चुनौतियां... छलकी मजदूरों की बेबसी. लॉकडाउन से दिहाड़ी मजदूरी करने वालों पर आफत टूट पड़ी है. हर रोज कमाने और खाने वाली इस बिरादरी के पास खाने को कुछ नहीं है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी के हजारों मजदूरों के परिवार पैदल ही लगातार पलायन कर रहे हैं. कोरोना का खतरा होने के बावजूद यह परिवार झुंड में पैदल एक हजार किलोमीटर दूरी तय करके हर रोज बिहार पहुंच रहे हैं. यहां यूपी-बिहार की सीमा गोपालगंज के जलालपुर स्टेशन के पास प्रवासी मजदूरों की परेशानी उनका पीछा नहीं छोड़ रही हैं.

  • नोएडा के 6 हजार प्रवासी मजदूरों को लेकर आज 4 ट्रेनें बिहार के लिए होंगी रवाना

    नोएडा के 6 हजार प्रवासी मजदूरों को लेकर आज 4 ट्रेनें बिहार के लिए होंगी रवाना

    गौतमबुद्ध नगर में रहने वाले बिहार के छह हजार श्रमिकों को लेकर शनिवार को चार ट्रेन बिहार के लिए रवाना होंगी. दो ट्रेन दादरी और दो दनकौर रेलवे स्टेशन से रवाना की जाएंगी. दोपहर 11:00 बजे दादरी से एक ट्रेन औरंगाबाद के लिए, 12:00 बजे दनकौर से एक ट्रेन बक्सर के लिए, 3:00 बजे दादरी से एक ट्रेन सासाराम के लिए और 4:00 बजे एक ट्रेन दनकौर से सिवान के लिए जाएगी.

  • नोएडा से बिहार जाने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशनों से चलेंगी चार ट्रेनें, पढ़ें पूरी डिटेल

    नोएडा से बिहार जाने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशनों से चलेंगी चार ट्रेनें, पढ़ें पूरी डिटेल

    नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए अच्छी खबर है. 16 मई से उनके लिए भी चार स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इन ट्रेनों को दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशनों से चलाया जाएगा. यह जानकारी नोएडा के डीएम की ओर से दी गई है. दरअसल जो ट्रेनें इस समय दिल्ली से चलाई जा रही हैं उनको पकड़ने के लिए नोएडा में रहने वाले मजदूरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अभी तक दिल्ली-नोएडा के बीच वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं की गई है.

  • Lockdown: तीन और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें बिहार रवाना, किराया दिल्ली सरकार ने दिया

    Lockdown: तीन और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें बिहार रवाना, किराया दिल्ली सरकार ने दिया

    Coronavirus Lockdown: बुधवार को दिल्ली से बिहार के लिए तीन और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रवाना की गईं. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से बिहार के भागलपुर के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन दोपहर दो बजे, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दरभंगा के लिए दोपहर तीन बजे और बरौनी के लिए पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम छह बजे ट्रेन रवाना की गईं. इससे पहले भी दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से बिहार के लिए रवाना की जा चुकी हैं. इन ट्रेनों में वही लोग बिहार जा रहे हैं जो दिल्ली सरकार के रैन बसेरों या अन्य सरकारी व्यवस्थाओं में रह रहे हैं.

  • Irctc Special Train: नई दिल्ली से चलने वाली रेलगाड़ियों की पूरी डिटेल, आज रवाना होंगी 3 ट्रेनें

    Irctc Special Train: नई दिल्ली से चलने वाली रेलगाड़ियों की पूरी डिटेल, आज रवाना होंगी 3 ट्रेनें

    Irctc Special Train : तीन विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना होंगी. लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक रेल यात्री सेवाएं निरस्त थीं.  रेलवे ने कहा कि मंगलवार को ही दिल्ली आने वाली पांच रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से प्रस्थान करेंगी. इनका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समान होगा. उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही पहाड़गंज की तरफ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा. किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

  • बिहार सरकार की आशंका हुई सच: ट्रेन से बिहार लौटने वाले प्रवासी मजदूर भी मिले कोरोना पॉजिटिव

    बिहार सरकार की आशंका हुई सच: ट्रेन से बिहार लौटने वाले प्रवासी मजदूर भी मिले कोरोना पॉजिटिव

    बिहार सरकार की आशंका सच साबित होती हुई नजर आने लगी हैं. जो प्रवासी मज़दूर वापस ट्रेन से बिहार आ रहे हैं उनमें कई कोरोना संक्रमित यानी पॉजिटिव पाये गये हैं. शुक्रवार को बिहार में जो 29 कोरोना के पॉज़िटिव मरीज़ मिले, उनमें 19 विभिन्न राज्यों से श्रमिक स्पेशल से आये थे.

  • मजदूरों के रेल किराये को लेकर 'भिड़े' दिल्ली-बिहार, नीतीश के मंत्री बोले- कोरोना के समय भी इतनी ओछी राजनीति...

    मजदूरों के रेल किराये को लेकर 'भिड़े' दिल्ली-बिहार, नीतीश के मंत्री बोले- कोरोना के समय भी इतनी ओछी राजनीति...

    संजय कुमार झा ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को टैग करते हुए लिखे ट्वीट में कहा, "श्रीमान अरविंद केजरीवाल जी! झूठ के साथ समस्या यही है कि आप भूल जाते हैं कि कब क्या बोल चुके हैं? अब देखिए न, आपके मंत्री गोपाल राय ट्विटर पर सफेद झूठ बोल रहे हैं कि दिल्ली से मुजफ्फरपुर आनेवाली ट्रेन का किराया आपकी सरकार देगी, फिर चिट्ठी भेजकर हमसे पैसे भी मांगते हैं

  • दिल्ली से बिहार चले प्रवासी मजदूरों के ट्रेन किराये को लेकर अरविंद केजरीवाल और नीतीश कुमार में क्यों ठनी?

    दिल्ली से बिहार चले प्रवासी मजदूरों के ट्रेन किराये को लेकर अरविंद केजरीवाल और नीतीश कुमार में क्यों ठनी?

    दरअसल मार्च महीने के अंतिम हफ़्ते में जब दिल्ली से प्रवासी मज़दूरों को बस से बिहार भेजने का पूरा घटना क्रम सामने आया तो नीतीश मंत्रिमंडल के कई सदस्य दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ख़िलाफ़ बयानबाज़ी करते नजर आए. इसमें उन्हें भाजपा के सदस्यों का भी साथ मिला. 

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत सरकार ने...

    पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत सरकार ने...

    केंद्र सरकार द्वारा बिहार के जमालपुर में मौजूद रेलवे प्रशिक्षण संस्थान का स्थानांतरित करके उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ले जाने का आदेश दिया है. इस आदेश पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने सवाल उठाया है. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए इसकी निंदा की और बिहार को इसके खिलाफ लड़ने के लिए कहा. 

  • प्रवासी मजदूरों का बिहार लौटना शुरू, केरल से करीब 1,200 सवारियों को लेकर बेगूसराय पहुंची स्पेशल ट्रेन

    प्रवासी मजदूरों का बिहार लौटना शुरू, केरल से करीब 1,200 सवारियों को लेकर बेगूसराय पहुंची स्पेशल ट्रेन

    देशभर में फंसे हजारों मजदूरों को बिहार लाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और सरकार द्वारा मजदूरों को रेल के माध्यम से अपने अपने घर लाया जा रहा है. इसी कड़ी में आज केरल के एर्नाकुलम से एक स्पेशल ट्रेन बरौनी जंक्शन पहुंची है जिसमें  तकरीबन 32 जिलों के 12 सौ के करीब मजदूर सवार थे. सभी मजदूरों की पहले रेलवे स्टेशन पर ही स्कैनिंग की जाएगी उसके बाद उन्हें संबंधित जिले एवं प्रखंडों तक भेजा जाएगा जहां दोबारा स्क्रीनिंग के बाद उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जाएगा. 

  • बिहार : अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर पहुंची

    बिहार : अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर पहुंची

    गुजरात के अहमदाबाद से 1208 प्रवासियों को लेकर ट्रेन बिहार के मुजफ्फरपुर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंच गई है. इन यात्रियों का यहां पर मेडिकल परीक्षण किया गया और इसके बाद प्रशासन इनके घर के पास बने क्वारंटाइन सेंटर में रखेगा. इन सभी प्रवासियों को 21 दिन क्वरंटाइन सेंटर में रहना होगा. बिहार सरकार इनके आने-जाने का खर्चा खुद उठा रही है इसके साथ ही 21 दिन बाद इनको 500 रुपये की अतिरिक्त मदद की जाएगी. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को ही इसका ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि क्वरंटाइन सेंटर में खाने-पीने से लेकर शौचालय, स्नानगृह तक सारी व्यवस्था की गई है.

  • Shramik Special Train: प्रवासियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, हर राज्य के लिए अलग से दिया गया है यहां लिंक

    Shramik Special Train:  प्रवासियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, हर राज्य के लिए अलग से दिया गया है यहां लिंक

    Shramik Special Train:  कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन-3.0 शुरू होते ही प्रवासियों को उनके राज्य पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक इनका किराया 85 फीसदी रेलवे दे रहा है और बाकी 15 फीसदी राज्यों को देना है. कई राज्य इस पर राजी हो गए हैं लेकिन अभी कई जगह मतभेद है.  राज्य सरकारें आपस में बात करके रेल मंत्रालय से स्पेशल ट्रेन चलाने की सिफारिश कर सकती हैं. राज्य सरकारों ने प्रवासियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया है. आंकड़ा इकट्ठा होने के बाद राज्य सरकार तय करेगी कि किस राज्य में कितनी ट्रेन चलानी है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com