NDTV Khabar

Bihar


'Bihar' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'जागो गांव' NGO ने अल्जाइमर और डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर खोला

    'जागो गांव' NGO ने अल्जाइमर और डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर खोला

    अंतरराष्ट्रीय अल्जाइमर दिवस के अवसर पर 'जागो गांव' एनजीओ ने अल्जाइमर और डिमेंशिया रिहैबिलिटेशन सेंटर का उद्घाटन किया. इस सेंटर में अल्जाइमर और डिमेंशिया से ग्रसित लोगों का इलाज होगा. जैसे-जैसे हम उम्रदराज होते हैं, हमारे मस्तिष्क में भी बदलाव होते हैं, और हमें कई बातों को याद करने में समस्याएं आ सकती हैं. लेकिन अल्जाइमर रोग और अन्य प्रकार के डिमेंशिया में स्मृतिलोप तथा अन्य लक्षण उत्पन्न होते हैं जो जीवन में कठिनाई पैदा करने के लिए पर्याप्त रूप से गंभीर होते हैं. ये लक्षण उम्रदराज होने के नैसर्गिक लक्षण नहीं होते हैं.

  • BJP की सहयोगी बोली- भगवान राम सबसे सम्मानित देवता, तो फिर मंदिर क्यों नहीं बनना चाहिए?

    BJP की सहयोगी बोली- भगवान राम सबसे सम्मानित देवता, तो फिर मंदिर क्यों नहीं बनना चाहिए?

    जैसे-जैसे 2019 लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं राजनीतिक पार्टियों को फिर से अयोध्या में राम मंदिर का मामला याद आने लगा है. भारतीय जनता पार्टी के बाद अब बिहार में उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड का भी कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जल्द होना चाहिए और जदयू ने इस मुद्दे पर लोगों से सहमति की अपील की है. जनता दल यूनाइटेड के महासचिव पवन वर्मा ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण राष्ट्रहित में है और विरोध कर रहे लोगों के भी हित में है. बता दें कि इससे पहले यूपी एक विधायक बोल चुके हैं कि अयोध्या में राम मंदिर बनकर रहेगा, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट उनका है. 

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड : पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के पति चंद्रशेखर की गिरफ्तारी के आदेश

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड : पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के पति चंद्रशेखर की गिरफ्तारी के आदेश

    सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद बिहार पुलिस अब जल्द पूर्व मंत्री मंजू वर्मा और उनके पति चंद्रशेखर  वर्मा को गिरफ्तार करने की तैयारी में है.

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड : सीबीआई ने समाज कल्याण विभाग की सहायक निदेशक सहित 4 को किया अरेस्ट

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड :  सीबीआई ने समाज कल्याण विभाग की सहायक निदेशक सहित 4 को किया अरेस्ट

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण कांड में गुरुवार को चार लोगों को सीबीआई ने गिरफ्तार किया. इसमें समाज कल्याण विभाग की सहायक निदेशक रोजी रानी और मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर के तीन कर्मचारी  शामिल हैं.

  • लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार एऩडीए में खींचतान जारी है. अभी भी बीजेपी और जेडीयू में सीटों को लेकर बात नहीं बनी है, मगर अब जदयू ने सीटों के बंटवारे पर तालमेल की जिम्मेदारी चुनावी रणनीतिकार को दी है. दरअसल, जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पार्टी के सबसे नये सदस्य प्रशांत किशोर के ज़िम्मे सीटों के तालमेल की ज़िम्मेवारी दी है. हालांकि, किशोर कुमार को पार्टी में कोई पद नहीं दिया गया है, लेकिन भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ उनके संबंधों के कारण नीतीश कुमार ने राजनीति में और ख़ासकर जनता दल यूनाइटेड में उन्हें ये अहम टास्क दिया है. 

  • बिहार : कई मामलों में वांछित माओवादी मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार

    बिहार : कई मामलों में वांछित माओवादी मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार

    बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ एक संयुक्त अभियान में स्थानीय पुलिस ने गुरुवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन के एक सदस्य को धरदबोचा.

  • मुजफ्फरपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग से बैन हटाया, कहा- मामले को सनसनीखेज न बनाएं

    मुजफ्फरपुर कांड: सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग से बैन हटाया, कहा- मामले को सनसनीखेज न बनाएं

    बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले (मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला) में पटना हाईकोर्ट द्वारा मीडिया की रिपोर्टिंग पर लगाई गई रोक को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट के बैन को हटाया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और NBA को नोटिस जारी कर ऐसे अपराधों में मीडिया रिपोर्टिंग के लिए गाइडलाइन बनाने में सहयोग मांगा है.  

  • Exclusive: कैग की जांच में बड़ा खुलासाः बिहार में अपात्र ठेकेदारों को दिया करोड़ों का ठेका

    Exclusive: कैग की जांच में बड़ा खुलासाः बिहार में अपात्र ठेकेदारों को दिया करोड़ों का ठेका

    कहीं बिना टेंडर के तो कहीं अपात्र ठेकेदारों को ही करोड़ों का काम बांट दिया गया. कहीं पर आंख मूंदकर तय से ज्यादा करोड़ों की रकम ठेकेदार के खाते में भेज दी.  निर्माण कार्यों का ठेका देते समय हर नियम-कायदे टूट गए. यह सब हुआ बिहार सरकार के सबसे प्रमुख उपक्रम  बिहार राज्य भवन निर्माण लिमिटेड में.

  • लोकसभा चुनाव 2019: बिहार NDA में अब भी फंसा है सीटों का पेंच, नीतीश कुमार ने अमित शाह से की 17 सीटों की मांग

    लोकसभा चुनाव 2019: बिहार NDA में अब भी फंसा है सीटों का पेंच, नीतीश कुमार ने अमित शाह से की 17 सीटों की मांग

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में एनडीए के घटक दलों में अभी भी सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और नीतीश कुमार के बीच सीट बंटवारे को लेकर बैठक हुई. जदयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में अमित शाह से जेडीयू के लिए 17 सीटों की मांग की. हालांकि, अभी तक यह तय नहीं है कि अमित शाह ने नीतीश कुमार की मांग पर हामी भरी है या नहीं.  बता दें कि बीते दिनों बिहार एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी ने जो फॉर्मूला दिया था, उसके मुताबिक, जेडीयू के लिए 12 सीटें बिहार में और एक-एक सीट झारखंड और यूपी में देने की बात है. लोकसभा चुनाव 2014 में जेडीयू ने जहां दो सीटें जीतीं थीं, वहीं और बीजेपी ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

  • 5 बड़ी खबर: जेट एयरवेज की फ्लाइट में यात्रियों के कान-नाक से निकलने लगा खून, राम मंदिर पर मोहन भागवत का बयान

    5 बड़ी खबर: जेट एयरवेज की फ्लाइट में यात्रियों के कान-नाक से निकलने लगा खून, राम मंदिर पर मोहन भागवत का बयान

    जेट एयरवेज की फ्लाइट  (Jet Airways flight) में क्रू की एक अजीब गलती की वजह से करीब सौ से अधिक यात्रियों की जान पर बन आई. वहीं, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव खत्म हो जाएगा. उधर, पटना से सटे फुलवारी शरीफ में 5वीं कक्षा की छात्रा से प्रिंसिपल और क्लर्क ने कथित तौर पर 9 महीने तक बलात्कार किया. इधर, एशिया कप 2018 के रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया. वहीं बिहार के पूर्णिया में बाल सुधार गृह में पांच बाल कैदियों ने दो लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी..

  • प्रधानमंत्री आवास योजना में उजागर किया घोटाला, सामाजिक कार्यकर्ता नियाजुद्दीन की गोली मारकर हत्या

    प्रधानमंत्री आवास योजना में उजागर किया घोटाला, सामाजिक कार्यकर्ता नियाजुद्दीन की गोली मारकर हत्या

    प्रधानमंत्री आवास योजना में घोटाले का खुलासा करना बिहार के सामाजिक कार्यकर्ता नियाजुद्दीन ऊर्फ मु्न्ना खान को महंगा पड़ा. बिहार के सीतामढ़ी जिले के सुप्पी प्रखंड में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई.

  • पटना: 5वीं कक्षा की छात्रा से 9 महीने तक प्रिंसिपल और क्लर्क करते रहे रेप, प्रेग्नेंट होने पर हुआ खुलासा

    पटना: 5वीं कक्षा की छात्रा से 9 महीने तक प्रिंसिपल और क्लर्क करते रहे रेप, प्रेग्नेंट होने पर हुआ खुलासा

    बिहार की राजधानी पटना के नजदीक एक बार फिर से मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है. पटना के नजदीक फुलवारी शरीफ में एक स्कूल के प्रिंसिपल और क्लर्क को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि उन दोनों ने 5 साल की छात्रा से करीब 9 महीने तक कथित तौर पर बलात्कार किया, जिससे वह गर्भवती हो गई. बताया जा रहा है कि आज पीड़ित छात्रा का मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा. 

  • बिहार के पूर्णिया में बाल सुधार गृह में फायरिंग, 2 की हत्या कर 5 बाल कैदी फरार

    बिहार के पूर्णिया में बाल सुधार गृह में फायरिंग, 2 की हत्या कर 5 बाल कैदी फरार

    बिहार के पूर्णिया में एक बाल सुधार गृह में फायरिंग हुई है. बुधवार को राज्य के पूर्णिया बाल सुधार गृह में दो लोगों की गोली मार कर हत्या कर पांच बाल कैदी फरार हो गये.इस गोली बारी में हाउस फादर और एक अन्य क़ैदी की मौत हो गई. वारदात को अंजाम देने के बाद फायरिंग के आरोपी पांचों बाल कैदी फरार हो गये. बताया जा रहा है कि घटना नशा के लिए कोरेक्स की बोतलें पकड़े जाने के बाद हुई. जिसके बाद इन बच्चों को यहां से दूसरे जगह शिफ़्ट किया जाना था. 

  • बैंक खातों को आधार से जोड़ने से 90 हजार करोड़ की बचत करने का दावा

    बैंक खातों को आधार से जोड़ने से 90 हजार करोड़ की बचत करने का दावा

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने के कारण भुगतान पारदर्शिता आई है. इससे बड़े पैमाने पर फर्जी लाभार्थियों की छंटनी हुई और परिणामस्वरूप केन्द्र व राज्य सरकारों को करीब 90 हजार करोड़ की बचत हुई है.

  • तेलंगाना में ऑनर किलिंग का आरोपी समस्‍तीपुर से गिरफ्तार

    तेलंगाना में ऑनर किलिंग का आरोपी समस्‍तीपुर से गिरफ्तार

    तेलंगाना पुलिस ने बिहार के समस्तीपुर के मुफ्फसिल थाना के जगतसिंहपुर गावं से एक कुख्यात अपराधी सुभाष शर्मा को गिरफ्तार किया है.

  • नीतीश कुमार अचानक दिल्ली रवाना हुए, सीट बंटवारे को दे सकते हैं अंतिम रूप

    नीतीश कुमार अचानक दिल्ली रवाना हुए, सीट बंटवारे को दे सकते हैं अंतिम रूप

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिना पूर्व घोषित कार्यक्रम के सोमवार को दिल्ली रवाना हो गए. संभावना जताई जा रही है कि वह अपने उपचार के साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजग के अन्य घटक दलों के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे सकते हैं.

  • आरक्षण के मुद्दे पर राजद नेता शिवानंद तिवारी ने नीतीश सरकार से पूछा- सवर्ण आयोग से कितनों का भला हुआ

    आरक्षण के मुद्दे पर राजद नेता शिवानंद तिवारी ने नीतीश सरकार से पूछा- सवर्ण आयोग से कितनों का भला हुआ

    आरक्षण के मुद्दे पर राजद नेता शिवानंद तिवारी ने नीतीश सरकार पर निशाना साधा हुआ है. उन्होंने पूछा है कि विरोध के बावजूद सवर्ण आयोग बनाने के बाद कितने सवर्णों का भला हुआ.

  • सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के साथ हुआ 'सम्‍मानजनक' समझौता : नीतीश कुमार

    सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के साथ हुआ 'सम्‍मानजनक' समझौता : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्‍यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा है कि 2019 लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर 'सम्‍मनजनक समझौता' हो चुका है और अब केवल उसकी औपचारिक घोषणा होना ही बाकी है.

Advertisement