NDTV Khabar

Bihar News in Hindi


'Bihar' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में हो सकती है बारिश, पढ़ें- मौसम विभाग ने क्या कहा

    उत्तर प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में हो सकती है बारिश, पढ़ें- मौसम विभाग ने क्या कहा

    उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में लोगों को अगले दो-तीन दिन में गर्मी से राहत मिल सकती है.

  • 'बदलाव लाने वालों' के लिए कल नया ऑनलाइन मंच लॉन्च करेंगे तेजप्रताप यादव

    'बदलाव लाने वालों' के लिए कल नया ऑनलाइन मंच लॉन्च करेंगे तेजप्रताप यादव

    बिहार के 30-वर्षीय पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को ट्वीट किया, "बदलाव के लिए तेज सेना से जुड़िए, जो एक बदलाव लाने वालों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है..." तेजप्रताप यादव ने RJD में दरकिनार किए जाने का दावा करते हुए आम चुनाव से पहले मार्च में लालू-राबड़ी मोर्चा लॉन्च किया था.

  • बिहार: घर में घुसकर की छेड़खानी, विरोध करने पर मां-बेटी का सिर मुंडवाया

    बिहार: घर में घुसकर की छेड़खानी, विरोध करने पर मां-बेटी का सिर मुंडवाया

    दो दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के चांदपुर गांव में ऐसा मामला सामने आया था, जहां गांव के ही दबंग आरोपियों ने विरोध करने पर परिवार पर गाड़ी चढ़ा दी. गाड़ी से कुचल कर परिवार की दो महिलाओं की मौक़े पर ही मौत हो गई, जबकि 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. इस वारदात के बाद उग्र परिजन और गांववालों ने जमकर हंगामा किया. परिजनों ने शव को सड़क पर रखकर जाम कर दिया. हालांकि, पुलिस और अस्पताल प्रशासन इसे दुर्घटना बताता रहा. पुलिस का कहना है कि बीती शाम जब घटना हुई थी तो परिवार वालों ने ट्रक से कुचलने की सूचना दी थी. बाद में परिवार वालों ने इस घटना को छेड़खानी की घटना का ही हिस्सा बताते हुए कहा कि परिवार के चार सदस्यों पर पीछे से कार चढ़ा दी गई.

  • बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 30 की मौत

    बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 30 की मौत

    विभाग के मुताबिक, वज्रपात से सबसे अधिक भागलपुर में छह लोगों की मौत हुई है, जबकि बेगूसराय में चार लोग इसकी चपेट में आ गए. इसके अलावा सहरसा, पूर्णिया, अररिया, जमुई, दरभंगा, मधेपुरा, खगड़िया, कटिहार, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, शिवहर, नवादा और गया में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हुई है. इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई मौत पर गहरी शोक संवेदना प्रकट की है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने राहत आपदा कोष से तत्काल अनुदान राशि देने का निर्देश दिया है.

  • सरकार का स्टूडेंट्स को तोहफा, अब क्रेडिट कॉर्ड योजना से खरीद सकेंगे 50 हजार तक का लैपटॉप

    सरकार का स्टूडेंट्स को तोहफा, अब क्रेडिट कॉर्ड योजना से खरीद सकेंगे 50 हजार तक का लैपटॉप

    बिहार के छात्रों को अब लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक स्थिति उनके आड़े नहीं आएगी. राज्य सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) योजना के तहत अब छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बना रही है. बिहार शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग स्टूडेंट क्रेडिट कॉर्ड से करीब 50 हजार छात्रों को लैपटप देने की तैयारी में है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लैपटप देने का नया प्रावधान किया गया है. उल्लेखनीय है कि सरकार छात्र-छात्राओं को शिक्षा ऋण के रूप में सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण उपलब्ध करवाती है. इस ऋण के प्रति छात्रों की दिलचस्पी भी बढ़ी है. 

  • बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का राज्यसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बिहार में 'चमकी बुखार' से बच्चों की मौत की घटनाओं पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी. बिहार में बच्चों की इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) के कारण मौत की घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए 'दुख और शर्म' की बात है.

  • दरभंगा मेडिकल कॉलेज में लापरवाही: बाएं हाथ में था फ्रैक्चर, दाएं हाथ में बांधा प्लास्टर, परिजन बोले- दवाई भी नहीं दी

    दरभंगा मेडिकल कॉलेज में लापरवाही: बाएं हाथ में था फ्रैक्चर, दाएं हाथ में बांधा प्लास्टर, परिजन बोले- दवाई भी नहीं दी

    बच्चे की मां का कहना है, 'यह घोर लापरवाही है. हमें अस्पताल से एक गोली भी नहीं दी गई. जांच करवाई जानी चाहिए.' इस पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (DMCH) के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ राज रंजन प्रसाद ने कहा, 'मुझसे स्वास्थ्य मंत्री ने मामले की जांच करने तथा संबद्ध टीम से इस लापरवाही के संदर्भ में स्पष्टीकरण मांगने के लिए कहा है. मैं इस घटना की निंदा करता हूं, और इसे ठीक करने की कोशिश कर रहा हूं. इस घटना में शामिल लोगों को दंडित किया जाएगा.'

  • बिहार में शराबबंदी का सच: सरेआम हो रही है शराब की तस्करी, रिश्वत का भी मामला आया सामने, हुआ अहम खुलासा

    बिहार में शराबबंदी का सच: सरेआम हो रही है शराब की तस्करी, रिश्वत का भी मामला आया सामने, हुआ अहम खुलासा

    बंगाल से सटे बायसी में उत्पाद विभाग का चेक पोस्ट है और यहां विभाग के अधिकारी व पुलिसकर्मी तैनात रहते है. इसके बावजूद तस्कर चेक पोस्ट पर तैनात उत्पाद अधिकारियों को एक निश्चित रकम चुकाकर शराब की तस्करी कर लेते हैं.

  • राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

    राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश, बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी, जाने कहां तक पहुंचा मानसून

    देश भर में गर्मी का कहर जारी है. हालांकि मानसून के पहुंचने से कुछ इलाकों में अच्छी बारिश ने थोड़ी राहत दी है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश है सकती है.

  • असम में महिला को घोषित कर दिया विदेशी, बेटा बोला- हम बिहार से इस राज्य में आए तो 'मां' विदेशी कैसे हो सकती है?

    असम में महिला को घोषित कर दिया विदेशी, बेटा बोला- हम बिहार से इस राज्य में आए तो 'मां' विदेशी कैसे हो सकती है?

    फॉरनर्स ट्रिब्यूनल ने 30 अप्रैल को घोषित किया कि अमिला यह सिद्ध करने में असफल रहीं कि वह केशब प्रसाद गुप्ता की बेटी है. केशब प्रसाद का जन्म बिहार के नालंदा में हुआ था और वह 1948 में असम के प्रतापगढ़ टी ईस्टेट चले गए थे. हालांकि शाह के परिवार के सदस्यों का नाम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन(एनआरसी) में शामिल किया गया है.

  • बच्चे के शव को ले जाने के लिए नहीं मिली एम्बुलेंस, मोटरसाइकिल पर ले गया मजबूर पिता

    बच्चे के शव को ले जाने के लिए नहीं मिली एम्बुलेंस, मोटरसाइकिल पर ले गया मजबूर पिता

    बिहार के नालंदा जिला सदर अस्पताल में एक पिता को अपने मृत बच्चे का शव ले जाने के लिए सरकारी एम्बुलेंस नहीं मिली और पर उसे मजबूरन मोटरसाइकिल से उसके शव को घर ले जाना पड़ा.

  • आरजेडी ने आखिरकार बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से मांगा इस्तीफा

    आरजेडी ने आखिरकार बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से मांगा इस्तीफा

    बिहार में मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत पर न सत्ता पक्ष और न विपक्ष कुछ बोलता है. खासकर इस बार विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के पटना से नदारद रहने के कारण राजद (RJD) की जमकर किरकिरी हुई. अब पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से त्यागपत्र देने के लिए कहा है.

  • बिहार: इंसेफेलाइटिस से मरने वाले बच्चों के परिजनों ने रोका था CM नीतीश का 'रास्ता', पुलिस ने दर्ज की FIR

    बिहार: इंसेफेलाइटिस से मरने वाले बच्चों के परिजनों ने रोका था CM नीतीश का 'रास्ता', पुलिस ने दर्ज की FIR

    चार सदस्यों वाले इस दल ने कहा कि स्वास्थ्य जागरूकता पर केंद्रित एक कार्यक्रम चलाने के साथ बच्चों को मुफ्त में खाना देना होगा खासकर रात का खाना. इसके अलावा ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) का घोल सार्वजनिक रूप से मुहैया किया जाना चाहिये. इससे इस बीमारी के फैलाने का रोकने में मदद मिलेगी. रविवार को बिहार के मुजफ्फ़रपुर में दो और बच्चों की इस बीमारी से मौत हो गई. इसे स्थानीय लोग ‘चमकी बुखार’ भी कहते हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस बीमारी की वजह से राज्य के 20 जिलों में 152 मौतें हो चुकी हैं.

  • हताश और निराश पार्टी को छोड़ आखिर कहां हैं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव?

    हताश और निराश पार्टी को छोड़ आखिर कहां हैं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव?

    बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव कहां हैं ये एक रहस्य बनता जा रहा है. इसके साथ ही एक बड़ा सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि क्या तेजस्वी पटना में नहीं रहना चाहते हैं.  राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेताओं जैसे रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी ने तेजस्वी के पटना से बाहर रहने पर चिंता ज़ाहिर की है आपको बता दें कि तेजस्वी करीब एक महीने से पटना से बाहर हैं. वह इस बीच अपने घर पर इफ़्तार हो या मुज़फ़्फ़रपुर में बच्चों की मौत सबसे खुद को दूर रखा है. आरजेडी सूत्रों की मानें तो पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव ने फ़ोन कर उन्हें पटना वापस जाने की सलाह दी है.

  • बिहार में बच्चों की मौत का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, केंद्र, बिहार और UP सरकार से सात दिनों में मांगा जवाब

    बिहार में बच्चों की मौत का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, केंद्र, बिहार और UP सरकार से सात दिनों में मांगा जवाब

    एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम से हो रही बच्चों की मौत मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी. जनहित याचिका में राज्य और केन्द्र सरकार को इलाज के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिये जाने की मांग की गई थी. दाखिल जनहित याचिका मे कहा गया है कि बिहार सरकार बीमारी को फैलने से रोकने में नाकाम रही है इसलिए कोर्ट और केन्द्र सरकार मामले में दखल दे. साथ ही बिहार सरकार और केन्द्र सरकार को निर्देश दिया जाए कि वो प्रभावितों के इलाज के लिए बिहार में करीब 500 आईसीयू और मोबाइल आईसीयू की व्यवस्था करे.

  • गया में सरकारी स्कूल की किताबों पर उल्टा छाप दिया तिरंगा, प्रशासन ने दिया वापस किताबें मंगाने का निर्देश

    गया में सरकारी स्कूल की किताबों पर उल्टा छाप दिया तिरंगा, प्रशासन ने दिया वापस किताबें मंगाने का निर्देश

    बिहार के गया जिले में कक्षा 3 की सरकारी स्कूल की किताबों पर राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा छाप देने का मामला सामने आया है.

  • 'लापता' होने के पोस्टर लगने के बाद सांसद संग मिलने पहुंचे विधायक, गांववालों ने भगाया

    'लापता' होने के पोस्टर लगने के बाद सांसद संग मिलने पहुंचे विधायक, गांववालों ने भगाया

    हरिवंशपुर गांव के गुस्साए लोगों ने रविवार को यहां पहुंचे लोक जनशक्ति पार्टी के विधायक राजकुमार साह भगा दिया. ग्रामीणों में इस बात को लेकर नाराजगी थी कि जब वे गंभीर पानी की कमी और एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के संकट से जूझ रहे थे तो वे उनके साथ नहीं खड़े दिखाई दिए.

  • लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    अस्पताल लाए गए बच्चों में से 223 बच्चियां और कुल 159 बच्चे शामिल थे. इलाज के लिए लाए गए ज्यादातर बच्चों की उम्र एक से तीन साल के बीच थी. इस उम्र के 84 बच्चियों को जबकि 51 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इससे यह साफ होता है कि इस उम्र के बच्चे तो लीची के बागान तक पहुंचे होंगे नहीं. इसके उम्र के अलावा जिन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया उनकी उम्र तीन से पांच साल के बीच की थी.

«123456789»

Advertisement

 

Bihar फोटो

Bihar से जुड़े अन्य फोटो »

Bihar वीडियो

Bihar से जुड़े अन्य वीडियो »