NDTV Khabar

Biometric Card


'Biometric card' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आधार पर सुप्रीम कोर्ट : कल को डीएनए के लिए खून मांगेंगे, क्या यह निजता के अधिकार का हनन नहीं?

    आधार पर सुप्रीम कोर्ट : कल को डीएनए के लिए खून मांगेंगे, क्या यह निजता के अधिकार का हनन नहीं?

    आधार की अनिवार्यता पर सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की संविधान पीठ ने सुनवाई की. कोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से AG केके वेणुगोपाल ने कहा आधार के तहत उंगलियों के निशान सहित बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा का संग्रह किसी व्यक्ति की निजता के अधिकार का उल्लंघन नहीं करता.

  • सरकारी नियम बना जी का जंजाल, 'हाथों की लकीरों' ने छीनी नौकरी

    सरकारी नियम बना जी का जंजाल, 'हाथों की लकीरों' ने छीनी नौकरी

    हाथों पर लकीरें नहीं होने से ललित कुमार की नौकरी चली गई. क्योंकि हाथों में लकीरें नहीं होने से ललित का आधार कार्ड नहीं बन पाने के चलते उसे नौकरी से हटा दिया गया.

  • अब आपकी अंगुली से भी हो सकेगा भुगतान, पिन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी...

    अब आपकी अंगुली से भी हो सकेगा भुगतान, पिन की ज़रूरत नहीं पड़ेगी...

    अमेरिका की कार्ड कंपनी मास्टरकार्ड ने नए बायोमीट्रिक कार्ड की शुरआत की है, जिसमें लगे चिप और अंगुलियों के निशान के ज़रिये किसी भी स्टोर पर सामान खरीदते समय कार्डधारक की पहचान की पुष्टि की जा सकती है.

  • ...तो जल्द ही ATM, क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स बंद हो जाएंगे, वजह यह रहेगी

    ...तो जल्द ही ATM, क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स बंद हो जाएंगे, वजह यह रहेगी

    भारत में प्रौद्योगिकी का प्रसार दिनोंदिन हो रहा है. डिजिटल लेनदेन मोबाइल वॉलेट्स और बायोमीट्रिक माध्यमों के जरिये हो रहा है और निकट भविष्य में इसके और गति पकड़ने के पूरे आसार हैं. ऐसे में एटीएम, क्रेडिट, डेबिट कार्ड्स के चलन खत्म हो जाएंगे. यह कहना है नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत का. कांत ने शुक्रवार शाम यहां पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) की व्यापार और निवेश सेवा सुविधाएं (टीआईएफएस) लॉन्च करने के मौके पर कहा, "प्रौद्योगिकी का भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा."

  • आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकेगी, नये नियम अधिसूचित

    आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकेगी, नये नियम अधिसूचित

    आम लोगों के आधार कार्ड की जानकारी रखने वाली एजेंसियों को इस जानकारी को सार्वजनिक करने या प्रकाशित करने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही इन एजेंसियों की 12 अंक वाले आधार अंक की गोपनीयता व सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी.

  • राजस्थान : कल्याणकारी योजनाओं को बॉयोमीट्रिक्स से जोड़ने की कोशिश

    राजस्थान : कल्याणकारी योजनाओं को बॉयोमीट्रिक्स से जोड़ने की कोशिश

    एक सितंबर से राजस्थान में गरीबों के राशन की वितरण व्यवस्था पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. राजस्थान देश में पहला प्रदेश है जहां जन कल्याण की स्कीमों में लोगों को मिलने वाला पैसा या सुविधाएं ऑनलाइन करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए राजस्थान ने अपना एक कार्ड लांच किया है जिसे भामाशाह कार्ड नाम दिया गया है.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : क्या आधार आपकी निजता में सेंध है?

    प्राइम टाइम इंट्रो : क्या आधार आपकी निजता में सेंध है?

    अगर आधार कानून का मकसद सिर्फ सब्सिडी को ज़रूरतमंद तक पहुंचाना है तो इसके दायरे में उन्हें क्यों शामिल किया गया जो सब्सिडी नहीं लेते हैं। एलपीजी का उदाहरण दिया गया कि अमीर लोग भी सब्सिडी ले रहे थे लेकिन क्या यह पर्याप्त उदाहरण है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com