NDTV Khabar

Birth


'Birth' - 460 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जयंती विशेष: सामाजिक योद्धा थे कर्पूरी ठाकुर, चार दशक पहले ही दिया था महिलाओं, गरीब सवर्णों को आरक्षण

    जयंती विशेष: सामाजिक योद्धा थे कर्पूरी ठाकुर, चार दशक पहले ही दिया था महिलाओं, गरीब सवर्णों को आरक्षण

    1952 में हुए पहली विधानसभा के चुनाव में जीतकर कर्पूरी ठाकुर पहली बार विधायक बने और आजीवन विधानसभा के सदस्य रहे. 1967 में जब पहली बार देश के नौ राज्यों में गैर कांग्रेसी सरकारों का गठन हुआ तो बिहार की महामाया प्रसाद सरकार में वे शिक्षा मंत्री और उपमुख्यमंत्री बने. 24 जनवरी 1924 को कर्पूरी ठाकुर का जन्म हुआ था.

  • भारत हमेशा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का आभारी रहेगा: PM मोदी

    भारत हमेशा नेताजी सुभाष चंद्र बोस का आभारी रहेगा: PM मोदी

    PM मोदी ने नेताजी के नाम से पहचाने जाने वाले बोस का जिक्र करते हुए कहा, ‘23 जनवरी 1897 को जानकीनाथ बोस ने अपनी डायरी में लिखा, ‘दोपहर में बेटे का जन्म हुआ.’ यही बेटा साहसी स्वतंत्रता सेनानी और विचारक बना जिसने अपना जीवन भारत की स्वतंत्रता के लिए समर्पित कर दिया.’

  • TT और महिला यात्रियों के सहयोग से गर्भवती महिला ने ब्रह्मपुत्र मेल में दिया बच्ची को जन्म

    TT और महिला यात्रियों के सहयोग से गर्भवती महिला ने ब्रह्मपुत्र मेल में दिया बच्ची को जन्म

    मनीषा दिल्ली से इलाहाबाद जा रही थी. उन्होंने बताया कि जानकारी प्राप्त होते ही टीटीई मनोज कुमार ने कामर्शियल कंट्रोल कानपुर से बात की और महिला को हो रही प्रसव पीड़ा की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कामर्शियल कंट्रोल द्वारा कानपुर सेंट्रल पर डॉक्टर को उपस्थित होने के लिए कहा और इस दौरान महिला का दर्द बढ़ने लगा.

  • NEWS FLASH: हार्दिक पटेल को 2015 के राजद्रोह मामले में निचली अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी के चार दिन बाद जमानत मिली

    NEWS FLASH: हार्दिक पटेल को 2015 के राजद्रोह मामले में निचली अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं होने पर गिरफ्तारी के चार दिन बाद जमानत मिली

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Birth Certificate के लिए नहीं दी रिश्वत, तो अधिकारी ने 4 साल के बच्चे की उम्र लिखी 104 साल...

    Birth Certificate के लिए नहीं दी रिश्वत, तो अधिकारी ने 4 साल के बच्चे की उम्र लिखी 104 साल...

    बरेली की एक अदालत ने कथित रूप से रिश्वत नहीं देने पर चार साल के बच्चे और उसके छोटे भाई के जन्म प्रमाणपत्रों में उनकी उम्र 100 साल बढ़ाकर लिखने के आरोपी ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिये हैं.

  • Kaifi Azmi Jayanti: कौन थे कैफ़ी आज़मी जिनकी जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

    Kaifi Azmi Jayanti: कौन थे कैफ़ी आज़मी जिनकी जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

    Kaifi Azmi Jayanti Google Doodle: लोकप्रिय प्रमुख प्रगतिशील शायर और फिल्म गीतकार कैफ़ी आज़मी (Kaifi Azmi) की आज जयंती है. कैफ़ी आज़मी की जयंती के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है. गूगल का ये डूडल (Google Doodle) बेहद खास है और इसमें कैफ़ी आजमी को माइक के साथ दिखाया गया है. कैफ़ी आज़मी का जन्म 14 जनवरी 1919 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था.

  • Kaifi Azmi Shayari: 'बस्ती में अपनी हिन्दू मुसलमां जो बस गए...' पढ़ें कैफ़ी आज़मी की फेमस शायरी

    Kaifi Azmi Shayari: 'बस्ती में अपनी हिन्दू मुसलमां जो बस गए...' पढ़ें कैफ़ी आज़मी की फेमस शायरी

    Kaifi Azmi Google Doodle: मशहूर शायर कैफ़ी आज़मी (Kaifi Azmi) की आज 101वीं जयंती है. उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ में पैदा हुए सैयद अतहर हुसैन रिजवी यानी कैफ़ी आज़मी (Kaifi Azmi Birth Anniversary ने अपने लेखन के जरिए खूब नाम कमाया.

  • Google Doodle Kaifi Azmi: कैफ़ी आज़मी की 101वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल, यूं दी महान शायर को श्रद्धांजलि

    Google Doodle Kaifi Azmi: कैफ़ी आज़मी की 101वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल, यूं दी महान शायर को श्रद्धांजलि

    Kaifi Azmi Google Doodle: Google ने मशहूर शायर कैफ़ी आज़मी (Kaifi Azmi) की 101 वीं जयंती डूडल (Google Doodle) बनाकर मनाई. प्रेम की कविताओं से लेकर बॉलीवुड गीतों, पटकथाओं तक लिखने में माहिर कैफ़ी आज़मी (Kaifi Azmi's 101st Birthday) 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवियों में से एक थे.

  • National Youth Day: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए 10 बातें

    National Youth Day: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस, जानिए 10 बातें

    National Youth Day 2020: महान दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरू स्‍वामी विवेकानंद जी की आज जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) है. उनकी जंयती के दिन ही हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. स्वामी विवेकानंद का जीवन और विचार दोनों ही प्रेरणा के स्त्रोत हैं. स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) के विचारों पर चलकर लाखों युवाओं के जीवन में बदलाव आया. विवेकानंद जी ने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है. वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे.

  • माताओं के खराब अहार खाने से जुड़ा है जन्मजात जीका सिंड्रोम, अध्ययन में हुआ खुलासा

    माताओं के खराब अहार खाने से जुड़ा है जन्मजात जीका सिंड्रोम, अध्ययन में हुआ खुलासा

    अमेरिका में ऑक्सफोर विश्वविद्यालय और ब्राजील में रियो डी जनेरियो के संघीय विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा, "हम जानते थे कि ब्राजील के सबसे कम सामाजिक-आर्थिक स्थिति वाले क्षेत्रों में सीजेडएस के कारण शिशुओं में इस वृद्धि का उच्चतम स्तर है. यही कारण है कि हमने जेडआईकेवी और संभावित सबसे महत्वपूर्ण सह कारकों के बीच पोषण का एक संभावित लिंक देखा है."

  • CAA नागरिकता देने का कानून, छीनने का नहीं... PM मोदी ने बेलूर मठ में कहीं 10 बड़ी बातें

    CAA नागरिकता देने का कानून, छीनने का नहीं... PM मोदी ने बेलूर मठ में कहीं 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के पश्चिम बंगाल दौरे का आज (रविवार) दूसरा दिन है. बीते शनिवार पीएम मोदी ने कोलकाता में आयोजित किए गए कई कार्यक्रमों में शिरकत की. पीएम ने हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबींद्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया. शनिवार को प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banarjee) से मुलाकात भी की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनके सामने CAA, NRC और NPR का मुद्दा उठाया. पीएम ने इनपर चर्चा के लिए ममता बनर्जी को दिल्ली आने का न्योता दिया. शनिवार रात पीएम मोदी रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में ही रुके थे. मठ में रुकने का कार्यक्रम अचानक तय किया गया. पहले जानकारी दी गई थी कि पीएम राजभवन में ही रात्रि विश्राम करेंगे. रविवार सुबह बेलूर मठ में पूजा-अर्चना के बाद पीएम ने देश के युवाओं को संबोधित करते हुए 'राष्ट्रीय युवा दिवस' की शुभकामनाएं दीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने एक बार फिर नागरिकता कानून (CAA) का जिक्र किया.

  • LIVE Updates: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दौरे का दूसरा दिन, ममता बनर्जी पर साधा निशाना

    LIVE Updates: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दौरे का दूसरा दिन, ममता बनर्जी पर साधा निशाना

    पीएम मोदी ने शनिवार को हावड़ा ब्रिज के नाम से मशहूर रबींद्र सेतु के इंटरैक्टिव लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया. पीएम के रात्रि विश्राम का कार्यक्रम पहले राजभवन में आयोजित किया गया था लेकिन ऐन मौके पर इसे बदल दिया गया. पीएम मोदी ने रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में रात विश्राम किया. आज स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda Birth Anniversary) की जयंती है. सुबह पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी मठ के साधु-संतों से मिले. इसके बाद पीएम कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में पहुंचे.

  • Estrogen Deficiency: सिरदर्द, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी समस्या है, तो शरीर में इस हार्मोन की है कमी! जानें कैसे बढ़ाएं एस्‍ट्रोजन हार्मोन

    Estrogen Deficiency: सिरदर्द, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी समस्या है, तो शरीर में इस हार्मोन की है कमी! जानें कैसे बढ़ाएं एस्‍ट्रोजन हार्मोन

    Estrogen Deficiency: एस्ट्रोजन एक नेचुरल हार्मोन (Hormones) है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है. एस्ट्रोजन की सही मात्रा को मैनेज करना करना काफी जरूरी है, लेकिन पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को एस्ट्रोजन की आवश्यकता ज्यादा होती है. गर्भावस्था (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) के समय एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) की मात्रा घट जाती है.

  • Mirza Ghalib के जन्मदिन पर शशि थरूर हुए शायराना तो गौतम गंभीर बोले- 'अंदाज-ए-बयां थरूर का...'

    Mirza Ghalib के जन्मदिन पर शशि थरूर हुए शायराना तो गौतम गंभीर बोले- 'अंदाज-ए-बयां थरूर का...'

    उर्दू (Urdu) के महान शायर रहे मिर्ज़ा ग़ालिब (Mirza Ghalib) का जन्म 27 दिसंबर, 1797 को हुआ था. शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने शायराना ट्वीट किया, जिस पर पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी नेता गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने चुटकी ली.

  • Mirza Ghalib Birth Anniversary: हर दिल अजीज शायर हैं मिर्जा गालिब, जानिए उनके बारे में 6 बातें

    Mirza Ghalib Birth Anniversary: हर दिल अजीज शायर हैं मिर्जा गालिब, जानिए उनके बारे में 6 बातें

    मिर्जा गालिब न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पूरे भारतीय उपमहाद्वीप के एक ऐसे लोकप्रिय शायर हैं जिनका रुतबा बहुत ऊंचा है. गालिब की शेरो-शायरी का जिक्र लोग रोजमर्रा की जिंदगी में और बोलचाल की भाषा में करते हैं जो गालिब को हर दिल अजीज बनाता है. गालिब या मिर्जा असदुल्लाह बेग खान का जन्म 27 दिसंबर 1797 को आगरा उत्तर प्रदेश में हुआ था. गालिब के पिता का नाम मिर्जा अबदुल्ला बेग और माता का नाम इज्जत-उत-निसा बेगम था. गालिब सिर्फ 5 साल के थे जब उनके पिता की मृत्यु हो गई. 

  • NPR: घोषणा होते ही बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कतारों में लगने लगे लोग

    NPR: घोषणा होते ही बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कतारों में लगने लगे लोग

    नगर पालिका आई एक बुजुर्ग महिला ने कहा, 'मैं जन्म प्रमाण पत्र बनवाने आई हूं.' जब उनसे पूछा कि क्यों? तो उन्होंने जवाब दिया, 'जो मोदी है ना, वो कह रहे हैं कि बच्चों के, घर में जो लोग है उनका आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसलिए मैं बनवाने आई हूं.'

  • Srinivasa Ramanujan: श्रीन‍िवास रामानुजन को समर्पित है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    Srinivasa Ramanujan: श्रीन‍िवास रामानुजन को समर्पित है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) हर साल 22 दिसंबर को मनाया जाता है. यह दिन महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती (Srinivasa Ramanujan Jayanti) के रूप में मनाया जाता है. देश भर के स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में राष्ट्रीय गणित दिवस को मनाया जाता है. आज के दिन देश और दुनिया के विशेषज्ञ गणित में श्रीनिवास रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) के योगदान को याद करते हैं. बेहद कम उम्र में मैथ्‍स के थियोरम ल‍िखने वाले रामानुजन सिर्फ भारत के लिए ही नहीं पूरी दुनिया के लिए मिसाल हैं. उन्‍होंने गणित के ऐसे-ऐसे सिद्धांत दिए जिन्‍हें आज तक सुलझाया नहीं जा सका है. उनके फॉर्मूलों कई वैज्ञानिक खोजों में मददगार साबित हुए. आज श्रीनिवास रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) की जयंती के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें बता रहे हैं...

  • बीजेपी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी

    बीजेपी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) 25 दिसंबर का दिन देश भर में 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी. इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है. इस मौके पर अटल बिहारी वाजपेयी के लिए काव्यांजलि के लिए कवि सम्मेलन आयोजित होगा.

Advertisement