NDTV Khabar

Birth control pills


'Birth control pills' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत से गर्भनिरोधक गोलियां अमेरिका लाने वाली कंपनियों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

    भारत से गर्भनिरोधक गोलियां अमेरिका लाने वाली कंपनियों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

    अमेरिका में 117 सांसदों ने अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिट्रेशन (एफडीए) से अपील की है कि वह रसायनिक गर्भनिरोधक दवाइयां (Chemical Contraceptive Medicines) भारत से अमेरिका भेजने वाली यूरोप की कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करे.

  • How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

    How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

    Contraceptive Methods: ओव्‍यूलेशन (Ovulation) के दिनों की गणना में गलती होने पर बर्थ कंट्रोल पिल्‍स या कंडोम (Condom) प्रभावी नहीं हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में, इन बर्थ कंट्रोल विधियों से सुरक्षा 98 या 97%  तक रह जाती है. इसके अलावा, अनियमित मासिक धर्म (Irregular Periods) वाली महिलाएं, जिन्होंने हाल ही में हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां (Hormonal Contraceptives Pills) लेना बंद कर दिया है, या जिन महिलाओं ने अभी किसी बच्‍चे को जन्म दिया है या जो महिलाएं स्तनपान (Breastfeeding) करा रही हैं, उन्हें बर्थ कंट्रोल पिल्‍स का उपयोग करने के बारे में सावधान रहना चाहिए.

  • गर्भ-निरोधक गोलियों से स्ट्रोक का खतरा है ज्यादा

    गर्भ-निरोधक गोलियों से स्ट्रोक का खतरा है ज्यादा

    मोटापे के अलावा, गर्भ-निरोधक गोलियों और दूसरे कारकों- जैसे धूम्रपान, उच्च रक्तचाप या मधुमेह से महिलाओं में स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भ-निरोधक गोलियों से इस्कीमिक स्ट्रोक के खतरे में वृद्धि हुई है। इन गोलियों से रक्त का थक्का बन जाता है, जिससे दिमाग की रक्त वाहिनियों में अवरोध आ जाता है।