NDTV Khabar

Birth News in Hindi


'Birth' - 518 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी ने कवि दिनकर की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी कालजयी कविताएं करती रहेंगी प्रेरित

    PM मोदी ने कवि दिनकर की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा- उनकी कालजयी कविताएं करती रहेंगी प्रेरित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिंदी जगत के मूर्धन्य कवि रामधारी सिंह दिनकर (Poet Ramdhari Singh Dinkar) की जयंती पर बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, कि उनकी कालजयी कविताएं देशवासियों को प्रेरित करती रहेंगी।

  • पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन: प्रधानमंत्री की कही गई 10 प्रेरक बातें...

    पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन: प्रधानमंत्री की कही गई 10 प्रेरक बातें...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर भारत के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री बनने तक का सफर अपने आप में प्रेरणादायक रहा है. पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi's Birthday) के मौके पर उनके द्वारा कही गई 10 प्रेरक बातें यहां बताई जा रही हैं. देश के मौजूदा प्रधानमंत्री न सिर्फ भारत की बल्कि विश्व की अहम शख्सियत बन चुके हैं. उनकी अब तक राजनीति की पारी में उन्होंने बहुत से प्रभावशाली भाषण दिए हैं. पीएम मोदी में न सिर्फ भाषण देने का कमाल का कौशल है बल्कि वे सुनने वाले को मंत्रमुग्ध तक कर देते हैं. न सिर्फ भारत में बल्कि देश से बाहर भी उन्होंने कई अहम भाषण दिए हैं.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @70

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @70

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70 वर्ष के हो गए. वे देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म भारत की स्वतंत्रता के बाद हुआ. इस तरह से स्वतंत्र भारत और उनकी जीवन यात्रा लगभग साथ-साथ चली है. यह संयोग ही है कि दो साल बाद भारत 72 वर्ष के प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाएगा. वे इस पद पर आसीन होने वाले ऐसा नेता भी हैं जो चुनी हुई सरकार के प्रमुख के पद पर सर्वाधिक समय रहे हैं.

  • पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले तमिलनाडु के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मंदिर में चढ़ाया 70 किलो का लड्डू

    पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले तमिलनाडु के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मंदिर में चढ़ाया 70 किलो का लड्डू

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पहले तमिलनाडु के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक 70 किलो का लड्डू श्री कामाक्षी अम्मन मंदिर में चढ़ाया और कोयंबटूर के लोगों में बांटा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले में वाडनगर में हुआ था. 

  • 16 सितंबर का दिन : आज ही के दिन हुआ था भारत रत्न एम एस सुब्बालक्ष्मी का जन्म

    16 सितंबर का दिन : आज ही के दिन हुआ था भारत रत्न एम एस सुब्बालक्ष्मी का जन्म

    Today In History: भारत रत्न से सम्मानित एम. एस. सुब्बालक्ष्मी (M S Subbulakshmi ) को संगीत जगत की अप्रतिम प्रतिभा और अविवादित सुर साम्राज्ञी के तौर पर जाना जाता है. 16 सितंबर की तारीख इतिहास में संगीत की इस महान साधिका के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. 16 सितंबर 1916 को तमिलनाडु के मदुरै शहर में जन्मी सुब्बालक्ष्मी ने पांच साल की उम्र में संगीत की शिक्षा ग्रहण करना शुरू किया और दस साल की उम्र में अपना पहला डिस्क रिकॉर्ड किया. उन्होंने देश की बहुत सी भाषाओं में गीत गाए. यह उनकी कला साधना का ही प्रभाव था कि लता मंगेशकर ने उन्हें 'तपस्विनी' कहा, उस्ताद बडे ग़ुलाम अली ख़ां ने उन्हें 'सुस्वरलक्ष्मी' का नाम दिया, किशोरी आमोनकर उन्हें 'आठवां सुर' कहती थीं, जो संगीत के सात सुरों से ऊंचा है. उन्हें कला क्षेत्र में योगदान के लिए 1954 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

  • Engineers Day 2020: इंजीनियर्स डे के मौके पर जानिए कौन से हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

    Engineers Day 2020: इंजीनियर्स डे के मौके पर जानिए कौन से हैं भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

    Happy Engineers Day 2020: आज इंजीनियर्स डे है. हर साल 15 सितंबर को एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) की जयंती के मौके पर इंजीनियर्स डे (Engineers Day 2020) मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) पूरी दुनिया के इंजीनियर्स के लिए मिसाल हैं. विश्वेश्वरैया ने कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे नदियों के बांध, ब्रिज और पीने के पानी की स्कीम आदि को कामयाब बनाने में भी अविस्‍मरणीय योगदान दिया है. एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) को साल 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. आइए इंजीनिर्स डे के मौके पर आपको बताते हैं साल 2020 के टॉप 10 इंजीनिरिंग कॉलेजों के बारे में जिसमें आप एडमिशन लेकर काबिल इंजीनियर बन सकते हैं.

  • Engineers Day 2020: भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया की जयंती पर क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? जानिए

    Engineers Day 2020: भारत रत्न एम विश्वेश्वरैया की जयंती पर क्यों मनाया जाता है इंजीनियर्स डे? जानिए

    Happy Engineers Day 2020: एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) की जयंती के मौके पर हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे (Engineers Day 2020) मनाया जाता है. विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) पूरी दुनिया के इंजीनियर्स के लिए मिसाल हैं. एम विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को मैसूर के कोलार जिले स्थित चिक्काबल्लापुर तालुक में एक तेलुगु परिवार में हुआ था. उनके पिता श्रीनिवास शास्त्री संस्कृत के विद्वान और आयुर्वेद चिकित्सक थे. विश्वेश्वरैया की मां का नाम वेंकाचम्मा था. एम विश्वेश्वरैया (M. Visvesvaraya) को साल 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, क्योंकि उनके प्रयासों से ही कृष्णराज सागर बांध, भद्रावती आयरन एंड स्टील वर्क्स, मैसूर संदल आइल एंड सोप फैक्टरी, मैसूर विश्‍वविद्यालय, बैंक ऑफ मैसूर का निर्माण हो पाया.

  • राष्ट्रीय खेल दिवस: PM मोदी ने मेजर ध्यान चंद को किया नमन, कहा, 'खेल-व्यायाम हो दिनचर्या का हिस्सा'

    राष्ट्रीय खेल दिवस: PM मोदी ने मेजर ध्यान चंद को किया नमन,  कहा, 'खेल-व्यायाम हो दिनचर्या का हिस्सा'

    'भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है. साथ ही, मैं सभी से खेल और फिटनेस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं. ऐसा करने के कई फायदे हैं. हर कोई खुश और स्वस्थ हो सकता है!'

  • Mother Teresa: 'मुस्कुराहट से ही शांति की शुरुआत होती है', मदर टेरेसा की जयंती पर जानिए उनके 10 विचार

    Mother Teresa: 'मुस्कुराहट से ही शांति की शुरुआत होती है', मदर टेरेसा की जयंती पर जानिए उनके 10 विचार

    Mother Teresa Birth Anniversary: बीसवीं सदी में जन्म लेने वाले लोगों को सदा इस बात का गुरूर रहेगा कि उन्होंने उस दौर में सांस ली है, जिस दौर में मदर टेरेसा (Mother Teresa) जैसी महान विभूति इस दुनिया में थीं. 26 अगस्त 1910 की तारीख इतिहास में भारत रत्न मदर टेरेसा के जन्मदिन (Mother Teresa Birthday) के तौर पर दर्ज है. आज ही के दिन यानी 26 अगस्त साल 1910 में मदर टेरेसा का जन्म हुआ था. मदर टेरेसा कैथोलिक नन थी. उन्होंने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. मदर टेरेसा दुनिया के लिए शांति की दूत थीं. उन्हें साल 1979 में 17 अक्टूबर (October 17) को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.  

  • प्रियंका चोपड़ा ने अपने पिता के बर्थडे पर लिखा इमोशनल मैसेज, कहा- मिस यू डैड...

    प्रियंका चोपड़ा ने अपने पिता के बर्थडे पर लिखा इमोशनल मैसेज, कहा-  मिस यू डैड...

    प्रियंका ने एक वीडियो भी शेयर किया है. वैसे तो यह वीडियो पुराना है लेकिन इसे देखने के बाद आप एक पल के लिए इमोशनल जरूर हो जाएंगे. यह वीडियो फिल्मफेयर अवार्ड शो की है जब प्रियंका ने अवार्ड जीता था. इस वीडियो को प्रियंका ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा- 'हमेशा मेरे चियरलिडर, आज आप 70 साल के हो गए. मिस यू डैड'.

  • कोरोना संक्रमित होने पर गर्भवती को भर्ती करने से किया इनकार, गेट पर डिलिवरी

    कोरोना संक्रमित होने पर गर्भवती को भर्ती करने से किया इनकार, गेट पर डिलिवरी

    बीजेपी विधायक और आईजीएम अस्पताल के रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष ने कहा है कि यह घटना तब हुई जब मरीज को कोविड -19 अस्पताल में स्थानांतरित करने में देरी हुई. उन्होंने बताया कि कोविड अस्पताल में मां और बच्चा दोनों की हालत स्थिर हैं.

  • पूर्व PM राजीव गांधी की जयंती पर राहुल गांधी ने लिखा भावुक पोस्ट, कहा- आप हमेशा याद आते हैं

    पूर्व PM राजीव गांधी की जयंती पर राहुल गांधी ने लिखा भावुक पोस्ट, कहा- आप हमेशा याद आते हैं

    Rajiv Gandhi Birth Anniversary: आज पूर्व पीएम राजीव गांधी की 76वीं जयंती है. राहुल गांधी ने इस मौके पर उन्हें याद करते हुए एक भावुक पोस्ट लिखा. जहां उन्होंने राजीव गांधी को अपने समय से बहुत आगे सोचने वाला व्यक्ति बताया है. राहुल गांधी ने अपने पोस्ट में लिखा कि राजीव गांधी अपने समय से आगे की सोच रखने वाले महान व्यक्तित्व थे. राहुल ने आगे लिखा कि सबसे खास बात ये थी कि वह एक दयालु और प्यार करने वाले इंसान थे. उन्हें पिता के रूप में पाकर मैं भाग्यशाली मैं महसूस करता हूं. 

  • देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi Birth Anniversary) की आज (गुरुवार) जयंती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राजीव गांधी की जयंती पर एक ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि.'

  • झुग्गी के अंदर तेंदुए ने दिया 4 बच्चों को जन्म, लोगों को बच्चों के पास नहीं आने दे रही मां - देखें Video

    झुग्गी के अंदर तेंदुए ने दिया 4 बच्चों को जन्म, लोगों को बच्चों के पास नहीं आने दे रही मां - देखें Video

    मादा तेंदुए ने मंगलवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक (Nashik) के इगतपुरी (Igatpuri) इलाके में एक झोपड़ी के अंदर चार शावकों को जन्म (Leopardess Gives Birth To 4 Cubs) दिया. वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है.

  • Birthday Special: अपनी फैशन च्वॉइस से आज भी दिलों पर राज कर रही हैं श्रीदेवी, ये Pics हैं प्रूफ

    Birthday Special: अपनी फैशन च्वॉइस से आज भी दिलों पर राज कर रही हैं श्रीदेवी, ये Pics हैं प्रूफ

    श्रीदेवी हमेशा अपने फैशन स्टाइल के सुर्खियों में रहती थीं और उनके इस स्टाइल ने हमेशा यूथ को इंस्पायर किया है. फिल्म 'चांदनी' में कल्ट क्लासिक से लेकर 'इंग्लिश विंग्लिश' में शशी गोडबोले तक का किरदार निभाने तक उनकी फिल्मों में भी उनका स्टाइल हमेशा अलग रहा है.

  • 'सबसे जहरीले सांप' ने चिड़ियाघर में दिया 33 बच्चों को जन्म, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं Photos

    'सबसे जहरीले सांप' ने चिड़ियाघर में दिया 33 बच्चों को जन्म, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं Photos

    रसेल्स वाइपर (Russell's Viper) ने कोयम्बटूर के चिड़ियाघर (Zoo in Coimbatore) में 33 सांपों (33 Snakelets) को जन्म दिया. रसेल्स वाइपर को अन्य सांपों से अलग हैं. वो एक बार में 60 सांपों को जन्म दे सकते हैं.

  • JRD TATA की जयंती पर रतन टाटा ने शेयर कीं दो तस्वीरें, बोले- 'उनमें अलग ही स्पार्क था...'

    JRD TATA की जयंती पर रतन टाटा ने शेयर कीं दो तस्वीरें, बोले- 'उनमें अलग ही स्पार्क था...'

    JRD TATA की 116 वीं जयंती (JRD Tata's 116th birth anniversary) पर रतन टाटा (Ratan Tata) ने पुरानी तस्वीरें साझा कीं. रतन टाटा उनको आदर्श और गुरू मानते हैं. जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा (Jehangir Ratanji Dadabhoy Tata) का जन्म 29 जुलाई 1904 को हुआ था.

  • राम जन्मभूमि स्थल पर खुदाई करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में हुई खारिज, याचिकाकर्ताओं पर लगा जुर्माना

    राम जन्मभूमि स्थल पर खुदाई करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में हुई खारिज, याचिकाकर्ताओं पर लगा जुर्माना

    कोर्ट ने याचिकाओं को तुच्छ कहते हुए खारिज कर दिया. जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच ने याचिकाकर्ताओं को कहा कि वो जनहित में इस तरह की याचिका कैसे दाखिल कर सकते हैं. कोर्ट ने उन्हें एक महीने में जुर्माना जमा करने के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप जनहित के नाम पर ऐसी बेकार याचिकाएं कैसे दायर कर सकते हैं. आप दंड के भागी हैं. कोर्ट ने कहा कि आप पर इसलिए जुर्माना लगाया जा रहा है ताकि ऐसी गलती आप दोबारा न करें. 

12345»

Advertisement

Birth फोटो

Birth वीडियो

Birth से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com