NDTV Khabar

Bjd


'Bjd' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नागरिकता संशोधन बिल को राज्‍यसभा में पारित कराने के लिए अंकगणित साधने में जुटी BJP

    नागरिकता संशोधन बिल को राज्‍यसभा में पारित कराने के लिए अंकगणित साधने में जुटी BJP

    बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्याय विनय सहस्रबुद्धे ने कहा, 'पाकिस्तान से जो हिंदू भागकर भारत आए थे उस पर हमने एक रिपोर्ट बनाई थी. आप रिपोर्ट पढ़िए आपकी आंखों में आंसू आ जाएंगे. उनकी अनदेखी कैसे हो सकती है? सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल किसी सामुदायिक भेदभाव के लिए नहीं लाया गया है.'

  • ओडिशा में पार्टी कार्यकर्ता की हत्या पर भाजपा तल्ख, कहा राज्य में जंगलराज

    ओडिशा में पार्टी कार्यकर्ता की हत्या पर भाजपा तल्ख, कहा राज्य में जंगलराज

    ओडिशा में अपने एक कार्यकर्ता की हत्या पर भाजपा (BJP) ने आक्रामक रुख अख्तियार किया है. बीजद सरकार में भ्रष्टाचार की पोल खोलने पर हत्या होने का भाजपा ने दावा किया है. भाजपा महासचिव अरुण सिंह का कहना है कि कार्यकर्ता का लैपटॉप जला हुआ मिला. 

  • Triple Talaq Bill 2019: पढ़िए, तीन तलाक बिल में क्या हैं प्रावधान

    Triple Talaq Bill 2019: पढ़िए, तीन तलाक बिल में क्या हैं प्रावधान

    मंगलवार को राज्यसभा में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) पेश किया गया. इस बिल को पास कराने के लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. बता दें कि तीन तलाक बिल को राज्यसभा में संशोधित कार्यसूची में डाला गया है. राज्यसभा में एनडीए (NDA) को बहुमत नहीं  है. जनता दल यूनाईटेड (JDU) बिल के के खिलाफ है. सरकार को बीजेडी (BJD) के समर्थन की उम्मीद है. तीन तलाक बिल 25 जुलाई को लोकसभा में विपक्ष के भारी विरोध के बीच पारित हो चुका है. कांग्रेस (Congress) ने तीन तलाक को निषेध करने वाले विधेयक को स्थायी समिति को भेजने की मांग करते हुए कहा है कि तीन तलाक को फौजदारी का मामला बनाना उचित नहीं है. अब मोदी सरकार के सामने तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पारित कराने की चुनौती है. लोकसभा में पारित तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पारित कराना आसान नहीं है. राज्यसभा में एनडीए को बहुमत हासिल नहीं है और इसके अलावा उसका सहयोगी दल जेडीयू भी इस बिल पर उसके साथ नहीं है. आइये पढ़ते हैं इसके प्रावधान और बिल से जुड़ी 10 बातें...

  • आज राज्यसभा में आ सकता है तीन तलाक बिल, बीजेपी ने व्हिप जारी किया

    आज राज्यसभा में आ सकता है तीन तलाक बिल, बीजेपी ने व्हिप जारी किया

    राज्यसभा में मंगलवार को तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) आने की संभावना है. बीजेपी ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी कर दिया है. तीन तलाक बिल को राज्यसभा में संशोधित कार्यसूची में डाला गया है. राज्यसभा में एनडीए (NDA) को बहुमत नहीं है. इसके अलावा जनता दल यूनाईटेड (JDU) बिल के खिलाफ है. सरकार को बीजेडी (BJD) के समर्थन की उम्मीद है. तीन तलाक बिल 25 जुलाई को लोकसभा में विपक्ष के भारी विरोध के बीच पारित हो चुका है. कांग्रेस (Congress) ने तीन तलाक को निषेध करने वाले विधेयक को स्थायी समिति को भेजने की मांग करते हुए कहा है कि तीन तलाक को फौजदारी का मामला बनाना उचित नहीं है. अब मोदी सरकार के सामने तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पारित कराने की चुनौती है.

  • माहौल आरटीआई कानून संशोधन बिल के खिलाफ, बीजेडी और टीआएस जैसे दल भी कर रहे विरोध

    माहौल आरटीआई कानून संशोधन बिल के खिलाफ, बीजेडी और टीआएस जैसे दल भी कर रहे विरोध

    आरटीआई कानून में संशोधन के खिलाफ संसद के अंदर और बाहर विरोध तेज़ हो रहा है. बीजेडी और टीआएस जैसे गैर-एनडीए गैर-यूपीए दल इसके खिलाफ खड़े हो गए हैं. संसद के बाहर आरटीआई एक्टिविस्ट और कई पूर्व सूचना आयुक्त भी विरोध में सामने आ गए हैं.

  • ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बिजॉय मोहापात्रा बीजद की सावित्री अग्रवाल से पीछे हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार जयंत कुमार मोहांती तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि चौथे चरण की मतगणना होने तक अग्रवाल 7,431 वोटों से आगे हैं. जहां उन्हें अब तक की गणना में 25,214 वोट मिले हैं, वहीं मोहापात्रा को 17,783 वोट मिले हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 704 वोट मिले हैं.

  • अमित शाह करेंगे ओडिशा में विधायक दल के नेता के नाम की घोषणा 

    अमित शाह करेंगे ओडिशा में विधायक दल के नेता के नाम की घोषणा 

    बीजद के जहां 111 विधायक हैं वहीं भाजपा के 23 विधायक हैं. ओडिशा भाजपा के अध्यक्ष एवं नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद बसंत पांडा ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि विधायक दल के नेता का चयन कर लिया गया है और पार्टी अध्यक्ष नाम की घोषणा करेंगे. उन्होंने कहा कि विधायकों ने अपने विचार रखे और एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को नेता का नाम घोषित करने के लिए अधिकृत किया गया. 

  • 'एक देश, एक चुनाव' के मसले पर छिड़ी राजनीतिक बहस, किसी ने किया समर्थन तो किसी ने बताया संविधान के खिलाफ

    'एक देश, एक चुनाव' के मसले पर छिड़ी राजनीतिक बहस, किसी ने किया समर्थन तो किसी ने बताया संविधान के खिलाफ

    मोदी सरकार ने वन नेशन, वन इलेक्शन की सोच को आगे बढ़ाने का फैसला करते हुए बुधवार को लोक सभा में मौजूद सभी पार्टियों के अध्यक्षों की बैठक पर बुलाई है.

  • ट्रिपल तलाक बिल : बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस को विधेयक में शामिल इस प्रावधान पर आपत्ति

    ट्रिपल तलाक बिल : बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस को विधेयक में शामिल इस प्रावधान पर आपत्ति

    संसद में ट्रिपल तलाक बिल फिर से लाया जाना है. इसको लेकर विभिन्न दलों की अलग-अलग राय हैं. बीजू जनता दल (बीजेडी) और वाईएसआर कांग्रेस ने इस विधेयक में पति को कठोर दंड के प्रावधान पर आपत्ति जताई है.

  • BJD विधायक ने PWD के जूनियर इंजीनियर से बीच सड़क पर कराई उठक-बैठक, सामने आया VIDEO

    BJD विधायक ने PWD के जूनियर इंजीनियर से बीच सड़क पर कराई उठक-बैठक, सामने आया VIDEO

    ओडिशा में पीडब्ल्यूडी के एक कनिष्ठ अभियंता को सत्तारूढ़ बीजद के नवनिर्वाचित विधायक सरोज कुमार मेहर द्वारा कथित रूप से जबरन उठक-बैठक कराने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उन्होंने अपनी इस हरकत के लिए बृहस्पतिवार को माफी मांगी.

  • पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बने नवीन पटनायक, 10 नए चेहरों सहित 20 मंत्रियों ने भी ली शपथ

    पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बने नवीन पटनायक, 10 नए चेहरों सहित 20 मंत्रियों ने भी ली शपथ

    पार्टी ने राज्य की 146 सीटों में से 112 पर जीत दर्ज की. ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल (Ganeshi Lal) ने राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए बीजू जनता दल के अध्यक्ष को आमंत्रित किया था. इसके बाद राज्यपाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सिफारिश पर मंगलवार को 11 विधायकों को कैबिनेट मंत्री एवं नौ को राज्य मंत्री नियुक्ति किया. राजभवन की ओर से दी गयी सूचना में कहा गया है कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी एक्जिविशन ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में पद और गोपनीयता की शपथ ली.

  • Election 2019: इस बार चुने गए लोकसभा के 43 फीसदी सांसद घिरे हैं आपराधिक मुकदमों में

    Election 2019: इस बार चुने गए लोकसभा के 43 फीसदी सांसद घिरे हैं आपराधिक मुकदमों में

    चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी शोध संस्था 'एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक अलायंस' (एडीआर) द्वारा लोकसभा चुनाव परिणाम की शनिवार को जारी अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार आपराधिक मुकदमों से घिरे सांसदों की संख्या में 2009 के बाद से 44 प्रतिशत इजाफा हुआ है.

  • Results 2019: मिलिए ओडिशा की इस आदिवासी युवा महिला इंजीनियर से, जो सबसे कम उम्र में सांसद बनी

    Results 2019: मिलिए ओडिशा की इस आदिवासी युवा महिला इंजीनियर से, जो सबसे कम उम्र में सांसद बनी

    Lok Sabha Election 2019 में सबसे ज्यादा महिलाएं संसद पहुंची हैं. इनमें से नौ सांसद अकेले तृणमूल कांग्रेस से हैं, तो सात सांसद बीजू जनता दल (BJD) से हैं. बीजेडी की इन सांसदों में अब तक की सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला सांसद चंद्राणी मुर्मू भी शामिल हैं. मुर्मू की उम्र अभी केवल 25 साल है और वह इंजीनियर हैं.

  • इतिहास में पहली बार संसद पहुंचेंगी इतनी महिलाएं, जानें आपके क्षेत्र से कौन पहुंचा पार्लियामेंट...

    इतिहास में पहली बार संसद पहुंचेंगी इतनी महिलाएं, जानें आपके क्षेत्र से कौन पहुंचा पार्लियामेंट...

    इन सीटों में बीजेपी (BJP) से लेकर कोलकाता में टीएमसी (TMC) और नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के बीजू जनता दल (BJD) ने बड़ी मात्रा में महिलाओं को लोकसभा टिकट दिया था और इन महिलाओं में से अधिकतर ने जीत दर्ज करके इस चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को ऐतिहासिक बना दिया है.

  • मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    Odisha Assembly Elections 2019 : सन 1997 में नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) जब राजनीति में आए थे तब उनके पास कोई अनुभव नहीं था. कई लोगों को लग रहा था कि नवीन राजनीति में सफल नहीं होंगे और पिता की विरासत को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे, लेकिन नवीन पटनायक ने सबको झूठा साबित किया. 2014 में ,पूरी देश में जब मोदी लहर चल रही थी तब नवीन पटनायक अपने राज्य में बीजेपी को रोकने में कामयाब रहे थे. इस बार ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन की बीजू जनता दल ने शानदार जीत हासिल की है.

  • Odisha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की 'आंधी' के बीच 'धरतीपकड़' साबित हुआ यह दिग्‍गज राजनेता

    Odisha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की 'आंधी' के बीच 'धरतीपकड़' साबित हुआ यह दिग्‍गज राजनेता

    Naveen Patnaik: नवीन पटनायक की छवि चर्चा से दूर रहकर काम करने वाले राजनेता की है. देश के बेहद पिछड़े कहे जाने वाले राज्‍य ओडिशा के 'विकास पुरुष' का तमगा उन्‍हें हासिल है. बीजू पटनायक (Biju Patnaik) के पुत्र नवीन भले ही करीब 20 साल से ओडिशा के सीएम हैं लेकिन अभी भी वे धाराप्रवाह उड़ि‍या नहीं बोल पाते.

  • Election Results 2019: जरूरत पड़ने पर क्या नवीन पटनायक केंद्र में एनडीए को समर्थन देंगे?

    Election Results 2019: जरूरत पड़ने पर क्या नवीन पटनायक केंद्र में एनडीए को समर्थन देंगे?

    यह 1997 की बात है, ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक का अचानक हार्ट अटैक की वजह से देहांत हो गया. बीजू पटनायक जनता दल के एक लोकप्रिय नेता थे. बीजू पटनायक की मौत के बाद पार्टी को कौन आगे ले जाएगा, इसे लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे थे. बीजू पटनायक के बेटे नवीन पटनायक की राजनीति में कोई ज्यादा दिलचस्पी नहीं था.नवीन पटनायक की पढ़ाई ओडिशा के बाहर हुई. ओडिशी भाषा बोलने में भी उन्हें काफी दिक्कतें थीं. ऐसे में पार्टी कौन संभालेगा यह बहुत बड़ी सवाल था. अचानक नवीन पटनायक को राजनीति में आने के लिए मनाया गया और नवीन राजनीति में अपना करियर शुरू करने के लिए मान भी गए.

  • Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    ओडिशा (Odisha) में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD), कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच में कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.

Advertisement