NDTV Khabar

Bjp seats in 2019


'Bjp seats in 2019' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Elections 2019: बंगाल में फिर चुनावी हिंसा, BJP उम्मीदवार पर हमला, कई स्थानों पर EVM में खराबी की खबर

    Elections 2019: बंगाल में फिर चुनावी हिंसा, BJP उम्मीदवार पर हमला, कई स्थानों पर EVM में खराबी की खबर

    बंगाल में दम दम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों में 17,058 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है जहां लगभग 1, 49,10,643 मतदाता 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. उम्मीदवारों में 94 पुरुष हैं और 17 महिलाएं शामिल हैं. मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. बंगाल की 42 संसदीय सीटों में से कोलकाता उत्तर सीट में सबसे अधिक उम्मीदवार (21) हैं, जबकि इसके मतदाताओं की संख्या सबसे कम (14.44 लाख) है. दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी दूसरी बार सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के फवाद हलीम, भाजपा के नीलांजन रॉय और कांग्रेस के सौम्या ऐच रॉय के खिलाफ खड़ा किया गया है.

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: वोटिंग खत्‍म, शाम 6 बजे तक 60.21 फीसदी हुआ मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: वोटिंग खत्‍म, शाम 6 बजे तक 60.21 फीसदी हुआ मतदान

    रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा. यूपी में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबर्ट्सगंज सीटों के लिये मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर), अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष हेन्द्र नाथ पाण्डेय (चंदौली), पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर.पी.एन. सिंह (कुशीनगर) जैसी सियासी हस्तियों का भाग्य तय होगा.

  • Election 2019: प्रियंका गांधी का BJP पर सनसनीखेज आरोप, चुनाव जीतने के लिए यह काम कर रही भाजपा

    Election 2019: प्रियंका गांधी का BJP पर सनसनीखेज आरोप, चुनाव जीतने के लिए यह काम कर रही भाजपा

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर लगातार जारी है. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर अमेठी में लोगों को पैसे बांटने का आरोप लगाया. प्रियंका ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'भाजपा के लोग अमेठी में चुनाव जीतने के लिए जनता को पैसे, साड़ियां और जूते बांट रहे हैं. यह चुनाव जीतने का बेहद गलत तरीका है.

  • लोकसभा चुनाव : बीजेपी को इस बार कितनी सीटें? बहुत कुछ तय कर सकता है अंकगणित

    लोकसभा चुनाव : बीजेपी को इस बार कितनी सीटें? बहुत कुछ तय कर सकता है अंकगणित

    लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी सरकार आएगी या नहीं इसको लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जा रहे हैं. एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले कम से कम 50 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है और उसे करीब 228 सीटों के आसपास मिलती दिखाई दे रही हैं और एनडीए 276 सीटों तक पहुंच सकता है. साल 2014 में एनडीए को 300 से ज्यादा सीटे मिली थीं. इस बार के चुनाव में न तो मोदी लहर है और न ही सरकार के खिलाफ उस तरह का गुस्सा है जो यूपीए के समय भड़का हुआ था. लेकिन इस बार समीकरण बदले हुए दिख रहे हैं.

  • अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे भोजपुरी स्टार निरहुआ, BJP ने आजमगढ़ से दिया टिकट

    अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे भोजपुरी स्टार निरहुआ, BJP ने आजमगढ़ से दिया टिकट

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए जारी अपनी नई लिस्ट में भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' (Dinesh Lal Yadav Nirhua) को अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) के खिलाफ आजमगढ़ (Azamgarh) से मैदान में उतारा है. भोजपुरी स्टार निरहुआ (Nirhua News) हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली थी. निरहुआ (Nirahua) से पहले भोजपुरी फिल्मों के स्टार रवि किशन (Ravi Kishan) और मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. मनोज तिवारी, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष और सांसद हैं.

  • राहुल गांधी को केरल से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पार्टी की आंतरिक कलह का नतीजा : कांग्रेस सूत्र

    राहुल गांधी को केरल से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पार्टी की आंतरिक कलह का नतीजा : कांग्रेस सूत्र

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को केरल से चुनाव लड़ने के लिए आमंत्रित करना पार्टी की आंतरिक कलह का नतीजा था. सूत्रों का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने न तो इस विकल्प के बारे में कुछ सोचा है और न ही कोई चर्चा की. बताया जा रहा है कि वायनाड सीट (Wayanad Seat) को लेकर कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं, रमेश चेन्नीथला और पूर्व सीएम ओमान चांडी के बीच मतभेद था

  • बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की 27 सीटों के उम्मीदवार तय किए, छत्तीसगढ़ की पांच सीटों का हुआ फैसला

    बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की 27 सीटों के उम्मीदवार तय किए, छत्तीसगढ़ की पांच सीटों का हुआ फैसला

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) के उम्मीदवारों को लेकर बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में फैसला हो गया है. पार्टी ने 42 में से 27 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है. आसनसोल से बाबुल सुप्रियो, टीएमसी से आए सौमित्र खान और अनुपम हाजरा के टिकट और दार्जिलिंग से एसएस अहलूवालिया की उम्मीदवारी पर अंतिम फैसला आलाकमान करेगा.

  • लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला, आप-कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने

    लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला, आप-कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने

    दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं. इनमें मुख्य रूप से नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल हैं. बता दें कि 1951 - 1956 तक दिल्ली में सिर्फ तीन लोकसभा सीट होती थीं. इनमें दिल्ली सिटी, नई दिल्ली और बाहरी दिल्ली की सीटें शामिल थीं. इसके बाद 1956-1961 में दिल्ली में चार लोकसभा सीट हो गईं. इनमें नई दिल्ली, बाहरी दिल्ली, चांदनी चौक और दिल्ली सदर की सीट शामिल थी. 1961-1966 में दिल्ली में लोकसभा की पांच सीटें थीं.

  • बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा - नीतीश ने क्या ज़्यादा राजनीतिक रिस्क लिया है?

    बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा - नीतीश ने क्या ज़्यादा राजनीतिक रिस्क लिया है?

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए बिहार में एनडीए (NDA) के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. विधिवत रूप से एनडीए के कौन से घटक किस सीट पर लड़ेंगे उसकी घोषणा रविवार को पटना में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की गयी. जनता दल यूनाइटेड (JDU) नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा की. सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर JDU चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल हैं. छह सीटें रामविलास पासवान की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को मिली हैं. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि 6 सीट सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को मिली है.

  • बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

    बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

    छह सीटें राम विलास पासवान की राष्ट्रीय लोकजनशक्ति पार्टी को मिली है. इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं. पटना साहिब, औरंगाबाद, सासाराम में भी बीजेपी लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी को हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर सहित कुल छह सीटें दी गई हैं. जबकि बीजेपी को वत्सल, सासाराम और औरंगाबाद, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महराजगंज, उधियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, सासाराम जैसी सीटें मिलीं हैं. वहीं जनता दल युनाइटेड(जेडीयू) को बाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी , झंझारपुर , सुपौल , किशनगंज , कटिहार ,पूर्णिया , मधेपुरा , गोपालगंज , सिवान , भागलपुर , बांका , नालन्दा , काराकाट , जहानाबाद और गया.

  • बिहार में NDA के घटक दलों की सीटों के बारे में जल्द होगी घोषणा : JDU

    बिहार में NDA के घटक दलों की सीटों के बारे में जल्द होगी घोषणा : JDU

    बिहार में राजग के तीन घटक दलों में भाजपा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोजपा है.

  • 25 साल पहले हुए गेस्ट हाउस कांड पर बोलीं मायावती- हमने देशहित में उसको किनारे रख दिया

    25 साल पहले हुए गेस्ट हाउस कांड पर बोलीं मायावती- हमने देशहित में उसको किनारे रख दिया

    यूपी की सियासत में 25 साल बाद एक बार फिर से समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का मिलन हुआ है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी शनिवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सपा-बसपा गठबंधन का ऐलान किया और इस गठबंधन से कांग्रेस को बाहर ही रखा.

  • 'बुआ-बबुआ' की जोड़ी ने कांग्रेस को दिया झटका, 38-38 सीटों पर लड़ेगी SP-BSP, RLD समेत किसी सहयोगी दल का नहीं किया जिक्र

    'बुआ-बबुआ' की जोड़ी ने कांग्रेस को दिया झटका, 38-38 सीटों पर लड़ेगी SP-BSP, RLD समेत किसी सहयोगी दल का नहीं किया जिक्र

    लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों में उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा पूरी तरह से जुट गई है और आज मायावती और अखिलेश यादव ने सपा-बसपा गठबंधन (SP-BSP Alliance) का औपचारिक ऐलान कर दिया है.

  • लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019: अब JDU की ओर से प्रशांत किशोर करेंगे बीजेपी से सीटों की सौदेबाजी

    लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार एऩडीए में खींचतान जारी है. अभी भी बीजेपी और जेडीयू में सीटों को लेकर बात नहीं बनी है, मगर अब जदयू ने सीटों के बंटवारे पर तालमेल की जिम्मेदारी चुनावी रणनीतिकार को दी है. दरअसल, जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पार्टी के सबसे नये सदस्य प्रशांत किशोर के ज़िम्मे सीटों के तालमेल की ज़िम्मेवारी दी है. हालांकि, किशोर कुमार को पार्टी में कोई पद नहीं दिया गया है, लेकिन भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ उनके संबंधों के कारण नीतीश कुमार ने राजनीति में और ख़ासकर जनता दल यूनाइटेड में उन्हें ये अहम टास्क दिया है. 

  • बिहार में बीजेपी से अलग अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं नीतीश कुमार

    बिहार में बीजेपी से अलग अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं नीतीश कुमार

    जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने सीटों की संख्या के फाइनल होने से साफ तौर पर इनकार किया है. उन्होंने कहा कि अभी सभी पार्टियों के बीच सीटों को लेकर बातचीत चल रही है. कुछ भी तय नहीं हुआ है. ऐसे में मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि आखिर यह आंकड़ा कब और किसने जारी किया.

  • JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में बोले नीतीश, हमें किनारा करने वाले खुद किनारे हो जाएंगे

    JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में बोले नीतीश, हमें किनारा करने वाले खुद किनारे हो जाएंगे

    नीतीश कुमार अपनी पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में दिल्ली में बोल रहे थे.

  • बिहार में एनडीए में क्यों हो रही है रस्साकशी?

    बिहार में एनडीए में क्यों हो रही है रस्साकशी?

    बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले जोर आजमाईश शुरू हो गई है. जेडीयू और बीजेपी के नेताओं के तरह-तरह के बयान आ रहे हैं. कई चीजें ऐसी हैं जो नीतीश कुमार को चुभ रही हैं. जैसे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा ना मिलना. यह एक ऐसा मुद्दा है जो नीतीश कुमार के लिए काफी संवेदनशील है और जरूर उनके मन में इस बात की टीस रहती होगी कि बीजेपी के साथ सरकार बनाने के बाद भी बिहार को ये पैकेज नहीं मिल पाया.