NDTV Khabar

Black money


'Black money' - 567 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कालाधन पर सख्ती: स्विस बैंक में खाता रखने वाले 11 भारतीयों को नोटिस, देखें पूरी LIST

    कालाधन पर सख्ती: स्विस बैंक में खाता रखने वाले 11 भारतीयों को नोटिस, देखें पूरी LIST

    स्विट्जरलैंड ने उसके बैंकों में खाता रखने वाले भारतीयों के संबंध में सूचनाएं साझा करने की प्रक्रिया को तेज कर दी है. अकेले पिछले सप्ताह ही करीब एक दर्जन भारतीयों को इस संबंध में नोटिस दिया गया है.

  • लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    आयकर विभाग ने गुजरात में लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव खर्च और काला धन के प्रवाह पर सख्त नजर रखने के लिए राज्य में 400 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया है.

  • अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    आर्थिक मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ब्लैक मनी पर तैयार तीन वित्तीय रिसर्च संस्थाओं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और NCAER की तीन अलग-अलग रिपोर्ट सार्वजनिक करें. संसद भवन परिसर में स्थायी समिति की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • धनशोधन के नये मामले में गौतम खैतान को दो दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

    धनशोधन के नये मामले में गौतम खैतान को दो दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

    दिल्ली की एक अदालत ने कथित रूप से काला धन रखने और धनशोधन के एक नये मामले में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी वकील गौतम खैतान को शनिवार को दो दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया.

  • एमपी में लोकायुक्त का छापाः अफसर को वेतन मिला 60 लाख, कमाई निकली दो करोड़ से अधिक

    एमपी में लोकायुक्त का छापाः अफसर को वेतन मिला 60 लाख, कमाई निकली दो करोड़ से अधिक

    लोकायुक्त पुलिस ने रविवार को यहां वन विभाग के अफसर के ठिकानों पर छापे मारे और उसकी दो करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की बेहिसाब संपत्ति का खुलासा किया.

  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत बोले- नोटबंदी के बाद भी चुनावों में कम नहीं हुआ काला धन

    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत बोले- नोटबंदी के बाद भी चुनावों में कम नहीं हुआ काला धन

    रावत ने कहा, 'नोटबंदी के बाद यह सोचा गया था कि चुनाव के दौरान कालेधन का इस्तेमाल कम होगा. लेकिन जब्ती से ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगा. पुराने चुनाव की तुलना में उन्हीं राज्यों में ज्यादा कालाधन जब्त हुआ है.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'इससे यह साफ पता लगता है कि राजनीतिक दलों और उनके फाइनेंसरों के पास धन की कोई कमी नहीं है. इस तरह धन का इस्तेमाल काला धन ही होता है. चुनाव में काला धन इस्तेमाल होता है, इसकी कोई जांच नहीं होती.'

  • कितना कालाधन विदेश से आया ? RTI में अफसर ने पूछा तो PMO ने बताने से किया इनकार

    कितना कालाधन विदेश से आया ? RTI में अफसर ने पूछा तो PMO ने बताने से किया इनकार

    नरेंद्र मोदी सरकार में कितना कालाधन अब तक विदेश से आया ? आईएफएस अफसर की आरटीआई अर्जी पर पीएमओ ने सूचना देने से किया इन्कार. जबकि केंद्रीय सूचना आयोग ने 15 दिन में जवाब देने का आदेश दिया था.

  • कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- नोटबंदी के लिए PM को देश से माफी मांगनी चाहिए

    कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- नोटबंदी के लिए PM को देश से माफी मांगनी चाहिए

    नोटबंदी के दो साल पूरे होने पर कांग्रेस पीएम मोदी और सरकार पर हमला करने की तैयारी कर चुकी है. कांग्रेस ने कहा कि नोटबंदी के दो साल होने पर वह शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी. पार्टी ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को बर्बाद और तहस-नहस करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोगों से माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि दो साल पहले नोटबंदी के तुगलकी फरमान से देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह तबाह करने के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने के लिए कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे. 

  • नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    नोटबंदी से काले धन पर कितनी लगाम लग पाई?

    8 नवंबर 2016 को जब नोटबंदी हुई थी तो बतौर प्रधानमंत्री किसी को पता नहीं था. सबको एक ही बार रात आठ बजे टीवी से पता चला था. लेकिन नोटबंदी फिर से हो सकती है इसका पता सबको चल चुका है और वो भी टीवी से. नीति आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं और उपाध्यक्ष होते हैं राजीव कुमार. राजीव कुमार ने श्रीनिवासन जैन से कहा है कि अर्थव्यवस्था की सफाई के लिए वे किसी भी दिन नोटबंदी करना चाहेंगे, ताकि ये औपचारिक हो सके. टैक्स भरने की आदत में सुधार हो. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार टैक्स भरने की आदत में सुधार के लिए वे कभी भी नोटबंदी करना चाहेंगे. दुनिया भर में कई देश हैं जहां टैक्स भरने की आदत इस वक्त भी भारत से बेहतर से होगी, लेकिन क्या वहां आदत में ये सुधार नोटबंदी से आई है. तब तो जहां भी टैक्स चोरी होती है वहां नोटबंदी होनी चाहिए.

  • नोटबंदी समाज की सफाई के लिये, जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नोटबंदी समाज की सफाई के लिये, जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे :  नीति आयोग के उपाध्यक्ष

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एनडीटीवी से एक खास बातचीत में कहा कि नोटबंदी समाज की सफ़ाई के लिए थी और अगर ज़रूरत पड़ी तो वो फिर नोटबंदी लाएंगे. गौरतलब है कि आरबीआई की ओर से नोटबंदी को लेकर आंकड़े जारी किये गये हैं जिसमें कहा गया है कि 99.3 नोट वापस आ गये थे. 

  • कालाधन पर पीयूष गोयल बोले, स्विस खातों में पिछले साल भारतीयों का पैसा 80 फीसदी घटा

    कालाधन पर पीयूष गोयल बोले, स्विस खातों में पिछले साल भारतीयों का पैसा 80 फीसदी घटा

    कहा जाता है कि कर चोरी या कहें टैक्स से बचने के लिए लोग टैक्स हेवन यानी स्विस बैंकों में पैसा जमा कराते हैं. भारत में अकसर कहा जाता है कि यहां काला धन जमा कराया जाता है. लेकिन राज्यसभा में कालाधन पर पूछे गए प्रश्न के जवाब में वित्तमंत्री पीयूष घोयल ने आज कहा कि स्विस बैंकों में पिछले साल भारतीयों का धन घटा है.

  • नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा धन काला या सफेद? RBI और आयकर विभाग जल्द तय करें : उपराष्ट्रपति

    नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा धन काला या सफेद? RBI और आयकर विभाग जल्द तय करें : उपराष्ट्रपति

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि रिजर्व बैंक और आयकर विभाग को जल्द यह तय करना चाहिए कि नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा कराया गया धन काला था या सफेद. उन्होंने कहा कि ऐसा होने पर ही इस सुधार की विश्वसनीयता कायम रह सकेगी. सरकार ने नवंबर , 2016 में उस समय प्रचलन में रहे 500 और 1,000 के नोट बंद कर दिए थे. नायडू ने कहा कि नोटबंदी के बाद लोग अपने ड्राइवरों , रसोइयों या घर में काम करने वाले अन्य लोगों से उनके बैंक खातों के बारे में पूछताछ कर रहे थे.

  • वित्त मंत्रालय ने कालेधन पर रपटों को साझा करने से इनकार किया

    वित्त मंत्रालय ने कालेधन पर रपटों को साझा करने से इनकार किया

    वित्त मंत्रालय ने कालेधन के अनुमान को लेकर तैयार तीन रपटों को साझा करने से इनकार कर दिया है. मंत्रालय का कहना है कि इन रपटों का खुलासा करना संसद के विशेषाधिकार का उल्लंघन होगा. ये तीनों रपटें देश और विदेश में भारतीयों के पास मौजूद कालेधन के बारे में हैं. 

  • क्या स्विस बैंकों में भारतीय पूंजीपतियों के धन में वृद्धि का श्रेय लेंगे पीएम मोदी?: मायावती

    क्या स्विस बैंकों में भारतीय पूंजीपतियों के धन में वृद्धि का श्रेय लेंगे पीएम मोदी?: मायावती

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने भारतीय पूंजीपतियों के स्विस बैंकों में जमा धन में 50 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि कालेधन पर वार करने के तमाम वादे करने वाले पीएम मोदी क्या इस नाकामी का श्रेय लेना पसंद नहीं करेंगे? मायावती ने यहां एक बयान में आरोप लगाते हुए पूछा कि ‘भाजपा के चहेते भारतीय पूंजीपतियों के स्विस बैंक में जमा धन में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, तो क्या इसका श्रेय भाजपा एण्ड कम्पनी तथा प्रधानमंत्री मोदी लेना पसन्द नहीं करेंगे?’

  • कांग्रेस ने साधा केंद्र पर निशाना, पूछा - अगर स्विस बैंक में नहीं तो आखिर कहां है काला धन?

    कांग्रेस ने साधा केंद्र पर निशाना, पूछा - अगर स्विस बैंक में नहीं तो आखिर कहां है काला धन?

    स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा की गई राशि में बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय मंत्रियों अरुण जेटली और पीयूष गोयल के बयानों पर कांग्रेस ने तीखा हमला किया है. केंद्रीय मंत्रियों ने कहा था कि यह मान लेना कि स्विस बैंकों में जमा सारा पैसा काला धन है, गलत होगा.

  • कांग्रेस ने किया कटाक्ष, कहा- स्विस बैंकों में जमा धन 49 महीने में काले से सफेद हो गया

    कांग्रेस ने किया कटाक्ष, कहा- स्विस बैंकों में जमा धन 49 महीने में काले से सफेद हो गया

    कांग्रेस ने स्विस बैंकों में भारतीयों के पैसों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी पर सरकार की ओर से आये बयानों को लेकर कटाक्ष करते हुए आज कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले जो धन ''काला'' हुआ करता था वो 49 महीनों में ''सफेद'' हो गया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ''मई, 2014 से पहले स्विस बैंकों में जमा धन ''काला'' था । मोदी सरकार के 49 महीनों में यह ''सफेद'' हो गया है.

  • कालाधन पर जेटली सख्त, बोले- अब स्विस बैंकों में पैसा जमा करते ही जानकारी मिल जाएगी

    कालाधन पर जेटली सख्त, बोले- अब स्विस बैंकों में पैसा जमा करते ही जानकारी मिल जाएगी

    उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी से वहां भारतीयों के खातों के बारे में तत्काल स्विट्जरलैंड से सूचनाओं का मिलना शुरु हो जाएगा.

  • स्विस बैंकों में भारतीयों के पैसे बढ़ने पर राहुल ने पीएम मोदी पर किया तंज

    स्विस बैंकों में भारतीयों के पैसे बढ़ने पर राहुल ने पीएम मोदी पर किया तंज

    खास बात यह है कि इससे पहले कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी इस मुद्दे पर पीएम मोदी का घेराव किया था. उन्होंने कहा था कि स्विस बैंकों में काला धन 50 फीसदी बढ़कर 7000 करोड़ रुपये हुआ. वादा था विदेशी बैंकों से 100 दिनों में 80 लाख करोड़ रुपये वापस लाने का. जुमले बने "अच्छे दिन, कहां गये वो सच्चे दिन?. ध्यान हो कि स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार 2017 में भारतीयों द्वारा स्विस बैंक खातों में जमा किए गए पैसे में 50 फीसदी से अधिक बढ़कर 7000 करोड़ रुपये (1.01 अरब फ्रेंक) हो गया.

Advertisement