NDTV Khabar

Bmc elections results


'Bmc elections results' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस-NCP के लोगों को भरकर CM ने बीजेपी को ही कांग्रेस बना दिया: शिवसेना

    कांग्रेस-NCP के लोगों को भरकर CM ने बीजेपी को ही कांग्रेस बना दिया: शिवसेना

    बीएमसी चुनाव के बाद शिवसेना लगातार बीजेपी पर हमले बोल रही है. आज फिर अपने मुखपत्र सामना के संपादकीय में शिवसेना ने बीजेपी को आड़े हाथों लिया है.

  • BMC चुनाव : धर्म नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बंट गए मुंबई के वोटर

    BMC चुनाव : धर्म नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बंट गए मुंबई के वोटर

    चुनावों में मतों का ध्रुवीकरण विचारधारा या धर्म केंद्रित ही नहीं होता यह भाषाई आधार पर भी हो सकता है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका चुनाव के परिणाम यही संकेत दे रहे हैं. ध्रुवीकरण को आम तौर पर दक्षिणपंथी धर्म आधारित राजनीति से जोड़ा जाता है. बीएमसी चुनाव में भगवा दल शिवसेना और भाजपा आमने-सामने थे. इसके नतीजों से पता चलता है कि दोनों दलों के मतदाताओं के बीच भाषा के आधार पर ध्रुवीकरण हुआ है. इस चुनाव में 227 सीटों में से शिवसेना ने 84 और भाजपा ने 82 जीती हैं.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 : ...तो आज मुंबई में कांग्रेस को ये दिन नहीं देखना पड़ता

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 : ...तो आज मुंबई में कांग्रेस को ये दिन नहीं देखना पड़ता

    कहावत है कि दो के झगड़े में तीसरे का फायदा होता है, लेकिन मुंबई बीएमसी चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने इसे गलत साबित कर दिया है और इसे गलत साबित करने में उस कांग्रेस का बड़ा हाथ है, जिसे इस झगडे़ का फायदा उठाना चाहिए था.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: शिवसेना भवन के बाहर बदलता रहा माहौल, नेताओं के तेवर भी पड़े नरम

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: शिवसेना भवन के बाहर बदलता रहा माहौल, नेताओं के तेवर भी पड़े नरम

    23 फरवरी की सुबह शिवसेना भवन पर कई सारे रंग लेकर आई. बीएमसी चुनाव के नतीजों के रुझान सुबह से शिवसेना के हक़ में जा रहे थे. जिस तेज़ी से शिवसेना को बढ़त मिल रही थी पार्टी के प्रमुख नेताओं और शिवसैनिकों को पूरा भरोसा था कि जीत उन्हीं की होगी और वो भी सीटों के बड़े अन्तर से जीत होगी.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017 - शिवसेना 84, भाजपा 82, मुंबई में रहा बेहद करीबी मुकाबला

    शिवसेना 84, बीजेपी 81. मुंबई की बृहन्मुंबई महानगरपालिका के चुनावों में बीजेपी शिवसेना से सिर्फ तीन सीटों से पीछे रही. इसके साथ ही पार्टी ने महाराष्‍ट्र के निगम चुनावों में नौ में से आठ प्रमुख नगरपालिकाओं में भी जीत दर्ज की है. राज्‍य के भाजपा के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिन्‍होंने चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया है, स्पष्ट रूप से मैन ऑफ द मैच हैं.

  • बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: कांटे की टक्कर में विजेता बनकर उभरे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

    बीएमसी चुनाव परिणाम 2017: कांटे की टक्कर में विजेता बनकर उभरे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

    बीजेपी ने शिवसेना से अलग होकर बीते दो दशक में पहली बार अपने दम पर महाराष्ट्र में नगर निगम के चुनाव लड़कर अपनी ताकत में जबर्दस्त इजाफा किया है. बीएमसी में बीजेपी ने पिछली बार की तुलना में अपनी संख्या दो गुनी से ज्यादा कर ली.

  • महाराष्ट्र निकाय चुनाव नतीजे: मंत्री पद से पंकजा मुंडे का इस्तीफा, सीएम फडणवीस ने किया नामंजूर

    महाराष्ट्र निकाय चुनाव नतीजे: मंत्री पद से पंकजा मुंडे का इस्तीफा, सीएम फडणवीस ने किया नामंजूर

    महाराष्ट्र निकाय चुनावों के नतीजे आने के बाद इस्तीफों का सिलसिला शुरू हो गया है. अपने क्षेत्र बीड जिले से पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद फडणवीस सरकार में मंत्री और बीजेपी नेता पंकजा मुंडे ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.  निकाय चुनाव नतीजो में परली की सभी 6 सीटें एनसीपी ने जीत ली है. इससे पहले के निगम चुनाव में 6 में से 5 बीजेपी के खाते में आई थी. बीड जिले में परली एक म्यूनिसिपल काउंसिल है. 

  • बीएमसी चुनाव नतीजे आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा: मुंबई में शानदार प्रदर्शन पर बीजेपी

    बीएमसी चुनाव नतीजे आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा: मुंबई में शानदार प्रदर्शन पर बीजेपी

    बीएमसी चुनाव नतीजों के रुझानों में भारी बढ़त पाने के बाद शिवसेना ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. वहीं, बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी का कहना है कि उसके पास भी जश्न मनाने की बड़ी वजह है. पिछले दो दशकों से शहर में शिव सेना की जूनियर पार्टनर बीजेपी इस बार अलग होकर चुनाव लड़ी है. पार्टी का कहना है कि उसने अपने शानदार प्रदर्शन से अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. 

  • महाराष्ट्र निकाय चुनाव 2017 : शिवसेना से नाता तोड़ने पर बीजेपी हुई और मजबूत, कई जगहों पर सत्ता के करीब

    महाराष्ट्र निकाय चुनाव 2017 : शिवसेना से नाता तोड़ने पर बीजेपी हुई और मजबूत, कई जगहों पर सत्ता के करीब

    महाराष्ट्र में नगरपालिकाओं, जिला परिषदों तथा पंचायत समितियों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. इन चुनावों में नगरपालिकों के चुनावों में भले ही सत्ता बीजेपी से दूर हो लेकिन बावजूद इसके ये चुनाव उसके लिए खुश ख़बरी लेकर आ रहे हैं. शिवसेना से नाता तोड़ने के बाद अकेले दम पर चुनावों में उतरी बीजेपी को फायदा होता नज़र आ रहा है.

  • बीएमसी चुनाव: मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम का इस्तीफा, वोटरों पर भड़के मिलिंद देवड़ा

    बीएमसी चुनाव: मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम का इस्तीफा, वोटरों पर भड़के मिलिंद देवड़ा

    मुंबई में महानगरपालिका के चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने पद से इस्तीफा दे दिया है. बीएमसी चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी भेजकर इस्तीफे की पेशकश की थी. 

  • LIVE BMC Elections Results: शिवसेना की बढ़त पड़ी फीकी, अब बीजेपी दे रही कांटे की टक्कर

    LIVE BMC Elections Results: शिवसेना की बढ़त पड़ी फीकी, अब बीजेपी दे रही कांटे की टक्कर

    बीएमसी चुनाव में 4 बजते बजते शिवसेना की बढ़त की चमक कुछ फीकी पड़ गई और अभी तक के रुझानों और परिणामों के हिसाब से 227 सीटों में से 84 पर शिवसेना, 80 पर बीजेपी, 31 पर कांग्रेस, 9 पर एनसीपी, 7 पर एमएनएस, 3 पर एआईएमआईएम, 6 पर समाजवादी पार्टी, 1 पर एबीएस और चार पर अन्य आगे हैं. वहीं आरोपों- प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया है. मुंबई में कांग्रेस की करारी हार के लिए कांग्रेस नेता नारायण राणे ने संजय निरूपम को दोषी करार दिया है, वहीं राज्य में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और बीजेपी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. हार ने नाराज कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने ट्वीट कर लोगों पर गुस्सा निकाला है.

Advertisement