NDTV Khabar

Board exam


'Board exam' - 430 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है.  कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में  इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. सीबीएसई के मुताबिक कक्षा 10 के लिए 18.27 लाख और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12.87 लाख छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया है. बता दें कि स्टूडेंट्स का तनाव कम करने के लिए पेपर में  33 फीसदी अधिक आंतरिक विकल्प प्रश्न शामिल किए गए हैं.

  • CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं शुक्रवार को शुरू होने वाली है. इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाएंगे.

  • CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे.

  • CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी. 15 फरवरी से 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2019) शुरू होनी है, जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा की तारीख नजदीक है, ऐसे में अब स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय रिवीजन पर देना चाहिए. स्टूडेंट्स को नए टॉपिक्स न पढ़के पुराने पढ़े हुए टॉपिक्स का रिवीजन करना चाहिए. साथ ही सैंपल पेपर सॉल्व करने चाहिए

  • CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 15 फरवरी से 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कम समय में तैयारी के लिए सैंपल पेपर (CBSE Sample Paper) हल करना एक अच्छा विक्लप हैं. सैंपल पेपर से हमें ये अंदाजा हो जाता है कि पेपर किस तरह का आता है और पेपर में किस तरह के सवाल होते हैं.

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानिए डिटेल

    UP Board Exam 2019: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, जानिए डिटेल

    UP Board Exam 2019: परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि इन परीक्षाओं के लिए कुल 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी केंद्र सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेंगे.

  • UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) 7 फरवरी से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2019) में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. 

  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.

  • Bihar Board Exam: 12वीं के स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स को फॉलों कर मैथ्स में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    Bihar Board Exam: 12वीं के स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स को फॉलों कर मैथ्स में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (Bihar Board Exam 2019) शुरू हो गई हैं. इस साल 12वीं की परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. इंटरमीडिएट परीक्षा (Bihar Board 12th Exam) राज्य के अलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा नजदीक है. 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Class) 15 फरवरी से शुरू होगी. मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 18 मार्च को होना है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं.

  • Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

    Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं (BSEB 12th Exam) की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के लिए बोर्ड (Bihar Board) अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. बोर्ड ने परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) के लिए राज्य कअलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

  • Combat Exam Stress: ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस

    Combat Exam Stress: ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस

    What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.

  • CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) जारी कर चुका है. सीबीएसई (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे.

  • अक्षय कुमार ने शेयर किया पीएम मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा' का Video, लिखा- मैं पढ़ाई में अच्छा नहीं था...

    अक्षय कुमार ने शेयर किया पीएम मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा' का Video, लिखा- मैं पढ़ाई में अच्छा नहीं था...

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने अपने इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के वीडियो को भी शेयर किया है, जिसमें पीएम मोदी ने छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams) में सफलता हासिल करने के टिप्स दिए थे.

  • UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल (UP Board Time Table 2019) जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी.

  • HPBOSE Exam Date Sheet 2019: 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    HPBOSE Exam Date Sheet 2019: 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

    हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट (HPBOSE Exam Date Sheet) जारी कर दी है. परीक्षा की डेटशीट HPBOSE की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जारी की गई है. स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर डेटशीट चेक कर सकते हैं. शेड्यूल के मुताबकि 12 वीं की परीक्षा 6 मार्च 2019 से शुरू होकर 29 मार्च 2019 तक चलेगी. जबकि 10वीं की परीक्षा 7 मार्च 2019 से शुरू होकर 20 मार्च 2019 को खत्म होगी.

  • CBSE Board: सीबीएसई के सिलेबस में जुड़ सकता है ये सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

    CBSE Board: सीबीएसई के सिलेबस में जुड़ सकता है ये सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य से संबंधित नया विषय हेल्थ साइंस (Health Science) शुरू कर सकता है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की ओर से तैयार पाठ्यक्रम सीबीएसई (CBSE) की 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में शामिल किया जाएगा. 

Advertisement