NDTV Khabar

Board exams


'Board exams' - 470 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Gujarat Clerk Exam: गैर-सचिवालय क्लर्क, कार्यालय सहायक के पदों पर 17 नवंबर को होगी परीक्षा, 12वीं पास ले सकेंगे भाग

    Gujarat Clerk Exam: गैर-सचिवालय क्लर्क, कार्यालय सहायक के पदों पर 17 नवंबर को होगी परीक्षा, 12वीं पास ले सकेंगे भाग

    गुजरात सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि गैर-सचिवालय क्लर्क और कार्यालय सहायक पदों की भर्ती के लिए अब परीक्षा 17 नवम्बर को होगी. पात्रता मापदंड में बदलाव के कारण इसे पहले रद्द कर दिया गया था. सरकार ने पहले जारी की गई अधिसूचना को भी रद्द करने का फैसला लिया है, जिसमें कहा गया था कि केवल स्नातकों को परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी.

  • Maharashtra Board: SSC और HSC परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    Maharashtra Board: SSC और HSC परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) ने एचएससी (HSC) और एसएससी (SSC) परीक्षा का टाइम टेबल (Maharashtra HSC SSC Time Table) जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाकर एसएससी और एचएससी परीक्षा 2020 (Maharashtra HSC Exam 2020) से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकते हैं. टाइम टेबल (Maharashtra Board Exam Time Table) के मुताबिक कक्षा 10 यानी एसएससी परीक्षा मार्च 3 से शुरू होगी, जो कि 23 मार्च तक होगी.

  • CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा. 10वीं के स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन स्टूडेंट्स को प्रेशर न लेकर अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. कई स्टूडेंट्स के लिए साइंस (CBSE Science Paper) कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है.

  • CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam 2019-20: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के सैंपल पेपर जारी कर चुका है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होनी हैं. CBSE ने मैथ्स के पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है. 12वीं में पहले मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 100 अंकों का होता था, लेकिन अब मैथ्स का पेपर 80 अंकों का होगा और स्टूडेंट्स को 20 अंक प्रोजेक्ट के मिलेंगे.

  • Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी किया 12वीं डमी एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी किया 12वीं डमी एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए डमी एडमिट कार्ड (Bihar Board Admit Card) जारी कर दिए गए हैं. जो स्टूडेंट्स अगले साल 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsebinteredu.in पर जाकर एडमिट कार्ड (Bihar Board Dummy Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को स्कूल/कॉलेज कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी.

  • RBSE 12th Supplementary Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    RBSE 12th Supplementary Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER) ने 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट (RBSE Supplementary Result) जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट (RBSE 12th Supplementary Result) चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर सबमिट करना होगा.

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई (CBSE) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा 2020 का पैपर आसाना होने वाला है. CBSE ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 10वीं और 12वीं के विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम की गई है. कक्षा 10 के कई विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम कर दी गई है.

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के एससी/एसटी छात्रों को राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने ये साफ कर दिया है कि सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को पहले की तरह पूरी एग्जाम फीस (CBSE Exam Fee) नहीं देनी होगी. सीबीएसई बोर्ड की पीआरओ रमा शर्मा ने बताया दिल्ली के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के एससी और एसटी स्टूडेंट्स से पिछले साल की तरह 50 रुपये ही फीस ली जाएगी. शेष राशि के लिए, सीबीएसई उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद दिल्ली सरकार को भेजेगी और बाकी का पैसा दिल्ली सरकार चुकाएगी. इसकी सूचना दिल्ली सरकार को दे दी गई है. 

  • CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है. अब इस वर्ग के छात्रों को 750 रुपये के बजाय 1200 रुपये का शुल्क देना होगा.

  • RRB NTPC Admit Card: अभी नहीं जारी होगा एनटीपीसी एडमिट कार्ड, जानिए वजह

    RRB NTPC Admit Card: अभी नहीं जारी होगा एनटीपीसी एडमिट कार्ड, जानिए वजह

    रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) आने वाले दिनों में एनटीपीसी के 35 हजार पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) जारी करेगा. कई खबरों में यह कहा जा रहा है कि रेलवे जल्द एनटीपीसी परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जारी करने वाला है.

  • RRB Paramedical: रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा कल से होगी शुरू, 4.39 लाख से अधिक उम्मीदवार लेंगे भाग

    RRB Paramedical: रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा कल से होगी शुरू, 4.39 लाख से अधिक उम्मीदवार लेंगे भाग

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा शुक्रवार से आयोजित करेगा. पैरामेडिकल कैटेगरी (RRB Paramedical) के तहत रेलवे में डायटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट आदि पदों पर भर्तियां होनी है.

  • UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं."

  • RRB NTPC Admit Card: जानिए रेलवे एनटीपीसी परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    RRB NTPC Admit Card: जानिए रेलवे एनटीपीसी परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    रेलवे में एनटीपीसी (RRB NTPC) के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) आने वाले दिनों में जारी कर दी जाएगी. एनटीपीसी परीक्षा इस महीने होना मुश्किल है क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) इस महीने पैरामैडिकल कैटेगरी की भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है. इस महीने की  19, 20 और 21 तारीख को पैरामैडिकल की परीक्षा आयोजित हो रही है.

  • UP Board Exam Dates: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UP Board Exam Dates: यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें पूरा शेड्यूल

    UP Board Exam Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board, UPMSP) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल (UP Board Exam Schedule) जारी कर दिया है. बोर्ड ने परीक्षाओं का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड किया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल (UP Board Exam Time Table 2020) चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड ने सबसे पहले 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो

  • RRB NTPC Exam Date: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा की तारीख तय नहीं, जानिए अधिकारी ने क्या कहा..

    RRB NTPC Exam Date: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा की तारीख तय नहीं, जानिए अधिकारी ने क्या कहा..

    रेलवे भर्ती बोर्ड आने वाले समय में एनटीपीसी परीक्षा की तारीख जारी करेगा. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जाएगी. हालांकि जून यानी इस महीने से परीक्षा का शुरू होना मुश्किल है. रेलवे भर्ती बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV से बातचीत में कहा कि एनटीपीसी परीक्षा की कोई तारीख अभी तय नहीं की गई है. बोर्ड अन्य भर्ती परीक्षाओं को आयोजित करने का काम कर रहा है. ऐसे में एनटीपीसी परीक्षा में अभी समय है.

  • RRB NTPC Admit Card 2019: जल्द जारी होगी एडमिट कार्ड, यूं कर सकेंगे डाउनलोड

    RRB NTPC Admit Card 2019: जल्द जारी होगी एडमिट कार्ड, यूं कर सकेंगे डाउनलोड

    आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) आने वाले कुछ दिनों में जारी होने की उम्मीद है. रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) के अनुसार एनटीपीसी भर्ती (RRB NTPC) परीक्षा जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जा सकती है. ऐसे में परीक्षा का शेड्यूल जल्द आरआरबी की सभी वेबसाइट्स पर जारी किया जा सकता है. परीक्षा की तारीख आने के बाद एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड (RRB Admit Card 2019) परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा. रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स  पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card 2019) जारी करेगा.

  • दिल्‍ली सरकार की नई पहल, 10वीं और 12वीं बोर्ड के बच्‍चों को दी जाएगी स्‍पेशल कोचिंग

    दिल्‍ली सरकार की नई पहल, 10वीं और 12वीं बोर्ड के बच्‍चों को दी जाएगी स्‍पेशल कोचिंग

    दिल्‍ली सरकार की योजना है कि बोर्ड में जिन विषयों में स्‍टूडेंट्स ने सबसे कम नंबर हासिल किए हैं, उन पर विशेष ध्यान देने के लिए स्‍पेशल क्‍लास लगाई जाएंगी ताकि रिजल्‍ट सुधारा जा सके.