NDTV Khabar

Board exams stress


'Board exams stress' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

    How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

    What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.

  • मुझे माफ करना पापा, मैं उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया! ऐसा लिख 12वीं के स्टूडेंट ने किया सुसाइड

    मुझे माफ करना पापा, मैं उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया! ऐसा लिख 12वीं के स्टूडेंट ने किया सुसाइड

    12वीं की परीक्षा चल रही हैं. ऐसे में कई खबरें आती हैं जहां स्टूडेंट्स एग्जाम स्ट्रेस की वजह से जान दे देते हैं. इस बार फिर ऐसा मामला आया है. चंडीगढ़ के रहने वाले 12वीं के स्टूडेंट करणबीर सिंह ने सुसाइड कर लिया है.

  • बोर्ड एग्‍जाम के बाद जरूर करें ये काम, फन के साथ मिलेगा Self Satisfaction

    बोर्ड एग्‍जाम के बाद जरूर करें ये काम, फन के साथ मिलेगा Self Satisfaction

    बोर्ड एग्‍जाम खत्‍म होने के बाद छात्रों के पास लगभग 2 महीने का समय होता है और इस दौरान उन्‍हें कुछ खास करना चाहिए, जिसके बाद वो एग्‍जाम फीवर से बाहर निकल पाएं.

  • गुजरात में बोर्ड परीक्षाएं शुरू, विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने की कोशिश

    गुजरात में बोर्ड परीक्षाएं शुरू, विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने की कोशिश

    गुजरात में बोर्ड की परीक्षाओं में बच्चों को दबाव से बचाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं बुधवार को शुरू हो गईं. इस साल गुजरात में 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थी यह परीक्षा दे रहे हैं. परीक्षा के पहले दिन स्कूल कर्मियों ने कहीं तिलक करके तो कहीं फूल देकर और कहीं प्रसाद देकर बच्चों का परीक्षा केन्द्रों पर स्वागत किया. हर स्कूल में परीक्षाओं में बच्चों को तनाव मुक्त करने की कोशिश दिखी. हर साल कई बच्चे परीक्षा के भय से या परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन न कर पाने पर गलत कदम उठा बैठते हैं. इसी को ध्यान में रखकर यह कदम उठाए जा रहे हैं.

  • एग्जाम से एक सप्ताह पहले उच्चतम स्तर पर होता है तनाव स्तर: अध्ययन

    एग्जाम से एक सप्ताह पहले उच्चतम स्तर पर होता है तनाव स्तर: अध्ययन

    इस सप्ताह शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर आऐ एक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि परीक्षाएं शुरू होने से एक सप्ताह पहले तनाव उच्चतम स्तर पर होता है. अध्ययन में कहा गया है, ‘‘परीक्षा से एक महीने पहले महज 13 प्रतिशत विद्यार्थियों में तनाव उच्चतम स्तर पर था, जबकि परीक्षा के एक सप्ताह पहले यह बढ़कर 82.2 प्रतिशत के चिंताजनक स्तर पर पहुंच गया.’’ अध्ययन के अनुसार, परीक्षा का तनाव ‘‘खतरनाक’’ हो सकता है क्योंकि यह विद्यार्थियों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप में प्रभावित करता है. परीक्षा के दौरान वे ‘‘ठीक से भोजन नहीं करते और न हीं स्वच्छता का खास ख्याल रखते हैं.’’

  • एग्‍जाम से पहले अगर आपको भी होती है टेंशन, एक दिन पहले ऐसे सेट करें शेड्यूल

    एग्‍जाम से पहले अगर आपको भी होती है टेंशन, एक दिन पहले ऐसे सेट करें शेड्यूल

    अगर आपको भी इस बात की चिंता सता रही है कि कोर्स बहुत ज्यादा है और आप उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन यदि थोड़ी सी प्लानिंग से चला जाए तो आप न केवल अपना कोर्स कंप्लीट कर लेंगें बल्कि समय रहते उसका रिविजन भी हो जाएगा.

  • बोर्ड परीक्षा: सफलता के लिए पढ़ाई को करें इंज्वॉय

    बोर्ड परीक्षा: सफलता के लिए पढ़ाई को करें इंज्वॉय

    बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए यह बेहद मुश्किल भरा समय है. परीक्षा के दिन करीब आते जा रहे हैं और टेंशन बढ़ती जा रही है. लेकिन इन अंतिम दिनों में आप जितना कूल रहकर तैयारी करेंगे, सफलता उतनी आसान और बड़ी होगी. ये वो वक्त है जब आपको तनाव और टेंशन से दूर रहकर स्टडी को इंज्वॉय करना चाहिए.