NDTV Khabar

Br ambedkar


'Br ambedkar' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र सरकार की बड़ी चूक! नए साल के कैलेंडर से बीआर अंबेडकर, छत्रपति शिवाजी समेत कई नायक गायब

    महाराष्ट्र सरकार की बड़ी चूक! नए साल के कैलेंडर से बीआर अंबेडकर, छत्रपति शिवाजी समेत कई नायक गायब

    महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ी चूक के तहत छत्रपति शिवाजी महाराज, लोकतांत्रिक सुधारक राजर्षि शाहू महाराज, समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले और बी.आर. अंबेडकर की पुण्यतिथियों का 2019 के कैलेंडर में उल्लेख नहीं किया है. मंत्रालय के सभी विभागों और राज्य भर के सभी सरकारी कार्यालयों व संगठनों को वितरित किए गए कैलेंडर में फुले (28 नवंबर) और अंबेडकर (छह दिसंबर) सहित इन दिग्गजों की पुण्यतिथियों का जिक्र किसी भी रूप में नहीं है.

  • EVM पर फिर उठे सवाल, प्रकाश आंबेडकर ने भंडारा गोंदिया उपचुनाव के दौरान छेड़छाड़ की जताई आशंका

    EVM पर फिर उठे सवाल, प्रकाश आंबेडकर ने भंडारा गोंदिया उपचुनाव के दौरान छेड़छाड़ की जताई आशंका

    देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जहां एक बार फिर से ईवीएम मशीन को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं, तो वहीं, भारिप बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने मई 2018 में महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया में हुए उपचुनाव के कुछ तथ्यों को सामने रखकर ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में बैलट पेपर से चुनाव करवाने की मांग की है. 

  • महापरिनिर्वाण दिवस विशेष: जानें- कैसे संविधान निर्माता का सरनेम सकपाल से हो गया था अंबेडकर

    महापरिनिर्वाण दिवस विशेष: जानें- कैसे संविधान निर्माता का सरनेम सकपाल से हो गया था अंबेडकर

    Mahaparinirvan Diwas 2018: डॉक्‍टर अंबेडकर को डायबिटीज था. अपनी आखिरी किताब 'द बुद्ध एंड हिज़ धम्‍म' को पूरा करने के तीन दिन बाद 6 दिसंबर 1956 को दिल्‍ली में उनका निधन हो गया. उनका अंतिम संस्‍कार मुंबई में बौद्ध रीति-रिवाज के साथ हुआ. उनके अंतिम संस्‍कार के समय उन्‍हें साक्षी मानकर करीब 10 लाख समर्थकों ने बौद्ध धर्म की दीक्षा ली थी.

  • बीजेपी नेता ने अंबेडकर की मूर्ति को माला पहनाया, तो दलितों के समूह ने दूध और गंगाजल से किया शुद्ध

    बीजेपी नेता ने अंबेडकर की मूर्ति को माला पहनाया, तो दलितों के समूह ने दूध और गंगाजल से किया शुद्ध

    उत्तर प्रदेश के मेरठ में दलित वकीलों के एक समूह ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को शुद्ध करने के लिए गंगाजल और दूध से नहलाया है. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के राज्य सेक्रेटरी सुनील बंसल ने शुक्रवार को बीआर अंबेडकर की मूर्ति पर माला पहनाया, जिसके तुरंत बाद दलित वकीलों के समूह ने दूध और गंगा जल से मूर्ति को शुद्ध किया. वकीलों ने कहा कि सुनीव बंसल के माल्यार्पण से जिला कोर्ट में स्थित मूर्ति अशुद्ध हो गया था. 

  • बारिश के कारण जाम हुए एम्बुलेंस में दम घुटने से मासूम की मौत, पिता को नहीं तोड़ने दी गई खिड़की

    बारिश के कारण जाम हुए एम्बुलेंस में दम घुटने से मासूम की मौत, पिता को नहीं तोड़ने दी गई खिड़की

    एक बच्चे ने अस्पताल की दहलीज पर दम तोड़ दिया, इलाज नहीं मिलने की वजह से नहीं बल्कि एम्बुलेंस में फंसे रहने की वजह से. मामला छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉ. भीमराव अंबेडकर का है,  जहां अस्पताल पहुंचने पर एम्बुलेंस का गेट लॉक हो गया और करीब 2 घंटे तक नहीं खुला और दम घुटने की वजह से दिल का इलाज करवाने आए बच्चे की मौत हो गई.

  • योगी सरकार के मंत्री बोले, 'दलितों के घर जाने वाले बीजेपी नेता भगवान राम की तरह हैं'

    योगी सरकार के मंत्री बोले, 'दलितों के घर जाने वाले बीजेपी नेता भगवान राम की तरह हैं'

    एक ओर जहां मोदी सरकार दलितों के मन में अपनी सरकार की छवि को बेहतर बनाने की पूरजोर कोशिश कर रही है, वहीं दूसरी ओर उनकी पार्टी के नेता, विधायक और मंत्री अपने बयानों और गतिविधियों से सरकार की फजीहत करा रहे हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी जहां दलितों तक अपनी पहुंच बनाने पर काम कर रही है, वहीं उनके नेता गलतियां कर न सिर्फ विवादों में घिर रहे हैं, बल्कि जाति के पुर्वाग्रह को भी मजबूत करते दिख रहे हं. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने खुद को शामिल करते हुए बीजेपी नेताओं की तुलना भगवान राम से कर दी है, जो दलितों के घऱ जाते हैं और उनके साथ बैठकर खाना खाते हैं. वहीं, योगी सरकार में एक और मंत्री सुरेश राणा ने अलीगढ़ में दलित के घर बाहर से लाए गये शाही भोजन और मिनरल वाटर के साथ खाना खाकर इसे एक और नई परिभाषा दे दी है. 

  • अब गुजरात विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी का बयान, कहा- अंबेडकर और पीएम मोदी भी हैं ब्राह्मण

    अब गुजरात विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी का बयान, कहा- अंबेडकर और पीएम मोदी भी हैं ब्राह्मण

    आज कल नेताओं के बयान मीडिया में खूब चर्चा में हैं. त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब के बाद अब गुजरात विधानसभा के स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने भी एक ऐसा बयान दिया है, जिसकी वजह से वह मीडिया में छाए हुए हैं. विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को 'ब्राह्मण' बताया है. इतना ही नहीं, उन्होंने पीएम मोदी को भी ब्राह्मण बताया है.

  • संसद भवन में राहुल और लाल कृष्ण आडवाणी ने अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

    संसद भवन में राहुल और लाल कृष्ण आडवाणी ने अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

    आज यानी शनिवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर पूरा देश बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजली दे रहा है. इस मौके पर कांग्रेस और बीजेपी के तमाम नेता भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते दिखे. संसद भवन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी. 

  • Ambedkar Jayanti 2018: भीमराव अंबेडकर वह नाम है, जिसने हर शोषित वर्ग की लड़ाई लड़ी

    Ambedkar Jayanti 2018: भीमराव अंबेडकर वह नाम है, जिसने हर शोषित वर्ग की लड़ाई लड़ी

    आज 14 अप्रैल है यानी देश के संविधान निर्माता और भारतरत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती. आज की राजनीति में भीमराव अंबेडकर ही एक मात्र ऐसे नायक हैं, जिन्हें सभी राजनीतिक दलों में उन्हें 'अपना' बनाने की होड़ लगी है. यह बात सही है कि अंबेडकर को दलितों का मसीहा माना जाता है, मगर यह भी उतना ही सही है कि उन्होंने ताउम्र सिर्फ दलितों की ही नहीं, बल्कि समाज के सभी शोषित-वंचित वर्गों के अधिकारों की बात की. उनके विचार ऐसे रहे हैं जिसे न तो दलित राजनीति करने वाली पार्टियां खारिज कर पाई है और न ही सवर्णों की राजनीति करने वाली पार्टियां.   

  • SC/ST ऐक्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफ़ाई

    SC/ST ऐक्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफ़ाई

    भारत सरकार बार-बार कह रही है कि उसने एससी-एसटी ऐक्ट में बदलाव को लेकर रिव्यू पिटीशन डालने में देरी नहीं की. लेकिन दलित संगठन इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं. सरकार को भी दलितों में बढ़ती नाराज़गी का एहसास है.

  • Ambedkar Jayanti 2018: दलितों के ल‍िए आख‍िरी सांस तक लड़ने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के बारे में जानिए 10 बातें

    Ambedkar Jayanti 2018: दलितों के ल‍िए आख‍िरी सांस तक लड़ने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के बारे में जानिए 10 बातें

    भीमराव अंबेडकर का जन्‍म 14 अप्रैल 1891 को मध्‍य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था. वो अपनी आख‍िरी सांस तक द‍ल‍ित उत्‍थान के कार्य में लगे रहे.

  • सख्ती के बाद भी असामाजिक तत्व बेखौफ, अब ग्रेटर नोएडा में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई

    सख्ती के बाद भी असामाजिक तत्व बेखौफ, अब ग्रेटर नोएडा में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई

    देश के विभिन्न इलाकों में महापुरुषों की मूर्तियों के तोड़े जाने का सिलसिला जारी है. एक ओर जहां 14 अप्रैल यानी शनिवार को पूरा देश बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती महोत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है, वहीं कुछ असामाजिक तत्व माहौल को बिगाड़ने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं. दरअसल, शुक्रवार को माहौल को बिगाड़ने के लिए  ग्रेडर नोएडा के बिसरख इलाके के रिसपाल गढ़ी गांव मं अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया है. 

  • अंबेडकर को लेकर राहुल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- आप जिस दमनकारी विचारधारा से आते हैं...

    अंबेडकर को लेकर राहुल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- आप जिस दमनकारी विचारधारा से आते हैं...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने संविधान निर्माता डा. बी आर अंबेडकर को लेकर प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी पर शुक्रवार को निशाना साधा और कहा कि वह जिस ‘दमनकारी विचारधारा’ से आते हैं, वह कभी दलितों एवं बाबा साहब का सम्मान नहीं कर सकती. राहुल ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, ‘मोदीजी, जिस दमनकारी विचारधारा से आप आते हैं, वो दलितों और बाबा साहब का सम्मान कभी नहीं कर सकती. भाजपा, आरएसएस द्वारा बाबा साहब के सम्मान के कुछ उदाहरण.’ 

  • सरकार की सख्ती के बाद भी असामाजिक तत्व बेखौफ, अब फिरोजाबाद में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी

    सरकार की सख्ती के बाद भी असामाजिक तत्व बेखौफ, अब फिरोजाबाद में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी

    देश में मूर्तियों के तोड़े जाने की जैसे परंपरा ही चल पड़ी है. एक के बाद एक लगातार असमाजिक तत्वों द्वारा महापुरुषों की मूर्तियों को निशाना बयाना जा रहा है और उसे खंडित-नुकसान कर रहे हैं.  इस बार उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई है. हालांकि, अभी तक इस बात का पता नहीं लग पाया है कि किन लोगों ने इस हरकत को अंजाम दिया है. बता दें कि मूर्तियों को तोड़े जाने को लेकर पीएम मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी सख्त चेतावनी दे चुके हैं. 

  • अब यूपी के सिद्धार्थनगर में भी तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

    अब यूपी के सिद्धार्थनगर में भी तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश

    उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दी गयी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी जिलों में प्रशासन को महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिये हैं.

  • नहीं थम रहा मूर्तियों के तोड़े जाने का सिलसिला, अब इलाहाबाद में अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई

    नहीं थम रहा मूर्तियों के तोड़े जाने का सिलसिला, अब इलाहाबाद में अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई

    पीएम मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह की सख्त चेतावनी के बाद भी मूर्तियों के तोड़े जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब इस बार उत्तर प्रदेश के इलाबाद में कुछ असमाजित तत्वों ने बीआर अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया है. त्रिवेणीपुरम के झूंसी में कुछ अज्ञात लोगों ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया है. तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे अंबेडकर की मूर्ति के धर से सिर को अलग कर दिया है. साथ ही उसके चबुतरे को भी क्षतिग्रस्त किया गया है. 

  • अब सरकारी रिकॉर्ड में अंबेडकर के नाम के साथ जुड़ेगा 'रामजी', योगी सरकार ने जारी किया आदेश

    अब सरकारी रिकॉर्ड में अंबेडकर के नाम के साथ जुड़ेगा 'रामजी', योगी सरकार ने जारी किया आदेश

    यूपी सरकार ने आदेश दिया है कि अब डॉ. अंबेडकर का नाम हर जगह डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर लिखा जाएगा, क्‍योंकि 'रामजी' उनके पिता का नाम था. और संविधान के आठवीं अनुसूची में उन्‍होंने अपना नाम यही लिखा था.

  • क्या फर्जी ट्विटर अकाउंट के चलते फंस गये क्रिकेटर हार्दिक पंड्या, कोर्ट ने दिया FIR का आदेश

    क्या फर्जी ट्विटर अकाउंट के चलते फंस गये क्रिकेटर हार्दिक पंड्या, कोर्ट ने दिया FIR का आदेश

    भारतीय टीम के ऑलराउंडर क्रिकेटर हार्दिक पंड्या को उनके नाम के फर्जी अकाउंट से की गई टिप्पणी की सजा मिलने वाली है.  हार्दिक पंड्या के फर्जी ट्विटर अकाउंट से हुए भीम राव अंबेडकर को लेकर आपत्तिजनक ट्वीट की वजह से कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है. जोधपुर की एक स्‍पेशल एससी/एसटी कोर्ट ने पुलिस को हार्दिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश जारी किया है. बता दें कि पिछले दिनों पंड्या के नाम से फर्जी ट्विटर पर संविधान निर्माता बाबा साहब भीम राव अंबेडकर को लेकर विवादित टिप्पणी की गई थी. इसी मामले पर पिछले दिनों हार्दिक पंड्या के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर कर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई थी, जिसको कोर्ट ने स्वीकार कर लिया.