NDTV Khabar

Britain News in Hindi


'Britain' - 515 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन की ब्रिटेन को चेतावनी, 'हांगकांग के लोगों के लिए नागरिकता का रास्‍ता खोला तो करेंगे जवाबी कार्रवाई'

    चीन की ब्रिटेन को चेतावनी, 'हांगकांग के लोगों के लिए नागरिकता का रास्‍ता खोला तो करेंगे जवाबी कार्रवाई'

    लंदन स्थित चीनी दूतावास ने जोर देकर कहा कि "हांगकांग में रह रहे सभी चीनी हमवतन चीनी नागरिक हैं." ब्रिटिश योजना में ऐसे लगभग तीन मिलियन हांगकांगवासी शामिल हैं, जिनके पास या तो ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज (BNO) पासपोर्ट हैं या वे इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

  • एक खत की वजह से हिंदुजा ब्रदर्स में संपत्ति की छिड़ी जंग पहुंची ब्रिटिश हाईकोर्ट, 16 अरब पाउंड की संपत्ति के हैं मालिक

    एक खत की वजह से हिंदुजा ब्रदर्स में संपत्ति की छिड़ी जंग पहुंची ब्रिटिश हाईकोर्ट, 16 अरब पाउंड की संपत्ति के हैं मालिक

    पत्र में वक्तव्य में कहा गया है कि सभी भाई एक-दूसरे को अपना ‘निर्वाहक’ नियुक्त करते हैं और किसी एक भाई के नाम पर संपत्ति में चारों भाइयों का हिस्सा होगा. इसी तरह एक जुलाई, 2014 का एक और पत्र भी इस विवाद से जुड़ा है.

  • ब्रिटेन के रीडिंग शहर में चाकू से हुआ कथित आतंकी हमला, तीन लोग मारे गए

    ब्रिटेन के रीडिंग शहर में चाकू से हुआ कथित आतंकी हमला, तीन लोग मारे गए

    ब्रिटेन के रीडिंग शहर में एक पार्क में शनिवार की शाम को हुए चाकू हमले को आतंकवाद रोधी अधिकारियों ने रविवार को आतंकी हमला करार दिया. लीबियाई मूल के एक व्यक्ति द्वारा अंजाम दी गई चाकूबाजी की इस घटना में तीन लोग मारे गए हैं. स्थानीय थेम्स वैली पुलिस ने प्रारंभ में हत्या की जांच शुरू की और कहा कि वह शहर के मध्य स्थित व्यस्त पार्क में शनिवार शाम हुए हमले के मकसद पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

  • 16 जून का इतिहास: सीरिया में मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ संघर्ष में इसी दिन हुई थी 62 शेखों की मौत

    16 जून का इतिहास: सीरिया में मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ संघर्ष में इसी दिन हुई थी 62 शेखों की मौत

    इतिहास में 16 जून की तारीख पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना करीब 55 साल पुरानी है, जब रूस की एक महिला ने पहली बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. रूस की इस 26 वर्षीय महिला का नाम लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा था और उन्होंने रूस की राजधानी मोस्को से 16 जून 1963 को अंतरिक्ष यान - वोस्टोक 6 में सवार होकर अंतरिक्ष की ओर अपना सफर शुरू किया था. दुनिया में किसी भी महिला की यह अंतरिक्ष की ओर पहली उड़ान थी.

  • कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    World Coronavius: कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. चीन में पिछले साल आठ दिसंबर को कोविड-19 का पहला केस मिला था. इसके बाद छह माह बीत चुके हैं और यह महामारी करीब पूरी दुनिया में फैल चुकी है. यह आपदा थमने का नाम नहीं ले रही है. जब कोरोना का कहर बढ़ा और लॉकडाउन शुरू हुआ तो भारत में जहां प्रवासी अपने-अपने शहरों, गांवों की ओर चल दिए वहीं विदेशों में बसे सैकड़ों भारतीय भी स्वदेश लौट आए. लेकिन विदेशों से लौटने वाले भारतीयों से कई गुने अधिक अप्रवासी भारतीय अलग-अलग देशों में रह रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और इटली सहित यूरोप के कई देशों में हालात काफी खराब हैं और इन देशों में रहने वाले भारतीयों की संख्या भी खासी है. दुनिया के अलग-अलग देशों में बसे भारतीय कोविड-19 महामारी के बुरे दौर का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कई देशों में लॉकडाउन अलग-अलग तरह से जारी है. अप्रवासी भारतीय इस दौर को कैसे बिता रहे हैं? NDVT ने कुछ अप्रवासी भारतीयों से फोन पर बात की तो किसी में निराशा का भाव नहीं था. उनमें कोरोना को मात देने की आशा है और वे लॉकडाउन के दौर का भी अपने पक्ष में इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • भारत ने ब्रिटेन से किया अनुरोध, भगोड़ा कारोबारी विजय माल्‍या यदि शरण मांगे तो कर दें अस्‍वीकार

    भारत ने ब्रिटेन से किया अनुरोध, भगोड़ा कारोबारी विजय माल्‍या यदि शरण मांगे तो कर दें अस्‍वीकार

    यूके के प्रत्यर्पण अधिनियम के अनुसार, किसी व्यक्ति को उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक आदेश के 28 दिनों के साथ प्रत्यर्पित किया जाना है. हालांकि, यदि व्यक्ति ने शरण का दावा किया है, जो शरणार्थी के रूप में यूके में रहने की अपील को संदर्भित करता है, तो प्रत्यर्पण तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि दावे का निपटान नहीं किया जाता.

  • 11 जून का इतिहास : तीसरी बार ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनकर मार्गरेट थैचर ने रचा था इतिहास

    11 जून का इतिहास : तीसरी बार ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनकर मार्गरेट थैचर ने रचा था इतिहास

    आज साल के छठे महीने का 11वां दिन और जाते साल का 162वां दिन है और अब 203 दिन का सफर बाकी है.11 जून के इतिहास की बात करें तो इसी दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की इच्छा के अनुरूप उनकी अस्थियों को देश की धरती पर बिखेर दिया गया था. दुनिया के इतिहास में ब्रिटेन के लिए 11 जून के दिन का खास महत्व है. दरअसल वह 11 जून का ही दिन था जब ब्रिटेन की 'लौह महिला' कही जाने वाली मार्गरेट थैचर ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला और देश के 160 बरस के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली राजनेता बनीं.

  • ब्रिटेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 50 हजार के पार

    ब्रिटेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 50 हजार के पार

    ब्रिटेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 50,000 के पार जा चुका है. यह जानकारी सरकार ने मंगलवार को दी. बिजनेस सेक्रेटरी आलोक शर्मा  ने बताया कि कोरोना महामारी से  50,107 लोगों ने जानें गंवाई हैं. सरकार ने कोरोना से होने वाली सभी मौतों का आकलन किया जहां मरीज की मौत के पीछे कोविड 19 वजह बताई गई या फिर कोरोना होने का शक था. यह आंकड़े 29 मई तक हुई मौतों के आधार पर हैं.

  • 2 जून का इतिहास: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का इसी दिन हुआ था राजतिलक

    2 जून का इतिहास: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का इसी दिन हुआ था राजतिलक

    2 जून वह दिन है जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक किया गया और वह ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कॉमनवेल्थ देशों की रानी बनीं. छह फरवरी 1952 को उनके पिता जॉर्ज षष्ठम की मृत्यु के बाद एलिजाबेथ के रानी बनने की घोषणा की गई. राजतिलक के मौके पर कैंटबरी के आर्चबिशप ज्यॉफ्री फ़िशर ने रानी को राजशाही के चार चिन्ह- राजदंड, दया की छड़ी, एक नीलम और माणिक की अंगूठी और एक गोल राजचिन्ह दिए और उनके सर पर सेंट एडवर्ड का मुकुट रखा.

  • ब्रिटेन में गुरुद्वारे में तोड़फोड़ करने वाले पाकिस्तानी नागरिक का कश्मीर कनेक्शन

    ब्रिटेन में गुरुद्वारे में तोड़फोड़ करने वाले पाकिस्तानी नागरिक का कश्मीर कनेक्शन

    ब्रिटेन के डर्बी में गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा में सोमवार की सुबह घृणा-अपराध तब सामने आया जब एक व्यक्ति ने परिसर में प्रवेश करके तोड़फोड़ की जिसके कारण हजारों पाउंड का नुकसान हुआ. रायसीना हिल्स में पहुंची रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तानी मूल के एक व्यक्ति ने गुरुद्वारा में तोड़फोड़ की थी. उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. दिल्ली के लिए इस वाक्य का खास मतलब इसीलिए है क्योंकि जिस पाकिस्तानी नागरिक ने तोड़फोड़ की उसने कश्मीर पर एक नोट गुरुद्वारे की दीवार पर पेस्ट किया था.

  • नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी

    नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में भारतीय छात्रों की संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी

    भारतीय छात्रों द्वारा उच्च शिक्षा गंतव्य के रूप में ब्रिटेन को चुने जाने के कारण पिछले साल यहां उनकी संख्या में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुयी जो प्रवासियों में सबसे अधिक है. नवीनतम आव्रजन आंकड़े बृहस्पतिवार को यहां जारी किए गए.

  • विदेश मंत्रालय ने कहा- विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन के साथ हम संपर्क बनाए हुए हैं

    विदेश मंत्रालय ने कहा- विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन के साथ हम संपर्क बनाए हुए हैं

    भारत शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन की सरकार के साथ संपर्क बनाये हुए है. नयी दिल्ली द्वारा ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण का अनुरोध के खिलाफ शराब कारोबारी सारे कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल कर चुका है.

  • ब्रिटिश सरकार पर अल्पसंख्यकों में कोविड-19 के अधिक खतरे की स्वतंत्र जांच का दबाव बढ़ा

    ब्रिटिश सरकार पर अल्पसंख्यकों में कोविड-19 के अधिक खतरे की स्वतंत्र जांच का दबाव बढ़ा

    ब्रिटेन की सरकार पर भारतीयों सहित विभिन्न जातीय अल्पसंख्यकों में कोविड-19 के अधिक खतरे के पीछे के कारणों की स्वतंत्र जांच कराने को लेकर रविवार को दबाव बढ़ गया. ब्रिटिश अश्वेत, एशियाई और अल्पसंख्यक जताीय समुदाय (बीएएमई) की पृष्ठभूमि वाले करीब 70 प्रमुख हस्तियों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे पत्र में कहा कि कोविड-19 ने ब्रिटेन में नस्ली और स्वास्थ्य असमानता को रेखांकित किया है.

  • ब्रिटेन में फंसे 326 भारतीयों का पहला ग्रुप पहुंचा मुंबई, वापस आए लोगों ने विदेश मंत्रालय को कहा Thank You

    ब्रिटेन में फंसे 326 भारतीयों का पहला ग्रुप पहुंचा मुंबई, वापस आए लोगों ने विदेश मंत्रालय को कहा Thank You

    एक सूत्र ने बताया कि एयर इंडिया का बोइंग 777 विमान शनिवार को लंदन से रवाना हुआ और 326 भारतीयों को लेकर देर रात करीब डेढ़ बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) उतरा. विमान में सवार एक यात्री ने ट्वीट किया, ‘‘पहला विमान मुंबई उतरा और क्रू सदस्यों का यात्रियों के साथ बहुत कम संपर्क रहा. सीट पर पहले ही रखे नाश्ते और भोजन के साथ रक्षात्मक किट भी दी गई. अब पृथक-वास का वक्त है.’

  • Coronavirus महामारी ने दुनिया के पौने तीन लाख लोगों की जान ले ली, सबसे अधिक मौतें अमेरिका में

    Coronavirus महामारी ने दुनिया के पौने तीन लाख लोगों की जान ले ली, सबसे अधिक मौतें अमेरिका में

    Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी ने पिछले साल के अंत में चीन में शुरू होने के बाद से अब तक दुनिया भर में 270,000 से अधिक लोगों को मार डाला है. एएफपी टैली के अनुसार शुक्रवार को संकलित आधिकारिक आंकड़ों से मरने वालों की यह संख्या सामने आई है.

  • ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिक ने लॉकडाउन नियम तोड़ने के बाद दिया इस्तीफा

    ब्रिटेन के शीर्ष वैज्ञानिक ने लॉकडाउन नियम तोड़ने के बाद दिया इस्तीफा

    प्रोफेसर नील फर्गुसन ने स्वीकार किया है कि उन्होंने महिला को ब्रिटेन की राजधानी स्थित उसके घर से अपने घर कम से कम दो बार आने दिया. उक्त महिला अपने उस घर से प्राफेसर के घर आयी और वह महिला अपने घर पर अपने पति और बच्चों के साथ रहती है.महिला का यह आवागमन सरकार के घर पर रहकर जीवन बचाने के बारे में सख्त परामर्श के खिलाफ है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने प्रोफेसर फर्गुसन के नेतृत्व वाली वैज्ञानिकों की टीम की सलाह पर ही देश में लॉकडाउन लागू किया था.

  • यूरोप में कोरोनावायरस से सर्वाधिक मौतें ब्रिटेन में, मृतकों की संख्या 32,000 के पार हुई

    यूरोप में कोरोनावायरस से सर्वाधिक मौतें ब्रिटेन में, मृतकों की संख्या 32,000 के पार हुई

    ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या बढ़कर 32,375 हो गई. इसके साथ ही यूरोप में इस महामारी से यह देश सवार्धिक प्रभावित साबित हो रहा है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) के ताजा आंकड़ों के बाद ब्रिटेन में मृतकों की संख्या इटली में वायरस से जान गंवाने वाले 29,079 के आंकडे़ के भी पार चली गई. ओएनएस के आंकडे़ मृत्यु प्रमाण पत्र पर दर्शाए गए कोविड-19 से मौत पर आधारित हैं. इसमें बीमारी के ऐसे संदिग्ध मामले भी शामिल हैं, जिनकी अभी जांच नहीं हुई थी.

  • 4 मई का इतिहास: मार्गेरेट थैचर इसी दिन चुनी गई थीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

    4 मई का इतिहास: मार्गेरेट थैचर इसी दिन चुनी गई थीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

    साल के बाकी दिनों की तरह चार मई ने भी कई घटनाओं के कारण इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है. ब्रिटेन ही नहीं बल्कि पूरे यूरोप की पहली महिला प्रधानमंत्री मार्गेरेट थैचर को दुनिया में आयरन लेडी के तौर पर जाना जाता है. उन्हें चार मई के दिन ही ब्रिटेन की प्रधानमंत्री चुना गया था. इस दिन से जुड़ी कुछ अन्य घटनाओं की बात करें तो लंदन डेली मेल का पहला संस्करण चार मई को ही प्रकाशित हुआ था और आस्कर पुरस्कार देने वाली मोशन पिक्चर्स आटर्स एकेडमी की स्थापना भी अमेरिका में चार मई के दिन ही हुई थी.

12345»

Advertisement

Britain फोटो

Britain वीडियो

Britain से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com