NDTV Khabar

Bs 3


'Bs 3' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सत्ता में आने के 3 दिन के भीतर कर्नाटक सरकार ने रद्द किया ‘टीपू जयंती’ समारोह

    सत्ता में आने के 3 दिन के भीतर कर्नाटक सरकार ने रद्द किया ‘टीपू जयंती’ समारोह

    कांग्रेस शासन के दौरान शुरू हुए इस समारोह का आयोजन 2015 से हो रहा था. बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली नयी सरकार ने सत्ता में आने के तीन दिन के भीतर ‘टीपू जयंती’ समारोह को रद्द करने से संबंधित आदेश पारित किया. भाजपा और दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध के बीच सिद्धरमैया के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने 2015 में टीपू जयंती के अवसर पर 10 नवंबर को वार्षिक समारोह के आयोजन की शुरुआत की थी.

  • Karnataka: सरकार बनाने के लिए बीएस येदियुरप्पा की राह क्यों है आसान, 10 बातें

    Karnataka: सरकार बनाने के लिए बीएस येदियुरप्पा की राह क्यों है आसान, 10 बातें

    कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) को आज विधानसभा में बहुमत साबित करना है. जेडीएस और कांग्रेस के 17 बाग़ी विधायकों को अयोग्य क़रार दिए जाने के बाद बहुमत का आंकड़ा 105 रह गया है. अकेले बीजेपी के पास यह आंकड़ा मौजूद है, साथ ही एक निर्दलीय विधायक का भी साथ है. ऐसे में येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने में कोई मुश्किल नहीं आएगी. वहीं कांग्रेस और JDS के पास स्पीकर समेत 100 विधायक हैं. बीजेपी ने जेडीएस को बाहर से समर्थन का ऑफ़र भी दिया है साथ ही बीजेपी ने बाग़ी विधायकों को अदालती लड़ाई में समर्थन देने की बात भी कही है. दल-बदल क़ानून के तहत अयोग्य ठहराए गए 17 बाग़ी विधायक स्पीकर के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगा सकते हैं. अयोग्य विधायक अदालत से मामले में जल्द सुनवाई की भी मांग कर सकते हैं.. कर्नाटक विधान सभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने दलबदल क़ानून के तहत जेडीएस कॉन्ग्रेस के 14 बचे हुए विधयाको को भी अयोग्य घोषित कर दिया इस तरह सभी 17 बागी विधायक अब कर्नाटक विधान सभा के सदस्य नही रहे. उन्होंने 3 विधायकों को शुक्रवार को निष्कासित किया था.

  • राज्यपाल से मिलकर बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, आज शाम 6 बजे लेंगे शपथ

    राज्यपाल से मिलकर बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, आज शाम 6 बजे लेंगे शपथ

    कर्नाटक में बीजेपी अध्यक्ष  बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. सूत्रों का दावा है कि बीएस येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. राज्य में 3 दिन पहले ही कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिरी है. इससे यहां पर नाटकीय घटनाक्रम हुए हैं और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया. गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने बृहस्पतिवार को कांग्रेस के तीन बागी विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया. कुमार के इस कदम से कांग्रेस-जदएस गठबंधन गिरने के दो दिन बाद राज्य में नई सरकार के गठन पर अनिश्चितता और बढ़ गई. कुमार ने फैसला किया कि तीनों विधायकों के इस्तीफे ‘‘स्वैच्छिक एवं स्वाभाविक नहीं हैं’’ और इसलिए उन्हें 2023 में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने तक तत्काल प्रभाव से दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दिया. अपना फैसला सुनाते हुए अध्यक्ष ने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में शेष 14 मामलों पर फैसला करेंगे. स्पीकर ने कहा कि वह ‘‘अगले कुछ दिन में’’ 14 अन्य विधायकों के संबंध में उनके पास लंबित इस्तीफे और अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला करेंगे. गौरतलब है कि 23 जुलाई को विधानसभा में हुए शक्ति-परीक्षण में कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आ गई थी. 

  • जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने बताया, आखिर क्यों नाराज हैं कांग्रेस के विधायक

    जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने बताया, आखिर क्यों नाराज हैं कांग्रेस के विधायक

    कर्नाटक (Karnataka) में मचे सियासी उठापटक (Karnataka Political Crisis) के बीच जेडीएस के प्रधान महासचिव के. दानिश अली (K. Danish Ali) ने एनडीटीवी से कहा कि कांग्रेस के जो 3 विधायक मुंबई में हैं, उसमें से एक विधायक को मंत्री परिषद से हटा दिया गया था. इसलिये संभव है कि वो नाराज हों.

  • कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी- बीएस येदियुरप्पा

    कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी- बीएस येदियुरप्पा

    कर्नाटक में अभी सत्ता का संघर्ष खत्म नहीं हुआ है. भले ही कांग्रेस और जेडीएस मिलकर आज यानी बुधवार को सरकार बनाएगी और इसके लिए आज शपथ ग्रहण समारोह भी है, मगर कर्नाटक बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का मानना है कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार 3 महीने से ज्यादा नहीं चलेगी. बता दें कि आज जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जहां विपक्षी एकता का नजारा देखने को मिल सकता है. 

  • डेरा समर्थकों से 3 राइफल, पिस्तौल और कारतूस बरामद- बीएस संधु, DGP हरियाणा

    डेरा समर्थकों से 3 राइफल, पिस्तौल और कारतूस बरामद- बीएस संधु, DGP हरियाणा

    भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज, आंसू गैंस और हवाई फायरिंग का इस्तेमाल किया. पुलिस का कहना है कि ऐसे हालात में अगर सख्त कार्रवाई नहीं की जाती हो हालात और बिगड़ सकते थे.

  • वायु सेना प्रमुख ने सभी अधिकारियों से कहा- रहें तैयार, किसी भी समय बुलाया जा सकता है

    वायु सेना प्रमुख ने सभी अधिकारियों से कहा- रहें तैयार, किसी भी समय बुलाया जा सकता है

    वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने सभी अधिकारियों को लिखी चिट्ठी लिखकर किसी भी समय युद्ध जैसी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस पत्र में 30 मार्च को साइन किया गया है यानी उनके एयर चीफ मार्शल का पद संभालने के 3 महीने बाद इसे लिखा गया है.

  • वाहन उद्योग को बीएस-तीन प्रतिबंध से सबक सीखने की जरूरत : मर्सिडीज़

    वाहन उद्योग को बीएस-तीन प्रतिबंध से सबक सीखने की जरूरत : मर्सिडीज़

    भारतीय वाहन उद्योग को सिर्फ सरकार ही नहीं उत्सर्जन मानकों पर उच्चतम न्यायालय या NGT से स्थिति में स्पष्टता का इंतजार है क्योंकि मामला और जटिल होता जा रहा है.

  • बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से प्रभावित होगा वाहन उद्योग : टाटा मोटर्स

    बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से प्रभावित होगा वाहन उद्योग : टाटा मोटर्स

    उच्चतम न्यायालय के एक अप्रैल से बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध के आदेश को टाटा मोटर्स ने ‘अनापेक्षित’ बताया। कंपनी ने कहा कि इससे पूरा ऑटोमोटिव उद्योग प्रभावित होगा.

  • वाहन निर्माता कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका, 1 अप्रैल से देशभर में नहीं बिकेंगी बीएस-3 गाड़ियां

    वाहन निर्माता कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका, 1 अप्रैल से देशभर में नहीं बिकेंगी बीएस-3 गाड़ियां

    देशभर में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. 1 अप्रैल 2017 से ऑटो निर्माता कंपनियां बीएस-3 गाड़ियां नहीं बेच पाएंगी. कोर्ट ने देशभर में ऐसी गाड़ियां बेचने पर रोक लगा दी है. इससे कंपनियों को बड़ा झटका लगा है. कंपनियों के स्टॉक में करीब 8.2 लाख गाडियां हैं. कोर्ट ने कहा कि कंपनियों को पता था कि 1 अप्रैल 2017 से BS 4 गाडियां ही बेची जा सकेंगी. इसके बावजूद कंपनियों ने स्टाक खत्म नहीं किया. कोर्ट ने यह भी कहा कि सड़क पर चलने वाली गाड़ियों के अनुपात में संख्या कम हो, लेकिन लोगों के स्वास्थ्य को ताक पर नहीं रखा जा सकता.

  • हुड्डा सरकार ने हेराल्ड को कौड़ियों के दाम दी कीमती जमीन : विज

    हुड्डा सरकार ने हेराल्ड को कौड़ियों के दाम दी कीमती जमीन : विज

    हरियाणा के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज ने शनिवार को आरोप लगाया कि राज्य की पूर्ववर्ती भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार ने 10 साल पहले एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को पंचकूला में एक प्रमुख जगह पर 3,360 वर्ग मीटर का प्लॉट नियमों में ढील देते हुए कौड़ियों के दाम पर दे दिया था।

  • जीएम ने सेल के डीजल संस्करण टवेरा बीएस-3 का उत्पादन रोका

    जनरल मोटर्स इंडिया ने अपने यूटिलिटी वाहन टवेरा बीएस-3 तथा सेडान कार सेल के डीजल संस्करण का उत्पादन अस्थायी रूप से रोक दिया है।