Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Bs dhanoa


'Bs dhanoa' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IAF के पूर्व चीफ बीएस धनोआ बोले- नोटबंदी के बाद भारतीय वायुसेना ने इस तरह की थी मदद

    IAF के पूर्व चीफ बीएस धनोआ बोले- नोटबंदी के बाद भारतीय वायुसेना ने इस तरह की थी मदद

    बीएस धनोआ ने कहा, 'जब नोटबंदी हुई थी तो हमने (भारतीय वायुसेना) नई करेंसी को आप तक पहुंचाया. अगर 20 किलो के एक बैग में एक करोड़ रुपए आ जाते हैं तो मुझे नहीं पता कि हमने कितने करोड़ रुपए एक से दूसरी जगह तक पहुंचाए थे.' सेना ने 33 मिशन के जरिए 625 टन नई करेंसी को देशभर में पहुंचाया गया था.

  • पूर्व IAF चीफ बोले- 'अगर अभिनंदन वर्द्धमान मिग 21 के बजाय राफेल उड़ा रहे होते, तो...'

    पूर्व IAF चीफ बोले- 'अगर अभिनंदन वर्द्धमान मिग 21 के बजाय राफेल उड़ा रहे होते, तो...'

    पूर्व एयर चीफ मार्शल ने कहा कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारत-पाकिस्तान गतिरोध के दौरान यदि विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान मिग 21 के बजाय राफेल उड़ा रहे होते, तो नतीजा कुछ अलग होता.

  • बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हम पाकिस्तान पर हमले के लिए तैयार थे : पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हम पाकिस्तान पर हमले के लिए तैयार थे : पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने रिटायर होने के बाद पहली बार मीडिया के सामने खुलकर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि 26 फरवरी, 2019 को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हम पाकिस्तान पर हमले के लिए पूरी तरह से तैयार थे. 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरफोर्स ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी और इसके बाद पाकिस्तानी सेना हमारे निशाने पर थी.

  • IAF चीफ बोले- हम 44 साल पुराने मिग-21 उड़ा रहे हैं, इतनी पुरानी तो कोई कार भी नहीं चलाता

    IAF चीफ बोले- हम 44 साल पुराने मिग-21 उड़ा रहे हैं, इतनी पुरानी तो कोई कार भी नहीं चलाता

    एयरचीफ मार्शल बी.एस. धनोआ ने कहा, "हम स्वदेशी तकनीक द्वारा पुराने हो चुके लड़ाकू उपकरणों को बदलने का इंतज़ार नहीं कर सकते, न ही हर रक्षा उपकरण को विदेश से आयात करना समझदारी होगी... हम अपने पुराने हो चुके हथियारों को स्वदेश-निर्मित हथियारों से बदल रहे हैं..." इसके अलावा पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को तीन साल का सेवाविस्तार दिए जाने पर एयरचीफ मार्शल बी.एस. धनोआ ने कहा, "मैं नहीं जानता, उनका सिस्टम क्या है, और वह कैसे काम करता है..."

  • इमारतों को ध्वस्त करने वाला बम इस्तेमाल करना चाहिए था, बालाकोट हमले पर बोले वायुसेना प्रमुख

    इमारतों को ध्वस्त करने वाला बम इस्तेमाल करना चाहिए था, बालाकोट हमले पर बोले वायुसेना प्रमुख

    भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने इसी साल 26 फरवरी को जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) को पार कर पूर्वोत्तर पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी कैम्प पर इस्राइल-निर्मित स्पाइस 2000 बम का पेनेट्रेटर वर्शन गिराया था. यह हथियार इमारतों को भेदते हुए इंसानी निशानों को ही खत्म करता है, और इसके इस्तेमाल से यह ज़रूरी नहीं होता कि पूरी इमारत ध्वस्त होगी.

  • एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि करगिल युद्ध के दौरान टारगेटिंग पॉड्स के एकीकरण और मिराज 2000 विमानों के लिये लेजर-निर्देशित बम प्रणाली तैयार करने का काम रिकॉर्ड 12 दिनों में किया गया था.  करगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने के अवसर पर ग्वालियर वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित एक कार्यक्रम में धनोआ ने ये बातें कहीं. वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘मिराज 2000 में बदलाव की प्रक्रिया जारी थी, जिसे शीघ्र ही कर लिया गया और फिर इस प्रणाली को करगिल युद्ध में लाया गया.’’ वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘लाइटनिंग टारगेटिंग पॉड और लेजर गाइडेड बम प्रणाली को रिकॉर्ड 12 दिन के भीतर पूरा कर लिया गया.’’उन्होंने कहा कि मिराज 2000 जेट विमानों और थल सेना को वायुसेना के सहयोग ने 1999 के युद्ध का रुख ही पलट दिया.

  • वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के घर के बाहर राफेल! जानिए क्या है पूरा मामला

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के घर के बाहर राफेल! जानिए क्या है पूरा मामला

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के आधिकारिक आवास के बाहर युद्धक विमान राफेल की प्रतिकृति को लगाया गया है. धनोआ का आवास कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय के सामने स्थित है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इससे पहले, सुखोई एसयू-30 का एक मॉडल उसी स्थान पर स्थापित किया गया था, लेकिन कुछ सप्ताह पूर्व इसे राफेल युद्धक विमान से बदल दिया गया.

  • अभिनंदन वर्धमान फाइटर प्लेन उड़ाएंगे या नहीं, एयर फोर्स चीफ ने कहीं 10 बड़ी बातें

    अभिनंदन वर्धमान फाइटर प्लेन उड़ाएंगे या नहीं, एयर फोर्स चीफ ने कहीं 10 बड़ी बातें

    भारतीय वायुसेना (IAF) के ऑपरेशन बालाकोट के बाद यह बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि इस पूरी कार्रवाई में कितने आतंकी मारे गए हैं. एयर फोर्स चीफ बीएस धनोआ ने साफ कहा है कि वायुसेना का मकसद सिर्फ लक्ष्य पर निशाना साधना होता है, वह मरने वालों की संख्या गिनने का काम नहीं करती है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अगर वायुसेना के हमले से नुकसान नहीं हुआ तो वे (पाकिस्तान) हमला नहीं करने नहीं आते. उनके इस बयान के बाद से यह जरूर साफ हो गया है कि खबरों में मरने वाले आतंकियों की संख्या जो बताई जा रही है उसका कोई पुख्ता आंकड़ा नहीं है. दूसरी ओर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के दावे पर भी सवाल खड़ा हो गया है. उन्होंने कहा था कि कम से कम 250 आतंकी मारे गए हैं. उनके इस बयान पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पूछा है कि जब सेना ऐसे आंकड़ों की पुष्टि नहीं कर रही है तो क्या यह बयान सेना को झूठा साबित करने के लिए है. वहीं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, दिग्विजय सिंह और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी एयर स्ट्राइक पर सरकार से सबूत मांगा है.

  • ऑपरेशन अब भी जारी है, पाकिस्तान ने एफ-16 का इस्तेमाल कर अमेरिका के साथ करार तोड़ा है : बीएस धनोआ

    ऑपरेशन अब भी जारी है, पाकिस्तान ने एफ-16 का इस्तेमाल कर अमेरिका के साथ करार तोड़ा है : बीएस धनोआ

    27 फरवरी की सुबह पाकिस्तान की ओर से एफ-16 फाइटर प्लेन से हमले की कोशिश पर भारतीय वायुसेना ने कहा है कि इस घटना के बाद से पाकिस्तान की पोल खुल गई है. हमने उनके प्लेन के मार गिराया और इसके सबूत भी दिखाए हैं. भारतीय वायुसेना (IAF) प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "मैं नहीं जानता, अमेरिका और पाकिस्तान के बीच क्या समझौता है. अगर समझौता यह है कि वह उसका (एफ-16 का) इस्तेमाल हमले के लिए नहीं करेंगे, तो मुझे लगता है, उन्होंने समझौते का उल्लंघन किया है."

  • हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते : एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ

    हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते : एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ

    ऑपरेशन बालाकोट में कितने आतंकी इस सवाल पर एयरफोर्स बीएस धनोआ ने कहा है कि हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते.  धनोआ ने कोयम्बटूर में कहा, "लक्ष्य के बारे में विदेश सचिव ने अपने बयान में विस्तार से बताया था. अगर हम किसी लक्ष्य पर निशाना साधने की योजना बनाते हैं, तो हम उसे निशाना बनाते हैं, वरना क्यों उन्होंने (पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने) जवाब दिया होता.

  • राफेल और एस-400 मिसाइल सिस्टम से बढ़ेगी ताकत : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    राफेल और एस-400 मिसाइल सिस्टम से बढ़ेगी ताकत : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि बल किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए ‘‘हमेशा तैयार’’ है. उन्होंने कहा कि 36 राफेल विमानों और एस-400 मिसाइल प्रणालियों से बल की क्षमता में बढ़ोतरी होगी. विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाओं के बीच एयर मार्शल धनोआ ने कहा कि वायु सीमा की सुरक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जहां बल को लगातार नजर रखने की जरूरत है

  • वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने राफेल डील का किया बचाव, बोले- HAL ने सुखोई, LCA और जगुआर की डिलीवरी शेड्यूल में देरी की

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने राफेल डील का किया बचाव, बोले- HAL ने सुखोई, LCA और जगुआर की डिलीवरी शेड्यूल में देरी की

    वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हमें अच्छा पैकेज मिला, राफेल सौदे में कई फायदे मिले. उन्‍होंने बताया, 'सरकारों के बीच हुए सौदे के रूप में दो स्क्वाड्रन खरीदने का फैसला किया गया, ताकि एमरजेंसी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके.

  • वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा, सोशल मीडिया के इस्तेमाल की वजह से कम नींद ले पा रहे हैं पायलट

    वायुसेना प्रमुख धनोआ ने कहा, सोशल मीडिया के इस्तेमाल की वजह से कम नींद ले पा रहे हैं पायलट

    उन्होंने एक ऐसी प्रणाली की वकालत की जो पता लगा सके कि उड़ान भरने से पहले पायलटों ने पर्याप्त नींद तो ली है.

  • वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील को ठहराया उचित, कहा- गंभीर खतरे के बीच इससे ताकत बढ़ेगी

    वायुसेना प्रमुख ने राफेल डील को ठहराया उचित, कहा- गंभीर खतरे के बीच इससे ताकत बढ़ेगी

    राफेल डील पर मचे घमासान के बीच वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा कि किसी भी देश को उस तरह के गंभीर खतरे का सामना नहीं करना पड़ रहा जैसा भारत कर रहा है. धनोआ ने कहा कि सरकार भारतीय वायुसेना की क्षमता बढ़ाने के लिए राफेल विमान और एस-400 मिसाइल खरीद रही है.

  • राफेल सौदे पर सरकार के साथ आए वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ, बोले- ज्यादा कीमत नहीं दी गई

    राफेल सौदे पर सरकार के साथ आए वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ, बोले- ज्यादा कीमत नहीं दी गई

    वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा कि इसके लिए ज्यादा कीमत नहीं दी गई है. हमने अनुबंध से भी कम दाम पर 36 फ्रेंच लड़ाकू विमान राफेल के लिए मोलभाव किया. सरकार ने सौदे में बहुत अच्छा मोलभाव किया.

  • वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा, एक बार फिर पठानकोट जैसा हमला हो सकता है

    वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा, एक बार फिर पठानकोट जैसा हमला हो सकता है

    भारतीय वायुसेना प्रमुख ने शनिवार को कहा कि देश में अन्य सैन्य ठिकानों के पास पठानकोट जैसे हमले दोबारा हो सकते हैं.

  • वायुसेना कम वक्त में भी हर तरह के ऑपरेशन के लिए तैयार है : एयर चीफ मार्शल

    वायुसेना कम वक्त में भी हर तरह के ऑपरेशन के लिए तैयार है : एयर चीफ मार्शल

    वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर NDTV इंडिया से खास बातचीत में कहा कि वायुसेना कम वक्त में भी हर तरह के ऑपरेशन के लिए तैयार है.

  • वायु सेना प्रमुख ने सभी अधिकारियों से कहा- रहें तैयार, किसी भी समय बुलाया जा सकता है

    वायु सेना प्रमुख ने सभी अधिकारियों से कहा- रहें तैयार, किसी भी समय बुलाया जा सकता है

    वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने सभी अधिकारियों को लिखी चिट्ठी लिखकर किसी भी समय युद्ध जैसी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस पत्र में 30 मार्च को साइन किया गया है यानी उनके एयर चीफ मार्शल का पद संभालने के 3 महीने बाद इसे लिखा गया है.

Advertisement