NDTV Khabar

Budget 2017


'Budget 2017' - 174 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Budget 2019-20 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

    Budget 2019-20 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

    अगर आम बजट (Union Budget 2019) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...

  • बजट 2019: रत्न एवं आभूषण क्षेत्र की सोने पर आयात शुल्क घटाकर चार प्रतिशत करने की मांग की

    बजट 2019: रत्न एवं आभूषण क्षेत्र की सोने पर आयात शुल्क घटाकर चार प्रतिशत करने की मांग की

    उन्होंने कहा कि जून, 2017 में भारत का व्यापार घाटा उम्मीद से से अधिक घटकर 12.96 अरब डॉलर पर आ गया, लेकिन सोने पर आयात शुल्क बढ़ने से ‘अवैध कारोबार’ बढ़ रहा है. पद्मनाभन ने कहा कि पैन कार्ड के तहत कारोबार सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जाना चाहिए.

  • बॉलीवुड की ऐसी 6 फिल्में, जिन्होंने कम खर्च करके कमाई मोटी रकम.. जानें

    बॉलीवुड की ऐसी 6 फिल्में, जिन्होंने कम खर्च करके कमाई मोटी रकम.. जानें

    फिलहाल ऐसे में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आखिर कम बजट में कैसे एक मोटी कमाई वाली फिल्में बना ली जाती है.

  • नौकरी पर नई रिपोर्ट : 2017 के साल में 55 लाख नौकरियां मिलीं?

    नौकरी पर नई रिपोर्ट : 2017 के साल में 55 लाख नौकरियां मिलीं?

    भारत में रोज़गार की संख्या की गिनती के लिए कोई मुकम्मल और पारदर्शी व्यवस्था नहीं है. आईआईएम बंगलौर के प्रोफेसर पुलक घोष और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सौम्य कांति घोष ने एक रिसर्च पेपर पेश किया है. उम्मीद है इस पर बहस होगी और नए तथ्य पेश किए जाएंगे. जब तक ऐसा नहीं होता, आप सभी को यह रिपोर्ट पढ़नी चाहिए. जब पे-रोल देख ही रहे थे तो प्रोफेसर साहब यह भी देख लेते कि कितनी नौकरियां गईं और जिन्हें मिली हैं उनमें महिलाएं कितनी हैं.

  • 29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को किया जाएगा पेश

    29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को किया जाएगा पेश

    संसद का बजट सत्र  29 जनवरी से शुरू होगा, तथा केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को वित्तवर्ष 2017-18 का आम बजट पेश करेंगे.

  • न्यू ईयर 2018 को घर पर एंजॉय करने के 5 सुपर कूल तरीके, पैसे और वक्त दोनों की बचत

    न्यू ईयर 2018 को घर पर एंजॉय करने के 5 सुपर कूल तरीके, पैसे और वक्त दोनों की बचत

    2017 लंबे वीकेंड के साथ खत्म हो रहा है. ऐसे में पूरा बॉलीवुड नए साल की छुट्टियां बाहर मना रहा है. सिर्फ सेबेल्स ही नहीं आम लोग भी नया साल एंजॉय करने निकल पड़े हैं.

  • Bollywood के इन गुरुओं ने सिखाया कम बजट में शानदार कमाई का फॉर्मूला, आप भी जानें

    Bollywood के इन गुरुओं ने सिखाया कम बजट में शानदार कमाई का फॉर्मूला, आप भी जानें

    कभी भी फिल्में बजट से नहीं चलतीं बल्कि उनके लिए कहानी और कंटेंट की दरकार होती है. 2017 में इन फिल्मों ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया और 2018 में बॉलीवुड इनसे सबक ले सकता है.

  • फेसबुक पर दीवाली शॉपिंग की फोटो डालने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

    फेसबुक पर दीवाली शॉपिंग की फोटो डालने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

    शॉपिंग करते वक्त अगर आप फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि आपकी हर एक शॉपिंग फोटो पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर है.

  • सबकी आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा बजट : अपना दल (एस)

    सबकी आकांक्षाओं पर खरा उतरेगा बजट : अपना दल (एस)

    भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश विधानसभा में पेश होने वाले बजट में समाज के सभी वर्गो की आकांक्षाएं पूरी होंगी.

  • अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...

    हर वित्तवर्ष की शुरुआत में हर नौकरीपेशा शख्स अपने नियोक्ता को उस रकम की जानकारी देता है, जो वह इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, बीमा पॉलिसी प्रीमियम, मकान किराया, होम लोन, एजुकेशन लोन या बच्चों की ट्यूशन फीस पर खर्च करने वाला है, और इसी घोषणा के आधार पर नियोक्ता तय करता है कि नौकरी करने वाले शख्स की एनुअल टैक्स लायबिलिटी, यानी वार्षिक कर देनदारी कितनी होगी, और उसे आपके वेतन से कितना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती या टैक्स डिडक्टिड एट सोर्स) काटना होगा. यदि ध्यान से और सोचसमझकर किया जाए, तो यह घोषणा भी आपको सालभर के लिए टैक्स प्लानिंग करने में मददगार साबित हो सकती है... इस साल कुछ नियम बदल गए हैं, सो, जब आप अपने नियोक्ता को अपनी बचत की जानकारी दें, तो 1 अप्रैल, 2017 से बदल चुके इन नियमों का ध्यान रखें...

  • काम की खबर : 1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 10 नियम

    काम की खबर : 1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्स से जुड़े ये 10 नियम

    पिछले बुधवार को लोकसभा ने वित्त विधेयक पास कर दिया. इसी के साथ ही बजट संबंधी सत्र 2017-18 की प्रक्रिया पूरी हो गई. चूंकि वित्त विधेयक, धन विधेयक होता है, इसलिए इसे लोकसभा द्वारा पास किया जाना जरूरी होता है. 1 अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष के साथ ही इनकम टैक्स से जुड़े कुछ खास नियमों में बदलाव हो जाएगा.

  • आधार कार्ड न होने पर भी स्कूल विद्यार्थियों को मिलेगा मध्याह्न भोजन

    आधार कार्ड न होने पर भी स्कूल विद्यार्थियों को मिलेगा मध्याह्न भोजन

    सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट रूप से कहा कि मध्याह्न भोजन योजना से लाभान्वित होने वाले विद्यार्थियों को आधार कार्ड न होने की स्थिति में इस सुविधा से वंचित नहीं किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी लाभार्थियों को मध्याह्न भोजन के साथ-साथ 12 अंकों वाली विशिष्ट पहचान संख्या भी मिल सके. शून्यकाल के दौरान यह आश्वासन मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिया.

  • संसद के बजट सत्र में गर्माएगा आधार कार्ड पर सरकार की नीतियों का मुद्दा

    संसद के बजट सत्र में गर्माएगा आधार कार्ड पर सरकार की नीतियों का मुद्दा

    अब गरीबों को मुफ्त सिलिंडर तभी मिलेगा जब उनके पास आधार कार्ड होगा. लेफ्ट पार्टियां और तृणमूल कांग्रेस सरकार के इस फैसले का विरोध कर रही हैं. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन के लिए अब आधार कार्ड जरूरी है. इसके पहले मिड डे मील को भी आधार से जोड़ा गया है. विपक्ष अब इसे मुद्दा बनाने की तैयारी में है. एनडीटीवी से बातचीत में तृणमूल संसदीय दल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि उनकी पार्टी गुरुवार को फिर शुरू हो रहे बजट सत्र में दूसरे विपक्षी दलों के साथ यह मामला जोर-शोर से उठाएगी.

  • अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    अमेरिका के बाद अब चीन ने भी अपने रक्षा बजट को बढ़ाने का ऐलान किया...

    चीन खुद को सामरिक रूप से ओर अधिक मजबूत करने जा रहा है. इसके तहत चीन 2017 के रक्षा बजट में लगभग सात फीसदी की वृद्धि करने जा रहा है. चीन की शीर्ष विधायिका के वार्षिक सत्र की प्रवक्ता फु यींग ने बताया कि देश के आर्थिक विकास और रक्षा जरूरतों के अनुरूप इसमें इजाफा किया जा रहा है.

  • आरबीआई के पूर्व गवर्नर के गंभीर इशारों को समझें...

    आरबीआई के पूर्व गवर्नर के गंभीर इशारों को समझें...

    इस साल के बजट के असर के बारे में कुछ सनसनीखेज बातें निकलकर आना शुरू हो गई हैं. खास तौर पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन ने बहुत ही बड़ी बात की तरफ इशारा किया है. साफ-साफ कहने के बजाए उन्होंने अपनी बात छुपाकर कही है. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी समझते हुए ही छुपाव किया होगा. लेकिन अगर सिर्फ इशारा ही किया है तो वाकई यह भी जिम्मेदारी का निर्वाह ही है. अब यह देश के विद्वानों और जागरूक नागरिकों का काम है कि उनके इशारे की व्याख्या करें.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया, कैशलेस से कैसे हो रहा एक सब्जी वाले का फायदा...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया, कैशलेस से कैसे हो रहा एक सब्जी वाले का फायदा...

    आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब डेढ़ घंटे भाषण दिया. इस भाषण में प्रधानमंत्री ने विपक्ष को पूरी तरह घेरा. प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों पर बात की. सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर नोटबंदी के साथ-साथ बजट, कालाधन और मनरेगा पर भी पीएम ने चर्चा की. प्रधानमंत्री ने समझाया कि इस बार बजट एक महीने पहले क्यों पेश किया गया? इसके साथ-साथ कैशलेस व्यवस्था पर भी प्रधानमंत्री ने अपना सफाई पेश की.

  • नए इनकम टैक्स (Income Tax) नियम : बजट 2017 में तय किए गए वे स्लैब और रेट जो इसी अप्रैल से लागू होंगे

    नए इनकम टैक्स (Income Tax) नियम : बजट 2017 में तय किए गए वे स्लैब और रेट जो इसी अप्रैल से लागू होंगे

    नए इनकम टैक्स स्लैब : बजट 2017 में तय किए गए वे नियम जो इसी अप्रैल से लागू होंगेनए इनकम टैक्स स्लैब : बजट 2017 में तय किए गए वे नियम जो इसी अप्रैल से लागू होंगेनए इनकम टैक्स स्लैब : बजट 2017 में तय किए गए वे नियम जो इसी अप्रैल से लागू होंगे

  • नीतीश कुमार पर हो गया है लालू यादव की संगत का असर : सुशील मोदी

    नीतीश कुमार पर हो गया है लालू यादव की संगत का असर : सुशील मोदी

    भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि बिहार कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लगता है लालू प्रसाद यादव के संगत का भरपूर असर हो गया है क्योंकि वह केन्द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग घोषणाएं खोज रहे हैं. सुशील ने आरोप लगाया कि ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री कुमार पर लालू यादव के संगत का भरपूर असर हो गया है कि वह केन्द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग घोषणाएं खोज रहे हैं.

Advertisement