NDTV Khabar

Budget 2018 income tax


'Budget 2018 income tax' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 1 अप्रैल 2018 से पूरे देश में लागू हो रहे हैं इनकम टैक्स के ये नए नियम

    1 अप्रैल 2018 से पूरे देश में लागू हो रहे हैं इनकम टैक्स के ये नए नियम

    एक अप्रैल से सरकारी कागजों के लिए नया साल होता शुरू होता है और इसी तारीख से 2018-19 वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है, और जिस तरह से आम बजट की घोषणा में कई सारे बदलाव देखने को मिले, वे सभी इसी एक अप्रैल से लागू होंगे. इस तरह से देखा जाए तो आम लोगों की जिंदगी में भले ही कोई बदलाव हो या न हो, मगर इसके असर तो जरूर होंगे. इसलिए इस वित्तीय वर्ष में कई सारे नियम बदल रहे हैं तो इसकी जानकारी होना हम सबके लिए काफी अहम है. इन महत्वपूर्ण बदलावों में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स, स्टैंडर्ड डिडक्शन और इनकम टैक्स पर अधिक सेस आदि शामिल हैं.

  • इनकम टैक्स से जुड़े 10 नियम-कानून, जो अप्रैल, 2018 से बदलने जा रहे हैं...

    इनकम टैक्स से जुड़े 10 नियम-कानून, जो अप्रैल, 2018 से बदलने जा रहे हैं...

    वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इनकम टैक्स के स्लैब तथा दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन फिर भी कुछ परिवर्तनों का प्रस्ताव रखा है, जिनसे बहुत-से टैक्सपेयर प्रभावित होंगे... दरअसल, वर्ष 2018-19 के वार्षिक बजट में शेयरों व इक्विटी म्यूचुअल फंडों पर लगने जा रहे लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स से लेकर वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली आय पर राहत तक कई बदलाव किए गए हैं... वित्तमंत्री ने एक ओर वेतनभोगियों के लिए नई मानक कटौती (स्टैंडर्ड डिडक्शन) का प्रस्ताव रखा है, लेकिन साथ ही इनकम टैक्स पर लगने वाले सेस की दर को एक फीसदी बढ़ा दिया है... इनमें से ज़्यादातर परिवर्तन 1 अप्रैल को वित्तवर्ष 2018-19 शुरू होते ही प्रभावी हो जाएंगे...

  • मोदी सरकार के बजट को लेकर बीजेपी के बागी नेता यशवंत सिन्हा ने कही यह बड़ी बात

    मोदी सरकार के बजट को लेकर बीजेपी के बागी नेता यशवंत सिन्हा ने कही यह बड़ी बात

    भाजपा के बागी नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने गुरुवार को पेश किये गये केन्द्र सरकार के बजट को निराशाजनक बताया है. यशवंत सिन्हा ने कहा कि ‘उम्मीद थी कि यह बजट कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के लिये महत्वपूर्ण और शुभ समाचार लेकर आयेगा. लेकिन कृषि क्षेत्र के साथ-साथ यह बजट शिक्षा, स्वास्थ और रोजगार की दृष्टि से निराशाजनक रहा.’

  • बजट पर राहुल गांधी का तंज, 'शुक्र है' सरकार का केवल एक साल बचा है

    बजट पर राहुल गांधी का तंज, 'शुक्र है' सरकार का केवल एक साल बचा है

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट को लेकर केंद्र सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों में केवल वादे किए गए हैं और 'शुक्र है कि' मोदी सरकार का केवल एक साल बचा हुआ है. राहुल ने ट्विटर पर लिखा कि राजग सरकार के चार साल बीत गए, लेकिन यह किसानों से उनके उत्पादों के बारे में उचित मूल्य के केवल वादे कर रही है.

  • बजट में 10 करोड़ परिवारों को मेडिकल बीमा का लाभ और किसानों को बड़ी राहत, 10 बड़े ऐलान

    बजट में 10 करोड़ परिवारों को मेडिकल बीमा का लाभ और किसानों को बड़ी राहत, 10 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार का अंतिम पूर्णकालिक बजट पेश किया. इस बजट में पीएम मोदी के 'न्‍यू इंडिया' की झलक देखने को मिली. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कई योजनाओं का ऐलान किया. वो अपने बजट भाषण में वे किसान, गरीब, युवा, गृहणी, उद्यमी सबों को खुश करते नजर आए. वित्तमंत्री जेटली ने किसानों को लागत मूल्‍य से 50 फीसदी ज्‍यादा देने की घोषणा की है. तो चलिए जानते हैं बजट भाषण की 10 खास बातें.

  • बजट पर बोले सीएम केजरीवाल, मोदी सरकार ने सौतेला व्यवहार किया, उम्मीद के बदले निराशा हाथ लगी

    बजट पर बोले सीएम केजरीवाल, मोदी सरकार ने सौतेला व्यवहार किया, उम्मीद के बदले निराशा हाथ लगी

    मोदी सरकार के आखिरी पूर्णकालिक आम बजट को लेकर निराशा जताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाए कि केंद्र दिल्ली के साथ ‘सौतेला व्यवहार जारी रखे हुए है.’ केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में महत्वपूर्ण ढांचागत विकास के लिए कुछ वित्तीय सहायता की उन्हें उम्मीद थी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय करों और शुल्कों में दिल्ली की हिस्सेदारी नहीं बढ़ाने पर नाखुशी जताई और कहा कि भाजपा नीत केंद्र सरकार दिल्ली के लोगों को ‘दोयम दर्जे का नागरिक’ समझती है.

  • 'विकास वाला बजट' के लिए अमित शाह ने सरकार को दी बधाई, कहा- किसानों, गरीबों और दलितों के लिए कई योजनाएं

    'विकास वाला बजट' के लिए अमित शाह ने सरकार को दी बधाई, कहा- किसानों, गरीबों और दलितों के लिए कई योजनाएं

    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार की आखिरी पूर्णकालिक बजट के लिए सरकार को धन्यवाद दिया है. साथ ही सरकार के इस बजट को विकास वाला बजट करार दिया है. अमित शाह ने कहा कि यह विकास की कल्पना और विकास वाला बजट है. विकास की कल्पना को किसान और दलितों तक पहुंचाने के लिए इस बजट में ढेर सारी चीजों को समावेश किया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों, दलितों और जनजातियों के लिए इस बजट में कई योजनाएं हैं. 

  • जेटली की पोटली से औरतों को मिला ठेंगा, क्रीम से लेकर जूलरी तक सबकुछ महंगा

    जेटली की पोटली से औरतों को मिला ठेंगा,  क्रीम से लेकर जूलरी तक सबकुछ महंगा

    इस बार बजट में कारें और मोटरसाइकिलें, फर्नीचर, विदेशी मोबाइल और लैपटॉप, बसों के टायर, एलसीडी-एलईडी-ओएलईडी टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड प्रोसेसर, टायलेट स्प्रे, आउटडोर खेलों के उपकरण, सिगरेट और लाइटर सभी कुछ महंगे हुए.

  • बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं, मोदी सरकार सिर्फ़ कागज़ों पर बातों के पकौड़े उतार रही है : तेजस्‍वी यादव

    बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं, मोदी सरकार सिर्फ़ कागज़ों पर बातों के पकौड़े उतार रही है : तेजस्‍वी यादव

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने इस बजट को निराशाजनक करार दिया. उन्होंने ट्वीट कर नीतीश कुमार से सवाल करते हुए लिखा, "बजट में बिहार के लिए कुछ भी नहीं है. बिहार को विशेष पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे पर कुछ भी नहीं मिला. नीतीश कुमार बताएं क्या यही उनके लिए डबल इंजन है? नीतीश जी की वजह से भाजपा की केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है."

  • बजट 2018 : दलितों, जनजातियों के लिए धन आवंटन बढ़ा, वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

    बजट 2018 : दलितों, जनजातियों के लिए धन आवंटन बढ़ा, वित्त मंत्री ने किया ये ऐलान

    चुनावी बजट में दलितों व आदिवासियों की नाराजगी दूर करने का भरसक प्रयास करते हुए अरुण जेटली ने ऐसा ऐलान किया.

  • Budget 2018: 'बजट से डर नहीं लगता साहब, जेटलीजी से लगता है', पढ़ें ट्विटर के कई फनी रिएक्शन

    Budget 2018: 'बजट से डर नहीं लगता साहब, जेटलीजी से लगता है', पढ़ें ट्विटर के कई फनी रिएक्शन

    बजट 2018 पेश होने के तुरंत बाद ही देशभर से लोगों के रिएक्शन आने शुरू हो गए. आम बजट पर आम लोगों ने अपनी-अपनी रुचि अनुसार ट्वीटर पर ट्वीट किया है.

  • Budget 2018: इनकम टैक्स दरों में कोई बदलाव नहीं, लेकिन ये 15 बदलाव जो आपकी ज़िन्दगी पर डालेंगे असर

    Budget 2018: इनकम टैक्स दरों में कोई बदलाव नहीं, लेकिन ये 15 बदलाव जो आपकी ज़िन्दगी पर डालेंगे असर

    अरुण जेटली ने बजट 2018 में टैक्स को लेकर कुछ ऐसे बदलाव किए हैं जोकि आपके रोजमर्रा लाइफस्टाइल में असर डाल सकता है.

  • बजट 2018 : सख्त होगा मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पर आम आदमी को यह फायदा मिलने की उम्मीद

    बजट 2018 : सख्त होगा मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पर आम आदमी को यह फायदा मिलने की उम्मीद

    बजट पेश होने में चंद दिन ही बाकी हैं. आम आदमी को इस बजट में क्या मिलेगा और क्या ऐसा होगा जो उसके हाथ से छूट जाएगा, इस पर कयासों और अनुमानों का सिलसिला जारी है. मगर,आर्थिक विशेषज्ञों का अनुमान है कि आगामी बजट में टैक्स फ्री इनकम की सीमा ढाई से बढ़ाकर तीन लाख रुपये की जा सकती है.

  • बजट 2018: आम लोगों के लिए राहत की खबर! आयकर दरें हो सकती हैं नरम

    बजट 2018: आम लोगों के लिए राहत की खबर! आयकर दरें हो सकती हैं नरम

    वित्तीय परामर्श सेवा कंपनी ईवाय के एक बजट पूर्व सर्वेक्षण में 69 प्रतिशत लोगों की राय है कि कर छूट का स्तर बढ़ाना चाहिए, ताकि लोगों के पास खर्च करने को ज्यादा आय बचे.

  • आम बजट 2018-19 में मध्यमवर्ग को मिल सकती है बड़ी राहत, 1.5 लाख रुपये से भी ज़्यादा बचेगा इनकम टैक्स

    आम बजट 2018-19 में मध्यमवर्ग को मिल सकती है बड़ी राहत, 1.5 लाख रुपये से भी ज़्यादा बचेगा इनकम टैक्स

    हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आम बजट 2018-19 के बारे में सूत्रों से मिली सूचनाएं सच साबित होती हैं, तो आम आदमी को इनकम टैक्स में कितनी राहत मिलेगी...

  • इनकम टैक्स डिफॉल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम - 5 खास बातें

    इनकम टैक्स डिफॉल्टरों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम - 5 खास बातें

    सरकार ने 'छुपे' और 'फरार' इनकम टैक्स डिफॉल्टरों को समन जारी करने और उनके खिलाफ बकाये की वसूली की कार्रवाई के लिए बैंकों, बीमा कंपनियों और नगर निगमों के डेटाबेस से उनके पते हासिल करने का अधिकार दिया है. इसके लिए नियमों में संशोधन किए गए हैं. आयकर विभाग के अधिकारी छुपे या लापता बकायेदारों को अब तक केवल उनके पैन कार्ड (स्थायी खाता संख्या), आईटीआर (आयकर विवरणिका) या कर संबंधित पत्र व्यवहार के लिए लिखवाए गए पतों पर ही नोटिस जारी कर सकते थे. विभाग के अधिकारियों का कहना था कि टैक्स से बचने के लिए छुप कर रह रहे लोगों के मामले में पते के केवल उपरोक्त स्रोतों से उनका काम नहीं चल रहा था. इसमें कुछ मामले ऐसे भी होते होंगे जहां पता सचमुच बदल गया हो लेकिन करदाता ने विभाग को उसकी सूचना न दी हो.

  • पैन कार्ड (PAN Card) में कुछ गलती है...? ठीक करवाने के लिए ये तरीका अपनाएं

    पैन कार्ड (PAN Card) में कुछ गलती है...? ठीक करवाने के लिए ये तरीका अपनाएं

    पिछल साल एक आदेश में सरकार ने 12-अंकीय यूनीक पहचान संख्या, यानी आधार नम्बर को 31 दिसंबर से पहले पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य बना दिया था.

  • क्या इनकम टैक्स, यानी आयकर के बारे में ये ज़रूरी बातें जानते हैं आप...?

    क्या इनकम टैक्स, यानी आयकर के बारे में ये ज़रूरी बातें जानते हैं आप...?

    इनकम टैक्स एक ऐसा विषय है, जो हर नौकरीपेशा व्यक्ति खासतौर पर याद रखता है, क्योंकि उसकी तनख्वाह उसके हाथ में आती ही तब है, जब इनकम टैक्स की कटौती हो चुकी होती है... नियमतः हर कमाऊ व्यक्ति को सरकार को अपनी आय पर कर, यानी टैक्स देना ही पड़ता है, लेकिन अधिकतर लोग इस बारे में बहुत-सी बातें नहीं जानते, और अक्सर नियमों और कटौती को लेकर कन्फ्य़ूज़ रहते हैं...

Advertisement