NDTV Khabar

Budget 2018 india


'Budget 2018 india' - 104 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बजट सत्र के बाधित हिस्से के लिए अपना वेतन नही लेंगे एनडीए सांसद: अनंत कुमार

    बजट सत्र के बाधित हिस्से के लिए अपना वेतन नही लेंगे एनडीए सांसद: अनंत कुमार

    कुमार ने कहा कि कांग्रेस ने महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित होने से रोका जो करदाताओं के लिए एक बड़ी क्षति की तरह है. उन्होंने कहा कि भाजपा और कई सहयोगी दलों वाले राजग के सांसद सत्र के बाधित हिस्से के लिए अपना वेतन नही लेंगे. 

  • एक तरफ हंगामा तो दूसरी तरफ मूक सहमति, संसद नहीं चलेगी

    एक तरफ हंगामा तो दूसरी तरफ मूक सहमति, संसद नहीं चलेगी

    संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण पूरी तरह से हंगामे की भेंट चढ़ता नज़र आ रहा है. सरकार ने फाइनेंस बिल जैसी ज़रूरी और संवैधानिक तौर पर अनिवार्य विधायी कार्यों को बुधवार को शोरगुल के बीच ही निपटाया. विपक्ष ने इस तरीक़े को गुलेटाइन बताते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया.

  • रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    रक्षा बजट से सैन्य आधुनिकीकरण की उम्मीदों पर कुठाराघात : लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद

    थल सेना के सह प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शरदचंद ने रक्षा बजट को लेकर सरकार पर सीधा निशाना साधा है. रक्षा मामलों पर संसद की स्थाई समिति से सह सेना प्रमुख ने कहा है कि 'हाल के रक्षा बजट ने सैन्य आधुनिकीकरण की उनकी उम्मीदों पर कुठाराघात किया है.'

  • संसद में चौथे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी, PNB और आंध्र को विशेष दर्जे की मांग को लेकर लोकसभा स्‍थगित

    संसद में चौथे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी, PNB और आंध्र को विशेष दर्जे की मांग को लेकर लोकसभा स्‍थगित

    सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई दी. सदस्यों ने भी उनको बधाई दी. प्रश्नकाल आरंभ होते ही कांग्रेस ने पीएनबी धोखाधड़ी का मुद्दा उठाया तो तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस के सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए.

  • BJP संसदीय दल की बैठक में नारों के साथ PM का स्‍वागत- जीत हमारी जारी है, अब कर्नाटक की बारी है

    BJP संसदीय दल की बैठक में नारों के साथ PM का स्‍वागत- जीत हमारी जारी है, अब कर्नाटक की बारी है

    पीएम मोदी जैसे ही बैठक में पहुंचे सांसदों ने जीत हमारी जारी है, अब कर्नाटक की बारी है का नारा लगाया. इस दौरान पीएम ने आडवाणी को मिठाई खिलाई.

  • Madhya Pradesh Budget 2018 : शिवराज सरकार ने किसानों से लेकर मिडिल क्लास के लिए कीं बड़ी घोषणाएं- खास बातें

    Madhya Pradesh Budget 2018 : शिवराज सरकार ने किसानों से लेकर मिडिल क्लास के लिए कीं बड़ी घोषणाएं- खास बातें

    देश के कई प्रमुख अखबारों में बड़े बड़े विज्ञापन जारी कर राज्‍य में सरकार द्वारा किए गए काम की उपलब्‍ध‍ियों को बताने के बाद आज मध्‍य प्रदेश विधानसभा में राज्‍य के वित्तमंत्री जयंत मलैया ने 2018-19 का बजट पेश किया.

  • भ्रष्‍ट राज्‍य सरकार है या केंद्र सरकार, कर्नाटक विधानसभा में इसी बात पर हुई चर्चा

    भ्रष्‍ट राज्‍य सरकार है या केंद्र सरकार, कर्नाटक विधानसभा में इसी बात पर हुई चर्चा

    कर्नाटक में इस साल अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले का यह विधानसभा का अंतिम सत्र है जहां राज्य के विकास और प्रशासनिक सुधारों की जगह बहस इस बात को लेकर हुई कि कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार भ्रष्ट है या बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार.

  • केंद्रीय सहायता के मसले पर चर्चा, बलिदान को तैयार : चंद्रबाबू नायडू

    केंद्रीय सहायता के मसले पर चर्चा, बलिदान को तैयार : चंद्रबाबू नायडू

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य के विभाजन के बाद प्रदेश को मिली केंद्रीय सहायता पर बहस करने तथा तेलुगू लोगों के हितों के लिए वह ‘कोई भी बलिदान’ देने को तैयार हैं.

  • UP Budget 2018: योगी सरकार के बजट में 14000 करोड़ रुपये की नई योजनाएं, 12 खास बातें

    UP Budget 2018: योगी सरकार के बजट में 14000 करोड़ रुपये की नई योजनाएं, 12 खास बातें

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उत्‍तर प्रदेश में 14 हजार करोड़ रुपये की नई योजनाओं की घोषणा की है. जबकि योगी सरकार ने स्टार्ट-अप योजना के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान कर युवाओं को लुभाने का प्रयास किया है. सरकार की ओर से वर्ष 2018-19 के लिए 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट विधानसभा में पेश किया गया. विधानसभा में शुक्रवार को वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया.

  • योगी सरकार के बजट को विपक्ष ने बताया निराशाजनक, कहा- यह केवल कागज का पुलिंदा

    योगी सरकार के बजट को विपक्ष ने बताया निराशाजनक, कहा- यह केवल कागज का पुलिंदा

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक बजट पेश किया. मगर विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये पेश बजट को ‘निराशाजनक‘ करार दिया है. विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि इस निराशाजनक बजट में 75 प्रतिशत योजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम हैं. ऐसा लगता है कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार को केन्द्र की मोदी सरकार ही चला रही है.

  • UP Budget 2018: योगी सरकार ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, 20 प्वाइंट में जानें क्या-क्या है खास

    UP Budget 2018: योगी सरकार ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, 20 प्वाइंट में जानें क्या-क्या है खास

    उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट पेश किया. यह पिछले वित्तीय वर्ष के बजट के सापेक्ष 11.4 प्रतिशत ज्यादा है. यह योगी सरकार का दूसरा बजट है. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वर्ष 2018-19 का देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के बजट को प्रस्तुत किया. इस बजट में कृषि, शिक्षा, रोजगार, ऊर्जा, गौ-रक्षा समेत कई मुद्दों पर जोर देने की कोशि‍श की गई है. यूपी सरकार के अनुसार यह अभी तक का सबसे बड़ा बजट है. किस क्षेत्र में कितना बजट आवंटित किया गया है. यूपी बजट का मुख्‍य अंश :

  • क्या सरकार किसानों को समर्थन मूल्य देने के लिये अपनाएगी कम दाम वाला फॉर्मूला?

    क्या सरकार किसानों को समर्थन मूल्य देने के लिये अपनाएगी कम दाम वाला फॉर्मूला?

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए किसानों को लागत का डेढ़ गुना मूल्य देने का वादा किया लेकिन वो पूरा होता नहीं दिख रहा है. लेकिन किसी भी लागत की परिभाषा क्या होगी सरकार इस पर चुप रही अब कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने औपचारिक बयान देकर ये साफ कर दिया है कि वो पूर्ण लागत पर नहीं बल्कि आंशिक लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देंगे.

  • मोदी सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का गैर BJP राज्यों में विरोध, येचुरी ने कहा-राज्यों पर बोझ न डालें

    मोदी सरकार की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का गैर BJP राज्यों में विरोध, येचुरी ने कहा-राज्यों पर बोझ न डालें

    1 फरवरी को जब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का एलान किया तो सुनने में ये बेहद आकर्षक योजना लगी लेकिन जल्द ही इस योजना के क्रियान्वन पर सवाल भी खड़े हो गए. केंद्र ने इसका एलान तो कर दिया लेकिन अब वो राज्य जहां बीजेपी की सरकार नहीं है वो इससे काफ़ी नाराज़ है क्योंकि इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्यों को भी काफ़ी पैसा इसके लिए देना होगा.

  • शेयर बाजार को भी पूरा दिन लगा बजट समझने में

    शेयर बाजार को भी पूरा दिन लगा बजट समझने में

    बहुत ही कम होता है कि  आम बजट  की समीक्षाएं एक दिन से ज्यादा चलती हों. बजट में जिस भी तबके से लिया और जिस तबके को दिया जाता है उसका पता बजट भाषण के दौरान ही हो जाता था. इस बार ऐसा नहीं हुआ. बजट वाले पूरे दिन पता ही नहीं चला कि इससे आने वाले साल में किसे फायदा होगा और किसे नुकसान.

  • मोदी सरकार पर राहुल गांधी का हमला, कहा- बजट पर सेंसेक्स ने 'अविश्वास प्रस्ताव' पारित किया

    मोदी सरकार पर राहुल गांधी का हमला, कहा- बजट पर सेंसेक्स ने 'अविश्वास प्रस्ताव' पारित किया

    मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट पर विपक्ष की ओर से हमला लगातार जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शेयर बाजार में गिरावट को लेकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने आम बजट को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजार ने बजट के खिलाफ ‘अविश्वास प्रस्ताव पारित कर दिया’ है. बता दें कि इससे पहले सेंसेक्स में 800 से ज्यादा अंक की गिरावट दर्ज की गई. 

  • Exclusive: नीति आयोग ने कहा, स्वास्थ्य बीमा योजना में 11-12 हजार करोड़ तक का आएगा सालाना खर्च

    Exclusive: नीति आयोग ने कहा, स्वास्थ्य बीमा योजना में 11-12 हजार करोड़ तक का आएगा सालाना खर्च

    मोदी सरकार के आखिरी पूर्णकालिक बजट में अरुण जेटली ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का जिक्र किया था, जिसके अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा. मगर इस योजना में सरकार का कितना खर्च आएगा और फिर परिवारों के चयन का आधार क्या होगा, इन सभी मुद्दों पर एनडीटीवी से खास बातचीत में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना जब पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा तब इस पर सालाना 11 हजार से 12 हजार करोड़ तक खर्च होगा. बता दें कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को डिजाइन करने में वीके पॉल की अहम भूमिका रही है. 

  • बोफोर्स मामले में हाईकोर्ट के फैसले को SC में चुनौती, सरकार के बजट पर शिवसेना का वार, दिनभर की 5 बड़ी खबरें

    बोफोर्स मामले में हाईकोर्ट के फैसले को SC में चुनौती, सरकार के बजट पर शिवसेना का वार, दिनभर की 5 बड़ी खबरें

    सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में बोफोर्स तोप सौदा मामले में आरोपियों के खिलाफ सारे आरोप निरस्त करने के दिल्ली हाई कोर्ट के 2005 के फैसले को चुनौती दी. उधर, मोदी सरकार के बजट के बाद अगले दिन शेयर बाजार में सुबह से ही गिरावट देखने को मिली. दिल्ली के खजूरी खास में हुई छात्र की मौत के मामले में पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर तीन छात्रों को हिरासत में लिया है. वहीं केंद्र सरकार के आम बजट 2018 से शिवसेना खपा नजर आ रही है. उधर, nder19 WorldCup 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताब अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया. 

  • हेल्थ बीमा योजना एक क्रांतिकारी कदम : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा

    हेल्थ बीमा योजना एक क्रांतिकारी कदम : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा  ने कहा है कि 'आयुष्‍मान भारत' योजना इस देश की आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाला साबित होगा.

Advertisement