NDTV Khabar

Budget date


'Budget date' - 105 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रभास और पूजा हेगड़े की Radhe Shyam का फर्स्ट लुक रिलीज, दिखी धमाकेदार केमेस्ट्री

    प्रभास और पूजा हेगड़े की Radhe Shyam का फर्स्ट लुक रिलीज, दिखी धमाकेदार केमेस्ट्री

    Radhe Shyam First Look: प्रभास (Prbhas) ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्टर साझा करते हुए लिखा, 'यह आपके लिए है मेरे फैन्स. उम्मीद करता हूं आपको पसंद आएगा.'

  • वित्त मंत्री ने साफ किया, अन्य देशों में कमाई पर टैक्स लगाने की मंशा नहीं लेकिन...

    वित्त मंत्री ने साफ किया, अन्य देशों में कमाई पर टैक्स लगाने की मंशा नहीं लेकिन...

    वित्त मंत्री ने शनिवार को अपने बजट भाषण में प्रवासी भारतीयों पर कर लगाये जाने के बारे में घोषणा की थी. इस घोषणा को लेकर प्रवासियों के बीच उनकी विदेशों में होने वाली कमाई पर कर लगने को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा होने लगी. सीतारमण ने इस संबंध में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, "हम अब जो कर रहे हैं वह यह है कि प्रवासी भारतीयों की भारत में होने वाली इनकम पर यहां टैक्स लगाया जाएगा.

  • बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    बजट 2020 : मोदी सरकार पर बरसीं ममता, कहा- सार्वजनिक संस्थानों पर हमला करने की योजना

    एलआईसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आलोचना की और इसे सार्वजनिक संस्थानों की विरासत पर ‘‘हमला’’ करने की योजना बताया.

  • रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश केंद्रीय बजट 2020-21 में रेलवे को 70,000 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता आवंटित की गई है तथा वर्ष के दौरान रेलवे के लिए कुल 1.61 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है. रेलवे के पूंजीगत खर्च का प्रावधान चालू वित्त वर्ष की तुलना में मात्र तीन फीसदी अधिक है. वित्त वर्ष 2019-20 में पूंजीगत व्यय के लिए 1.56 लाख रुपये निर्धारित किए गए थे जो 2018-19 के मुकाबले 17.2 प्रतिशत अधिक था.

  • नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    नए वित्तीय साल में मोदी सरकार की विनिवेश प्रक्रिया और तेज करने की मंशा

    एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव से साफ है कि नए वित्तीय साल में मोदी सरकार विनिवेश की प्रक्रिया को और तेज करना चाहती है. LIC में हिस्सेदारी बेचने का फैसला सरकार की विनिवेश की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है. इससे सरकार 2020-21 में राजस्व के नए स्रोत इकट्ठे करना चाहती है. टारगेट 2.1 लाख करोड़ का है.

  • नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    नई निर्माण और बिजली कंपनियों को कॉर्पोरेट टैक्स में छूट उद्योग जगत के लिए सबसे बड़ा ऐलान

    वित्त मंत्री के बजट में नई निर्माण और बिजली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में छूट का ऐलान शायद उद्योगों के लिए सबसे बड़ा ऐलान रहा. वित्त मंत्री का कहना है, कि उन्होंने अपना राजस्व घटाकर यह फैसला किया है. लेकिन उद्योगों को शायद इससे ज़्याद की उम्मीद थी. जानकार मानते हैं कि कई वजहों से ये बजट उन्हें रास नहीं आ रहा.

  • पीएम मोदी ने बजट 2020 को बताया "विजन और एक्शन" से भरपूर, कहा- अर्थव्यवस्था की नींव होगी मजबूत

    पीएम मोदी ने बजट 2020 को बताया

    बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में मोदी ने कहा, "मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं." उन्होंने कहा, "बजट में जिन नए सुधारों का ऐलान किया गया है, वो अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त करने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे.

  • LIC में हिस्सा बेचने की सरकार की योजना का कर्मचारी संघों ने किया विरोध

    LIC में हिस्सा बेचने की सरकार की योजना का कर्मचारी संघों ने किया विरोध

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को सरकार के निवेश पहल के हिस्से के तौर पर सूचीबद्ध किया जाएगा. उन्होंने 2020- 21 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार का एलआईसी में आईपीओ के जरिये अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव है. 

  • रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    रक्षा बजट में मामूली बढ़ोतरी, विशेषज्ञों के अनुसार 1962 के बाद से सबसे कम

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को लोकसभा में पेश किए गए आम बजट के मुताबिक कुल रक्षा आवंटन में 1.13 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए दिए गए हैं. इसका इस्तेमाल नए हथियार, वायुयान, युद्धपोत और अन्य सैन्य उपकरण खरीदने के लिए किया जाएगा. 

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, निजी निवेश को प्रोत्साहित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद छोड़ चुकी है. उन्होंने कहा, ''सरकार यह नहीं मान रही है कि अर्थव्यवस्था संकट में है. सरकार सुधार में यकीन नहीं करती.'' चिदंबरम ने सवाल किया, ''क्या वित्त मंत्री ने आर्थिक समीक्षा नहीं पढ़ी? मुझे लगता है कि नहीं पढ़ी.''

  • Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    Budget 2020: बजट में शिक्षा और युवाओं को क्या-क्या मिला? विस्तार से जानें यहां...

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को अपना दूसरा आम बजट पेश किया. वित्त मंत्री अपने बजट में गांव, गरीब और किसानों के साथ-साथ युवाओं के लिए भी कई योजनाओं की घोषणा की.

  • Budget 2020: बहुचर्चित मामलों की जांच के बोझ में दबे CBI के बजट में मामूली बढ़ोतरी

    Budget 2020: बहुचर्चित मामलों की जांच के बोझ में दबे CBI के बजट में मामूली बढ़ोतरी

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश आम बजट में CBI के लिए 2019-20 के 798 करोड़ के मुकाबले 2020-2021 में 802.19 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. यह राशि पिछले साल के मुकाबले महज 0.5 फीसदी अधिक है. अधिकारियों ने बताया कि सीमित मानव संसाधन के साथ एजेंसी प्रत्यर्पण के मामलों को देख रही है.

  • Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    Budget 2020: यहां समझें, हमारी अर्थव्यवस्था में रुपया कहां से आएगा और कहां जाएगा

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा.

  • बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी  से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    आज पेश हुए मोदी सरकार के बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि इसमें कोई बेरोजगारी से निपटने के लिए कोई विचार नहीं है जबकि मुख्य मुद्दा ही बेरोजगारी है. राहुल ने कहा कि बजट में ऐसा नहीं कुछ जिससे की युवाओं को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि बजट में बहुत सी बातें दोहराई गई हैं, इसमें कई सी बातें भ्रम पैदा करने वाली हैं. राहुल ने कहा कि हो सकता है कि यह अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण हो लेकिन इसमें कुछ भी नहीं था.

  • बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा. बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को कहा कि इसमें कुछ ठोस नहीं था और बेरोजगारी से निपटने को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने संसद परिसर में मीडिया से कहा, 'मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है. मुझे इसमें कोई ऐसा विचार नहीं दिखा जो रोजगार पैदा करने के लिए हो.' गांधी ने कहा कि यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण हो सकता है लेकिन इसमें कुछ ठोस नहीं था. इसमें पुरानी बातों को दोहराया गया है.

  • Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में क्या-क्या किया ऐलान, हिंदी में पढ़ें पूरा भाषण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट (Budget 2020-21) भाषण में कई बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री ने टैक्‍स स्‍लैब में बड़े बदलाव का ऐलान किया. साथ ही बजट में जब वित्त मंत्री ने 2020-21 में GDP की अनुमानित विकास दर 10 फीसदी का अनुमान जताया तो संसद में हूटिंग जमकर हूटिंग भी हुई. बता दें कि बजट में एलआईसी, टैक्स पेयर चार्टर, नेशनल भर्ती एजेंसी, किसानों के कर्ज को लेकर, रेलवे, शिक्षा समेत तमाम योजनाओं पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके लिए आप हिंदी पढ़ सकते हैं पूरा भाषण...

  • Union Budget 2020 India:सपा ने बजट को 'कॉमेडी आफ्टरनून विद निर्मला सीतारमण' बताया

    Union Budget 2020 India:सपा ने बजट को 'कॉमेडी आफ्टरनून विद निर्मला सीतारमण' बताया

    आई.पी. सिंह के ट्विटर अकाउंट पर उनके द्वारा जारी की गई पोस्ट में आगे लिखा गया, "प्रधानमंत्री शिक्षा बजट 94 हजार करोड़ से 99 हजार करोड़ की कर पाए. इतना छोटा दिल क्यों दिखा रहे हैं आप मोदी जी, छात्रों के लिए? छात्रों के विकास के बिना देश का विकास होगा? अमेरिका क्या मूर्ख है, जो जीडीपी का अहम हिस्सा शिक्षा पर खर्च करता है? खैर, जो खुद कभी पढ़ा न हो...

  • बजट 2020: Income Tax के नए स्लैब से ज्यादा खुश न हों, देते समय याद आएगी अटल जी की कविता..राह कौन सी जाऊं मैं....

    बजट 2020: Income Tax के नए स्लैब से ज्यादा खुश न हों, देते समय याद आएगी अटल जी की कविता..राह कौन सी जाऊं मैं....

    Budget 2020: नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर ढांचे में व्यापक बदलाव किया है और नए स्लैब बना दिए हैं, लेकिन यह नए स्लैब के तहत टैक्स का भुगतान वही करदाता कर सकेंगे, जो पूर्व नियमों के तहत मिलने वाली छूट और कटौतियों को छोड़ देंगे. नए स्लैबों के तहत अब भी पांच लाख रुपये तक कर योग्य आय वालों को पहले की ही तरह कोई टैक्स नहीं देना होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com