NDTV Khabar

Budget News in Hindi


'Budget' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    आर्थिक मोर्चे पर सरकार को फिर लग सकता है झटका, टैक्स कलेक्शन में गिरावट के संकेत

    5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें करीब 25 लाख करोड़ की कमाई का अनुमान दिखाया था. लेकिन अब न सिर्फ अर्थव्यवस्था की रफ्तार भी घट रही है बल्कि सरकार की कमाई भी गिरती जा रही है. बजट के मुताबिक2019-20 में टैक्स से होने वाली कुल कमाई 24.6 लाख करोड़ रहने का अनुमान था

  • बीजेपी ने किया था ऐलान, कमलनाथ सरकार बनाने जा रही राम वन पथ गमन

    बीजेपी ने किया था ऐलान, कमलनाथ सरकार बनाने जा रही राम वन पथ गमन

    कांग्रेस ने चुनावों के वक्त राम वन पथ गमन का वायदा किया अब उसे मूर्त रूप देने बजट भी जारी कर दिया गया है. वनवास के दौरान भगवान राम के चरण जिन रास्तों पर पड़े थे, वहां राम वन गमन पथ बनाने का ऐलान 2008 में बीजेपी ने किया था लेकिन उस वक्त ये भाषणों और कागजों में लकीरें खींचने तक सीमित रह गया. अब कमलनाथ सरकार राम वन पथ गमन के लिए बोर्ड गठित करने की भी तैयारी कर रही है.

  • नितेश तिवारी की 'रामायण' में 'रावण' का किरदार निभा सकते हैं प्रभास, ये एक्टर बनेंगे राम और सीता!

    नितेश तिवारी की 'रामायण' में 'रावण' का किरदार निभा सकते हैं प्रभास, ये एक्टर बनेंगे राम और सीता!

    'रामायण (Ramayana)' में राम और सीता के रूप में बॉलीवुड के दो बड़े कलाकार ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) और दीपिका पादुकोण नजर आ सकते हैं. लेकिन हाल ही में इस फिल्म से जुड़ी एक खबर सामने आई है कि 'रामायण (Ramayana)' में 'रावण' का किरदार साउथ के जबरदस्त एक्टर प्रभास (Prabhas) निभा सकते हैं.

  • TikTok Top 10: टिकटॉक पर छाए 'चुलबुल पांडे', फैन्स बोले- 'स्वागत है भाईजान...' देखें VIDEO

    TikTok Top 10: टिकटॉक पर छाए 'चुलबुल पांडे', फैन्स बोले- 'स्वागत है भाईजान...' देखें VIDEO

    TikTok Top 10: आज सलमान खान (Salman Khan) की सुपरहिट सीरीज दबंग (Dabangg) के तीसरे पार्ट का टीजर (Dabangg 3 Teaser) वायरल हो रहा है. टिकटॉक पर इसे शेयर किया जा रहा है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 24 हजार करोड़ की राशि ख़र्च होगी. 75 नए कॉलेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कॉलेज सेट-अप किए गए हैं. 75 नए मेडिकल कॉलेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे, जहां पर मेडिकल कॉलेज नहीं है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं. इसमें एमबीबीएस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं. अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है.

  • नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख ने कहा- 2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 फीसदी था, अब रह गया केवल 13 फीसदी, हमारी क्षमता पर पड़ रहा फर्क

    नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने देश के समक्ष समुद्री चुनौतियों का उल्लेख करते हुए सोमवार को कहा कि नौसेना को अपनी क्षमता निर्माण के लिए एक सुनिश्चित बजटीय समर्थन की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, '2012-13 में रक्षा बजट में नौसेना का आवंटन 18 प्रतिशत था, जो अब घटकर 13 प्रतिशत हो गया है.' इससे भविष्य की योजना और क्षमता विकास प्रभावित हो रहा है.' नौसेना प्रमुख ने रक्षा कूटनीति कोष स्थापित करने का भी आह्वान किया.

  • कपिल शर्मा ने प्रभास से पूछा फिल्म का बजट, मिला ऐसा जवाब कि सुनकर कॉमेडी किंग का हुआ बुरा हाल, देखें Video

    कपिल शर्मा ने प्रभास से पूछा फिल्म का बजट, मिला ऐसा जवाब कि सुनकर कॉमेडी किंग का हुआ बुरा हाल, देखें Video

    कॉमेडी किंग कपिल शर्मा (Kapil Sharma) बाहुबली के सुपरस्टार प्रभास (Prabhas) से फिल्म का बजट पूछ लेते हैं. इसपर बात पर प्रभास (Prabhas) का जवाब सुनकर शो के सेट पर ही कपिल शर्मा का बुरा हाल हो जाता है.

  • मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    मंदी के अंदेशे के बीच सरकार ने विदेशी निवेशकों पर बढ़े सरचार्ज को वापस लिया, 10 बड़ी बातें

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा.

  • 'बिकिनी एयरलाइंस' में भारतीय कर सकते हैं 9 रुपये में सफर, ऐसे करें टिकट BOOK

    'बिकिनी एयरलाइंस' में भारतीय कर सकते हैं 9 रुपये में सफर, ऐसे करें टिकट BOOK

    एक एयरलाइन्स भारतीयों के लिए एक खास ऑफर लेकर आई है. जिससे यात्री 9 रुपये में सफर कर सकते हैं. वियतनाम (Vietnam) की वियतजेट एयरलाइंस (VietJet Airlines) भारतीयों के लिए शानदार ऑफर लेकर आई है.

  • प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास को है नए घर की तलाश, 140 करोड़ रुपए है बजट

    प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास को है नए घर की तलाश, 140 करोड़ रुपए है बजट

    प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और निक जोनास (Nick Jonas) लॉस एंजेलिस में नए घर की तलाश कर रहे हैं, जिसके लिए उनका बजट भी काफी चौंकाने वाला है.

  • बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने डार्विन को फिर कटघरे में खड़ा किया, कहा- हम बंदरों की नहीं, ऋषियों की संतान

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और बागपत से मौजूदा बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने एक बार फिर डार्विन के सिद्धांत को नकारा. उन्होंने कहा कि 'इंसानों की विकास यात्रा बंदरों से शुरू नहीं हुई है, हम ऋषियों की संतान हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत की परंपरा में मानव अधिकार पर जोर नहीं था, संस्कार पर जोर था.'

  • संसद का बजट सत्र बढ़ने की संभावना, सोमवार को होगा अंतिम निर्णय

    संसद का बजट सत्र बढ़ने की संभावना, सोमवार को होगा अंतिम निर्णय

    संसद का बजट सत्र बढ़ाया जाएगा. बजट सत्र तीन से पांच दिन तक बढ़ाया जा सकता है. इस बारे में अंतिम निर्णय सोमवार को लिया जाएगा.

  • मध्‍यप्रदेश में आंगनवाड़ी के लिए बजट नहीं, मंत्रियों के बंगलों पर खर्च हो रहे करोड़ों

    मध्‍यप्रदेश में आंगनवाड़ी के लिए बजट नहीं, मंत्रियों के बंगलों पर खर्च हो रहे करोड़ों

    मध्यप्रदेश में 20,000 से ज्यादा आंगनवाड़ी केन्द्र बंद होने की कगार पर हैं, क्योंकि सरकार ने उनके किराये के लिए 42 करोड़ की रकम नहीं दी है, लेकिन बात जब मंत्रियों के बंगलों की सजावट की हो तो सरकारी खज़ाना पूरी तरह खुल जाता है.

  • राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    कांग्रेस ने 2019-20 के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि इसमें देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई ठोस कार्यक्रम या योजना नहीं है.  उच्च सदन में बजट पर चल रही चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की वानसुक सियाम ने कहा कि बजट से बहुत अपेक्षाएं थीं लेकिन इसमें न तो अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई समुचित तथा ठोस कदम उठाए गए हैं और न ही पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया गया है.  उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रुपये का अधिभार लगाना एवं उत्पाद शुल्क में बढ़ोत्तरी ऐसे समय बड़ा झटका है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम स्थिर हैं. 

  • कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    कमलनाथ सरकार के पहले बजट में दिखी 'सॉफ्ट हिंदुत्व' की छाप, जानें क्या कुछ रहा खास

    इस बजट में सबका ध्यान किसानों के लिये आवंटन पर था, कृषि योजनाओं के लिये 22,736 करोड़ का बजट आवंटित किया गया. सरकार ने कहा कि पहले चरण में 20 लाख किसानों के 7000 करोड़ का कर्ज माफ किया, दूसरे चरण के लिये 8000 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है

  • आम बजट से कहां गायब हो गए 1.7 लाख करोड़ रुपये...?

    आम बजट से कहां गायब हो गए 1.7 लाख करोड़ रुपये...?

    बजट में इस्तेमाल किया गया रिवाइज़्ड एस्टिमेट बताता है कि 2018-19 के दौरान 17.3 लाख करोड़ रुपये का राजस्व आया, जबकि आर्थिक सर्वेक्षण में अपडेट किए जा चुके प्रोविज़नल आंकड़े बताते हैं कि सरकार की आय कहीं कम रही, 15.6 लाख करोड़ रुपये, यानी 1.7 लाख करोड़ रुपये कम. प्रतिशत के लिहाज़ से (GDP के प्रतिशत के रूप में कुल राजस्व) बजट में रिवाइज़्ड एस्टिमेट 9.2 फीसदी बताया गया, जबकि आर्थिक सर्वेक्षण में दिया गया अपडेटेड आंकड़ा इसे एक फीसदी कम, यानी 8.2 प्रतिशत बताता है.

  • आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    श्रीनिवासन जैन ने एक रिपोर्ट की है. बजट से 1 लाख 70 हज़ार करोड़ का हिसाब ग़ायब है. प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रथिन रॉय ने आर्थिक सर्वे और बजट का अध्ययन किया. उन्होंने देखा कि आर्थिक सर्वे में सरकार की कमाई कुछ है और बजट में सरकार की कमाई कुछ है. दोनों में अंतर है. बजट में राजस्व वसूली सर्वे से एक प्रतिशत ज्यादा है. यह राशि 1 लाख 70 हज़ार करोड़ की है, क्या इतनी बड़ी राशि की बजट में चूक हो सकती है.

  • बजट और दृष्टिपत्र का फर्क...?

    बजट और दृष्टिपत्र का फर्क...?

    इस बजट ने वाकई चक्कर में डाल दिया. विश्लेषक तैयार थे कि इस दस्तावेज की बारीकियां समझकर सरल भाषा में सबको बताएंगे, लेकिन बजट का रूप आमदनी खर्चे के लेखे-जोखे की बजाय दृष्टिपत्र जैसा दिखाई दिया. यह दस्तावेज इच्छापूर्ण सोच का लंबा-चौड़ा विवरण बनकर रह गया. बेशक बड़े सपनों  का भी अपना महत्व है. आर्थिक मुश्किल के दौर में 'फील गुड' की भी अहमियत होती है, लेकिन बजट में सपनों या बहुत दूर की दृष्टि का तुक बैठता नहीं है. पारंपरिक अर्थों में यह दस्तावेज देश के लिए एक साल की अवधि में आमदनी और खर्चों का लेखा-जोखा भर होता है. हां, इतनी गुंजाइश हमेशा रही है कि इस दस्तावेज में कोई यह भी बताता चले कि अगले साल फलां काम पर इसलिए ज्यादा खर्च किया जा रहा है, क्योंकि ऐसा करना आने वाले सालों में देश के लिए हितकर होगा.

12345»

Advertisement

 

Budget फोटो

Budget से जुड़े अन्य फोटो »

Budget वीडियो

Budget से जुड़े अन्य वीडियो »