NDTV Khabar

Budget News in Hindi


'Budget' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सैलरी क्‍लास बैठी थी आस लगाए, बजट हो गया गांव-गरीब, किसान और महिलाओं के नाम

    सैलरी क्‍लास बैठी थी आस लगाए, बजट हो गया गांव-गरीब, किसान और महिलाओं के नाम

    मिडिल क्‍लास बैठी रही आस लगाए और वित्तमंत्री गांव-गरीब, किसान, महिला के नाम कर गई बजट. पीएम मोदी अपनी प्रतिक्रिया देने आए तो वह भी कहकर चले गए कि गरीब, देश के विकास का पावर हाउस बनेंगे. इस बजट से गरीबों को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा.

  • बजट में इनकम टैक्‍स में नहीं मिली कोई छूट, लेकिन इस देश में 15 लाख कमाने वालों को नहीं देना होता है 30 फीसदी टैक्‍स

    बजट में इनकम टैक्‍स में नहीं मिली कोई छूट, लेकिन इस देश में 15 लाख कमाने वालों को नहीं देना होता है 30 फीसदी टैक्‍स

    देश के 26 साल से कम उम्र की अधिकांश आबादी को आयकर से छूट प्रदान करने के लिए पोलैंड सरकार ने कई उपायों को मंजूरी दी है. सरकार के सामने बड़ा संकट देश के युवाओं का बेहतर आय की तलाश में यूरोपीय संघ के अन्य देश जाना है, जिसे रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. इसके लिए स्थानीय संसद के निचले सदन में गुरुवार को एक विधेयक पेश किया गया, जिसे अभूतपूर्व बहुमत से पारित कर दिया गया.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, बाजार में जल्द आएगा 20 रुपये का सिक्का 

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, बाजार में जल्द आएगा 20 रुपये का सिक्का 

    सरकार जल्द 20 रुपये का सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2018-19 का बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही बाजार में नई श्रृंखला के 1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के सिक्के जारी किए जाएंगे. इन सिक्कों की दृष्टिबाधित लोग भी आसानी से पहचान कर सकेंगे.

  • आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा, आम बजट करों से भरा हुआ, इसमें कुछ भी नहीं

    आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा, आम बजट करों से भरा हुआ, इसमें कुछ भी नहीं

    आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने आम बजट को जनसामान्य, खासकर महिलाओं, युवाओं, किसानों और उद्यमियों की परेशानियों को बढ़ाने वाला बताते हुये कहा कि 'यह करों के भार से भरा हुआ बजट है'. संजय सिंह ने कहा, 'आम आदमी पर भार डालने की इस बजट से जो उम्मीद थी, वही सामने आया है.

  • बजट पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं : किसी ने बताया अच्छा, किसी ने कहा सिर्फ दिखावा

    बजट पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं : किसी ने बताया अच्छा, किसी ने कहा सिर्फ दिखावा

    बजट 2019-20 पर नेताओं और जन प्रतिनिधियों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं. महिलाओं के लिए बजट को अच्छा बताया गया है. बजट को किसी ने किसानों और गरीबों के हित में बताया है तो किसी ने इसे सिर्फ दिखावा कहा है.

  • BSP प्रमुख मायावती बोलीं, मोदी सरकार का बजट धन्नासेठों के लिए, इससे तो...

    BSP प्रमुख मायावती बोलीं, मोदी सरकार का बजट धन्नासेठों के लिए, इससे तो...

    Budget 2019 India: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बजट पेश किया. बसपा अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट बड़े पूंजीपतियों को राहत पहुंचाने वाला है. मायावती ने ट्वीट कर कहा, 'यह बजट प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों की ही हर प्रकार से मदद करने वाला है.

  • बजट 2019 : ध्यान राहत के बजाय वृद्धि पर केंद्रित, उद्योग जगत की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

    बजट 2019 :  ध्यान राहत के बजाय वृद्धि पर केंद्रित, उद्योग जगत की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

    उद्योग जगत ने बजट 2019 पर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं दी हैं. उद्योगपतियों ने कहा है कि यह बजट राहत देने वाला नहीं बल्कि आर्थिक वृद्धि पर केंद्रित है. कार्पोरेट जगत को इस बजट में कुछ हासिल नहीं हुआ है.

  • Budget 2019: बजट के बाद क्या सस्ता हुआ और किसके बढ़े दाम, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

    Budget 2019: बजट के बाद क्या सस्ता हुआ और किसके बढ़े दाम, यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

    दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया, विमानन, बीमा और एकल ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव किया गया है. बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांचा के विस्तार, पेंशन और बीमा योजनाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए हैं.

  • बजट पर आया कांग्रेस का रिएक्शन, कहा- नयी बोतल में पुरानी शराब

    बजट पर आया कांग्रेस का रिएक्शन, कहा- नयी बोतल में पुरानी शराब

    लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ''''इसमें कुछ भी नया नहीं है. पुरानी बातों को ही दोहराया गया है.

  • जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटकर पूछ लिया- 1 करोड़ रुपये कैश में निकाल कर कोई क्या करेगा

    जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटकर पूछ लिया- 1 करोड़ रुपये कैश में निकाल कर कोई क्या करेगा

    बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को सवालों के जवाब दिए. उनसे पूछा गया कि सरकार इतने बड़े बहुमत के साथ आई है लेकिन मीडिल क्लास के उम्मीदों को दरकिनार करते हुए 1 करोड़ रुपये बैंक से निकालने पर 2 फीसदी का टीडीएस लगा दिया साथ ही पेट्रोल-डीजल पर भी एक्साइज ड्यूटी को बढ़ा दिया है. इस पर वित्त मंत्री ने उल्टा सवाल पूछ लिया कि आप 1 करोड़ रुपये कैश निकालकर क्या करोगे मुझे समझ नहीं आ रहा है.

  • Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

    Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट को ‘देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ’ बनाने वाला करार दिया और कहा कि इस बजट में आर्थिक सुधार, नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ गांव एवं गरीब का कल्याण भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ‘इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा. इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. विकास की रफ्तार को गति मिलेगी.’ उन्होंने कहा कि यह बजट उद्यमियों और उद्यमों को मजबूत बनाएगा तथा देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा.

  • देश के विकास का 'पावरहाउस' बनेगा गरीब... PM मोदी ने बजट पर कही ये 10 खास बातें

    देश के विकास का 'पावरहाउस' बनेगा गरीब... PM मोदी ने बजट पर कही ये 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट को देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला करार दिया और कहा कि इस बजट में आर्थिक सुधार, नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ गांव एवं गरीब का कल्याण भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया दी.

  • Budget 2019: अमीरों पर लगाम, मध्‍यम वर्ग को थोड़ी राहत और गांव-गरीब-महिला पर मेहरबान

    Budget 2019: अमीरों पर लगाम, मध्‍यम वर्ग को थोड़ी राहत और गांव-गरीब-महिला पर मेहरबान

    सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत कर दिया है. पहले इसके 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 3.3 प्रतिशत किया जा रहा है. सरकार ने फरवरी में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए राजकोषीय घाटा 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.

  • Budget 2019: मिड्ल क्लास की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी सरकार तो सोशल मीडिया पर यूं बने Memes

    Budget 2019: मिड्ल क्लास की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी सरकार तो सोशल मीडिया पर यूं बने Memes

    Budget 2019 Memes: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के संसद में पेश किए गए बजट में कहा गया है कि अब 45 लाख तक के घर पर 3.5 लाख तक के ब्याज में छूट मिलेगी. पहले यह सीमा 2 लाख थी.

  • बजट पेश होने के बाद लुढ़का सेंसेक्स, शेयर बाजार की उत्साहीन प्रतिक्रिया

    बजट पेश होने के बाद लुढ़का सेंसेक्स, शेयर बाजार की उत्साहीन प्रतिक्रिया

    वित्तमंत्री का बजट भाषण आरंभ होने पर प्रमुख संवेदी सूचकांकों में गिरावट आ गई, जबकि इससे पहले सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी का रुख बना रहा. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स दोपहर 12.42 बजे 27.77 अंकों यानी 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 39,880.29 पर कारोबार कर रहा था.

  • Budget 2019: दो साल में सरकार बनाएगी 1 करोड़ 95 लाख घर, इन घरों में होंगी ये सुविधाएं

    Budget 2019: दो साल में सरकार बनाएगी 1 करोड़ 95 लाख घर, इन घरों में होंगी ये सुविधाएं

    Budget Highlights: वित्त मंत्री ने ग्रामीण सड़कों को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में 1.25 लाख किलोमीटर लंबी सड़कों का उन्नतिकरण किया जाएगा. इसकी अनुमानित लागत 80,250 करोड़ रुपये है.

  • बजट 2019: टैक्‍स स्‍लैब नहीं बदला, घर-गाड़ी खरीदने पर छूट की घोषणा

    बजट 2019: टैक्‍स स्‍लैब नहीं बदला, घर-गाड़ी खरीदने पर छूट की घोषणा

    बैंकों से एक साल में एक करोड़ रुपये की अधिक की निकासी पर अब दो फीसदी टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) लगेगा. यानी, बैंकों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी करने पर दो फीसदी कर चुकाना पड़ेगा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए एक साल में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी पर दो फीसदी टीडीएस लगाने की घोषणा की.

  • Budget 2019: 'न खाता न बही, जो निर्मला कहें वो सही ': बजट पर योगेंद्र यादव ने कसा तंज

    Budget 2019: 'न खाता न बही, जो निर्मला कहें वो सही ': बजट पर योगेंद्र यादव ने कसा तंज

    निर्मला सीतारमण ने करीब 2 घंटे 15 मिनट का भाषण दिया. बजट पेश करने से पहले उन्होंने एक परंपरा से अलग हटते हुए बजट दस्तावेज को ब्रीफकेस में न लेकर एक लाल रंग के कपड़े में रखा और उसके ऊपर अशोक चिन्ह लगा था.

«12345678»

Advertisement

 

Budget फोटो

Budget से जुड़े अन्य फोटो »

Budget वीडियो

Budget से जुड़े अन्य वीडियो »