NDTV Khabar

Bureaucracy


'Bureaucracy' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Honey Trap Case: आरोपियों के तार बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े, चंगुल में फंसे कई अफसर और नेता

    Honey Trap Case: आरोपियों के तार बीजेपी और कांग्रेस से जुड़े, चंगुल में फंसे कई अफसर और नेता

    मध्यप्रदेश में हनी ट्रैप बिछाने और कुछ लोगों को ब्लैकमेल करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी रसूखदार हैं. सूत्रों के मुताबिक इनके चंगुल में ना सिर्फ बड़े अधिकारी बल्कि कई बड़े नेता भी थे. आरोपी बुधवार को रात के अंधेरे में हनी ट्रैप के मामले में गिरफ्तार हुए. इसकी शिकायत इंदौर नगर निगम के अधिकारी ने की थी. मामले की जांच बढ़ी तो कई परतें खुलीं. इंदौर डीआईजी रुचिवर्धन मिश्रा ने कहा कि एक सरकारी अधिकारी ने शिकायत की थी कि कुछ वीडियो के संबंध में कुछ लोग उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं. तीन करोड़ मांग रहे हैं. मामले में कुछ साक्ष्य मिलने के बाद एफआईआर दर्ज की गई और गिरफ्तारी हुई.

  • सुहैब इलियासी : कभी अपराधियों की नाक में दम करने वाला पत्रकार, अब पत्नी की हत्या के मामले में हुआ बरी

    सुहैब इलियासी : कभी अपराधियों की नाक में दम करने वाला पत्रकार, अब पत्नी की हत्या के मामले में हुआ बरी

    90 के दशक में अपने शो के जरिये अपराधियों की नींद उड़ाने वाले और टीवी शो 'इंडियाज मोस्ट वांटेड' के होस्ट के रूप में प्रसिद्धि पाने वाले सुहैब इलियासी को अपनी पत्नी अंजू इलियासी की हत्या के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने बरी कर दिया है. टीवी शो 'इंडियाज मोस्ट वांटेड' के होस्ट सुहैब इलियासी को पत्नी की हत्या के 17 साल पुराने मामले में दिल्‍ली की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी. अदालत ने इस मामले में इलियासी को 17 दिसंबर को दोषी करार दिया था. सुहैब इलियासी एक ऐसे पत्रकार के रूप में जाने जाते रहे, जिन्होंने क्राइम पत्रकारिता को एक नये मुकाम पर पहुंचा दिया और खोजी पत्रकारिता का एक नया मानक स्थापित किया. एक समय था, जब इनके शो को देखकर अपराधी खौफ खाया करते थे.

  • लोकतंत्र पर मंडराती नौकरशाही तंत्र की छाया

    लोकतंत्र पर मंडराती नौकरशाही तंत्र की छाया

    हमें यह सोचना होगा कि लोकतंत्र की आत्मा मूलतः लोक में बसती है या ब्यूरोक्रेसी में...? इतने उच्च स्तर पर प्रवेश करने से पहले ब्यूरोक्रेसी के ये सदस्य आए भले ही लोक-जीवन से क्यों न हों, लेकिन मसूरी की प्रशासनिक अकादमी में प्रवेश करते ही उनकी चेतना का जो रूपान्तरण होता है, वह उन्हें लोकतंत्र पर शासन करने वाले एक विशिष्ट तंत्र में तब्दील कर देता है,

  • अनिल बैजल ने दिया केजरीवाल को आश्वासन कहा- कामकाज सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाएंगे सभी कदम

    अनिल बैजल ने दिया केजरीवाल को आश्वासन कहा- कामकाज सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाएंगे सभी कदम

    केजरीवाल ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि दिल्ली की बेहतरी के लिए नौकरशाही समेत सबको एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है.

  • राजनीति, नौकरशाही के बीच जारी 'धूप-छांव' के खेल से अवाम असमंजस में

    राजनीति, नौकरशाही के बीच जारी 'धूप-छांव' के खेल से अवाम असमंजस में

    गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी GST में किए गए बदलावों के बारे में जवाब देते हुए एक न्यूज़ चैनल पर राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने एक सामान्य-सी लगने वाली बात कही थी, जिससे आज की सरकार और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर काफी रोशनी पड़ती है.

  • नौकरशाही में फेरबदल : सरकारी विभागों में 35 सचिव, अतिरिक्त सचिव नियुक्त

    नौकरशाही में फेरबदल : सरकारी विभागों में 35 सचिव, अतिरिक्त सचिव नियुक्त

    नौकरशाही में व्यापक स्तर पर फेरबदल के तहत 35 आईएएस अधिकारियों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सचिवों एवं अतिरिक्त सचिवों के तौर पर नियुक्त किया गया है.

  • अधिकारियों ने की अनदेखी, नाराज शख्स ने ऑफिस में फैला दिए खटमल

    अधिकारियों ने की अनदेखी, नाराज शख्स ने ऑफिस में फैला दिए खटमल

    सरकारी अधिकारियों से काम कराना हमेशा ही टेढ़ी खीर रहा है फिर चाहे भारत हो या फिर कहीं और. कई बार सरकारी अधिकारियों की अनदेखी से लोग नाराज हो जाते हैं और विरोध करने का अजीबो-गरीब फैसला कर लेते हैं.

  • बाणभट्ट के सरकारी मुलाज़िम.....

    बाणभट्ट के सरकारी मुलाज़िम.....

    बाणभट्ट ने अपने दौर के सरकारी मुलाजिमों पर जो कटाक्ष किया है वह भारतीय साहित्य में ही नहीं, किसी भी युग में उस तीखेपन के साथ अन्यत्र भाषाओं में भी नहीं मिलता.

  • नौकरशाही के नए अवतार का इंतजार

    नौकरशाही के नए अवतार का इंतजार

    योगी अदित्यनाथ ने अपने अभी तक के बढ़ाए गए कदमों से यह तो सिद्ध करने में सफलता हासिल कर ली है कि 'मेरा अपना कोई स्वार्थ नहीं है'. यह जनविश्वास के लिए बहुत जरूरी था. उन्होंने नौकरशाहों को यह संदेश स्पष्ट रूप से दे दिया है कि काम किए बिना गुजारा नहीं है, और सही तरीके से काम करना पड़ेगा. इसी के साथ जुड़ी हुई बात है- टारगेट फिक्स करना. यानी कि अब 'देखा जाएगा और देखते हैं' के स्थान पर 'होगा' की कार्यसंस्कृति को अपनाने के बहुत स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं.

  • अकीरा कुरोसावा की फिल्‍म 'इकीरू' जो सिखाती है नौकरशाह होने का मतलब

    अकीरा कुरोसावा की फिल्‍म 'इकीरू' जो सिखाती है नौकरशाह होने का मतलब

    'इकीरू' सिनेमा मात्र नहीं है. लगा कि कोई पाठशाला है जहां बैठकर बहुत कुछ पाया जा सकता है. सिनेमा के फॉर्मेट में इस पाठशाला को अकीरा कुरोसावा ने 1952 में बनाया था. जापान के इस महान फिल्मकार ने पर्दे पर जिस संवेदनशील कथ्य को गढ़ा है, वह जापानी समाज और सत्ता तंत्र के शीर्ष पे बैठे हुए एक बड़े ओहदे के नौकरशाह के जीवन-उद्देश्य के पुनराविष्कार की करुण-कथा है.

  • 7वां वेतन आयोग : सैलरी बढ़ने को तर्कबुद्धि और तथ्यबुद्धि से देखिए...

    7वां वेतन आयोग : सैलरी बढ़ने को तर्कबुद्धि और तथ्यबुद्धि से देखिए...

    धारणाओं के कुचक्र से कोई लाभ नहीं है। प्राइवेट हो या सरकारी, हर तरह की नौकरियों में काम करने की औसत उम्र कम हो रही है, सुरक्षा घट रही है। इसका नागरिकों के सामाजिक जीवन से लेकर सेहत तक पर बुरा असर पड़ता है। लोग तनाव में ही दिखते हैं। उपभोग करने वाला वर्ग योग से तैयार नहीं होगा।

  • रक्षा मंत्रालय में मुफ्त मिलती है लालफीताशाही : रक्षा राज्यमंत्री इंद्रजीत सिंह

    रक्षा मंत्रालय में मुफ्त मिलती है लालफीताशाही : रक्षा राज्यमंत्री इंद्रजीत सिंह

    राव इंद्रजीत सिंह ने हालांकि कहा कि नई रक्षा अधिग्रहण नीति (Defence Procurement Policy 2016) में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि नौकरशाही फाइल पर कलम चलाने से न कतराए और उन्हें इसका खामियाजा भी न भुगतना पड़े।

  • रिजर्व बैंक गवर्नर का स्‍टाफ के नाम पत्र, हमें अपने काम की संस्‍कृति को बदलना होगा

    रिजर्व बैंक गवर्नर का स्‍टाफ के नाम पत्र, हमें अपने काम की संस्‍कृति को बदलना होगा

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने 'कम नौकरशाही' के महत्‍व पर खास जोर देते हुए 81 वर्ष पुराने बैंक में काम की संस्‍कृति को बदलने की अपील की है। उन्‍होंने अधिक समन्‍वय, लीक से हटकर सोचने और काम के बेहतर तरीके से पालन किए जाने की जरूरत पर बल दिया है।

  • केंद्र के साथ काम करने वाले नौकरशाहों पर अब राज्य आसानी से नहीं कर सकेंगे कार्रवाई

    केंद्र के साथ काम करने वाले नौकरशाहों पर अब राज्य आसानी से नहीं कर सकेंगे कार्रवाई

    केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले आईएएस अधिकारियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहमति के बिना निलंबित नहीं किया जा सकेगा। इस कदम का उद्देश्य नौकरशाहों को बिना किसी राजनीतिक खौफ के सही फैसले करने की आजादी देना है।

  • अलसाई पड़ी परियोजनाओं को महीने में एक बार पीएम मोदी लगाते हैं 'धक्का'...

    अलसाई पड़ी परियोजनाओं को महीने में एक बार पीएम मोदी लगाते हैं 'धक्का'...

    पीएम नरेंद्र मोदी निजी तौर पर भारत की लालफीता शाही पर लगाम कसते हुए सालों से अटके पड़े करोड़ो डॉलर के सार्वजनिक परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के काम में हिस्सा ले रहे हैं।

  • नजीब-केजरीवाल में जंग : दिल्ली छोड़ना चाहते हैं दो दर्जन आईएएस

    नजीब-केजरीवाल में जंग : दिल्ली छोड़ना चाहते हैं दो दर्जन आईएएस

    दिल्ली में जहां एक तरह उपराज्यपाल नजीब जंग और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच अधिकारों को लेकर लड़ाई जारी है वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि दिल्ली के कम से कम दो दर्जन नौकरशाह दिल्ली से बाहर तबादले के लिए गृहमंत्रालय के चक्कर लगा रहे हैं।

  • भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार का कदम : सात साल कैद की सजा का किया प्रावधान

    भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार का कदम : सात साल कैद की सजा का किया प्रावधान

    ईमानदार नौकरशाहों को अच्छी मंशा से किए गए फैसलों के लिए मुकदमे से डरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अनुमति का कवच पद से इस्तीफा दे देने या सेवानिवृत्त होने के बावजूद उन्हें मिलता रहेगा।

  • नौकरशाह नहीं लेंगे राजनीतिक आकाओं से मौखिक निर्देश : सुप्रीम कोर्ट

    नौकरशाह नहीं लेंगे राजनीतिक आकाओं से मौखिक निर्देश : सुप्रीम कोर्ट

    कोर्ट ने कहा कि नौकरशाहों को बार-बार ट्रांसफर किए जाने से बचा जाना चाहिए, ताकि सरकारी योजनाओं से गरीबों को फायदा हो सके। संसद से भी कहा गया कि वह इसके लिए कानून बनाए और जब तक कानून नहीं बनता, कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जाए।