NDTV Khabar

Business news


'Business news' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नेट प्रोफिट पहली तिमाही में 6.8 फीसदी बढ़ा

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नेट प्रोफिट पहली तिमाही में 6.8 फीसदी बढ़ा

    कंपनी के अनुसार, आरआईएल का समेकित निवल मुनाफा चालू वित्त वर्ष की आलोच्य तिमाही में 10,104 करोड़ रुपये रहा जबकि पिछले साल इसी तिमाही के दौरान कंपनी का निवल मुनाफा 9,459 करोड़ रुपये था.

  • एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

    एयरटेल को पछाड़कर दूसरी बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी Jio : ट्राई

    मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ ने मई महीने में भारती एयरटेल को पछाड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार मई महीने में जिओ के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ तथा बाजार हिस्सेदारी 27.80 प्रतिशत पहुंच गई.

  • Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    भारतीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेज गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को लोकसभा में वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित होने से निवेशकों को धक्‍का लगा जिसका असर बाजार पर भी दिखा. वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित हो जाने का मतलब है कि अमीरों पर लगाया गया अतिरिक्‍त कर वापस नहीं लिया गया जैसा कि एसोसिएशन ऑफ फॉरेन पोर्टफोलियो ने निवेदन किया था.

  • कमजोर तिमाही नतीजों से सेंसेक्स 318 अंक लुढ़का; निफ्टी 11,600 अंक के नीचे

    कमजोर तिमाही नतीजों से सेंसेक्स 318 अंक लुढ़का; निफ्टी 11,600 अंक के नीचे

    सेंसेक्स में तीन दिन से जारी तेजी बृहस्पतिवार को थम गई. सेंसेक्स 318 अंक गिरकर 39,000 अंक के नीचे रहा. येस बैंक, माइंडट्री समेत कुछ अन्य कंपनियों के तिमाही नतीजों में सुस्ती से अर्थव्यवस्था की गति बढ़ने की उम्मीदों को झटका लगा है.

  • शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 85 अंक मजबूत

    शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 85 अंक मजबूत

    शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा. बैंकिंग तथा आईटी शेयरों में बढ़त से बंबई शेयर का सेंसेक्स और 85 अंक चढ़ गया. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 84.60 अंक या 0.22 प्रतिशत के लाभ से 39,215.64 अंक पर बंद हुआ.

  • इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न, यानी आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने, यानी फाइल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं. हर साल की तरह इस साल भी वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि अंतिम दिनों में जल्दबाज़ी में रिटर्न फाइल करते समय हो सकने वाली गड़बड़ियों और गलतियों की गुंजाइश खत्म हो जाती है. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का सबसे आसान तरीका है, ई-फाइलिंग, यानी इनकम टैक्स रिटर्न को ऑनलाइन फाइल करना, सो आइए, जानते हैं ई-फाइलिंग का तरीका.

  • बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 234 अंक मजबूत

    बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 234 अंक मजबूत

    शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 234 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ. येस बैंक, आरआईएल, लार्सन एंड टुब्रो और इन्फोसिस की अगुवाई में यह तेजी आयी. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 234.33 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की तेजी के साथ 39,131.04 अंक पर बंद हुआ.

  • बजट पेश होने के एक दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ गया भाव

    बजट पेश होने के एक दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ गया भाव

    इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें अब 72.96 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमतों में भी 2.36 रुपये का इजाफा देखने को मिला. अब डीजल की कीमतें 66.69 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

  • उत्तर प्रदेश में आम बजट को किसी ने सराहा, किसी ने नकारा

    उत्तर प्रदेश में आम बजट को किसी ने सराहा, किसी ने नकारा

    केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट पेश किया. बजट में कई ऐसे ऐलान हुए हैं, जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी चीजें महंगी हुई हैं. इसके अलावा कई उत्पाद पर लोगों को राहत भी मिली है. इस पर लोगों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है. किसी ने इसे स्वागत योग्य बताया, तो किसी ने इसे सिरे से नकारा भी है.

  • आम बजट पर मध्यप्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत में कहीं खुशी, कहीं गम

    आम बजट पर मध्यप्रदेश के उद्योग-व्यापार जगत में कहीं खुशी, कहीं गम

    वित्त वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के शुक्रवार को पेश आम बजट को मध्य प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र ने संतोषजनक बताया है, जबकि कारोबारी संगठनों ने इस पर निराशा जताई है.

  • बजट 2019: कब और कहां LIVE देख-सुन सकते हैं निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

    बजट 2019: कब और कहां LIVE देख-सुन सकते हैं निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

    केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वित्तवर्ष 2019-20 (financial year 2019-20) के लिए संसद में 5 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह पहला वार्षिक बजट होगा. इसी साल फरवरी में तत्कालीन वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था. आम बजट सरकार की वित्तीय स्थिति, सभी स्रोतों से हासिल होने सकल राजस्व तथा आवंटन का लेखा-जोखा होता है, और वित्तीय नीतियों की घोषणाओं की वजह से अर्थशास्त्री, कॉरपोरेट तथा आम जनता इस पर बारीक नज़र रखते हैं.

  • छह महीने में सिर्फ एक नैनो कार बिकी, दिसंबर 2018 के बाद नहीं हुआ उत्पादन

    छह महीने में सिर्फ एक नैनो कार बिकी,  दिसंबर 2018 के बाद नहीं हुआ उत्पादन

    टाटा मोटर्स की छोटी कार नैनो का उत्पादन इस साल जनवरी से बंद है. वहीं फरवरी से कंपनी ने एक भी नैनो कार नहीं बेची है. कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है.

  • RTGS और NEFT के जरिये लेनदेन आज से सस्ता, नहीं लगेगा कोई अतिरिक्त शुल्क

    RTGS और NEFT के जरिये लेनदेन आज से सस्ता, नहीं लगेगा कोई अतिरिक्त शुल्क

    रिजर्व बैंक (RBI) ने इस तरह के धन प्रेषण पर बैंकों के ऊपर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगाने का फैसला किया है.

  • पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाले दस वाहनों में मारुति सुजुकी के आठ मॉडल

    पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाले दस वाहनों में मारुति सुजुकी के आठ मॉडल

    पिछले साल के इसी महीने में यह मॉडल बिक्री के मामले में चौथे स्थान पर रहा था. दूसरे स्थान पर ऑल्टो का स्थान आता है. इस मॉडल की 16,394 इकाइयां बिकी। पिछले साल मई में भी बिक्री के मामले में यह मॉडल दूसरे स्थान पर रहा था. हालांकि मारुति की ही कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर पिछले महीने बिक्री के मामले में तीसरे स्थान पर रही, जबकि पिछले साल मई में वह शीर्ष पर थी.

  • सोना 280 रुपये बढ़कर 34,000 रुपये के पार, चांदी 710 रुपये चढ़ी

    सोना 280 रुपये बढ़कर 34,000 रुपये के पार, चांदी 710 रुपये चढ़ी

    अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का विनिर्माताओं का उठाव बढ़ने से चांदी भी 710 रुपये की बढ़त के साथ 39,060 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. कारोबारियों ने कहा कि मजबूत वैश्विक रुख और आभूषण विक्रेताओं की खरीद बढ़ने से कीमती धातुओं में तेजी आई है.

  • व्यवसाय में महिला दे रही थी कॉम्पटीशन, शख्स को नहीं आया रास, चला दी गोलियां

    व्यवसाय में महिला दे रही थी कॉम्पटीशन, शख्स को नहीं आया रास, चला दी गोलियां

    उत्तर पश्चिमी दिल्ली के अशोक विहार इलाके में एक महिला के ऊपर गोली चलाने के मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. महिला पर गोली उस वक्त चलाई गई जब वह अपने भतीजे के साथ कार में घर लौट रही थी.

  • नौकरी छोड़ ठेला लगाने पर मजबूर हुआ ये इंजीनियर, बोला - हमारे देश के कई शीर्ष नेताओं ने...

    नौकरी छोड़ ठेला लगाने पर मजबूर हुआ ये इंजीनियर, बोला - हमारे देश के कई शीर्ष नेताओं ने...

    तमिलनाडु के करूर में फूड एंटरप्रेन्योर बनने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक 18 वर्षीय सी. जैसुंदर ने दो शीर्ष कंपनियों को छोड़ दिया.

  • RBI ने की रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती, रिवर्स रेपो रेट और बैंक रेट में भी हुआ बदलाव, सस्ता हो सकता है लोन

    RBI ने की रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती, रिवर्स रेपो रेट और बैंक रेट में भी हुआ बदलाव, सस्ता हो सकता है लोन

    रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है. इसे 6 फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है. रेपो रेट घटने से लोन सस्ता हो सकता है. रिजर्व रेपो रेट और बैंक रेट को भी एडजस्ट किया है. इसे क्रमश: 5.50 फीसदी और 6.0 फीसदी किया गया है. रेपो रेट में यह साल में तीसरी बार कटौती की गई है.