NDTV Khabar

Business news


'Business news' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दूसरी तिमाही में GMR का घाटा बढ़कर हुआ 457 करोड़ रुपये, पहले क्वार्टर में भी कंपनी को लगा था झटका

    दूसरी तिमाही में GMR का घाटा बढ़कर हुआ 457 करोड़ रुपये, पहले क्वार्टर में भी कंपनी को लगा था झटका

    दूसरी तिमाही में हवाई अड्डा कारोबार से GMR की आय 1,494. 7 करोड़ रुपये रही , जो एक साल पहले कि इसी तिमाही में 1,315.5 करोड़ रुपये थी. वहीं , बिजली कारोबार में आय 2018-19 की दूसरी तिमाही में 178.2 करोड़ रुपये से गिर कर 2019-20 की इसी तिमाही में 167.4 करोड़ रुपये रह गई.

  • व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर 'फेसबुक पे' से करें भुगतान

    व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर 'फेसबुक पे' से करें भुगतान

    फेसबुक में मार्केटप्लेस और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने मंगलवार रात एक बयान में कहा, "समय के साथ हमारी योजना 'फेसबुक पे' को और लोगों के बीच और स्थानों पर तथा इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी शुरू करने की है.'

  • BSNL के 57000 कर्मचारियों ने दिया VRS का आवेदन, इन उपायों पर विचार कर रही है कंपनी

    BSNL के 57000 कर्मचारियों ने दिया VRS का आवेदन, इन उपायों पर विचार कर रही है कंपनी

    स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) को कंपनी के करीब आधे कर्मचारियों द्वारा अपनाये जाने की संभावना के बीच यह बात कही गयी है. फिलहाल परिवर्तन अवधि के लिये कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. दूरसंचार विभाग के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी से कहा कि मामले पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है और VRS योजना के कारण एक्सचेंज के रखरखाव और अन्य कामों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने को लेकर को लेकर बैठकें जारी हैं.

  • घरों में काम करने वाली बाई का बिजनेस कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल, लोग दे रहे हैं Job Offer

    घरों में काम करने वाली बाई का बिजनेस कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल, लोग दे रहे हैं Job Offer

    महाराष्ट्र के पुणे में घरों में काम करने वाल बाई का बिजनेस कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. देश भर से लोग उनको जॉब ऑफर कर रहे हैं. बाई का नाम गीता काले है. उनके बिजनेस कार्ड को धनश्री शिंदे नाम की एक महिला ने डिजाइन किया.

  • शेयर बाजार में तेजी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्‍स, निफ्टी भी 12000 के करीब

    शेयर बाजार में तेजी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्‍स, निफ्टी भी 12000 के करीब

    बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 137 अंक की बढ़त के साथ 40,302 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच सूचना प्रौद्योगिकी, धातु और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लाभ से बाजार में तेजी रही.

  • पहली छमाही में कोयला आयात 9.3 प्रतिशत बढ़ा

    पहली छमाही में कोयला आयात 9.3 प्रतिशत बढ़ा

    कोयला व इस्पात क्षेत्र की ई-वाणिज्य कंपनी एमजंक्शन के आंकड़ों के अनुसार, इससे पिछले वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में कोयला आयात 11.60 करोड़ टन रहा था. एमजंक्शन टाटा स्टील और सेल का संयुक्त उपक्रम है.

  • पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, डीजल की कीमत स्थिर

    पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, डीजल की कीमत स्थिर

    उधर, बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट क्रूड के दाम में बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में दो डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि दर्ज की गई और अगर आगे भी यह वृद्धि जारी रहती है तो आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर वृद्धि हो सकती है. गौरतलब है कि बीते एक महीने में पेट्रोल के दाम में तकरीबन दो रुपये प्रति लीटर की कमी आई है.

  • रियल एस्टेट क्षेत्र में पीई निवेश 19 प्रतिशत बढ़कर 39,182 करोड़ रुपये पर

    रियल एस्टेट क्षेत्र में पीई निवेश 19 प्रतिशत बढ़कर 39,182 करोड़ रुपये पर

    कुशमैन एंड वेकफील्ड के कंट्री प्रमुख एवं प्रबंध निदेशक (भारत) अंशुल जैन ने कहा, ‘‘सालाना आधार पर निवेश गतिविधियों में 19 प्रतिशत का उछाल उद्योग के लिए सकारात्मक परिदृश्य को दर्शाता है.’’

  • डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन राहत, पेट्रोल का भाव स्थिर

    डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन राहत, पेट्रोल का भाव स्थिर

    अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का दिसंबर अनुबंध शुक्रवार को 1.03 फीसदी की कमजोरी के साथ 59.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्र्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.39 फीसदी की नरमी के साथ 53.72 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.

  • सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से नौ का बाजार पूंजीकरण 1.47 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से नौ का बाजार पूंजीकरण 1.47 लाख करोड़ रुपये बढ़ा

    सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से नौ का बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) बीते सप्ताह में 1.47 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस के एमकैप में सर्वाधिक वृद्धि दर्ज की गई.  इंफोसिस को छोड़कर शेष सभी नौ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में बढ़ा है.

  • बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    उन्होंने कहा कि आर्थिक सुस्ती, सरकार की उदासीनता से भारतीयों के भविष्य और आकांक्षाओं पर असर पड़ रहा है. निचली मुद्रास्फीति की सनक से किसानों पर संकट, सरकार की आयात-निर्यात नीति से भी समस्यायें खड़ी हो रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र भर मे कारोबारी धारणा काफी कमजोर, कई इकाइयां बंद हुईं.

  • मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मुताबिक, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में मंगलवार को वित्तमंत्री ने कहा, "मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि राजन जो कुछ भी कहते हैं, वही महसूस करते हैं... और आज, मैं यहां उन्हें पूरा सम्मान देते हुए यह सच्चाई आप सबके सामने रखना चाहती हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने उससे ज़्यादा बुरा वक्त कभी नहीं देखा, जब सिंह और राजन की जोड़ी प्रधानमंत्री और RBI गवर्नर के रूप में काम कर रही थी... उस वक्त, हममें से किसी को भी उस बारे में पता नहीं था..."

  • कपिल सिब्बल ने PM मोदी से कहा- तस्वीरें कम खिंचवाइए, अभिजीत बनर्जी को सुनिए और काम पर लग जाइए

    कपिल सिब्बल ने PM मोदी से कहा- तस्वीरें कम खिंचवाइए, अभिजीत बनर्जी को सुनिए और काम पर लग जाइए

    अभिजीत बनर्जी ने सोमवार को कहा था कि सरकार द्वारा तेजी से समस्या की पहचान करने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था “बहुत बुरा (प्रदर्शन) कर” रही है. नोबेल पुरस्कार के लिए नाम की घोषणा के बाद बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “मेरे विचार से अर्थव्यवस्था बहुत खराब कर रही है.” जब उनसे भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और उसके भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “यह बयान भविष्य में क्या होगा, उस बारे में नहीं है, बल्कि जो हो रहा है उसके बारे में है. मैं इसके बारे में एक राय रखने का हकदार हूं.”

  • सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी IRCTC

    सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी IRCTC

    आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच खुला था. इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था. इसे 112 गुना तक अभिदान मिला था. आईआरसीटीसी के बिक्री के लिये रखे गये 2 करोड़ शेयर के एवज में 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिये बोलियां प्राप्त हुई थीं.

  • सेंसेक्स 646 अंकों की मजबूती के साथ 38 हजार के पार हुआ बंद, निफ्टी में भी 186 अंकों की उछाल

    सेंसेक्स 646 अंकों की मजबूती के साथ 38 हजार के पार हुआ बंद, निफ्टी में भी 186 अंकों की उछाल

    बैंकिंग, वित्त तथा धातु कंपनियों की तेजी के दम पर बुधवार को सेंसेक्स करीब 646 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 645.97 अंक यानी 1.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 38,177.95 अंक पर बंद हुआ.

  • विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    विदेशों में सामान्य कारोबार के बीच बीते सप्ताह तेल तिलहन की कीमतों में मामूली घट बढ़

    बाजार सूत्रों ने कहा कि नाफेड की सरसों बिकवाली से अधिकांश खाद्य तेलों के भाव भी दबाव में हैं. हालांकि सरसों के भाव में पिछले सप्ताहांत के मुकाबले सुधार है मगर अब भी ये न्यूनतम समर्थन मूल्य से लगभग 350 रुपये कम ही हैं. अगले महीने से सरसों की बिजाई होने वाली है और वायदा कारोबार में सरसों का भाव टूटने से किसान की बिजाई का रकबा और उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है.

  • लगातार सातवें दिन हुई Petrol, Diesel के दाम में बढ़ोतरी

    लगातार सातवें दिन हुई Petrol, Diesel के दाम में बढ़ोतरी

    पेट्रोल के दाम सोमवार को दिल्ली में 29 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 28 पैसे, जबकि चेन्नई में 31 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए. डीज़ल के दाम में दिल्ली में 19 पैसे कोलकाता और चेन्नई में 20 पैसे जबकि मुंबई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.91 रुपये, 76.60 रुपये, 79.57 रुपये और 76.83 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीज़ल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.93 रुपये, 69.35 रुपये, 70.22 रुपये और 70.76 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

  • भारत के पेट्रोनेट ने टेल्यूरियन से 50 लाख टन एलएनजी का समझौता किया

    भारत के पेट्रोनेट ने टेल्यूरियन से 50 लाख टन एलएनजी का समझौता किया

    साल 2016 में लॉन्च एलएनजी उद्योग की प्रमुख कंपनी शेरिफ सौकी, टेल्यूरियन एलएनजी ने अप्रैल में कंपनी के प्रस्तावित ड्रिफ्टवुड एलएनजी निर्यात टर्मिनल को बनाने का परमिट प्राप्त किया था. प्रतिवर्ष 2.76 करोड़ मीट्रिक टन एलएनजी तक का उत्पादन करने के लिए ड्रिफ्टवुड एलएनजी का डिजायन बनाया गया है और इसका परमिट लिया गया है.