NDTV Khabar

Business news


'Business news' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पुलवामा हमला: गुजरात के व्यापारी ने शहीदों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की

    पुलवामा हमला: गुजरात के व्यापारी ने शहीदों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की

    गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को कहा कि एक स्थानीय व्यापारी ने पुलवामा हमले में शहीद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के परिवार को 1-1 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि वह व्यवसायी अहमदाबाद स्थित जय सोमनाथ इन्फ्रास्ट्रक्चर के मालिक बाबूभाई पटेल हैं. पटेल ने कहा कि राज्य के भाजपा विधायक शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के लिए आर्थिक योगदान देने पर भी चर्चा करेंगे.

  • कच्चे तेल की कीमत, रुपये की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

    कच्चे तेल की कीमत, रुपये की चाल से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

    विश्लेषकों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता पर भी निवेशकों की नजर रहेगी. एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा, 'इस सप्ताह घरेलू स्तर पर कोई आंकड़ा नहीं आने आएगा. ऐसे में निवेशकों की निगाह कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर-रुपये के उतार-चढ़ाव और वैश्विक बाजारों की चाल पर रहेगी.'

  • अब इमामी, अपोलो के निवेशकों का पैसा डूबने का खतरा

    अब इमामी, अपोलो के निवेशकों का पैसा डूबने का खतरा

    कोलकाता की कंपनी इमामी लि. पर एमएफ्स का भारी-भरकम 2,000 करोड़ रुपये का कर्ज है, जो कंपनी के प्रमोटरों को इमामी के सूचीबद्ध शेयरों को गिरवी रखकर दिया गया था. इमामी समूह पर गैर-एमएफ्स कर्जदाताओं के भी शेयरों को गिरवी रखकर बड़ी रकम का कर्ज दिया गया (प्रतिभूतियों के बदले कर्ज) है.

  • रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को में कटौती का फैसला लिया गया है. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है, जिससे अब रेपो रेट 6.5 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी हो गया है.

  • WhatsApp दे रहा है 1 करोड़ 77 लाख रुपये, बस करना होगा ये आसान काम

    WhatsApp दे रहा है 1 करोड़ 77 लाख रुपये, बस करना होगा ये आसान काम

    व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने 'स्टार्टअप इंडिया-व्हाट्सऐप ग्रांड चैलेंज' (Startup India Whatsapp Grand Challenge) की घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके तहत कंपनी शीर्ष पांच स्टार्टअप्स को कुल 2,50,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 77 लाख) देगी.

  • Budget 2019: आयकर छूट सीमा बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने, कंपनी कर घटाकर 25 प्रतिशत पर लाने की मांग

    Budget 2019: आयकर छूट सीमा बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने, कंपनी कर घटाकर 25 प्रतिशत पर लाने की मांग

    सरकार ने पिछले साल के बजट में सालाना 250 करोड़ तक का कारोबार करने वाली कंपनियों के लिये कारपोरेट कर की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत कर दिया था. इस कदम से कर रिटर्न भरने वाली 99 प्रतिशत कंपनियों के लिये कर की दर कम हो गई. पीएचडी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल के अध्यक्ष राजीव तलवार ने कहा है, ‘‘यह समय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये नये ठोस कदम उठाने का है. मांग बढ़ाकर वृद्धि को नये स्तर पर पहुंचाने का है.’’ प्रत्यक्ष कर क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाया जाना चाहिये.

  • Budget 2019: गोयल के बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट सीमा, किसानों के लिये हो सकती है राहत पैकेज की घोषणा

    Budget 2019: गोयल के बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट सीमा, किसानों के लिये हो सकती है राहत पैकेज की घोषणा

    ह अंतरिम बजट (Interim budget 2019) होगा लेकिन उद्योग सूत्रों और विशेषज्ञों का कहना है कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल (piyush goyal) इससे आगे बढ़कर कुछ नई घोषणायें कर सकते हैं. अंतरिम बजट (Interim budget 2019) में अगले वित्त वर्ष के चार महीने के खर्च के लिये संसद की अनुमति ली जायेगी. पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार जुलाई में पेश करेगी. कांग्रेस के उभार को देखते हुये गोयल किसानों को राहत पहुंचाने के लिये प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण जैसे किसी योजना की घोषणा कर सकते हैं.

  • Budget 2019-20 Live Updates: मोदी सरकार का दूसरा सबसे बड़ा दांव, 5 लाख रुपये तक सालाना सैलरी पर कोई टैक्स नहीं

    Budget 2019-20 Live Updates: मोदी सरकार का दूसरा सबसे बड़ा दांव, 5 लाख रुपये तक सालाना सैलरी पर कोई टैक्स नहीं

    आम चुनाव से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट (Budget 2019) पेश कर दिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनकी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़कर रख दी. करेगी. उन्होंने ​​बजट (Budget  2019) को पढ़़ते हुए कहा कि किसानों आय में बढ़ी है. वित्तीय घाटे पर लगाम लगाई है. राज्यों को ज्यादा पैसे गए.

  • इनकम टैक्स में दी जा सकती है बड़ी छूट, बजट 2019 में मध्यवर्ग को राहत दे सकती है मोदी सरकार

    इनकम टैक्स में दी जा सकती है बड़ी छूट, बजट 2019 में मध्यवर्ग को राहत दे सकती है मोदी सरकार

    Budget 2019 को लेकर सूत्रों ने बताया है कि वित्तमंत्री इस बजट में करमुक्त आय की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर सकते हैं, जो मौजूदा समय में सिर्फ 2.5 लाख रुपये है. इसके अतिरिक्त इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 सी के तहत निवेश पर दी जाने वाली करमुक्त आय की सीमा को भी 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये किया जा सकता है, ताकि आठ लाख रुपये तक कमाने वालों को किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़े.

  • GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

    GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की मुख्य आर्थिक सलाहाकार गीता गोपीनाथ ने जीएसटी के लागू करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं. एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने कहा है कि अप्रत्यक्ष करों से मिलने वाला राजस्व उम्मीद से कमजोर रहा है, इससे पता चलता है कि यह (जीएसटी) कैसे शुरू और लागू किस तरह किया गया है.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें क्या है आज का दाम

    पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें क्या है आज का दाम

    डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी हुई. पेट्रोल के भाव में भी लगातार छठे दिन वृद्धि दर्ज की गई. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी आई है.

  • साल 2018 में भारत में अरबपतियों की हर रोज 2,200 करोड़ रुपए बढ़ी दौलत : रिपोर्ट

    साल 2018 में भारत में अरबपतियों की हर रोज 2,200 करोड़ रुपए बढ़ी दौलत : रिपोर्ट

    रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में रहने वाले 13.6 करोड़ लोग साल 2004 से कर्जदार बने हुए हैं. यह देश की सबसे गरीब 10 प्रतिशत आबादी है. आक्सफैम ने दावोस में मंच की इस सालाना बैठक के लिए जुटे दुनियाभर के राजनीतिक और व्यावसायिक नेताओं से आग्रह किया है कि वे अमीर और गरीब लोगों के बीच बढ़ रही खाई को पाटने के लिए तत्काल कदम उठाएं क्योंकि यह बढ़ती असमानता गरीबी के खिलाफ संघर्ष को ही कमतर करके आंक नहीं रही है बल्कि अर्थव्यवस्थाओं को चौपट कर रही है और विश्वभर में जनाक्रोश पैदा कर रही है.

  • तेल की कीमतों घटने का असर, दिसंबर में खुदरा और थोक महंगाई की दर में गिरावट

    तेल की कीमतों घटने का असर, दिसंबर में खुदरा और थोक महंगाई की दर में गिरावट

    ईंधन कीमतों में कमी की वजह से थोक कीमतों पर आधारित देश की सालाना महंगाई दर दिसंबर में घटकर 3.80 फीसदी रही है. यह नवंबर में 4.64 फीसदी थी. आधिकारिक आंकड़ों में सोमवार को यह जानकारी दी गई है.

  • लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का दांव: अपने आखिरी बजट में बढ़ा सकती है आयकर छूट की सीमा

    लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का दांव: अपने आखिरी बजट में बढ़ा सकती है आयकर छूट की सीमा

    सरकारी सूत्रों ने बताया कि चुनाव को देखते हुए करों के स्लैब को सुव्यवस्थित करने की योजना बनाई गई है, जो किसी भी स्थिति में आगामी प्रत्यक्ष कर संहिता के अनुरूप होंगे. इसमें यह समस्या आ सकती है कि प्रत्यक्ष कर संहिता रिपोर्ट के आने से पहले आम बजट 28 फरवरी को आ जाएगा, जिससे रिपोर्ट जारी होने से पहले दरों से छेड़छाड़ इसे विवादास्पद बना देगा. नए प्रत्यक्ष कर संहिता के दायरे में ज्यादा से ज्यादा कर निर्धारती (एसेसी) को कर के दायरे में लाने की कोशिश की जाएगी, ताकि अलग-अलग वर्गो के करदाताओं के लिए अधिक न्यायसंगत प्रणाली बनाई जाए, कॉर्पोरेट कर में कमी की जाए और व्यवसायों को प्रतिस्पर्धी बनाई जाए.

  • 8 और 9 जनवरी को बैंकों में फिर हड़ताल, कामकाज हो सकता है प्रभावित

    8 और 9 जनवरी को बैंकों में फिर हड़ताल, कामकाज हो सकता है प्रभावित

    सार्वजनिक बैंकों के कुछ कर्मचारी आठ और नौ जनवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल में हिस्सा लेंगे. उन्होंने सरकार की कथित कर्मचारी विरोधी नीतियों के विरोध में 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर प्रस्तावित हड़ताल के समर्थन में यह निर्णय लिया है. 

  • उड़ान के दौरान नए साल का जश्न, DGCA ने स्पाइसजेट से जवाब मांगा...

    उड़ान के दौरान नए साल का जश्न, DGCA ने स्पाइसजेट से जवाब मांगा...

    नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने उड़ान के दौरान कथित तौर पर नए साल का जश्न मनाने के लिए स्पाइसजेट (Spicejet) से जवाब तलब किया है. एक ऐसा वीडिया सामने आया है, जिसमें स्पाइसजेट की गोवा से अमृतसर की उड़ान के दौरान यात्रियों को नए साल का जश्न मनाते दिखाया गया है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. यह घटनाक्रम 31 दिसंबर का है. उस समय स्पाइसजेट की उड़ान एसजी 282 ....35,000 फुट की ऊंचाई पर थी.

  • नए साल पर राहत: पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमत में गिरावट, जानें- आज आपके शहर के भाव

    नए साल पर राहत: पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमत में गिरावट, जानें- आज आपके शहर के भाव

    रसोई गैस की नई दरें एक जनवरी से लागू हो गई हैं, जिसके अनुसार दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 120.50 रुपये घटकर 689 रुपये हो गए हैं, जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 5.91 रुपये की कटौती की गई है. दिल्ली में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपये हो गई है.

  • नए साल का तोहफा: आज से सस्ती हो जाएंगी सिनेमा टिकट, टेलीविजन और डिब्बा बंद खाने जैसी 23 चीजें

    नए साल का तोहफा: आज से सस्ती हो जाएंगी सिनेमा टिकट, टेलीविजन और डिब्बा बंद खाने जैसी 23 चीजें

    माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद ने 22 दिसंबर को हुई बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर कर दर कम करने का फैसला किया था. इनमें सिनेमा टिकट, टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन, पावर बैंक आदि शामिल हैं. इसके अलावा शीतित एवं डिब्बा बंद खास तरह की प्रसंस्कृत सब्जियों को शुल्कमुक्त कर दिया गया. उपभोक्ताओं को मंगलवार से इन वस्तुओं के लिये कम दाम देने होंगे. एक जनवरी से इन वस्तुओं पर जीएसटी दर कम हो जायेगी. जिसके परिणामस्वरूप इनके दाम घट सकते हैं.

Advertisement