NDTV Khabar

Business News Hindi


'Business news hindi' - 502 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Amazon को झटका : रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की 24,713 करोड़ की डील हुई डन, SEBI ने दी मंजूरी

    Amazon को झटका : रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की 24,713 करोड़ की डील हुई डन, SEBI ने दी मंजूरी

    अगस्त, 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की सब्सिडियरी कंपनी Reliance Retail Ventures Limited ने घोषणा की थी कि वो फ्यूचर ग्रुप के रिटेल और होलसेल बिज़नेस के अलावा लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग बिजनेस को 24,713 करोड़ में खरीदेगा. इस डील को सेबी ने मंजूरी दे दी है.

  • PFC के 5,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड इश्यू को टारगेट से ज्यादा आवेदन, तय समय से पहले बंद

    PFC के 5,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड इश्यू को टारगेट से ज्यादा आवेदन, तय समय से पहले बंद

    सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी पावर फाइनेंस कार्पोरेशन (पीएफसी) के 5,000 करोड़ रुपये के करयोग्य गैर- परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) को सोमवार को तय सीमा से नौ गुणा के करीब आवेदन प्राप्त हो गये और इसे देखते हुये इश्यू को तय समय से 11 दिन पहले ही अभिदान के लिये बंद कर दिया गया. पीएफसी ने बॉन्ड इश्यू के जरिये दो किस्तों में 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी. 

  • पेट्रोल के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब, एक माह के बाद तेल कंपनियों ने बढ़ाये दाम

    पेट्रोल के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब, एक माह के बाद तेल कंपनियों ने बढ़ाये दाम

    पेट्रोल, डीजल के दाम में यह करीब एक महीने बाद बदलाव किया गया है. अब इनकी दरें सर्वकालिक उच्च स्तर के पास पहुंच गयी हैं. दिल्ली में पेट्रोल का सर्वकालिक उच्च स्तर चार अक्टूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर रहा था. डीजल भी इसी दिन 75.45 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था. तब सरकार ने मुद्रास्फीति का दबाव कम करने और उपभोक्ता धारणा को मजबूत करने के लिये पेट्रोल और डीजल पर सीमा शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

  • वैक्सीन को मंजूरी से बाजार में उत्साह, सेंसेक्स पहली बार 48,000 अंक के पार

    वैक्सीन को मंजूरी से बाजार में उत्साह, सेंसेक्स पहली बार 48,000 अंक के पार

    भारत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के दो टीकों (Coronavirus Vaccine) को मंजूरी दे दी है. इससे शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार नौवें कारोबारी सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और सेंसेक्स (Sensex) पहली बार 48,000 अंक के स्तर के पार बंद हुआ.

  • सरकार ने शिपिंग कॉरपोरेशन में 63.75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित कीं

    सरकार ने शिपिंग कॉरपोरेशन में 63.75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित कीं

    सरकार ने मंगलवार को प्रबंधन हस्तांतरण के साथ शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में अपनी 63.75 प्रतिशत हिस्सेदारी के रणनीतिक विनिवेश के लिए बोलियां आमंत्रित कीं. विनिवेश एवं सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) ने प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) जारी करते हुए 13 फरवरी 2021 तक संभावित खरीदारों से अभिरुचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किया है. मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर शिपिंग कॉरपोरेशन में सरकार की हिस्सेदारी की कीमत करीब 2,500 करोड़ रुपये है. सरकार ने विनिवेश प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए आरबीएसए कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी को अपना लेनदेन सलाहकार नियुक्त किया है. 

  • मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    मारुति ने मासिक शुल्क पर नया वाहन देने के कार्यक्रम ‘सब्स्क्राइब’ का चार और शहरों में विस्तार किया

    कंपनी ने मंगलवार को कहा कि अब इस कार्यक्रम का विस्तार मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर शहरों में किया जा रहा है. कंपनी की योजना अगले तीन साल में देश के 60 शहरों में इस कार्यक्रम का विस्तार करने की है. इससे पहले कंपनी ने ‘मारुति सुजुकी सब्स्क्राइब कार्यक्रम दिल्ली- एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में शुरू किया था. कंपनी ने बयान में कहा कि इस कार्यक्रम का विस्तार चार और शहरों मुंबई (नवी मुंबई और ठाणे सहित), चेन्नई, अहमदाबाद और गांधीनगर में किया जा रहा है. 

  • फ्लिपकार्ट, फोनपे के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता सर्वकालिक ऊंचाई पर: वालमार्ट

    फ्लिपकार्ट, फोनपे के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता सर्वकालिक ऊंचाई पर: वालमार्ट

    ई-कॉमर्स कंपनी वालमार्ट ने बताया कि 31 अक्टूबर को समाप्त तिमाही के दौरान उसके अंतरराष्ट्रीय कारोबार की कुल बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 29.6 अरब अमेरिकी डॉलर रही और इसमें फ्लिपकार्ट और फोनपे का जोरदार योगदान रहा. कंपनी ने बताया कि फ्लिपकार्ट और फोनपे के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या ‘‘सर्वकालिक ऊंचाई’’ पर है. अमेरिका स्थित वालमार्ट ने 2018 में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 16 अरब अमेरिकी डॉलर में बहुलांश हिस्सेदारी हासिल की थी. 

  • इंडिगो पेंट्स की 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, IPO के लिए सेबी के पास आवेदन

    इंडिगो पेंट्स की 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, IPO के लिए सेबी के पास आवेदन

    आईपीओ से मिली धनराशि का इस्तेमाल कंपनी की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने और कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा. बाजार सूत्रों के मुताबिक आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

  • अमेजन को अंतरिम राहत, रिलायंस-फ्यूचर सौदे पर लगी रोक

    अमेजन को अंतरिम राहत, रिलायंस-फ्यूचर सौदे पर लगी रोक

    फ्यूचर समूह ने रिलायंस के साथ 24,713 करोड़ रुपये का सौदा कर रखा है. अमेजन पिछले साल फ्यूचर समूह की एक असूचीबद्ध कंपनी की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर सहमत हुई थी. इसके साथ ही यह शर्त भी थी कि अमेजन को तीन से 10 साल की अवधि के बाद फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की हिस्सेदारी खरीदने का अधिकार होगा. इस बीच कर्ज में दबे किशोर बियानी के समूह ने अपने खुदरा स्टोर, थोक और लाजिस्टिक्स कारोबार को हाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचने का करार कर लिया.  इसके विरुद्ध अमेजन ने मध्यस्थता अदालत का दरवाजा खटखटाया है. 

  • L&T को घरेलू बाजार में मिले कई बड़े ठेके

    L&T को घरेलू बाजार में मिले कई बड़े ठेके

    कंपनी ने यह नहीं बताया कि ये ठेके कितने के हैं. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि ये ठेके ‘बड़ी’ श्रेणी के हैं. बड़ी श्रेणी के ठेके 2,500 करोड़ रुपये से पांच हजार करोड़ रुपये तक के होते हैं. कंपनी ने कहा, ‘‘एलएंडटी की निर्माण इकाई को विभिन्न श्रेणियों में प्रतिष्ठित ग्राहकों से ठेके मिले हैं. इसके अलावा भवन एवं कारखाना इकाई को मुंबई में एक कार्यालय व एक आवासीय परियोजना तैयार करने के लिये ठेका मिला है. 

  • CSB बैंक का शुद्ध लाभ बढ़कर 69 करोड़ रुपये हुआ

    CSB बैंक का शुद्ध लाभ बढ़कर 69 करोड़ रुपये  हुआ

    CSB बैंक की सकल गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) उसके सकल ऋण का 3.04 प्रतिशत यानी 387.42 करोड़ रुपये की रही। जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 2.86 प्रतिशत यानी 326.20 करोड़ रुपये थी, बैंक का शुद्ध एनपीए 163.52 करोड़ रुपये (1.30 प्रतिशत) रहा जो पिछले साल इसी दौरान 221.51 करोड़ रुपये (1.96 प्रतिशत) था. 

  • मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं, यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है. 

  • सेल्सफोर्स भारत में 5.48 लाख लोगों को देगी रोजगार

    सेल्सफोर्स भारत में 5.48 लाख लोगों को देगी रोजगार

    सेल्सफोर्स के मुख्य डेटा अधिकारी वाला अफशर ने रेज सम्मेलन में कहा कि परोक्ष रूप से कंपनी भारत में 13 लाख रोजगार सृजित करेगी. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी भारत की अर्थव्यवस्था में अरबों डॉलर अमेरिका की आईटी कंपनी सेल्सफोर्स की भारत में आने वाले दिनों में 5.48 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देने की योजना है. कंपनी के अनुसार भारत में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के मामले में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है. का योगदान करने जा रहे हैं. 

  • महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा कि पहले चरण में देश के 18 शहरों में ही उसकी बुकिंग शुरू हुई है. इन शहरों में एसयूवी की टेस्ट ड्राइविंग और डेमो प्रदर्शन की भी सुविधा उपलब्ध है. महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के आटोमोटिव डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीजे नाकरा ने कहा, ‘‘एसयूवी के लिये टेस्ट ड्राइव सुविधा केवल 18 शहरों में ही उपलब्ध होने के बावजूद हमें नई थार के लिये इसको पेश करने के बाद से अब तक 9,000 की बुकिंग प्राप्त हो गई है. यह इस वर्ग के वाहन के मामले में अप्रत्याशित है.’’

  • रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन ने कहा, आरएफएल का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा

    रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन ने कहा, आरएफएल का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा

    रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन रशिम सलूजा ने रेलिगेयर फिनवेस्ट लि. (आरएफएल) का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष से कंपनी नया कारोबार शुरू कर सकेगी. कंपनी के प्रबंधन में 2018 के बाद बदलाव के बाद से वह ऋणदाताओं को 6,500 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है. 

  • अगस्त में भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन चार प्रतिशत घटकर 84.78 लाख टन

    अगस्त में भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन चार प्रतिशत घटकर 84.78 लाख टन

    आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में वैश्विक स्तर पर 64 देशों का इस्पात उत्पादन 0.6 प्रतिशत बढ़कर 15.62 करोड़ टन पर पहुंच गया. ये 64 देश वर्ल्डस्टील को इस्पात उत्पादन की जानकारी उपलब्ध कराते हैं.

  • बकाया राशि का भुगतान नहीं होने से निराश होकर ओएनजीसी ने सूडान छोड़ा

    बकाया राशि का भुगतान नहीं होने से निराश होकर ओएनजीसी ने सूडान छोड़ा

     तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने सूडान के ऑयलफील्ड को छोड़ दिया है. कंपनी ने यह फैसला अफ्रीकी देश के तेल लेने के बाद भुगतान करने से इनकार करने के चलते किया. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) के साथ ही उसकी चीनी साझेदार सीएनपीसी और मलेशिया की पेट्रोनैस ने भी ब्लॉक से खुद को अलग कर लिया है. 

  • सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त में सुधार: मासिक सर्वेक्षण

    सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में अगस्त में सुधार: मासिक सर्वेक्षण

    मौसमी रूप से समायोजित ‘भारत सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक’ अगस्त में बढ़कर 41.8 पर पहुंच गया. यह सूचकांक जुलाई में 34.2 था. यह मार्च में कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के बाद सबसे अधिक है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com