NDTV Khabar

Business news in hindi


'Business news in hindi' - 106 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ऑफिस ट्रिप के दौरान शख्स ने किया सेक्स, हुई मौत, कोर्ट ने कहा- 'वर्कप्लेस एक्सिडेंट'

    ऑफिस ट्रिप के दौरान शख्स ने किया सेक्स, हुई मौत, कोर्ट ने कहा- 'वर्कप्लेस एक्सिडेंट'

    पेरिस (Paris) में ऐसी घटना हुई, जिसने हर किसी को सन्न कर दिया. फ्रांस (France) का एक शख्स बिजनेस ट्रिप पर गया और संबंध बनाने के दौरान उसकी मौत हो गई. उनकी मृत्यु को "कार्यस्थल दुर्घटना" करार दिया गया.

  • कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    कारों के बाजार में तेज गिरावट का सिलसिला अगस्त में भी जारी: मारुति की बिक्री 33 प्रतिशत घटी

    देश के वाहन उद्योग में गिरावट को सिलसिला जारी है और अगस्त में भी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा सहित सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की सूचना दी है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री अगस्त महीने में 32.7 प्रतिशत घटकर 1,06,413 वाहन रह गई. इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

  • RBI बोर्ड की बैठक सोमवार को, जालान समिति की रिपोर्ट पर विचार संभव

    RBI बोर्ड की बैठक सोमवार को, जालान समिति की रिपोर्ट पर विचार संभव

    उम्मीद है कि इस बैठक में केंद्रीय बैंक के आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क (ईसीएफ) और सरकार को लाभांश का हस्तांतरण किए जाने के संबंध में जालान समिति की सिफारिश पर विचार किया जा सकता है. यह जानकारी सूत्रों ने दी. जालान समिति ने शुक्रवार को आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. 

  • सोना 280 रुपये बढ़कर 34,000 रुपये के पार, चांदी 710 रुपये चढ़ी

    सोना 280 रुपये बढ़कर 34,000 रुपये के पार, चांदी 710 रुपये चढ़ी

    अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी. औद्योगिक इकाइयों और सिक्का विनिर्माताओं का उठाव बढ़ने से चांदी भी 710 रुपये की बढ़त के साथ 39,060 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. कारोबारियों ने कहा कि मजबूत वैश्विक रुख और आभूषण विक्रेताओं की खरीद बढ़ने से कीमती धातुओं में तेजी आई है.

  • पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तान के भारतीय हवाईक्षेत्र के उल्लंघन के दावे के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

    पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किए जाने की खबरें सामने आने के बाद भारी बिकवाली की वजह से सेंसेक्स ने अपनी सारी शुरुआती बढ़त खो दी और दिन के उच्चतम स्तर के मुकाबले 600 से भी ज़्यादा अंक गिर गया. देशभर के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में बुधवार को तेजी का रुख रहा था, और सेंसेक्स सुबह10:22 बजे 299.67 अंकों की तेजी के साथ 36,273.38 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 78.85 अंकों की मजबूती के साथ 10,914.15 पर कारोबार करते देखे गए थे.

  • हम जानते हैं भष्ट्राचार प्रतियोगिता में शामिल होने वाले मुख्य खिलाड़ी कौन थे- पीएम मोदी

    हम जानते हैं भष्ट्राचार प्रतियोगिता में शामिल होने वाले मुख्य खिलाड़ी कौन थे- पीएम मोदी

    ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उदारीकरण के बाद की सरकारों की तुलना में, एनडीए सरकार ने सात प्रतिशत से ज्यादा विकास दर और कम मुद्रास्फीति दर दोनों हासिल की. उन्होंने कहा, "पिछली सरकार ने 6.5 अंकों की औसत वार्षिक विकास दर दोहरे अंक में मुद्रास्फीति के साथ हासिल की." मोदी ने कहा, "हालांकि, 2014 और 2019 के बीच, औसत वार्षिक वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही है, जबकि औसत मुद्रास्फीति की दर 4.5 प्रतिशत रही है. 1991 में उदारीकरण के बाद यह मुद्रास्फीति की सबसे कम औसत दर के साथ सबसे उच्च औसत विकास दर है. 

  • नौकरी पेशे वालों को नए साल का तोहफा, पीएफ खाताधारकों को मिल सकता है यह फायदेमंद विकल्प

    नौकरी पेशे वालों को नए साल का तोहफा, पीएफ खाताधारकों को मिल सकता है यह फायदेमंद विकल्प

    भविष्य निधि खाता धारकों के लिए नए साल में अच्छी खबर मिल सकती है. कर्मचारियों के रिटायरमेंट फंड का इंतजाम करने वाली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) नये साल में अपने अंशधारकों को अपने फंड से शेयर बाजार में किए जाने वाले निवेश को बढ़ाने या घटाने का विकल्प दे सकता है.

  • अक्तूबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर एक साल के निचले स्तर 3.31 प्रतिशत पर

    अक्तूबर में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर एक साल के निचले स्तर 3.31 प्रतिशत पर

    उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति सितंबर, 2018 में 3.7 प्रतिशत पर और अक्तूबर, 2017 में 3.58 प्रतिशत पर थी.

  • चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    चुनाव से पहले किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, नई अनाज खरीद नीति को कैबिनेट की मंजूरी

    लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Election 2019) से पहले मोदी सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. नई अनाज खरीद नीति को केंद्रीय कैबिनेट ने आज मंज़ूरी दे दी. इसके तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का फ़ायदा मिलेगा. समर्थन मूल्य नीति के तहत सरकार हर साल खरीफ और रबी की 23 फसलों के समर्थन मूल्य तय करती है. सरकार ने जुलाई में फसल की लागत का डेढ़ गुना दाम दिलाने का वादा पूरा करते हुए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 200 रुपए प्रति क्विटंल बढ़ा दिया था.

  • शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 139 अंक ऊपर

    शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 139 अंक ऊपर

    देश के शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 139.42 अंकों की तेजी के साथ 33,136.18 पर और निफ्टी 30.90 अंकों की तेजी के साथ 10,155.25 पर बंद हुआ.

  • सेंसेक्स में 300 अंकों की गिरावट, निफ्टी भी करीब 100 अंक लुढ़का

    सेंसेक्स में 300 अंकों की गिरावट, निफ्टी भी करीब 100 अंक लुढ़का

    देश के शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 300.16 अंकों की गिरावट के साथ 33,746.78 पर और निफ्टी 99.50 अंकों की गिरावट के साथ 10,358.85 पर बंद हुए.

  • पहली नौकरी लगी है? इसी महीने से पैसा बचाना शुरू कर दें, जानें क्यों... : 4 जरूरी बातें

    पहली नौकरी लगी है? इसी महीने से पैसा बचाना शुरू कर दें, जानें क्यों... : 4 जरूरी बातें

    हमने सुना है कि एक रुपया बचाया हुआ एक रुपया कमाए हुए पैसे के बराबर होता है. ऐसे में सोचिए यदि आपने एक महीने में 2 हजार रुपये बचा लिए तो वह वक्त-जरूरत पर आपके लिए 2 हजार रुपये की 'कमाई' के तौर पर काम आएंगे. अच्छा होगा कि पहली नौकरी से ही पैसा बचाने और निवेश करने की आदत डाल ली जाए. जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, उतना ज्यादा नफे में रहेंगे.

  • फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवाने की सोच रहे हैं? ठहरिए, यह जानकारी आपके काम की...

    फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवाने की सोच रहे हैं? ठहरिए, यह जानकारी आपके काम की...

    साविधि जमा योजना यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आज भी बैंकों में पैसा जमा करवाने जा रहे लोगों के लिए निवेश का एक लोकप्रिय विकल्प है. हालांकि पिछले कुछ समय में एफडी की ब्याज दरों में कमी हुई है यानी इससे होने वाला लाभ कम हुआ है लेकिन फिर भी जब बात एकजमा रकम एक निश्चित समय के लिए बैंक में रखने की आती है तो आम आदमी इस ऑप्शन को जरूर खंगालता है.

  • Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में देश के गरीब लोगों एवं किसानों को ध्‍यान में रखते हुए कई घोषणाएं कीं. ऐसा लग रहा है जैसे अगामी लोकसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार की जा रही हो. दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना लॉन्‍च कर यह जता दिया कि सरकार की प्राथमिकता आम लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने का है और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है. साथ किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई. 'हवाई चप्‍पल' वाले को हवाई जहाज से यात्रा करने की सोच को बल देने के लिए 'उड़ान योजना' का भी जिक्र किया गया. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने और क्‍या-क्‍या घोषणाएं कीं.

  • आखिर ऐसा क्यों कहा अनिल अंबानी ने कि 'पैसा पीने वाला है टेलिकॉम बिजनेस'....

    आखिर ऐसा क्यों कहा अनिल अंबानी ने कि 'पैसा पीने वाला है टेलिकॉम बिजनेस'....

    जाने माने उद्योगपति और रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के प्रमुख अनिल अंबानी ने कहा कि ‘दूरसंचार क्षेत्र पैसा पीने वाला कारोबार बन चुका है जहां केवल वहीं बने रह सकते हैं जिनकी जेबें भरी हों.’

  • पीएफ अकांउट के पांच फायदे, जो आपको अब तक नहीं पता होंगे..

    पीएफ अकांउट के पांच फायदे, जो आपको अब तक नहीं पता होंगे..

    पीएफ यानी ईपीएफ का मतलब है एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड, हिन्दी में कहें तो कर्मचारी भविष्य निधि. यह किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति का वह खाता है जिसमें वह खुद और उसका नियोक्ता एक निश्चित रकम (वाया नियोक्ता) ईपीएफओ में आपके नाम से खुले एक निश्चित खाते में जमा करवाते हैं.

  • PF अंशधारकों को मिलेगी बुरी खबर? ब्याज दर पर सरकार इसी महीने लेगी फैसला

    PF अंशधारकों को मिलेगी बुरी खबर? ब्याज दर पर सरकार इसी महीने लेगी फैसला

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इसी महीने होने वाली बैठक में चालू वित्त वर्ष के लिए भविष्य निधि जमाराशियों पर ब्याज दर तय कर सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपके पीएफ पर दिए जाने वाले ब्याज की दर चालू वित्त वर्ष के लिए घटायी जा सकती है.

  • महंगी चीजों के शौकीन हैं मुकेश अंबानी, 600 नौकर करते हैं घर की देखभाल

    महंगी चीजों के शौकीन हैं मुकेश अंबानी, 600 नौकर करते हैं घर की देखभाल

    मुकेश अंबानी अपनी लाइफ को रॉयल अंदाज से जीते हैं. हर मौके पर वो पार्टीज देते हैं और बॉलीवुड सेलेब्स भी इन पार्टियों में आते हैं.

Advertisement