NDTV Khabar

Cabinet


'Cabinet' - 799 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली-एनसीआर में खुलेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

    दिल्ली-एनसीआर में खुलेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

    दिल्ली-एनसीआर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी. इसके लिए दिल्ली सरकार के कैबिनेट ने बिल को मंजूरी दे दी है. अब इसे एलजी अनिल बैजल के पास भेजा जाएगा. उनकी स्वीकृति के बाद यह बिल विधानसभा में आएगा. इस खेल विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग डिग्रियां दी जाएंगी. इन डिग्रियों के आधार पर इस यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट अलग-अलग जगह एप्लाई कर सकेंगे. यहां की डिग्री अन्य विश्वविद्यालयों की डिग्रियों के बराबर मानी जाएगी.

  • UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    ‘भारतीय उच्च शिक्षा आयोग’ गठित करने के प्रस्ताव वाला विधेयक अगले महीने विचार के लिये कैबिनेट के समक्ष रखा जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को आयोग के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी. मंत्रालय ने पिछले वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को विस्थापित करने एवं भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने की घोषणा की थी.

  • ई-सिगरेट पर बैन के लिए कांग्रेस ने की मोदी सरकार की तारीफ लेकिन पूछा ये सवाल

    ई-सिगरेट पर बैन के लिए कांग्रेस ने की मोदी सरकार की तारीफ लेकिन पूछा ये सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ई-सिगरेट  (E-Cigarette)  पर बैन लगाने का फैसला लिया गया.

  • TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    TOP 5 NEWS: भारत में बैन हुई ई-सिगरेट, घुसपैठ कर रहे पाक आतंकियों को सेना ने किया ढेर

    केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ई-सिगरेट को पूरी तरह से बैन करने का कैबिनेट ने फैसला लिया है.

  • मोदी सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरह बैन लगाया

    मोदी सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरह बैन लगाया

    केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरह से बैन लगाने का फैसला किया है. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया. कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ई-सिगरेट समाज में एक नई समस्‍या को जन्‍म दे रहा है और बच्‍चे इससे अपना रहे हैं.

  • कैबिनेट का फैसला: रेलवे के 11 लाख कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस, ई-सिगरेट पर लगाया गया बैन

    कैबिनेट का फैसला: रेलवे के 11 लाख कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस, ई-सिगरेट पर लगाया गया बैन

    कैबिनेट की बैठक में 11 लाख रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस देने का फैसला किया गया है. साथ ही ई-सिगरेट (E-Cigarette) का आयात-निर्यात, बिक्री वितरण पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है.

  • NEWS FLASH: मोहाली टी-20: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

    NEWS FLASH: मोहाली टी-20: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • महाराष्ट्र CM देवेन्द्र फडणवीस बोले- मुझसे कहा गया तो मोदी मंत्रिमंडल में काम करने में खुशी होगी

    महाराष्ट्र CM देवेन्द्र फडणवीस बोले- मुझसे कहा गया तो मोदी मंत्रिमंडल में काम करने में खुशी होगी

    मुख्यमंत्री से पूछा गया था कि यदि पार्टी नेतृत्व द्वारा उनसे केन्द्र सरकार में काम करने के लिए कहा गया तो वह क्या कदम उठायेंगे. फडणवीस ने पहले यह स्पष्ट किया था कि इस वर्ष अक्टूबर में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के बाद वह एक बार फिर महाराष्ट्र में राजग के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करेंगे. फड़णवीस महाराष्ट्र में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं. उनके पांच साल के कार्यकाल को पूरा होने में महज चंद दिन बचे हैं. मुख्यमंत्री अपनी ‘महाजनादेश यात्रा’ के तहत सतारा जा रहे थे. यह यात्रा 19 सितम्बर को नासिक जिले में संपन्न होनी है और इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाग लेंगे.ॉ

  • योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों के साथ IIM लखनऊ के लीडरशिप सेशन में लिया भाग

    योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों के साथ IIM लखनऊ के लीडरशिप सेशन में लिया भाग

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरे रविवार को अपने कैबिनेट मंत्रियों व सेक्रेटरी रैंक के आईएएस अधिकारियों के साथ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में नेतृत्व विकास के एक दिवसीय सत्र में भाग ले रहे हैं.

  • तेलंगाना में KCR ने किया कैबिनेट विस्तार, मुख्यमंत्री के बेटे-भतीजे सहित छह नए मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल

    तेलंगाना में KCR ने किया कैबिनेट विस्तार, मुख्यमंत्री के बेटे-भतीजे सहित छह नए मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल

    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (KCR) ने रविवार को राज्य कैबिनेट में अपने बेटे केटी रामाराव व भतीजे टी हरीश राव सहित छह मंत्रियों को शामिल किया.

  • DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    DTC बसों में महिलाओं के फ्री सफर पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर, 29 अक्टूबर से मिलेगी मुफ्त सेवा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी. गहलोत ने मीडिया से कहा कि कंडक्टर द्वारा महिला को डीटीसी और क्लस्टर बसों से यात्रा करने के लिए एकल यात्रा (सिंगल जर्नी) पास जारी किया जाएगा.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 24 हजार करोड़ की राशि ख़र्च होगी. 75 नए कॉलेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कॉलेज सेट-अप किए गए हैं. 75 नए मेडिकल कॉलेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे, जहां पर मेडिकल कॉलेज नहीं है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं. इसमें एमबीबीएस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं. अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है.

  • कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    कैबिनेट मीटिंग : पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा, जम्मू कश्मीर के विकास की योजनाएं बनाएं

    जम्मू कश्मीर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक में मंत्रियों से कहा कि राज्य के विकास के लिए योजनाएं बनाएं. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में जम्मू कश्मीर के लोगों का पता लगाएं. अगर वहां के लोग हों तो उनसे पूछें कि विकास की क्या जरूरत है. राज्य के छात्रों से बात करें, उनकी ज़रूरतों को समझें. पीएम मोदी ने मंत्रियों से अलग से कहा कि ऐसा कोई वादा न करें जो पूरा न कर सकें.

  • मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    केंद्र सरकार कोल माइनिंग और उसके सेल के लिए 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति देगी. साथ ही उससे जुड़े कामों, जैसे कोयला की ढुलाई आदि में भी 100 फीसदी की एफडीआई को इजाजत दे दी जाएगी. मोदी सरकार की कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल ने कहा कि सबसे पहला बदलाव करते हुए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दी गई है. अब बाहर के लोग भारत में आकर अपना सामान बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने डिजिटल मीडिया में सरकार की स्वीकृति के साथ 26 फीसदी एफडीआई मंजूर की है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में 30 प्रतिशत लोकल सोर्सिंग के नियमों को सरल करने का फैसला किया है.

  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, बढ़ेंगी MBBS की 15700 सीटें

    पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, बढ़ेंगी MBBS की 15700 सीटें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 75 नए मेडिकल कॉलेज (Medical College) खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. इस पर 24 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस फैसले से 15 हजार 700 नए मेडिकल सीट बनेंगे. इसके अलावा कैबिनेट में कई और फैसले लिए गए. 

  • NEWS FLASH: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

    NEWS FLASH: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला- 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    विदेशी निवेश बढ़ाने पर कई अहम फैसले होने की संभावना, कल मोदी कैबिनेट की बैठक

    अर्थव्यवस्था में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए कैबिनेट बुधवार को कई अहम फैसले ले सकती है. सूत्रों को मुताबिक सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में एफडीआई के मानकों को और उदार बनाने पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो सकती है. प्रस्तावों में सिंगल ब्रांड रिटेल फर्मों को आनलाइन स्टोर्स खोलने की अनुमति देना शामिल है.

  • कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक बीजेपी में अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज उठने लगी है. कोप्पल में तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीएल संतोष के पोस्टर जलाए गए. कुछ मंत्री नाराज़ हैं क्योंकि उन्हें उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया और कुछ विधायक मंत्री न बनाए जाने से नाराज़ हैं. उत्तर कर्नाटक के शहर कोप्पल में बीजेपी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के केंद्रीय महासचिव बीएल संतोष के पोस्टर दलित नेता श्रीरामलु के समर्थकों ने जलाए. वे इसलिए नाराज़ हैं क्योंकि श्रीरामलु को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. हालांकि श्रीरामलु ने कार्यकर्ताओं की इस हरकत की ट्वीट करके निंदा की.