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Calcium and bone


'Calcium and bone' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यह फल आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा, कई और भी हैं फायदे

    यह फल आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा, कई और भी हैं फायदे

    खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जिस वजह से ये आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है.

  • सावधान! दैनिक जरूरत का आधा कैल्शियम भी नहीं ले पा रहे भारतीय...

    सावधान! दैनिक जरूरत का आधा कैल्शियम भी नहीं ले पा रहे भारतीय...

    आदर्श रूप से सुबह और शाम को एक-एक गिलास दूध और दोपहर को दही व पनीर लेने से कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है. 

  • क्या है आपके शरीर में कैल्शियम का रोल, कैसे करता है काम...

    क्या है आपके शरीर में कैल्शियम का रोल, कैसे करता है काम...

    जो भी कैल्शियम आप खाते आसका 90 फीसदी आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में उपयोग हो जाता है. यह शरीर में हड्डियों की संरचना को सही तरह से काम कर पाने की क्षमता देता है.

  • नमक के पानी से गरारे करने के ये हैं अचूक फायदे

    नमक के पानी से गरारे करने के ये हैं अचूक फायदे

    कहा जाता है नमक के गर्म पानी के गरारे करने से एसिड न्यूटिलाइज होता है और लोग इसे माउथ वॉश की तरह भी प्रयोग करते हैं, क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरीया भी खत्म हो जाते है. कई लोग रोजाना रात को गर्म पानी में नमक डालकर कुला या गरारा करते हैं. इससे उन्हें गले संबंधी कोई भी परेशानी नहीं होती है. 

  • नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

    नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

    नमक के पानी से गरारे करना भी इन्हीं नुस्खों में से एक है. कहा जाता है कि नमक के पानी से गरारे करना गले के दर्द या फिर खराश के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए बस आपको अपने किचन तक जाना होगा और वहां एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 5 से 6 बार गरारे करने होंगे.

  • नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

    नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

    गले में खराश और दर्द होने जैसी समस्या से हर कोई कभी न कभी परेशान होता है. इससे निजात पाने के लोग कई तरह के नुस्खों को भी अपनाते हैं. नमक के पानी से गरारे करना भी इन्हीं नुस्खों में से एक है. कहा जाता है कि नमक के पानी से गरारे करना गले के दर्द या फिर खराश के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए बस आपको अपने किचन तक जाना होगा और वहां एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 5 से 6 बार गरारे करने होंगे.

  • शरीर में कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज

    शरीर में कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज

    कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है, यह रक्त के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) में भी मदद करता है. शिशुओं के शुरुआती विकास और मांसपेशियां बनाने में भी सहायक होता है. कैल्शियम की कमी से कमजोर नाखून, दांत में दर्द, मासिक धर्म दर्द, धड़कन बढ़ना और नाड़ी की समस्याएं हो सकती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 से 20 साल उम्र के ज्यादातर भारतीय से कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं. सब्जियां, दही, बादाम और पनीर इसके स्रोत हैं.

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