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Calcium supplements


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  • हेल्थ टिप्स: सप्लीमेंट से नहीं खाने से करें कैल्शियम की जरूरत को पूरा...

    हेल्थ टिप्स: सप्लीमेंट से नहीं खाने से करें कैल्शियम की जरूरत को पूरा...

    कई लोग डॉक्टर से सलाह के बिना कभी भी कैल्शियम की खुराक लेने लगते हैं. अगर बताई गई मात्रा में ली जाए तो यह अतिरिक्त कैल्शियम हृदय की सेहत के लिए ठीक है. हालांकि, आहार से मिलने वाले कैल्शियम पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए.

  • सप्लीमेंट को नहीं कैल्शियम को करें अपनी डाइट में शामिल

    सप्लीमेंट को नहीं कैल्शियम को करें अपनी डाइट में शामिल

    भारत के ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रों की महिलाओं में कैल्शियम की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है. यह खानपान की बदलती आदतों के कारण हो रहा है. विशेष रूप से शहरी महिलाओं में पिछले कुछ दशकों में भोजन संबंधी आदतों में बड़ा बदलाव आया है. एक ताजा अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है.

  • शरीर में कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज

    शरीर में कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज

    कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है, यह रक्त के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) में भी मदद करता है. शिशुओं के शुरुआती विकास और मांसपेशियां बनाने में भी सहायक होता है. कैल्शियम की कमी से कमजोर नाखून, दांत में दर्द, मासिक धर्म दर्द, धड़कन बढ़ना और नाड़ी की समस्याएं हो सकती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 से 20 साल उम्र के ज्यादातर भारतीय से कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं. सब्जियां, दही, बादाम और पनीर इसके स्रोत हैं.