NDTV Khabar

Cambridge analytica News in Hindi


'Cambridge analytica' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फेसबुक को देना होगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना, करोड़ों यूज़र्स का डेटा किया लीक

    फेसबुक को देना होगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना, करोड़ों यूज़र्स का डेटा किया लीक

    कैंब्रिज एनालिटिका गोपनीयता उल्लंघन के मामले में फेसबुक ने कथित तौर पर अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के साथ पांच अरब डॉलर का समझौता किया है.

  • कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल मामले में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

    कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल मामले में फेसबुक पर मुकदमा दर्ज

    वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने बुधवार को फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया उन्होंने फेसबुक पर अपने करोड़ों यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी करने की अनुमति देने का आरोप लगाया.

  • Facebook पर आपकी पोस्ट देख रहा 'हर कोई'? चेक कर लें

    Facebook पर आपकी पोस्ट देख रहा 'हर कोई'? चेक कर लें

    लोकप्रिय सोशल साइट Facebook पर एक सेटिंग के गड़बड़ा जाने के चलते करीब डेढ़ करोड़ यूज़र की सेटिंग से...

  • कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ ने कहा- गुमराह करने का इरादा नहीं था

    कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व सीईओ ने कहा- गुमराह करने का इरादा नहीं था

    उन्होंने बताया कि फेसबुक के अनुरोध पर डाटा डिलीट कर दिया गया था. गौरतलब है कि यह कंपनी बीते कुछ समय से भारत समेत विश्व के कई देशों की राजनीतिक पार्टियों को चुनाव के दौरान आम लोगों से जुड़े डेटा देने का आरोप झेल रही है. भारत में इसपर कांग्रेस और बीजेपी को भी ऐसी मदद देने के आरोप लगे. इस मामले के सामने आने के बाद पता चला था कि कंपनी फेसबुक पर मौजूद लोगों के डेटा की स्टडी कर एक ऐसा डेटा बेस तैयार करती थी जो चुनाव के समय में राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी मददगार साबित होती थी.

  • डेटा लीक: भारत ने कहा, कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रहेगी

    डेटा लीक: भारत ने कहा, कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रहेगी

    भारत सरकार डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रखेगा. हालांकि , ब्रिटेन की कंपनी ने अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की है. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. ब्रिटेन की डेटा विश्लेषण एवं राजनीतिक परामर्श कंपनी द्वारा 8.7 करोड़ फेसबुक प्रयोगकर्ताओं के डेटा का राजनीतिक अभियान के लिए इस्तेमाल करने के लिए कई देशों में आलोचना हो रही है. 

  • भारत ने कहा, डेटा लीक से जुड़ी कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रहेगी

    भारत ने कहा, डेटा लीक से जुड़ी कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रहेगी

    भारत सरकार डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका की जांच जारी रखेगा. हालांकि , ब्रिटेन की कंपनी ने अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की है. सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. ब्रिटेन की डेटा विश्लेषण एवं राजनीतिक परामर्श कंपनी द्वारा 8.7 करोड़ फेसबुक प्रयोगकर्ताओं के डेटा का राजनीतिक अभियान के लिए इस्तेमाल करने के लिए कई देशों में आलोचना हो रही है. 

  • फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद अपनी कंपनी बंद करने जा रहा कैंब्रिज एनालिटिका

    फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद अपनी कंपनी बंद करने जा रहा कैंब्रिज एनालिटिका

    कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि वह डेटा संचालन पर एक विवाद में शामिल कैंब्रिज एनालिटिका और इसकी ब्रिटिश मूल कंपनी एससीएल चुनाव लिमिटेड को तुरंत बंद करने पर विचार कर रही है.

  • भारत में संलिप्तता की होगी जांच : कैंब्रिज एनालिटिका

    भारत में संलिप्तता की होगी जांच : कैंब्रिज एनालिटिका

    ब्रिटेन में फर्जी खबर मामले की जांच में फंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा कि भारत समेत दुनिया भर में वह अपनी गतिविधियों की जांच करेगी और उसकी जानकारी देगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका मुख्यत: अमेरिकी बाजार पर केंद्रित है जबकि उसकी इकाई एससीएल एलेक्शंस अन्य क्षेत्रों का कारोबार संभालती है.

  • डेटा लीक : सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस

    डेटा लीक : सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस

    सरकार ने फेसबुक से जुड़े लोगों की जानकारियां लीक होने के मामले में कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को दूसरी बार नोटिस जारी किया. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका के पिछले जवाब को ‘गोलमोल’ मानते हुए सख्त रवैया अपनाया है और दोनों कंपनियों को फिर नोटिस दिया है. नोटिस में दोनों से कुछ अतिरिक्त सवाल पूछे गए हैं.

  • सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस, 10 मई तक जवाब देने को कहा

    सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस, 10 मई तक जवाब देने को कहा

    सरकार ने फेसबुक से जुड़े लोगों की जानकारियां लीक होने के मामले में कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को दूसरी बार नोटिस जारी किया. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका के पिछले जवाब को 'गोलमोल' मानते हुए सख्त रवैया अपनाया है और दोनों कंपनियों को फिर नोटिस दिया है. नोटिस में दोनों से कुछ अतिरिक्त सवाल पूछे गए हैं.

  • डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज के जवाबों की जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज के जवाबों की जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक मामले में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से दाखिल किए गए जवाब (प्रतिक्रिया) की सरकार "जांच" कर रही है और इस मामले पर बारीकी से नजर रख रही है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज ने दिए जवाब, जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक पर फेसबुक-कैंब्रिज ने दिए जवाब, जांच कर रही सरकार

    डेटा लीक मामले में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से दाखिल किए गए जवाब (प्रतिक्रिया) की सरकार "जांच" कर रही है और इस मामले पर बारीकी से नजर रख रही है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • Exclusive: राहुल गांधी से मिले थे कैंब्रिज एनालिटिका के प्रमुख, दिया था चुनाव कैंपेन के लिए प्रस्ताव - सूत्र

    Exclusive: राहुल गांधी से मिले थे कैंब्रिज एनालिटिका के प्रमुख, दिया था चुनाव कैंपेन के लिए प्रस्ताव - सूत्र

    एनडीटीवी को मिली इस प्रपोजल से जुड़ी जानकारी के अनुसार कैंब्रिज एनालिटिका ने पिछले साल अक्टूबर और नंबर में कांग्रेस पार्टी के सामने प्रपोजल रखा था. 50 पन्ने के प्रपेजल पर अगस्त 2017 की तारीख है, इस प्रपोजल का टाइटल 'टाटा ड्रिवन कैंपेन, द पाथ टू द 2019 लोक सभा' है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के सामने यह प्रस्ताव कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेक्जेंटर निक्स, जो अब सस्पेंड किए जा चुके हैं, ने रखा था.

  • ग्लोबल चुनाव आयुक्त ज़करबर्ग का शुक्रिया...

    ग्लोबल चुनाव आयुक्त ज़करबर्ग का शुक्रिया...

    विश्व के मुख्य चुनाव आयुक्त श्रीयुत मार्क ज़करबर्ग जी ने अहसान जताते हुए कहा है कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत और पाकिस्तान में मुक्त और तटस्थ चुनाव हों. इसके लिए सबकुछ करेंगे. मार्क ज़करबर्ग जी ने अमरीकी सिनेट में सांसदों के सवालों के जवाब में यह आश्वासन दिया है.

  • कैंब्रिज एनालिटिका का भारतीयों के डेटा के इस्तेमाल से इनकार, सरकार स्पष्टीकरण मांगेगी

    कैंब्रिज एनालिटिका का भारतीयों के डेटा के इस्तेमाल से इनकार, सरकार स्पष्टीकरण मांगेगी

    फेसबुक डेटा लीक घोटाले में चर्चा में आई ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत में फेसबुक उपयो​क्ताओं से जुड़ी जानकारी के इस्तेमाल से इनकार कर दिया है. जबकि फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया था कि इस घोटाले से भारत के 5.62 लाख लोग संभावित प्रभावितों में हैं.

  • अकाउंट बंद करने वाले फेसबुक यूजर्स की संख्या में कोई खास बढ़ोतरी नहीं : मार्क जकरबर्ग

    अकाउंट बंद करने वाले फेसबुक यूजर्स की संख्या में कोई खास बढ़ोतरी नहीं : मार्क जकरबर्ग

    फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद भी अकाउंट बंद करने वाले यूजर्स की संख्या में ज्यादा इजाफा नहीं देखा गया है, ऐसा कहना है फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग का. फेसबुक के 8 . 7 करोड़ से अधिक के उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा से छेड़छाड़ वाले कैंब्रिज एनालिटिका प्रकरण के बावजूद लोगों ने अपना खाता बंद करने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है. फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कांग्रेस में दो दिन की सुनवाई के दूसरे दिन यह बात स्वीकारी.

  • डाटा लीक मामले में फेसबुक ने कनाडा की कंसल्टिंग कंपनी को सेवाएं निलंबित की

    डाटा लीक मामले में फेसबुक ने कनाडा की कंसल्टिंग कंपनी को सेवाएं निलंबित की

    ब्रिटेन की डाटा एकत्रित करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंधों की मीडिया रिपोर्टों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया कि उसने कनाडा की एक राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ को अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं. आरोप है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने चुनावों में प्रभाव डालने के लिये करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लिया था.

  • फेसबुक डाटा लीक मामले पर बोले जकरबर्ग, दिक्कतों को दूर करने में लगेंगे कुछ साल

    फेसबुक डाटा लीक मामले पर बोले जकरबर्ग, दिक्कतों को दूर करने में लगेंगे कुछ साल

    डेटा लीक मामले में आलोचना झेल रही फेसबुक और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के कारोबारी मॉडल का बचाव करते हुए अपना पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा हासिल करने से जो समस्याएं सामने आई उन्हें दूर करने में" कुछ साल" लगेंगे.

12»

Advertisement

 

Cambridge analytica वीडियो

Cambridge analytica से जुड़े अन्य वीडियो »