NDTV Khabar

Cambridge analytica News in Hindi


'Cambridge analytica' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कैम्ब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को भेजा गया नोटिस, सरकार कर रही जवाब की प्रतीक्षा : रविशंकर प्रसाद

    कैम्ब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को भेजा गया नोटिस, सरकार कर रही जवाब की प्रतीक्षा : रविशंकर प्रसाद

    डाटा सुरक्षा को लेकर विपक्ष के आरोपों का सामना कर रही भाजपा ने शुक्रवार को जोर दिया कि देश में डाटा सुरक्षा को लेकर सरकार का रुख काफी सख्त है और इस संदर्भ में कैम्ब्रिज एनालिटिका एवं फेसबुक को नोटिस भेजा गया है.

  • व्हिसिल ब्लोअर का खुलासा, यूपी-बिहार के चुनाव में किया काम, राजनीतिक दलों ने मांगी जातिगत जानकारी, 10 बातें

    व्हिसिल ब्लोअर का खुलासा, यूपी-बिहार के चुनाव में किया काम, राजनीतिक दलों ने मांगी जातिगत जानकारी, 10 बातें

    ब्रिटिश संसद में कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर व्हिसिल ब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली की गवाही में एक और अहम खुलासा हुआ है. वाइली के मुताबिक एनालिटिका ने भारत में 2010 के बिहार चुनावों में जेडी-यू के साथ काम किया था. फेसबुक डेटा लीक के विसिल ब्लोअर क्रिस्टोफ़र वाइली ने जब ब्रिटिश संसद में गवाही के दौरान बताया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने शायद कांग्रेस के लिए काम किया है तब रविशंकर प्रसाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस के लिए चले आए. अब वही शख़्स बता रहा है कि 2010 के बिहार विधानसभा चुनावों में कंपनी ने जेडीयू के साथ काम किया था. अब कांग्रेस हमलावर है.

  • कैंब्रिज एनालिटिका के पास भारत के हर गांव का डाटा, 10 बातें

    कैंब्रिज एनालिटिका के पास भारत के हर गांव का डाटा,  10 बातें

    फेसबुक के निजी डेटा का इस्तेमाल अवैध रूप से राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किए जाने का खुलासा करने वाले क्रिस्टोफर वाइली ने बुधवार को कहा कि उसके पूर्व नियोक्ता कैंब्रिज एनालिटिका का भारत से संबंध है और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) समेत कुछ पार्टियों ने 'इच्छित नतीजे' पाने के लिए कंपनी की भारतीय इकाई से चुनावी अध्ययन करवाए थे. वाइली ने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका के मातृ संगठन, एससीएल समूह का मुख्यालय गाजियाबाद के इंदिरापुरम में है और इसका क्षेत्रीय कार्यालय अहमदाबाद, बेंगलुरू, कटक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोलकाता, पटना और पुणे में है. वाइली ने ट्वीट किया, "भारतीय पत्रकारों की तरफ से मेरे पास ढेर सारे अनुरोध आ रहे हैं. इसलिए यहां भारत में एससीएल की कुछ पिछली परियोजनाओं को पेश कर रहा हूं. सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न का जवाब यह है कि 'हां, एससीएल/सीए भारत में काम करती है और वहां उसके कार्यालय हैं.' यह आधुनिक उपनिवेशवाद जैसा है."

  • व्हिसलब्लोअर के बयान के बाद कांग्रेस बोली- कैंब्रिज एनालिटिका से कोई लेना-देना नहीं

    व्हिसलब्लोअर के बयान के बाद कांग्रेस बोली- कैंब्रिज एनालिटिका से कोई लेना-देना नहीं

    ब्रिटिश संसद में व्हिसिल ब्लोअर के कबूलनामें के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी का कैम्ब्रिज ऐनेलेटिका से कोई संबंध नहीं है. साथ ही उन्होंने कानून मंत्री रविशंकर पर एजेंडे को भटकाने के लिए छूट बोलने का आरोप भी लगाया. 

  • कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसलब्लोअर का ब्रिटिश संसद में बयान, कंपनी ने कांग्रेस के लिए किया काम

    कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसलब्लोअर का ब्रिटिश संसद में बयान, कंपनी ने कांग्रेस के लिए किया काम

    देश में डेटा लीक मामले पर मचे घमासान के बीच कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा स्कैंडल के व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में माना कि कंपनी ने भारत में बहुत काम किया है. व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में दावा किया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत में शायद कांग्रेस के लिए काम किया. उन्होंने कहा कि शायद कांग्रेस उनकी क्लाइंट थी. इस खुलासे के बाद बीजेपी ने बिना देर किए ही कांग्रेस पर हमला बोला. बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी को झूठ बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए.

  • खत्म नहीं हो रहीं फेसबुक की मुश्किलें, अब एंड्रॉयड से फोन नंबर-मैसेज हासिल करने का आरोप

    खत्म नहीं हो रहीं फेसबुक की मुश्किलें, अब एंड्रॉयड से फोन नंबर-मैसेज हासिल करने का आरोप

    फेसबुक के लिए मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट अब एंड्रॉएड उपकरणों से फोन नंबर तथा टेक्स्ट मैसेज हासिल करने को लेकर सवालों के घेरे में आ गई है.

  • डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व मुख्य सलाहकार ने लगाए फेसबुक पर सनसनीखेज आरोप, जानिए क्या कहा

    डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व मुख्य सलाहकार ने लगाए फेसबुक पर सनसनीखेज आरोप, जानिए क्या कहा

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व मुख्य सलाहकार व कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व अध्यक्ष स्टीव बेनन ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक के 'व्यापार तंत्र' पर निशाना साधते हुए कहा कि फेसबुक लोगों की जानकारी बेचता है.

  • फेसबुक डाटा लीक मामला: कैंब्रिज एनालिटिका को भारत सरकार का नोटिस, 31 मार्च तक 6 सवालों के मांगे जवाब

    फेसबुक डाटा लीक मामला: कैंब्रिज एनालिटिका को भारत सरकार का नोटिस, 31 मार्च तक 6 सवालों के मांगे जवाब

    भारत सरकार की इलेक्ट्रोनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रलाय ने फेसबुक डाटा चोरी मामले में कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी किया है और 31 मार्च तक 6 सवालों के जवाब देने को कहा है. सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी से कुछ सवाल पूछे हैं, जैसे कंपनी ने कैसे यूजर्स के डाटा को कलेक्ट किया, कैसे इसका इस्तेमाल किया गया आदि शामिल हैं. नोटिस में कंपनी से यह भी पूछा गया है कि किन इकाइयों ने उसकी सेवाएं ली हैं, वह किस तरीके से आंकड़े रखती है और क्या प्रयोगकर्ताओं की सहमति लेती है. 

  • वोटर कार्ड को आधार से जोड़ना चाहते हैं, नई तकनीकी के साथ फूंक-फूंक कर कदम रखने की जरूरत : सीईसी

    वोटर कार्ड को आधार से जोड़ना चाहते हैं, नई तकनीकी के साथ फूंक-फूंक कर कदम रखने की जरूरत : सीईसी

    फेसबुक का डाटा चोरी होने की खबरों के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि नई तकनीकी के साथ फूंक-फूंक कर कदम रखने की जरूरत है. फेसबुक का डाटा चोरी कर चुनाव प्रभावित करने की खबरों पर उन्होंने कहा, 'हम जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं कि क्या रिस्क हैं, उनको कैसे रोका जा सकता है. मीटिंग बुला रहे हैं'. 

  • तेजस्वी यादव ने कैंब्रिज एनालिटिका मामले को लेकर नीतीश कुमार पर हमला बोला

    तेजस्वी यादव ने कैंब्रिज एनालिटिका मामले को लेकर नीतीश कुमार पर हमला बोला

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि जेडीयू के नेता केसी त्यागी के बेटे विवादास्पद डेटा खनन फर्म कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े थे. पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार को इस पर जवाब देना होगा.

  • रविशंकर प्रसाद का कांग्रेस पर हमला, कहा- कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने पर राहुल जवाब दें

    रविशंकर प्रसाद का कांग्रेस पर हमला, कहा- कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने पर राहुल जवाब दें

    ब्रिटिश कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ द्वारा डाटा के दुरुपयोग को लेकर उठे विवाद के बीच भाजपा ने कांग्रेस एवं उसके अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए आज सवाल किया कि चुनाव को प्रभावित करने का दावा करने वाली इस संदिग्ध विदेशी कंपनी की सेवाएं लेने के विषय पर विपक्षी पार्टी चुप क्यों है? भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैम्ब्रिज एनालिटिका से कथित संबंधों को लेकर कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए कहा, ‘इतने गंभीर मामले और आरोपों पर कांग्रेस पार्टी की ओर से कोई प्रतिवाद क्यों नहीं है. देश इस विषय पर उसे क्षमा नहीं कर सकता है.’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि इस संदिग्ध सोशल मीडिया कंपनी की सेवाएं लेने का विषय है और कंपनी इतना बड़ा दावा करती है कि उसने चुनाव को प्रभावित किया है.

  • फेसबुक डाटा लीक: मार्क जुकरबर्ग बोले- फेसबुक भारतीय चुनावों में दखलअंदाजी नहीं करने को लेकर पहले से ही प्रतिबद्ध है

    फेसबुक डाटा लीक: मार्क जुकरबर्ग बोले- फेसबुक भारतीय चुनावों में दखलअंदाजी नहीं करने को लेकर पहले से ही प्रतिबद्ध है

    फेसबुक डाटा लीक मामले में मार्क जुकरबर्ग ने अपनी कंपनी की गलती मान ली है. फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को कहा कि उनकी कंपनी ने 5 करोड़ यूजर्स के डाटा को संभालने में गलती की है. साथ ही उन्होंने वादा किया कि इस तरह की सूचनाओं तक डेवलपर्स की पहुंच को रोकने के लिए हम कड़े कदम उठाएंगे. फेसबुक डाटा लीक विवाद सामने आने के बाद पहली बार अपने सार्वजनिक बयान में जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिये कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी द्वारा किये गये धोखाधड़ी के लिए फेसबुक हजारों एप्प की जांच करेगा. सफाई देते हुए जुकरबर्ग ने लिखा कि लोगों के डेटा सुरक्षित रखना हमारी ज़िम्मेदारी है और अगर हम इसमें फ़ेल होते हैं तो ये हमारी ग़लती है. साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी से गलती हुई है. कंपनी ने इस मामले में अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे इस तरह की घटना न हो, इसके लिए अभी तेज गति से कदम उठाने की जरूरत है. 

  • फेसबुक डाटा लीक मामला: मार्क जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी, दिया यह बयान

    फेसबुक डाटा लीक मामला: मार्क जुकरबर्ग ने तोड़ी चुप्पी, दिया यह बयान

    फेसबुक डाटा लीक मामले में फेसबुक और उसके मालिक मार्क जुकरबर्ग चौतरफा घिरते नजर आ रहे हैं. पांच करोड़ यूजर्स के डाटा लीक को लेकर वैश्विक स्तर पर मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू हो गई है. हालांकि, यह पूरा मामला मीडिया में सामने आने के बाद पहली बार मार्क जुकरबर्ग ने चु्प्पी तोड़ते हुए कहा कि इस कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी द्वारा किये गये धोखाधड़ी के लिए फेसबुक हजारों एप्प की जांच करेगा. दरअसल, फेसबुक को आलोचना का सामना इसलिए करना पड़ रहा है, क्योंकि एक ब्रिटिश कन्सल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) पर आरोप लगा है कि उसने पांच करोड़ फेसबुक यूज़रों का डेटा बिना अनुमति के जमा किए और उस डेटा का इस्तेमाल राजनेताओं की मदद करने के लिए किया, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चुनावी कैंपेन तथा ब्रेक्ज़िट आंदोलन शामिल हैं.

  • फेसबुक लीक पर बोली कांग्रेस, हमने कभी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवा नहीं ली

    फेसबुक लीक पर बोली कांग्रेस, हमने कभी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवा नहीं ली

    फेसबुक के 5 करोड़ यूज़र्स के डेटा लीक से उठा तूफ़ान भारत तक पहुंच गया है. इस डेटा लीक के लिए ज़िम्मेदार कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के बारे में कहा जा रहा है कि उसे भारत में भी चुनावों से जोड़ने की तैयारी है.

«12

Advertisement

 

Cambridge analytica वीडियो

Cambridge analytica से जुड़े अन्य वीडियो »