NDTV Khabar

Career News in Hindi


'Career' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP DELEd Result: यूपी डीएलएड सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UP DELEd Result: यूपी डीएलएड सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    यूपी डीएलएड 2018 सेकंड सेमेस्टर का रिजल्ट (UP Deled 2nd Semester Result) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UP BTC Result) ऑफिशियल वेबसाइट btcexam.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा 14, 16 और 17 अगस्त को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 1,51,876 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 1,50,208 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था.

  • QS India Rankings: कलकत्ता विश्वविद्यालय को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में मिला 11वां स्थान

    QS India Rankings: कलकत्ता विश्वविद्यालय को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में मिला 11वां स्थान

    कलकत्ता विश्वविद्यालय (सीयू) को क्यूएस इंडिया रैंकिंग 2020 में 11वां स्थान मिला है. राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में वह शीर्ष पर है और उसके बाद यादवपुर विश्वविद्यालय को 12वां स्थान मिला है. दोनों विश्वविद्यालयों का बधाई देते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है. QS India rankings Calcutta University tops among state run varsities

  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 

  • Calicut University: बीकॉम, बीबीए और एमसीजे का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    Calicut University: बीकॉम, बीबीए और एमसीजे का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    कलीकट यूनिवर्सिटी ने बीकॉम, बीबीए के फर्स्ट सेमेस्टर का और एमए जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन के फोर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट (Calicut University B.com, BBA, MCJ Result) जारी कर दिया है. इन सभी कोर्सेज का रिजल्ट यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट cupbresults.uoc.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. जो उम्मीदवार रिजल्ट का पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे 22 से 31 अक्टूबर, 2019 तक कर सकते हैं.

  • जम्मू-कश्मीर के बाल अधिकार पैनल ने स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

    जम्मू-कश्मीर के बाल अधिकार पैनल ने स्कूलों से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

    जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार पैनल ने राज्य के शिक्षा विभाग से कहा है कि वह घर से स्कूल जाने के रास्ते के अलावा स्कूल के भीतर भी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करे. जम्मू-कश्मीर महिला एवं बाल अधिकार सरंक्षण आयोग ने सभी स्कूलों के भेजे विस्तृत परामर्श में कहा कि स्कूल बच्चों के बस्तों के वजन का भी लेखाजोखा रखे, साथ ही स्कूल में स्वस्थ्य एवं स्वच्छ माहौल सुनिश्चित करे.

  • स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को मुख्य विषय बनाने के लिए CBSE से बात करूंगा: सिसोदिया

    स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को मुख्य विषय बनाने के लिए CBSE से बात करूंगा: सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार सीबीएसई से स्कूलों में व्यावसायिक विषयों को वैकल्पिक के बजाय मुख्य विषय के तौर पर रखने का प्रस्ताव देगी. उन्होंने कहा, ''सभी स्कूलों के पाठ्यक्रम में व्यावसायिक (वोकेशनल) विषय होने चाहिए. इन विषयों को नियमित विषयों के तौर पर रखा जाना चाहिए. हमारा उद्देश्य व्यावसायिक विषय को मुख्य विषय बनाना है न कि अतिरिक्त विषय. हम जल्द ही इस बारे में सीबीएसई से बात करेंगे.''

  • CAT 2019 Admit Card: कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    CAT 2019 Admit Card: कैट परीक्षा का एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    कैट 2019 (CAT 2019) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (CAT 2019 Admit Card) 23 अक्टूबर को जारी कर दिया जाएगा. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (CAT Admit Card 2019) ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. इस बार कैट परीक्षा इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझिकोडे द्वारा आयोजित की जाएगी.

  • जामिया में शुरू हुआ 1 साल का उर्दू में डिस्टेंस कोर्स, ऐसे मिलेगा एडमिशन

    जामिया में शुरू हुआ 1 साल का उर्दू में डिस्टेंस कोर्स, ऐसे मिलेगा एडमिशन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने हिन्दी या अंग्रेज़ी माध्यम के ज़रिए उर्दू ज़बान में एक साला कोर्स में दाखिले की पेशकश की है. इस कोर्स का मक़सद उर्दू सीखने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए अवसर प्रदान करना है. डिस्टेंस माध्यम वाले इस पाठ्यक्रम में प्रवेश पूरे वर्ष किसी भी समय लिया जा सकता है. यह कोर्स छात्रों को उनकी सुविधा के अनुसार उर्दू सीखने की सुविधा प्रदान करने के लिए है.

  • MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

    MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

    मध्य प्रदेश की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की.

  • CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    सीबीएसई (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Merit Scholarship) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी जिसे अब 31 अक्टूबर कर दिया गया है. स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Scholarship) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

  • 'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

    छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) के मूल्यांकन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘‘तमन्ना’’ विकसित किया गया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘‘भाषा’’ को बताया कि इस एप्टीट्यूड टेस्ट ‘तमन्ना’ को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है.

  • JEE Main 2020: जानिए जेईई मेन परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Main 2020: जानिए जेईई मेन परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Main 2020 Application Correction 14 अक्टूबर 2019 से शुरू किया गया है. जिन उम्मीदवारों के एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती है वे अभी अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. जेईई मेन परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करती है. यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो जनवरी और अप्रैल 2020 में महीने में दो बार आयोजित की जाती है. 

  • शाहरुख खान ने गौरी खान के बताए राज का दिया जवाब, कहा- आदमी कुछ भी बनाए उसमें औरत...

    शाहरुख खान ने गौरी खान के बताए राज का दिया जवाब, कहा- आदमी कुछ भी बनाए उसमें औरत...

    शाहरुख खान ने ट्वीट कर अपनी पत्नी गौरी खान (Gauri Khan) के बताए राज का भी जवाब दिया.

  • NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने बृहस्पतिवार को कहा कि लैंगिक रूढ़ियों को प्राथमिक-स्कूल के स्तर पर ही खत्म किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे जब बड़े हों तो वे लिंग के आधार पर पक्षपात नहीं करें. मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय की पाठ्यक्रम विकसित करने वाली संस्था ने प्राथमिक-स्कूल शिक्षा के लिये नये दिशा निर्देशों में ‘‘लैंगिक समानता’’ की सिफारिश की है.

  • EPFO Assistant Result 2019: असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO Assistant Result 2019: असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO Assistant Result 2019: केंद्रीय भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने असिस्टेंट के पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट (EPFO Assistant Result) ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट (EPFO Assistant Prelims Result) चेक कर सकते हैं.

  • शुरू हुई ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’, स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार रुपये का स्टाइपंड

    शुरू हुई ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’, स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार रुपये का स्टाइपंड

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत या विदेश के संस्थानों में स्नातक या एकीकृत स्नातकोत्तर में अध्ययन कर रहे भारतीय नागरिकों के लिये ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019’’ शुरू की है. मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि इसके लिये विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है.

  • करिश्मा कपूर ने किया खुलासा, कहा- मैं और करीना लोकल ट्रेन में जाते थे कॉलेज- जानें वजह

    करिश्मा कपूर ने किया खुलासा, कहा- मैं और करीना लोकल ट्रेन में जाते थे कॉलेज- जानें वजह

    करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने भले ही फिल्मों से दूरियां बना ली हो, लेकिन वह अकसर सुर्खियों में छाई रहती हैं. उनकी फोटो हो या वीडियो, दोनों ही लोगों का ध्यान खींचने के लिए काफी होती है.

  • फेसबुक 5 हजार लड़कियों को देगा डिजिटल प्रशिक्षण

    फेसबुक 5 हजार लड़कियों को देगा डिजिटल प्रशिक्षण

    फेसबुक ने बुधवार को घोषणा की है कि सोशल नेटवर्किंग दिग्गज जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ साझेदारी वाले अपने कार्यक्रम 'गोल- गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स' के दूसरे चरण में भारत के आदिवासी बहुल जिलों में 5 हजार युवा महिलाओं को डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करेगा.

12345»

Advertisement

 

Career फोटो

Career वीडियो

Career से जुड़े अन्य वीडियो »