NDTV Khabar

Cashless banking


'Cashless banking' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ATM से बढ़ते धोखाधड़ी के मामले: पहले नंबर पर महाराष्ट्र, जानें आपका राज्य किस नंबर पर

    ATM से बढ़ते धोखाधड़ी के मामले: पहले नंबर पर महाराष्ट्र, जानें आपका राज्य किस नंबर पर

    जैसे-जैसे एटीएम कार्ड धारको की संख्या बढ़ती जा रही है, एटीएम से होने वाले धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में एटीएम धोखाधड़ी के 179 मामले सामने आए हैं, जिसमें लोगों को करीब 3 करोड़ रुपये का चूना लगा है. इन धोखाधड़ी के मामलों में शातिर बिना एटीएम कार्ड को हाथ लगाए, बैंक अकाउंट में रखी राशि का सफाया कर देते हैं. 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया, कैशलेस से कैसे हो रहा एक सब्जी वाले का फायदा...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझाया, कैशलेस से कैसे हो रहा एक सब्जी वाले का फायदा...

    आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब डेढ़ घंटे भाषण दिया. इस भाषण में प्रधानमंत्री ने विपक्ष को पूरी तरह घेरा. प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों पर बात की. सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर नोटबंदी के साथ-साथ बजट, कालाधन और मनरेगा पर भी पीएम ने चर्चा की. प्रधानमंत्री ने समझाया कि इस बार बजट एक महीने पहले क्यों पेश किया गया? इसके साथ-साथ कैशलेस व्यवस्था पर भी प्रधानमंत्री ने अपना सफाई पेश की.

  • बैंक और ATM से पैसे निकालने को लेकर आरबीआई (RBI) कर सकता है महत्वपूर्ण ऐलान

    बैंक और ATM से पैसे निकालने को लेकर आरबीआई (RBI) कर सकता है महत्वपूर्ण ऐलान

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकता है. ये फैसले एटीएम से नकदी निकासी, कैशलेस ट्रांजैक्शन और कुल नकदी निकासी सीमा से संबंधित हैं. 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन कर दिए जाने के बाद 2000 रुपए और 500 रुपए के नए नोट बाजार में पेश किए गए.

  • पेट्रोल पंपों ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार न करने का फैसला 13 जनवरी तक के लिए टाला

    पेट्रोल पंपों ने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार न करने का फैसला 13 जनवरी तक के लिए टाला

    पूरे देश के पेट्रोल पंप परिचालकों ने सभी बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं करने के फैसले को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया है. दरअसल पेट्रोल पंप परिचालक कार्ड के जरिये भुगतान पर एक प्रतिशत शुल्क और उस पर कर लगाने के बैंकों के निर्णय का विरोध कर रहे हैं.

  • भारतीय रेलवे का 'डिस्काउंट ऑफर' 1 जनवरी से प्रभावी, उठाएं फायदा, जानें डीटेल

    भारतीय रेलवे का 'डिस्काउंट ऑफर' 1 जनवरी से प्रभावी, उठाएं फायदा, जानें डीटेल

    डिजिटल और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने विभिन्न प्रोत्साहनों एवं उपायों का अतिरिक्त पैकेज पेश किया है. यह अगले साल एक जनवरी से प्रभावी होगा.

  • सरकार ने पीएसयू बैकों को IMPS, UPI के जरिए मनी ट्रांसफर करने पर फीस कम करने के लिए कहा

    सरकार ने पीएसयू बैकों को IMPS, UPI के जरिए मनी ट्रांसफर करने पर फीस कम करने के लिए कहा

    कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर एक और कदम उठाते हुए वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कहा कि वे आईएमपीएस (IMPS) और यूपीआई (UPI) के माध्यम से भुगतान पर लिए जाने वाले शुल्क को उसी स्तर पर रखें जितना कि NEFT से 1000 रुपये से अधिक का धन हस्तांतरित करने पर लगता हैं.

  • हरियाणा सरकार ने की कैशलेस पेमेंट पर लकी ड्रॉ की घोषणा, 24 दिसंबर को चंडीगढ़ में आयोजन

    हरियाणा सरकार ने की कैशलेस पेमेंट पर लकी ड्रॉ की घोषणा, 24 दिसंबर को चंडीगढ़ में आयोजन

    8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन करने के ऐलान के बाद कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं. एक के बाद एक राज्य सरकारें भी इसके लिए कदम उठा रही हैं. अब हरियाणा सरकार ने बिना नकदी लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट शुरू की है.

  • नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

    नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

    यदि आप बीएसएनल (BSNL) के यूजर हैं और मध्य प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब से बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने मोबाइल का उपयोग एटीएम की तरह कर सकेंगे. वह ऐसा कर सकें, इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ BSNL का राष्ट्रीय स्तर पर अनुबंध हुआ है.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : मोबाइल फोन से बैंकिंग कितनी सुरक्षित?

    प्राइम टाइम इंट्रो : मोबाइल फोन से बैंकिंग कितनी सुरक्षित?

    पैसा बोलता तो है, मगर अब पैसा दिखता नहीं है. सिर्फ पल भर में यहां से वहां हो जाता है. कैशलेस दौर में पैसे का यही रूप है. भारत सरकार प्रचार में जुटी है कि एक ही साथ महानगरों से लेकर कस्बों तक में लोगों का बैंकों से नाता बदल जाएगा. एटीएम के कारण ऐसे ही हम या आप बैंक की ब्रांचों में कम ही जाने लगे थे लेकिन अब एटीएम की हालत भी कहीं पुराने ज़माने के पीसीओ जैसी न हो जाए.

  • पेटीएम (Paytm) का पहला ऑफलाइन 12.12 फेस्टिवल आज, मिल रही भारी छूट!

    पेटीएम (Paytm) का पहला ऑफलाइन 12.12 फेस्टिवल आज, मिल रही भारी छूट!

    पीएम नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन करने के ऐलान के बाद कैशलेस इकॉनमी की ओर सरकार कदम-दर-कदम बढ़ा रही है. इसके लिए डिजिटल पेमेंट को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. पहले से ही मार्केट में सक्रिय पेटीएम को 8 नवंबर के बाद से जोरदार नफा हुआ है. इससे उत्साहित कंपनी ने अब 12.12 कैशफ्री फेस्टिवल पेश किया है जिसका मकसद ऑफलाइन खरीददारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने का है.

  • डेबिट या क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपये तक के लेन-देन पर कोई सर्विस टैक्स नहीं लगेगा

    डेबिट या क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपये तक के लेन-देन पर कोई सर्विस टैक्स नहीं लगेगा

    यदि आप 2,000 रुपये तक की कोई वस्तु या सेवा की खरीद-फरोख्त अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर रहे हैं तो अब इस पर आपको सर्विस टैक्स नहीं देना होगा. कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा की गई यह एक प्रोत्साहनपूर्ण और इन माध्यमों का उपयोग करने वालों के लिए राहत की खबर है. वर्तमान तक, आप इन ट्रांजैक्शन पर 15 फीसदी टैक्स पे करते रहे हैं . सरकार द्वारा की गई नई घोषणा आज यानी गुरुवार से तत्काल प्रभाव से लागू हो रही है.

  • नोटबंदी समिति में रहने से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने किया इनकार

    नोटबंदी समिति में रहने से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने किया इनकार

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने नोटबंदी के बाद नकदी विहीन लेन-देन के प्रस्ताव पर सुझाव देने के लिए एक समिति में शामिल होने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

  • क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान पर सरकार वहन करेगी ट्रांजेक्शन चार्ज

    क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान पर सरकार वहन करेगी ट्रांजेक्शन चार्ज

    सरकार ने कहा है कि उसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के जरिए किए जाने वाले सभी भुगतान के लिए सौदा लागत वह वहन करेगी. सरकार ने देश में कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है.