NDTV Khabar

Cbi news


'Cbi news' - 591 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    Scholarship Scam: इस तरह अधिकारियों, बैंकरों ने गरीब छात्रों के साथ की धोखाधड़ी

    करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले (Scholarship Scam) के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की शुरुआती जांच से सरकारी अधिकारियों, निजी संस्थानों और सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों के बीच गरीब छात्रों के लिए जारी फंड खा जाने के मामले में गहरे गठजोड़ का पता चला है. इस वजह से अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र भी बेसिक शिक्षा के लिए मिलने वाली छात्रवृत्ति से महरूम रहे हैं. सीबीआई के सूत्रों ने खुलासा किया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए छात्रवृत्ति फंड में घोटाले के तार हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब तक फैले हुए हैं.

  • ममता बनर्जी के करीबी पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार CBI के सामने नहीं हुए पेश, पत्र भेजकर कही यह बात..

    ममता बनर्जी के करीबी पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार CBI के सामने नहीं हुए पेश, पत्र भेजकर कही यह बात..

    सारदा चिटफंड घोटाला (Saradha Chit Fund Scam) मामले में सीबीआई (CBI) ने राजीव कुमार (Rajeev Kumar) को पूछताछ के लिए सुबह 10 बजे बुलाया था, लेकिन वह कुछ निजी वजहों का हवाला देकर नहीं पहुंचे.

  • NEWS FLASH: चेन्नई: कुआं खोदने के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से 3 मौत, 2 लोगों को बचाया गया

    NEWS FLASH: चेन्नई: कुआं खोदने के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से 3 मौत, 2 लोगों को बचाया गया

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में मिली अप्रत्याशित जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी जा रहे हैं. यहां जाकर वे अपनी जीत के लिए लोगों का धन्यवाद ज्ञापित करेंगे. उन्होंने खुद शनिवार को ट्ववीट कर इस बात की जानकारी दी थी. बता दें पीएम मोदी ने काशी से करीब 4.8 लाख वोटों से जीत हासिल की है. दूसरी तरफ सोमवार को ही कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार (Rajiv Kumar) शारदा चिट फंड घोटाले के मामले में सीबीआई के सामने हाजिर होंगे. रविवार शाम सीबीआई की एक टीम कोलकाता स्थित उनके घर भी पहुंची थी. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • ममता बनर्जी के करीबी पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को CBI का समन, कल हो सकती है गिरफ्तारी!

    ममता बनर्जी के करीबी पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को CBI का समन, कल हो सकती है गिरफ्तारी!

    कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार (Rajeev Kumar) के घर सीबीआई (CBI) की टीम गई. सीबीआई ने राजीव कुमार को पूछताछ के लिए कल सुबह 10 बजे बुलाया है. ख़बरों के मुताबिक राजीव कुमार उस वक्त घर पर मौजूद नहीं थे. शारदा चिटफंड घोटाले (Saradha Chit Fund Scam) मामले में सीबीआई पूछताछ करेगी.

  • आय से अधिक संपत्ति मामला: CBI ने मुलायम और अखिलेश यादव को दी क्लीन चिट, कहा- कोई सबूत नहीं मिला

    आय से अधिक संपत्ति मामला: CBI ने मुलायम और अखिलेश यादव को दी क्लीन चिट, कहा- कोई सबूत नहीं मिला

    सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सीबीआई ने कहा है कि मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए कोई सबूत नहीं मिले. सीबीआई ने अप्रैल महीने में मुलायम सिंह यादव, अखिलेश और प्रतीक यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामले में सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल करके बताया था कि उनके खिलाफ PE 2013 में बंद कर दी गई है.

  • ब्रजेश ठाकुर और अन्य ने 11 लड़कियों की हत्या की, श्मशान घाट से 'हड्डियों की पोटली' बरामद: सुप्रीम कोर्ट में CBI का सनसनीखेज खुलासा

    ब्रजेश ठाकुर और अन्य ने 11 लड़कियों की हत्या की,  श्मशान घाट से 'हड्डियों की पोटली' बरामद: सुप्रीम कोर्ट में CBI का सनसनीखेज खुलासा

    शीर्ष अदालत में दायर अपने हलफनामे में, सीबीआई ने कहा कि जांच के दौरान दर्ज पीड़ितों के बयानों में 11 लड़कियों के नाम सामने आये हैं जिनकी ठाकुर और उनके सहयोगियों ने कथित रूप से हत्या की थी.

  • इशरत जहां केस: CBI कोर्ट ने पूर्व पुलिस अधिकारी डीजी वंजारा और एनके अमीन को किया आरोपमुक्त

    इशरत जहां केस: CBI कोर्ट ने पूर्व पुलिस अधिकारी डीजी वंजारा और एनके अमीन को किया आरोपमुक्त

    इशरत जहां के कथित मुठभेड़ मामले में दोनों सेवानिवृत्त अधिकारी आरोपी थे. उन्होंने अदालत से अनुरोध किया था कि राज्य सरकार ने उनके खिलाफ अभियोजन चलाने की सीबीआई को मंजूरी नहीं दी है, जो सीआरपीसी की धारा 197 के तहत जरूरी है. लिहाजा उनके खिलाफ मामले की सुनवाई को बंद किया जा सकता है. सीआरपीसी की धारा 197 के तहत ड्यूटी के दौरान की गई कार्रवाई के लिए लोक सेवक पर मुकदमा चलाने के लिए सरकार की मंजूरी लेना जरूरी है. अदालत ने पहले इसी मामले में आरोप मुक्त करने का अनुरोध करने वाली उनकी अर्जियों को खारिज कर दिया था.

  • लालू यादव ने जेल से लिखा भावुक पत्र, Tweet कर कहा- इस बार के चुनाव में सब कुछ दांव पर, पढ़ें पूरा खत....

    लालू यादव ने जेल से लिखा भावुक पत्र, Tweet कर कहा- इस बार के चुनाव में सब कुछ दांव पर, पढ़ें पूरा खत....

    चारा घोटाले (Fodder Scam) में जेल में बंद राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) की जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खारिज कर दी है. लालू यादव (Lalu Yadav News) ने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कोर्ट से जमानत मांगी थी, लेकिन सीबीआई (CBI) ने उनकी जमानत याचिका का विरोध किया था.

  • SSC पेपर लीक मामला: SC ने CBI को केस डायरी और प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश

    SSC पेपर लीक मामला: SC ने CBI को केस डायरी और प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई को 2017 के एसएससी परीक्षा पत्र लीक (SSC Paper Leak) मामले की केस डायरी और जांच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया. SSC पेपर लीक मामले पर  न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने कहा कि इस मामले पर 11 अप्रैल को सुनवाई की जाएगी. शीर्ष अदालत ने एक अप्रैल को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की पिछले साल हुई एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय (SSC CGL) 2017 पुन:परीक्षा के नतीजे घोषित करने की अनुमति दे दी थी.

  • सीबीआई ने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड के 18 ठिकानों पर छापे मारे

    सीबीआई ने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड के 18 ठिकानों पर छापे मारे

    कंपनी के चेयरमैन संजय सिंघल और अन्य के खिलाफ 2,348 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है, जिसके बाद सीबीआई ने ये छापे मारे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2007 से 2014 तक 33 बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से 47,204 करोड़ रुपये का ऋण लिया और कंपनी इसका पुनर्भुगतान नहीं कर पाई.

  • पीएम मोदी ने VVIP हेलीकॉप्‍टर घोटाले की चार्जशीट में दर्ज 'AP' और 'FAM' को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

    पीएम मोदी ने VVIP हेलीकॉप्‍टर घोटाले की चार्जशीट में दर्ज 'AP' और 'FAM' को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

    अगस्ता वेस्टलैंड हैलीकॉप्टर मामले में दायर आरोप पत्र में आये नाम 'एपी' और 'फैम' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया. देहरादून में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बोफोर्स तोपें, हेलीकॉप्टर या हथियारों से संबंधित ऐसा सौदा खोजना मुश्किल है जिसमें इस पार्टी द्वारा कमीशन लेने की खबरें न आती हों.

  • नीरव मोदी पर कसता शिकंजा: प्रत्यर्पण पर सुनवाई कल, आज रात रवाना होगी ED और CBI की टीम

    नीरव मोदी पर कसता शिकंजा: प्रत्यर्पण पर सुनवाई कल, आज रात रवाना होगी ED और CBI की टीम

    अभी नीरव मोदी हिरासत में हैं. 29 मार्च को नीरव मोदी के वकील दूसरी बार उसकी जमानत याचिका दायर करेंगे. लंदन स्थित वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में 29 मार्च को सुनवाई की जाएगी. भारत की जांच एजेंसी ED टीम चाहती है कि मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नीरव मोदी का भारत में प्रत्यर्पण हो. भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी कंपनी पर है करीब दो अरब डॉलर के मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगा है.

  • क्या अजित डोभाल और राकेश अस्थाना का फोन कॉल टैप हुआ? CBI ने दिया जवाब

    क्या अजित डोभाल और राकेश अस्थाना का फोन कॉल टैप हुआ? CBI ने दिया जवाब

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि उसने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल और सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना का फोन कभी भी टैप नहीं किया.

  • लालू यादव की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI को जारी किया नोटिस, 2 हफ्ते में मांगा जवाब

    लालू यादव की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI को जारी किया नोटिस, 2 हफ्ते में मांगा जवाब

    बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. सीबीआई को दो हफ्ते में जवाब देने को कहा है. दरअसल, लालू यादव (Lalu Yadav) ने मेडिकल ग्राउंड पर तीन मामलों में जमानत मांगी है.

  • जिस अफसर को 20 साल से ढूंढ रही थी CBI,वह फर्जी प्रोफेसर बन MBBS छात्रों को पढ़ाते हुए पकड़ाया

    जिस अफसर को 20 साल से ढूंढ रही थी CBI,वह फर्जी प्रोफेसर बन MBBS छात्रों को पढ़ाते हुए पकड़ाया

    कहानी फिल्मी है, मगर हकीकत है. सरकार को करोड़ों का चूना लगाकर फरार हुए सीमा शुल्क विभाग के जिस अफसर को सीबीआई पिछले 20 साल से ढूंढ रही थी, वह एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के छात्रों को पढ़ा रहा था.

  • राफेल और CBI मामले में टिप्पणी कर फंसे AAP सांसद संजय सिंह, CJI रंजन गोगोई बोले- हम कार्रवाई करेंगे

    राफेल और CBI मामले में टिप्पणी कर फंसे AAP सांसद संजय सिंह, CJI रंजन गोगोई बोले- हम कार्रवाई करेंगे

    राफेल और सीबीआई मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी करने वाले आप नेता और सांसद संजय सिंह मुश्किल में फंस गए हैं.

  • राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    राफेल की सीक्रेट फाइलें चोरी हो गईं: मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, जानें 15 अहम बातें

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केंद्र सरकार ने कहा कि राफेल डील (Rafale Deal) से जुड़े कागजात चोरी हो गए हैं और याचिकाकर्ता उनका इस्तेमाल करके आधिकारिक गोपनीयता कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. यह बात केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील मामले में दाखिल पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान एक न्यूज पेपर की रिपोर्ट का जिक्र करने के दौरान कही. केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए एजी वेणुगोपाल ने कहा, 'ये कागजात रक्षा मंत्रालय से पूर्व या वर्तमान कर्मचारी द्वारा चोरी किए गए हैं. ये गोपनीय दस्तावेज हैं और इन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.' इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उनसे पूछा कि सरकार ने इस मामले में अभी तक क्या कार्रवाई की है. इसके बाद केंद्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि हम लोग जांच कर रहे हैं कि कागजातों की चोरी कैसे हुई? साथ ही राफेल विमान सौदे से जुड़े केस में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, "यदि अब CBI जांच के निर्देश दिए जाते हैं, तो देश को भारी नुकसान होगा..." पुनर्विचार याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि शीर्ष अदालत में जब राफेल सौदे के खिलाफ जनहित याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया तो केन्द्र ने महत्वपूर्ण तथ्यों को उससे छुपाया था. प्रशांत भूषण ने जब वरिष्ठ पत्रकार एन राम के एक लेख का हवाला दिया तो अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने इसका विरोध किया और कहा कि यह लेख चोरी किये गये दस्तावेजों पर आधारित हैं और इस मामले की जांच जारी है.

  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: सरकारी वकील नियुक्त नहीं करने पर कोर्ट की CBI को फटकार- SC को लिखने के लिए मजबूर मत करो

    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: सरकारी वकील नियुक्त नहीं करने पर कोर्ट की CBI को फटकार- SC को लिखने के लिए मजबूर मत करो

    जज ने कहा, ‘मैं परसों अधिसूचना चाहता हूं. यदि आप नहीं कर सकते तो सुप्रीम कोर्ट को सूचित कर दें. मैं इस आदेश की एक प्रति सीबीआई निदेशक को भी भेज रहा हूं. यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो संयुक्त निदेशक स्तर के किसी वरिष्ठ अधिकारी को पेश होना पड़ेगा.’ अदालत ने सीबीआई को यह चेतावनी भी दी कि अदालत का आदेश मानने में किसी तरह की कोताही अवमानना की तरह होगी और देरी के लिए एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.