NDTV Khabar

Cbse


'Cbse' - 749 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lockdown Extension: कोरोना लॉकडाउन के चलते CBSE समेत इन बोर्ड एग्जाम में हो सकती है देरी

    Lockdown Extension: कोरोना लॉकडाउन के चलते CBSE समेत इन बोर्ड एग्जाम में हो सकती है देरी

    Coronavirus: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के ज्यादातर राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया था. वहीं, माना जा रहा था 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद बोर्ड की परीक्षाएं दोबारा से आयोजित की जा सकेंगी. लेकिन कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के मामले कम होने के बजाए पूरे देश में तेजी से बढ़ रहे हैं. इसको देखते हुए कई राज्य सरकार और एक्सपर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के लिए कहा है.

  • Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

    Coronavirus की वजह से बिहार में 5वीं से 8वीं तक के छात्र अगली क्लास में होंगे प्रमोट, नहीं होगी फाइनल परीक्षा

    बिहार सरकार ने आज अहम फैसला लेते हुए राज्य में पांचवीं से आठवीं तक के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट करने का फैसला लिया है.

  • CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    नई जनरेशन के स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सत्र 2020-21 से 11वीं क्लास के लिए 3 नए सब्जेक्ट इंट्रोड्यूस कर रहा है. ये 3 नए सब्जेक्ट्स डिजाइन थिंकिंग, शरीरिक गतिविधि प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस हैं.  सीबीएसई ने कहा, "डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2019 की नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर इंट्रोड्यस किया गया है.

  • CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    फरवरी में उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए. इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई, 200 से ज्यादा लोग जख्मी हुए और संपत्ति का बेतहाशा नुकसान हुआ. इस हिंसा ने सबसे ज्यादा जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा इलाके को प्रभावित किया.

  • CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

    CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला किया है. 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब 5 के बजाए 9 सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे. अभी तक 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को 5 जरूरी सब्जेक्ट पढ़ने होते थे. इनमें इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, सोशल साइंस और सांइस शामिल है. लेकिन अब स्टूडेंट्स 4 दूसरेएडिशनल सब्जेक्ट्स पढ़ने के लिए चुन सकेंगे. 

  • बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

    बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

    सीबीएसई ने नोटिस जारी करके स्टूडेंट्स से एग्जाम डेट्स को लेकर वायरल हो रही फेक न्यूज से दूर रहने की अपील की है. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड लगातार एग्जाम से जुड़ी हर अपडेट स्टूडेंट्स के साथ साझा कर रहा है बावजूद इसके सोशल मीडिया पर सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम को लेकर कई गलत खबरें वायरल हो रही हैं. सीबीएसई ने झूठी खबरे फैलाने वाले के खिलाफ एक्शन लेने की भी बात कही है.

  • CBSE Board Exam 2020: क्या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल हो गई हैं? जानिए सच्चाई

    CBSE Board Exam 2020: क्या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल हो गई हैं? जानिए सच्चाई

    CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने रविवार को दोबारा बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में पनपे हालातों के चलते बोर्ड के लिए 12वीं और 10वीं के उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम का नया शेड्यूल जारी करना मुमकिन नहीं है.

  • CBSE: पहली से 12वीं क्लास के लिए बन रहा है अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर, जानिए कैसे?

    CBSE: पहली से 12वीं क्लास के लिए बन रहा है अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर, जानिए कैसे?

    Coronavirus: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को बताया कि पहली क्लास से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए एक अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है. ये एकेडमिक कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्स एंड ट्रेनिंग (NCERT) बना रहा है. 

  • Aarogya Setu App महज तीन दिन में 50 लाख बार हुआ इंस्टॉल

    Aarogya Setu App महज तीन दिन में 50 लाख बार हुआ इंस्टॉल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी स्कूलों और संस्थानों के छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, कर्मचारियों और अन्य परिवार के सदस्यों से ऐप को इंस्टॉल कर इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

  • सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनिट के लिए घर का लाइट ऑफ करके दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की लाइट जलाएं. इस बात को सुनिश्चित करना है कि कहीं भी भीड़ ना हो, कॉलोनी या रोड पर. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार को 9 बजे रात में 9 मिनिट तक उक्त काम करने की अपनी की है. 

  • CBSE Board Exam 2020: कब से चेक की जाएंगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exam 2020: कब से चेक की जाएंगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर पर ब्रेक लग गया है. सभी तरह के एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. हाल ही में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने भी पोस्टपोन की गई परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने के बाद अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्टूडेंट्स की आंसर शीट्स जांचने के बारे में नई जानकारी साझा की है. सीबीएसई ने एक स्टेटमेंट जारी करके बताया कि वे इवैल्यूएशन का काम नहीं कर पा रहे हैं.

  • CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams Schedule: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. MHRD ने हालातों को देखते हुए फैसला किया है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. जबकि 12वीं क्लास और पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बचे हुए एग्जाम की डेट्स एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले ही जारी कर देगा.

  • CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही 10वीं के एग्जाम देने होंगे.

  • CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE Board Exams: देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विदेशों में 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं लेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘25 देशों में कई सीबीएसई स्कूल स्थित हैं.

  • CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

    CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल उन 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के डर से अधिकतर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, देश में हुए लॉकडाउन के चलते दोबारा परीक्षाएं आयोजित करना भी मुमकिन नहीं है. इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को पहली क्लास से 8वीं क्लास तक के सभी छात्रों को पास करने का आदेश दिया है.

  • CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE News: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को यह निर्देश दिया है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए.

  • CBSE ने 11वीं क्‍लास के लिए शुरू किया नया सब्‍जेक्‍ट 'अप्‍लाइड मैथ्‍स', जानिए डिटेल में

    CBSE ने 11वीं क्‍लास के लिए शुरू किया नया सब्‍जेक्‍ट 'अप्‍लाइड मैथ्‍स', जानिए डिटेल में

    11वीं क्लास से स्टूडेंट्स को अब मैथमेटिक्स (Mathematics) और अप्लाइड मैथमेटिक्स  (Applied Mathematics) में से किसी एक पेपर का चयन करना होगा. यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के कहने पर लिया गया है. 

  • Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus: चीन और दूसरे देशों के बाद भारत भी कोरोनावायरस की चपेट में आ चुका है. देश में कोरोनावायरस के चलते हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. भारत के तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट एक के बाद एक मदद के लिए सामने आ रहे है. सीबीएसई (CBSE) और इग्नू (IGNOU) के बाद अब गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ( IP University) भी कोरोनावायरस से जंग में मदद के लिए सामने आई है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com