NDTV Khabar

Cbse


'Cbse' - 663 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 87 टॉपर छात्रों को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किये. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से संवाद किया. बता दें कि इन 87 टॉपर छात्रों ने रविवार को राजपथ पर विशेष दीर्घा में बैठकर 71वें गणतंत्र दिवस की परेड देखी.

  • CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में फैलाई जा रही फेक न्यूज, निराधार सूचनाओं को लेकर सीबीएसई ने अलर्ट जारी किया है. बोर्ड का कहना है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल 15 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा का आयोजन सरल तरीक से हो सके इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं.

  • CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Registration: सीबीएसई (CBSE) सीटीईटी के 14वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को करेगा. इस परीक्षा (CTET July 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की पात्रता परखने के लिए आयोजित करता है. कक्षा पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं.

  • CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE Admit Card 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड (CBSE 10th, 12th Admit Card 2020) जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं. एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटीरियल भी जारी किया गया है. ध्यान रहे कि स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. ये एडमिट कार्ड (CBSE 10th Admit Card) सिर्फ स्कूलों द्वारा डाउनलोड किए जा सकते हैं. स्कूल एडमिट कार्ड (CBSE 12th Admit Card) को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे.

  • CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है. सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. इस बार सीबीएसई ने कई सब्जेक्ट के पैटर्न में भी बदलाव किया है. परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को पेपर पैटर्न की सही जानकारी होनी चाहिए.

  • CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स जोरो शोरो से परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं कक्षा (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी.  वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी.

  • Delhi Assembly Election 2020: अच्छी और सस्ती शिक्षा के खिलाफ है भाजपा: मनीष सिसोदिया

    Delhi Assembly Election 2020: अच्छी और सस्ती शिक्षा के खिलाफ है भाजपा: मनीष सिसोदिया

    सिसोदिया ने कहा, ‘भाजपा एक ऐसी राजनीतिक पार्टी है जो शिक्षा सुधार के पूरी तरह से खिलाफ है. आज मैं भाजपा नेताओं से यह सवाल पूछना चाहता हूं कि वे आप सरकार के किफायती शिक्षा मॉडल के खिलाफ क्यों हैं? मैं यह भी पूछना चाहता हूं कि भाजपा पूरे भारत में किफायती और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विचार के क्यों खिलाफ है?’

  • CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि अब परीक्षा (CBSE Exam 2020) में कम समय रह गया है. 12वीं में जिन स्टूडेंट्स के पास कॉमर्स है उन्हें अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. अकाउंटेंसी के पेपर में A और B दो पार्ट हैं. पार्ट A में सभी सवाल करने जरूरी हैं. वहीं, पार्ट B में दो ऑप्शन एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स और कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग होंगे.

  • सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को 'एंगर फ्री जोन' बनने के लिए एडवाइजरी जारी की है. एजवाजरी में कहा गया है कि शिक्षक, अभिभावक, स्कूल प्रशासन कर्मी सभी अपने गुस्से पर काबू रखेंगे और स्टूडेंट्स के सामने मिसाल पेश करेंगे कि गुस्से पर काबू किस तरह रखा जाता है. बोर्ड का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स मानसिक तौर पर सक्रिय रहेंगे और भावनात्मक तौर पर भी स्वस्थ होंगे. इससे स्टूडेंट्स खुशी-खुशी घर लौटेंगे और अगले दिन खुशी से स्कूल आना चाहेंगे.

  • CTET Answer Key Dec 2019: जारी हुई सीटेट आंसर-की, मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड

    CTET Answer Key Dec 2019: जारी हुई सीटेट आंसर-की, मोबाइल पर एक क्लिक में करें डाउनलोड

    CTET Answer Key 2019: सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी गई है. CBSE ने आंसर-की (CTET Answer Key) के साथ ओएमआरशीट (CTET OMR Sheet) भी जारी की है. उम्मीदवार आंसर-की (CTET 2019 Answer Key) और ओएमआरशीट ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आंसर-की में दिए गए सवाल के जवाबों पर आपत्ति दर्ज करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.

  • CTET 2019 Answer Key: सीटीईटी आंसर-की जारी, ये है डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

    CTET 2019 Answer Key: सीटीईटी आंसर-की जारी, ये है डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

    सीटीईटी परीक्षा की आंसर की का इंतजार खत्म हो गया है. सीटेट आंसर-की (CTET Answer Key) जारी कर दी गई है. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा की आंसर-की (CTET December Answer Key) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की गई है.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगी. 10वीं का सोशल साइंस का पेपर 18 मार्च को आयोजित किया जाएगा. सोशल साइंस (CBSE 10th Social Science) का पेपर 80 नंबर का होगा. इस पेपर में कुल 35 क्वेश्चन होंगे. इस पेपर में कुल 20 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे. CBSE Class 10 Social Science paper preparation tips

  • CBSE में 357 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

    CBSE में 357 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

    सीबीएसई (CBSE) में निकले पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. इच्छुक लोग जो आवेदन नहीं कर पाए थे अब वे 23 दिसंबर तक ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. सीबीएसई (CBSE Board) में 357 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर है थी जो कि अब 23 दिसंबर कर दी गई है.

  • CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा फरवरी में, यहां जानिए जरूरी बातें

    CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा फरवरी में, यहां जानिए जरूरी बातें

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखें (CBSE Exam Dates) जारी कर दी. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं कक्षा की परीक्षाएं (CBSE Board 10th Exam) 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी.

  • CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू, यहां देखें डेट शीट

    CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू, यहां देखें डेट शीट

    CBSE Exam Date Sheet 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें (CBSE Exam Date) जारी कर दी है. बोर्ड ने परीक्षा की डेट शीट (CBSE Exam Date Sheet) ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का टाइम टेबल (CBSE Exam Time Table) चेक कर सकते हैं. शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं 15 फरवरी, 2020 से शुरू होंगी. 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी.

  • CBSE Class 12: फिजिक्स की तैयारी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 12: फिजिक्स की तैयारी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) में फिजिक्स का 70 नंबर का पेपर होता है. इस पेपर में सेक्शन A, B, C और D कुल 4 सेक्शन होते हैं. सेक्शन A में 1 नबंर के 20 सवाल होते हैं. सेक्शन B में 2 नंबर के 7 सवाल होते हैं. सेक्शन C में 3 नंबर वाले 7 सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, सेक्शन D में 5 नंबर वाले 3 सवाल होते हैं. पेपर में ओवरऑल कोई च्वॉइस नहीं होती है, लेकिन इसमें इंटरनल च्वॉइस दी जाती है

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई के 10वीं के स्टूडेंट्स इन 10 टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई के 10वीं के स्टूडेंट्स इन 10 टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी मध्य में शुरू हो जाएगी. सीबीएसई की 10वीं कक्षा में हिंदी के 2 पेपर होते हैं, पेपर A और पेपर B. पेपर A और B दोनों ही 80 नंबर का होता है. हिंदी (CBSE 10th Hindi Paper) स्कोरिंग विषय है, पेपर की अच्छी तैयारी से स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर पा सकते हैं.

Advertisement