NDTV Khabar

Cbse 10 class exam


'Cbse 10 class exam' - 70 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा. 10वीं के स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन स्टूडेंट्स को प्रेशर न लेकर अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. कई स्टूडेंट्स के लिए साइंस (CBSE Science Paper) कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है.

  • CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    दिल्ली मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकार को अपने स्कूलों के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए सीबीएसई का परीक्षा शुल्क भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस कदम पर 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा.

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई (CBSE) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा 2020 का पैपर आसाना होने वाला है. CBSE ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 10वीं और 12वीं के विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम की गई है. कक्षा 10 के कई विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम कर दी गई है.

  • Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    कुछ मीडिया वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि 11वीं (CBSE Class 11) का सत्र 10वीं के रिजल्ट (CBSE Class 10 Result) जारी होने के बाद ही शुरू होगा. खबरों में कहा गया कि CBSE Board ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि 11वीं का सत्र अप्रैल से न शुरू किया जाए. बता दें कि ये खबरें पूरी तरह से गलत हैं. कई वेबसाइट्स ने इस तरह की भ्रमित करने वाली खबरें प्रकाशित की हैं.

  • CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं चल रही हैं. 10वीं (CBSE Class 10) के कोर सब्जेक्ट के पेपर 2 मार्च से शुरू होंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए और सैंपर पेपर हल करने चाहिए. कई बार स्टूडेंट्स बढ़िया तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं.

  • CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class10) की परीक्षाएं चल रही हैं. वोकेशनल पेपर 27 फरवरी तक होने हैं, जिसके बाद 2 मार्च से मेन (कोर) सब्जेक्ट के पेपर शुरू होंगे. 10वीं की परीक्षा (CBSE Exam) सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक हो रही है. कई बार स्टूडेंट्स तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर हासिल नहीं कर पाते. कई स्टूडेंट्स प्रेशर के चलते एग्जाम (Board Exam) के समय गलतियां कर देते हैं.

  • CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है.  कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में  इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. सीबीएसई के मुताबिक कक्षा 10 के लिए 18.27 लाख और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12.87 लाख छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया है. बता दें कि स्टूडेंट्स का तनाव कम करने के लिए पेपर में  33 फीसदी अधिक आंतरिक विकल्प प्रश्न शामिल किए गए हैं.

  • CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे.

  • CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी. 15 फरवरी से 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2019) शुरू होनी है, जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा की तारीख नजदीक है, ऐसे में अब स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय रिवीजन पर देना चाहिए. स्टूडेंट्स को नए टॉपिक्स न पढ़के पुराने पढ़े हुए टॉपिक्स का रिवीजन करना चाहिए. साथ ही सैंपल पेपर सॉल्व करने चाहिए

  • CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 15 फरवरी से 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कम समय में तैयारी के लिए सैंपल पेपर (CBSE Sample Paper) हल करना एक अच्छा विक्लप हैं. सैंपल पेपर से हमें ये अंदाजा हो जाता है कि पेपर किस तरह का आता है और पेपर में किस तरह के सवाल होते हैं.

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.

  • CBSE Board Exam: इन टिप्स को अपनाकर बेफिक्र होकर करें परीक्षा की तैयारी

    CBSE Board Exam: इन टिप्स को अपनाकर बेफिक्र होकर करें परीक्षा की तैयारी

    CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा नजदीक है. ऐसे में कई स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.

  • CBSE Board: जारी हुए 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के रोल नंबर, यहां करें चेक

    CBSE Board: जारी हुए 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के रोल नंबर, यहां करें चेक

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के रोल नंबर जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट्स के रोल नंबर CBSE Board की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं. CBSE Board की 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. जबकि 10वीं की परीक्षा (CBSE Exam 2019) 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी.

  • CBSE Exam Admit Card: प्राइवेट उम्मीदवारों का 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Exam Admit Card: प्राइवेट उम्मीदवारों का 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Board ने प्राइवेट उम्मीदवारों का 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड (CBSE 10th And 12th Admit Card) जारी कर दिया है. स्टूडेंट अपना एडमिट कार्ड CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है. उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर सबमिट कर एडमिट कार्ड (CBSE Exam Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, जबकि 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से आयोजित की जाएगी.

  • CBSE Board Exam: इन 3 आसान तरीकों से बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 100 फीसदी अंक

    CBSE Board Exam: इन 3 आसान तरीकों से बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 100 फीसदी अंक

    CBSE Board Exam की तारीखें नजदीक हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी, जबकि 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी.

  • CBSE Exam: इन 5 बातों का रखें ध्यान, साइंस पेपर में मिलेंगे अच्छे नंबर

    CBSE Exam: इन 5 बातों का रखें ध्यान, साइंस पेपर में मिलेंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा कार्यक्रम (CBSE Exam Date 2019) घोषित होने के साथ ही विद्यार्थियों के दिल की धड़कनें तेज हो गई हैं, और वे तनाव में हैं.

  • CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Board की 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं. वे रात दिन कड़ी मेहनत करते हैं ताकि परीक्षा में बेहतर नंबर ला सकें. लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से कड़ी मेहनत के बाद भी वह बेहतर नंबर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन्हें निराशा होती है और समझ नहीं आता कि अब किया क्या जाए.