NDTV Khabar

Cbse 10 maths paper


'Cbse 10 maths paper' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.

  • CBSE 10th Board Exam: सीबीएसई ने दी खुशखबरी, अब स्‍टूडेंट चुन पाएंगे गणित का आसान पेपर

    CBSE 10th Board Exam: सीबीएसई ने दी खुशखबरी, अब स्‍टूडेंट चुन पाएंगे गणित का आसान पेपर

    सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, पहले लेवल को मैथमेटिक्‍स स्‍टैंडर्ड (Mathematics Standard) कहा जाएगा, जबकि दूसरे यानी कि आसान लेवल को मैथमेटिक्‍स बेसिक (Mathematics Basic) का नाम दिया गया है.

  • सीबीएसई पेपर लीक : छात्रों के लिए राहत, दोबारा नहीं होगा 10वीं की गणित का पेपर

    सीबीएसई पेपर लीक :  छात्रों के लिए राहत, दोबारा नहीं होगा 10वीं की गणित का पेपर

    CBSE अब 10वीं के गणित का पेपर दोबारा नहीं कराएगा. सोमवार की शाम सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में फैसला लिया गया है.

  • केरल: 10वीं की छात्रा के साथ मैथ्‍स परीक्षा में हुआ था ये 'धोखा'

    केरल: 10वीं की छात्रा के साथ मैथ्‍स परीक्षा में हुआ था ये 'धोखा'

    एनडीटीवी से बातचीत के दौरान अमय्या सलीम ने बताया कि एग्‍जाम देने के बाद जब वह बस से घर लौटते वक्‍त अपने साथी छात्रों से बातचीत कर रही थी तो उसे पता चला कि उसका प्रश्‍न-पत्र बाकी छात्रों से बिल्‍कुल अलग है.

  • CBSE पेपर लीक: छात्रों-अभिभावकों का दावा- सभी पेपर हुए थे लीक, दोबारा हो परीक्षा, 10 बातें

    CBSE पेपर लीक: छात्रों-अभिभावकों का दावा- सभी पेपर हुए थे लीक, दोबारा हो परीक्षा, 10 बातें

    सीबीएसई पेपर लीक मामला सामने आने और 10वीं की मैथ और 12 वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबोरा कराने के फैसले के खिलाफ अब छात्र एकजुट होने लगे हैं. दिल्ली के जंतर-मंतर पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और सीबीएसई बोर्ड से सिर्फफ दो पेपर की बजाय सभी पेपर की परीक्षा दोबारा से कराने की मांग कर रहे हें. गौरतलब है कि सीबीएसई ने 10वीं की गणित की और 12वीं की इकोनॉमिक्‍स की परीक्षा फिर कराने का ऐलान किया है. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि मैथ और इकोनॉमिक्स के पेपर के अलावा अन्य विषयों के पेपर भी परीक्षा से पहले लीक हुए हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल कहा था कि परीक्षा से 30 मिनट पहले दो-तीन पेपर व्हाट्सएप्प के जरिये लीक कर दिये ये थे. इस मामले की जांच के लिए स्पेशल जांच टीम का गठन कर दिया गया है. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 25 लोगों से विशेषकर छात्रों से पूछताछ की है, जिनके पास हैंड रिटेन पेपर्स मिले थे.

  • CBSE पेपर लीक मामला: प्रकाश जावड़ेकर बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, सिस्टम में बदलाव लाएंगे

    CBSE पेपर लीक मामला: प्रकाश जावड़ेकर बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, सिस्टम में बदलाव लाएंगे

    सीबीएसई पेपर लीक मामले ने एक बार फिर से देश की परीक्षा व्यवस्था की पारदर्शिता पर सवाल खड़ कर दिये हैं. सीबीएसई ने कल घोषणा की थी कि पेपर लीक के मद्देनजर 10वीं की गणित की परीक्षा और कक्षा 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा ली जाएगी. इसी मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जिन लोगों ने यह काम किया है, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि मुझे दुख है, मैं यह समझता हूं क्योंकि मैं भी एक अभिभावक है. जिस तरह से पुलिस ने एसएससी के मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वैसे ही इसमें भी गिरफ्तारी होगी.