NDTV Khabar

Cbse 12th


'Cbse 12th' - 119 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    फरवरी में उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए. इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई, 200 से ज्यादा लोग जख्मी हुए और संपत्ति का बेतहाशा नुकसान हुआ. इस हिंसा ने सबसे ज्यादा जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा इलाके को प्रभावित किया.

  • कोरोना इफेक्ट: RBSE बोर्ड ने सभी परीक्षाओं को किया रद्द

    कोरोना इफेक्ट: RBSE बोर्ड ने सभी परीक्षाओं को किया रद्द

    RBSE Board Exams Postponed: राजस्थान में कोरोनावायरस के पेशंट सामने आने से सरकार एक्टिव मोड में नजर आ रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू करने के बाद अब बोर्ड एग्जाम भी होल्ड कर दिए हैं. सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. इसके अलावा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं.

  • CBSE Exams 2020: हिंसा के बाद आज उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुईं परीक्षाएं, 98.28 फीसदी स्टूडेंट्स हुए शामिल

    CBSE Exams 2020: हिंसा के बाद आज उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुईं परीक्षाएं, 98.28 फीसदी स्टूडेंट्स हुए शामिल

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं उत्तर पूर्वी दिल्ली (Northeast Delhi) के इलाकों में हिंसा थमने के बाद एक बार फिर शुरू हो गई हैं. आज सीबीएसई की 12वीं का फिजिक्स और एप्लाइड फिजिक्स का एग्जाम हुआ. जबकि, 10वीं का संगीत का पेपर हुआ.

  • CBSE Class 12: 12वीं के स्टूडेंट्स आखिरी समय में इन टिप्स की मदद से करें फिजिक्स पेपर की तैयारी

    CBSE Class 12: 12वीं के स्टूडेंट्स आखिरी समय में इन टिप्स की मदद से करें फिजिक्स पेपर की तैयारी

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) का फिजिक्स का पेपर 2 मार्च को होना है. फिजिक्स का 70 नंबर का पेपर होता है. इस पेपर में सेक्शन A, B, C और D कुल 4 सेक्शन होते हैं. सेक्शन A में 1 नबंर के 20 सवाल होते हैं. सेक्शन B में 2 नंबर के 7 सवाल होते हैं.

  • CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा 12वीं के अकाउंटेंसी के सैंपल प्रश्नपत्रों (CBSE Accountancy Sample Paper) में गलतियों के सुधार की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया और याचिकाकर्ता पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया. याचिकाकर्ता रविंद्र नाथ दूबे बीते 26 सालों से अकाउंटेंसी पढ़ा रहे हैं.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Exam) में नकल और पेपर लीक से बचने के लिए इस बार कई सख्त कदम उठाए हैं. CBSE ने टेक्नोलॉजी की मदद से परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया है. बोर्ड ने इस वर्ष एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्रों की संख्या 19 से बढ़ाकर 50 कर दी है. यानी कि अब 50 प्रश्नपत्र सीधे मेल के द्वारा स्कूलों को मिलेंगे. इसके अलावा सीबीएसई ने कई कदम उठाए जिनकी जानकारी नीचे दी गई है. 

  • CBSE Board के 12वीं के स्टूडेंट्स फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में इन टिप्स की मदद से ला सकते हैं अच्छे नंबर

    CBSE Board के 12वीं के स्टूडेंट्स फिजिक्स और केमिस्ट्री के पेपर में इन टिप्स की मदद से ला सकते हैं अच्छे नंबर

    CBSE की 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा (CBSE Exam 2020) में अब बहुत ही कम समय रह गया है, ऐसे में स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय अपनी तैयारी पर देना चाहिए. 12वीं (CBSE Class 12) के अधिकतर स्टूडेंट्स को फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय कठिन लगता है. फिजिक्स का पेपर 70 नंबर का पेपर होता है. CBSE preparation tips

  • CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE Admit Card 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड (CBSE 10th, 12th Admit Card 2020) जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं. एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटीरियल भी जारी किया गया है. ध्यान रहे कि स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. ये एडमिट कार्ड (CBSE 10th Admit Card) सिर्फ स्कूलों द्वारा डाउनलोड किए जा सकते हैं. स्कूल एडमिट कार्ड (CBSE 12th Admit Card) को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे.

  • CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा फरवरी में, यहां जानिए जरूरी बातें

    CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा फरवरी में, यहां जानिए जरूरी बातें

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखें (CBSE Exam Dates) जारी कर दी. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं कक्षा की परीक्षाएं (CBSE Board 10th Exam) 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी.

  • CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू, यहां देखें डेट शीट

    CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी शुरू, यहां देखें डेट शीट

    CBSE Exam Date Sheet 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें (CBSE Exam Date) जारी कर दी है. बोर्ड ने परीक्षा की डेट शीट (CBSE Exam Date Sheet) ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का टाइम टेबल (CBSE Exam Time Table) चेक कर सकते हैं. शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं 15 फरवरी, 2020 से शुरू होंगी. 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी.

  • CBSE Class 12: फिजिक्स की तैयारी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 12: फिजिक्स की तैयारी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) में फिजिक्स का 70 नंबर का पेपर होता है. इस पेपर में सेक्शन A, B, C और D कुल 4 सेक्शन होते हैं. सेक्शन A में 1 नबंर के 20 सवाल होते हैं. सेक्शन B में 2 नंबर के 7 सवाल होते हैं. सेक्शन C में 3 नंबर वाले 7 सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, सेक्शन D में 5 नंबर वाले 3 सवाल होते हैं. पेपर में ओवरऑल कोई च्वॉइस नहीं होती है, लेकिन इसमें इंटरनल च्वॉइस दी जाती है

  • CBSE Board: 12वीं के स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board: 12वीं के स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई के 12वीं (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स जो साइंस साइड से आते हैं उन्हें केमिस्ट्री (CBSE Chemistry) की तैयारी पर अधिक फोकस करना होगा. केमिस्ट्री का सिलेबस काफी लंबा होता है. स्टूडेंट्स को NCERT की किताब में दिए गए सभी जरूरी टॉपिक्स कवर करने चाहिए. केमिस्ट्री का पेपर 70 अंकों का होगा, जिसमें सभी सवाल कंपलसरी होंगे. इस पेपर में 1 नंबर वाले 20 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे.

  • CBSE Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें अंग्रेजी सब्जेक्ट की तैयारी, ये हैं एक्सपर्ट की टिप्स

    CBSE Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें अंग्रेजी सब्जेक्ट की तैयारी, ये हैं एक्सपर्ट की टिप्स

    सीबीएसई (CBSE) में 12वीं में अंग्रेजी (CBSE English Paper) के 2 पेपर होते हैं, एक कोर और दूसरा इलेक्टिव. कोर पेपर (CBSE English Core Paper) भाषा और साहित्य की बुनियादी समझ के लिए होता है. वहीं, इलेक्टिव पेपर (CBSE English Elective Paper) एक एडवांस्ड लेवल का पेपर होता है और इसमें साहित्य के विभिन्न तकनीकी पहलु शामिल हैं.

  • CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा फरवरी के मध्य में शुरू होगी. स्टूडेंट्स के पास परीक्षा के लिए करीब ढाई महीने का समय है. कई स्टूडेंट्स मैथ्स की तैयारी में काफी समय लगा देते हैं. पेपर की तैयारी के साथ इसके पैटर्न (CBSE Exam Pattern) को समझना बेहद जरूरी है. 12वीं मैथ्स (CBSE 12th Maths) का पेपर 80 अंकों का होगा. पेपर में A, B, C और D चार सेक्शन होंगे जिसमें कुल 36 सवाल होंगे. सेक्शन A में 1 नंबर के 20 सवाल होंगे, सेक्शन B में 2 नंबर के 6 सवाल होंगे. सेक्शन C में 4 नंबर के 6 सवाल और सेक्शन D में 6 नंबर के 4 सवाल होंगे. पेपर में ओवर ऑल कोई च्वाइस नहीं है लेकिन इसमें 1 नंबर के 3 सवाल, 2 नंबर के 2 सवाल, 4 नंबर के 2 सवाल और 6 नंबर के 2 सवाल में इंटरनल च्वाइस दी गई है. स्टूडेंट्स नीचे दी गई एक्सपर्ट की टिप्स (CBSE 12th Maths Tips) को फॉलो कर मैथ्स में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं.

  • CBSE Exam Pattern: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़ा बदलाव, जानिए डिटेल

    CBSE Exam Pattern: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़ा बदलाव, जानिए डिटेल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों में रचनात्मकता, आलोचनात्मक और विश्लेषण की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए 2023 तक 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रश्न पत्रों के स्वरूप में बड़ा बदलाव करेगा. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना वक्त की जरूरत है.

  • मानव संसाधन मंत्री पोखरियाल ने कहा, CBSE ने No Profit No Loss आधार पर बढ़ाई 10वीं, 12वीं की एग्जाम फीस

    मानव संसाधन मंत्री पोखरियाल ने कहा, CBSE ने No Profit No Loss आधार पर बढ़ाई 10वीं, 12वीं की एग्जाम फीस

    निशंक ने बताया कि 12वीं कक्षा के लिए वृद्धि से पूर्व परीक्षा फीस 600 रुपये, सभी सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के लिए (अखिल भारतीय योजना) 750 रुपये और दिल्ली के सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रों के लिए 600 रुपये थी.

  • CBSE Date Sheet: जनवरी में आएगी सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए डिटेल

    CBSE Date Sheet: जनवरी में आएगी सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए डिटेल

    CBSE Board जनवरी में 10वीं और 12वीं की डेट शीट जारी कर देगा. इसकी जानकारी खुद सीबीएसई की एक अधिकारी ने NDTV को दी. पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड की परीक्षाएं 1 महीने पहले यानी फरवरी में शुरू हो जाएंगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी के मध्य में शुरू होंगी.

  • CBSE Practical Exam Dates: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, जानिए डिटेल

    CBSE Practical Exam Dates: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, जानिए डिटेल

    CBSE Practical Exam Dates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल (CBSE Practical Schedule) जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद स्किल सब्जेक्ट्स के थ्योरी पेपर 15 फरवरी से शुरू होंगे. CBSE बोर्ड ने स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के तुरंत बाद अंक दिए गए लिंक पर अपलोड करने के लिए कहा है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com