NDTV Khabar

Cbse 12th board exams News in Hindi


'Cbse 12th board exams' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Result 2020 Live Updates : सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    CBSE Result 2020 Live Updates : सीबीएसई का 12वीं का रिजल्ट, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    CBSE Board Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. हालांकि इससे पहले सीबीएसई की तरफ से अभी रिजल्ट (CBSE Result 2020) के बारे में कोई कंफर्म तारीख या समय की जानकारी नहीं दी गई थी. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन देखा जा सकता है. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी.

  • CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

    CBSE Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? जानिए रिजल्ट से जुड़ी Update

    CBSE Board Results 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 15 जुलाई तक कभी भी किसी भी समय 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड के अधिकारी ने बताया है कि अभी रिजल्ट जारी करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है. वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने बताया था कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी.

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षाएं कैंसिल करते समय बोर्ड ने बताया था कि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. इसी बीच अब सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर एक फेक नोटिस शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 11 जुलाई और 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा. इस फेक नोटिस के बारे में बात करते हुए बोर्ड के अधिकारी ने NDTV को बताया कि बोर्ड ने रिजल्ट के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

  • Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे है. कोरोना के खतरे को देखते हुए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के हित में NIOS ने ये फैसला लिया है. परीक्षा के बजाए स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क और सवाल-जवाब आधारित मूल्यांकन के माध्यम से जांचा जाएगा. बता दें कि पहले NIOS 12वीं के एग्जाम मार्च के महीने में आयोजित किए जाने थे, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

  • ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई के प्लान को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद ये फाइनल हो गया है कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच रखी गईं सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) अब नहीं होंगी. सीबीएसई ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर अपना पूरा प्लान बताया. रिजल्ट के फॉर्मले के साथ ही सीबीएसई ने रिजल्ट की तारीख भी बता दी है. वहीं आईसीएसई (ICSE) की तरफ से भी शुक्रवार की सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखा गया. आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड दोनों ही जुलाई के मध्य में परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेंगे. दोनों ही बोर्ड ने आज सुप्रीम कोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने ICSE बोर्ड से बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने पर जल्दी फैसला करने को कहा, अगली सुनवाई 25 जून को

    सुप्रीम कोर्ट ने ICSE बोर्ड से बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने पर जल्दी फैसला करने को कहा, अगली सुनवाई 25 जून को

    ICSE (Indian Certificate of Secondary Education) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कराने के खिलाफ डाली गई याचिकाओं पर मंगलवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ICSE से परीक्षा रद्द करने के लेकर सवाल किया और कहा कि बोर्ड इस संबंध में जल्दी फैसला ले. इस मामले में अगली सुनवाई 25 जून को होनी है.

  • CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

    CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

     सीबीएसई के डायरेक्टर ने कहा कि बच्चों की सही शिक्षा के लिए माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट के बीच सहयोग की आवश्यकता है. सीबीएसई के ट्रेनिंग और स्किल डायरेक्टर बिस्वजीत साहा ने शिक्षा पर एक ई-सत्र के आयोजन के दौरान कहा, "माता-पिता और स्कूल प्रबंधन को बच्चों की शिक्षा के लिए एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए."  दरअसल,  अभिभावकों की तरफ से इस बात की शिकायत की गई है कि कुछ प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा भी कई दूसरी चीजों की फीस ले रहे हैं, जबकि स्कूल लंबे समय से बंद हैं. लॉकडाउ के दौरान बच्चों की सिर्फ सीमित ऑनलाइन क्लासेस ही ली गई हैं. ऐसे में ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चीजों के लिए फीस की मांग करना गलत है. 

  • CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

    CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

    सीबीएसई (CBSE) ने अपने सभी स्कूलों से 19 जून को रीडिंग डे (Reading Day) सेलिब्रेट करने के लिए कहा है. कोरोनावायरस महामारी के दौर में इस बार टेक्नॉलजी के जरिए रीडिंग करने पर खास फोकस किया जा रहा है. यानी जिस तरह ऑनलाइन क्लासेज ली गई हैं, उसी तर्ज पर अब रीडिंग डे भी ऑनलाइन ही मनाया जाएगा. 25वां नेशनल रीडिंग डे 19 जून यानी आज मनाया जा रहा है. इसके बाद रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ 19 जून से 18 जुलाई तक मनाया जाएगा. 

  • CBSE Board Exams 2020: मनीष सिसोदिया का HRD मंत्री को पत्र, CBSE के बचे हुए पेपर कैंसिल करने की मांग

    CBSE Board Exams 2020: मनीष सिसोदिया का HRD मंत्री को पत्र, CBSE के बचे हुए पेपर कैंसिल करने की मांग

    CBSE Board Exams 2020: दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर मांग की है कि सीबीएसई (CBSE Board Exams 2020) के बचे हुए पेपर न कराए जाए. मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते जो हालात पैदा हुए हैं, उनमें एग्जाम कराना बहुत ही मुश्किल है. लिहाजा, एग्जाम रद्द करके, प्री बोर्ड या इंटरनल मार्क्स के आधार पर रिजल्ट जारी कर दिया जाए. 

  • CBSE Board Exams 2020: 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से मांगा जवाब

    CBSE Board Exams 2020: 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से मांगा जवाब

    इतना ही नहीं, याचिका का निबटारा होने तक बोर्ड की अधिसूचना पर रोक लगाने का भी अनुरोध किया गया है. याचिका के अनुसार कोविड-19 की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए ही बोर्ड ने विदेशों में स्थित करीब 250 स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंकों या आंतरिक आकलन के आधार पर छात्रों को अंक देने का निर्णय लिया था.

  • CBSE Board Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बच्चों पर Corona का खतरा, कैंसिल हों 12वीं के बचे हुए पेपर

    CBSE Board Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बच्चों पर Corona का खतरा, कैंसिल हों 12वीं के बचे हुए पेपर

    CBSE Board Exams 2020: छात्रों के अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर न कराए जाएं, क्योंकि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है, ऐसे में एग्जाम देने से बच्चों के लिए खतरा पैदा हो सकता है. पैरेंट्स की तरफ से दायर याचिका में मांग की गई है कि 12वीं के बचे हुए बोर्ड एग्जाम कराने का जो फैसला सीबीएसई ने लिया है उसे रद्द किया जाए. 

  • CBSE Board Exams: सीबीएसई का ऐलान, 10वीं और 12वीं के इन छात्रों को इस बार एग्जाम न देने की छूट

    CBSE Board Exams: सीबीएसई का ऐलान, 10वीं और 12वीं के इन छात्रों को इस बार एग्जाम न देने की छूट

    CBSE 10th, 12th Board Exams: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर चुका है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अब 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों के बीच बोर्ड के लिए परीक्षाएं (CBSE Board Exams 2020) आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती है. गंभीर स्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने कहा है कि विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे जिन्हें परीक्षा के लिए किसी लेखक की जरूर है वे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल न होने का विकल्प चुन सकते हैं. दरअसल, बोर्ड का कहना है कि ऐसी स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग के निमयों का पालन करना मुश्किल होगा. 

  • CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए किस तरह बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र? CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए किस तरह बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र? CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Class 10th and 12th Exams 2020 Update: दसवीं और 12वीं कक्षाओं के परीक्षा केंद्र बदलने की शर्तों की घोषणा करते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को कहा कि किसी एक जिले के अंदर इस तरह के बदलाव की अनुमति नहीं होगी. कोविड-19 महामारी को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं जो अब 1 जलाई से 15 जुलाई तक आयोजित होंगी.

  • CBSE Board Exams Date Sheet: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के स्‍टूडेंट्स को मास्‍क पहनकर देनी होगी परीक्षाएं, जानिए नए निर्देश

    CBSE Board Exams Date Sheet: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के स्‍टूडेंट्स को मास्‍क पहनकर देनी होगी परीक्षाएं, जानिए नए निर्देश

    CBSE Class 10th and 12th Board Exams: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने आज केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानी कि सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट के साथ ही कुछ निर्देश भी दिए गए हैं, जिनका पालन स्‍टूडेंट्स को परीक्षा देने के दौरान करना होगा.

  • CBSE Board Exam Datesheet Released: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड की डेट शीट, जानिए डिटेल

    CBSE Board Exam Datesheet Released: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड की डेट शीट, जानिए डिटेल

    CBSE 10th, 12th Board Exam Datesheet Released: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा होने के बाद से ही स्टूडेंट्स परीक्षाओं की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम की डेटशीट (CBSE Datesheet) जारी कर दी है. 

  • RBSE Rajasthan Board Class 10th, 12th Exam: राजस्‍थान में जून के अंत तक हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

    RBSE Rajasthan Board Class 10th, 12th Exam: राजस्‍थान में जून के अंत तक हो सकते हैं 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देश के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रोकनी पड़ी थीं. इसमें राजस्थान बोर्ड भी शामिल है. लेकिन अब राजस्थान सरकार राज्य में 10वीं और 12वीं की पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने के बारे में विचार कर रही है. 

  • CBSE 12th Exam: बोर्ड परीक्षा की डेट आने के बावजूद परेशान हैं स्टेंड्टस, बताई यह वजह

    CBSE 12th Exam: बोर्ड परीक्षा की डेट आने के बावजूद परेशान हैं स्टेंड्टस, बताई यह वजह

    CBSE 12th Exam: सीबीएसई (CBSE) परीक्षाओं की तारीखें घोषित होने के बावजूद 12वीं के हजारों स्टूडेंट्स के माथे पर चिंता की लकीरें अब भी कायम हैं. कोरोनावायरस महामारी की वजह से वे भविष्य की योजनाओं को लेकर चिंतित हैं. मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई परीक्षाएं भले ही घोषित कर दी हैं, लेकिन बहुत से छात्रों के जहन में अभी भी कई तरह के सवाल हैं.

12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com