NDTV Khabar

Cbse Board Exam


'Cbse board exam' - 359 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘स्कूलों और अभिभावकों के सामने आ रहीं समस्याओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थियों की सूची (एलओसी) जमा करने की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गयी है और विलंब शुल्क के साथ इसे एक नवंबर से बढ़ाकर सात नवंबर कर दिया गया है.'' 

  • होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    होई कोर्ट ने CBSE से कहा- 10वीं और 12वीं के छात्रों को मार्कशीट में नाम बदलने की दें अनुमति

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सलाह दी कि वह विद्यार्थियों के लिये 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकपत्र और प्रमाणपत्र में उनके नाम, उपनाम और अन्य जानकारियों को बदलने के लिये एक व्यवस्था बनाए. मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने इस संबंध में बड़ी संख्या में दायर याचिकाओं को देखते हुए सीबीएसई से इस सुझाव पर विचार करने को कहा. पीठ ने कहा कि इस तरह का वाद आना ठीक नहीं है.

  • दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

  • CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सीटीईटी परीक्षा की तारीख कब होगी जारी, CBSE ने दी जानकारी

    CBSE CTET 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) एग्जाम की नई तारीखों की घोषणा तब करेगा, जब परीक्षा आयोजित करने के लिए कोविड-19 की स्थिति सामान्य हो जाएगी. CTET 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नजर रखें.

  • CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा फीस माफी के लिये SC में दायर याचिका, जानिए डिटेल

    CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा फीस माफी के लिये SC में दायर याचिका, जानिए डिटेल

    CBSE Exam Fees: कोविड-19 महामारी और इसकी वजह से अभिभावकों की वित्तीय समस्याओं के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय में एक अपील दायर करके 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का परीक्षा शुल्क माफ करने का निर्देश सीबीएसई (CBSE) और दिल्ली सरकार को देने अनुरोध किया गया है. ‘सोशल ज्यूरिस्ट' नाम के गैर सरकारी संगठन ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 28 सितंबर के आदेश के खिलाफ यह अपील दायर की है. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में दिल्ली की आप सरकार और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कहा था कि इस जनहित याचिका को प्रतिवेदन मानते हुये इस पर कानून, नियमों और सरकार की नीतियों के अनुसार तीन सप्ताह के भीतर निर्णय लें.

  • CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Exams Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा में 59.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं.

  • सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर केन्द्र ,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और आप सरकार से जवाब मांगा, जिसमें कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले गरीब बच्चे बोर्ड परीक्षा फीस वहन नहीं कर पाएंगे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और दिल्ली सरकार को एक सोसाइटी द्वारा दायर एक अर्जी पर नोटिस जारी किया और उनका जवाब मांगा. अर्जी में दलील दी गई है कि बोर्ड ने 2019-2020 में परीक्षा फीस ‘‘मनमाने ढंग से'' बढ़ा दी थी और वह वही इस बार भी ले रहा है जब सभी महामारी के चलते वित्तीय तौर पर प्रभावित हैं. 

  • HC ने दिल्ली सरकार और CBSE से कहा- बोर्ड परीक्षा फीस माफ करने की अर्जी को प्रतिवेदन के रूप में लें

    HC ने दिल्ली सरकार और CBSE से कहा- बोर्ड परीक्षा फीस माफ करने की अर्जी को प्रतिवेदन के रूप में लें

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को महामारी के मद्देनजर वर्तमान अकादमिक सत्र में दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ कर देने की मांग संबंधी एक एनजीओ की जनहित याचिका को प्रतिवेदन के रूप में लेने को कहा. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने संबंधित प्रशासनों को एनजीओ की याचिका को प्रतिवेदन के रूप में लेने तथा अदालत का आदेश प्राप्त होने पर यथाशीघ्र और निश्चित रूप से तीन सप्ताह के अंदर कानून, नियमों एवं इस मामले के तथ्यों पर लागू सरकारी नीति के अनुसार निर्णय लेने का निर्देश दिया.

  • CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

  • CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही परीक्षाएं उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएंगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. बता दें कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. 

  • CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exams 2020) को कैंसिल करने के लिए याचिका दायर की गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो सब्जेक्ट्स में पास नहीं हो पाते हैं. 

  • CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

  • CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी. 

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

  • CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी, जानिए वेरिफिकेशन और री-इवैल्यूएशन के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया गया है. सीबीएसई 12वीं क्लास का इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in और  www.cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है. स्टूडेंट्स जो इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल हुए थे वे वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट  Digilocker ऐप के जरिए भी देखा जा सकेगा. 

  • CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    CBSE 12वीं में टॉप स्कोर हासिल करने वाले छात्रों को खास तोहफा, CM केजरीवाल और डिप्टी CM सिसोदिया से मिलने का मिला मौका

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुए दंगों से प्रभावित सरवर खान, अपने परिवार में 12वीं करने वाली पहली लड़की महजबी और शहर में अपने रहने का खर्चा निकालने के लिए ट्यूशन पढ़ाने वाले राघव दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi Government Schools)  के उन 19 छात्रों में से हैं, जिन्होंने सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा (CBSE Exams 2020) में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं. परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले इन छात्रों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) से उनके आवास पर बुधवार को मुलाकात की. वे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया  (Deputy CM Manish Sisodia) से भी मिले.

  • बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    बोर्ड परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे मात्र 24 नंबर, आज हैं IAS ऑफिसर... देखें Video

    IAS नितिन सांगवान ने ट्विटर (Twitter) हैडल से अपनी 12 वीं बोर्ड (12th Board Exam) की रिजल्ट (Board Result) को ट्वीट (Tweet) किया. साथ ही उन्होंने यह लिखा कि नंबर नहीं फैसला करता है कि आप कितने कामयाब है. सांगवान का रिजल्ट वाला ट्वीट इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

  • CBSE 10th Result : क्या सीबीएसई का ग्रेडिंग सिस्टम, कैसे तय किया जाता है, जानिए पूरी डिटेल

    CBSE 10th Result : क्या सीबीएसई का ग्रेडिंग सिस्टम, कैसे तय किया जाता है, जानिए पूरी डिटेल

    cbseresults.nic.in : CBSE की 10वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th Result) का रिजल्ट किसी भी समय आज जारी हो सकता है. इस परीक्षा की खास बात ये है कि सीबीएसई में इसमें किसी भी छात्र को नंबर देने के बजाए ग्रेड देता है. इस ग्रेडिंग सिस्टम को समझना भी थोड़ा मुश्किल काम होता है. इसको समझने की जरूरत उस समय पड़ती है जब  10+2 में एडमिशन के दौरान कई बोर्ड ग्रेडिंग सिस्टम को स्वीकार करते तो कई बोर्ड मार्क्स या प्रतिशत की मांग करते हैं. इस हालात में ग्रेडिंग सिस्टम को समझना बहुत जरूरी होता है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com