NDTV Khabar

Cbse board exam 2019


'Cbse board exam 2019' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Exam, class 12 Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप

    CBSE Exam, class 12 Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप

    CBSE Class 12th result 2019: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Result 2019) जारी कर दिया गया है. सभी जोन के नतीजे एक साथ जारी किए गए हैं. CBSE Board की 12वीं का रिजल्ट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है.

  • CBSE 12th Result 2019: एक क्लिक में Google पर ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट, Check Result

    CBSE 12th Result 2019: एक क्लिक में Google पर ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट, Check Result

    CBSE Exam, class 12: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Result 2019) जारी कर दिया गया है. सभी जोन के नतीजे एक साथ जारी किए गए हैं. CBSE Board की 12वीं का रिजल्ट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है.

  • Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    कुछ मीडिया वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि 11वीं (CBSE Class 11) का सत्र 10वीं के रिजल्ट (CBSE Class 10 Result) जारी होने के बाद ही शुरू होगा. खबरों में कहा गया कि CBSE Board ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि 11वीं का सत्र अप्रैल से न शुरू किया जाए. बता दें कि ये खबरें पूरी तरह से गलत हैं. कई वेबसाइट्स ने इस तरह की भ्रमित करने वाली खबरें प्रकाशित की हैं.

  • CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं मैथ्स की परीक्षा 18 मार्च को होनी है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं. क्योंकि उन्हें मैथ्य की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.

  • CBSE Board Exam 2019: 12वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर हिंदी में ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर

    CBSE Board Exam 2019: 12वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर हिंदी में ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं चल रही हैं. सीबीएसई (CBSE Board) 9 मार्च को हिंदी की परीक्षा आयोजित करेगा. हिंदी (CBSE Hindi Paper) के पेपर में अच्छे नंबर हासिल करना आसान नहीं है. कई स्टूडेंट्स को इस बात की चिंता रहती है कि हिंदी की तैयारी कैसे करे या कैसे इस विषय में अच्छे नंबर हासिल करे. अधिकतर स्टूडेंट्स हिंदी के पेपर में बढ़ा-चढ़ाकर लिख देते हैं, ऐसा कर वे सिर्फ शीट भरते हैं और उन्हें ज्यादा नंबर नहीं मिलते. परीक्षा नजदीक है ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए.

  • CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल, पेरेंट्स ने कहा - बच्चों को 6 Marks दें

    CBSE के English Core एग्ज़ाम में आए 'ऑउट ऑफ सिलेबस' सवाल, पेरेंट्स ने कहा - बच्चों को 6 Marks दें

    पेरेंट्स का कहना है कि क्लास 12 सीबीएसई इंग्लिश कोर पेपर (Class 12 CBSE English Core paper) के लिए छात्रों को दो किताबें दी जाती हैं. पहली H.G Wells की The invisible man और दूसरी George Eliot की Silas Marner. इन दोनों किताबों में से स्कूल अपने छात्रों को कोई एक ही किताब रेफर करते हैं. 

  • CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं चल रही हैं. 10वीं (CBSE Class 10) के कोर सब्जेक्ट के पेपर 2 मार्च से शुरू होंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए और सैंपर पेपर हल करने चाहिए. कई बार स्टूडेंट्स बढ़िया तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं.

  • CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class10) की परीक्षाएं चल रही हैं. वोकेशनल पेपर 27 फरवरी तक होने हैं, जिसके बाद 2 मार्च से मेन (कोर) सब्जेक्ट के पेपर शुरू होंगे. 10वीं की परीक्षा (CBSE Exam) सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक हो रही है. कई बार स्टूडेंट्स तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर हासिल नहीं कर पाते. कई स्टूडेंट्स प्रेशर के चलते एग्जाम (Board Exam) के समय गलतियां कर देते हैं.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई है. मैथ्स की तरह अकाउंटेंसी (Accountancy) भी एक कठिन सब्जेक्ट माना जाता है. 12वीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा 6 मार्च को होनी है. कई बार बढ़िया तैयारी के बाद भी स्टूडेंट्स अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर नहीं ला पाते. जो स्टूडेंट्स कॉमर्स साइड से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर लाना जरूरी भी है. 12वीं (CBSE Class 12) में अच्छे नंबर लाने का प्रेशन सभी स्टूडेंट्स के ऊपर रहता है क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

  • CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है.  कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में  इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. सीबीएसई के मुताबिक कक्षा 10 के लिए 18.27 लाख और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12.87 लाख छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया है. बता दें कि स्टूडेंट्स का तनाव कम करने के लिए पेपर में  33 फीसदी अधिक आंतरिक विकल्प प्रश्न शामिल किए गए हैं.

  • CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं शुक्रवार को शुरू होने वाली है. इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाएंगे.

  • CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे.

  • CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी. 15 फरवरी से 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2019) शुरू होनी है, जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा की तारीख नजदीक है, ऐसे में अब स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा समय रिवीजन पर देना चाहिए. स्टूडेंट्स को नए टॉपिक्स न पढ़के पुराने पढ़े हुए टॉपिक्स का रिवीजन करना चाहिए. साथ ही सैंपल पेपर सॉल्व करने चाहिए

  • CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 15 फरवरी से 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. कम समय में तैयारी के लिए सैंपल पेपर (CBSE Sample Paper) हल करना एक अच्छा विक्लप हैं. सैंपल पेपर से हमें ये अंदाजा हो जाता है कि पेपर किस तरह का आता है और पेपर में किस तरह के सवाल होते हैं.

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    CBSE Class 10: ये हैं मैथ्स के पिछले साल के क्वेश्चन पेपर, यूं करें डाउनलोड

    सीबीएसी बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं की परीक्षा (CBSE Class 10 Exam) 21 फरवरी से शुरू होगी. ये परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च को समाप्तत होगी. परीक्षा (CBSE Exam 2019) की तारीख नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 7 मार्च 2019 को आयोजित की जाएगी. मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी प्रैक्टिस रोज करनी जरूरी है.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा नजदीक है. 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Class) 15 फरवरी से शुरू होगी. मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 18 मार्च को होना है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं.

  • CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) जारी कर चुका है. सीबीएसई (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे.