NDTV Khabar

Cbse exam


'Cbse exam' - 449 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

    CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षाएं कैंसिल करते समय बोर्ड ने बताया था कि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. इसी बीच अब सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर एक फेक नोटिस शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 11 जुलाई और 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा. इस फेक नोटिस के बारे में बात करते हुए बोर्ड के अधिकारी ने NDTV को बताया कि बोर्ड ने रिजल्ट के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

  • CBSE ने कोर्स में 'कटौती' का बताया यह कारण, कहा- कदम की अलग ढंग से की जा रही व्‍याख्‍या..

    CBSE ने कोर्स में 'कटौती' का बताया यह कारण, कहा- कदम की अलग ढंग से की जा रही व्‍याख्‍या..

    बोर्ड ने दावा किया कि मौजूदा स्वास्थ्य आपात एवं अध्ययन में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर पाठ्यक्रम में युक्तिसंगत कटौती का उद्देश्य छात्रों के बीच परीक्षा का तनाव कम करना है. उसने कहा कि पाठ्यक्रम से जिन विषयों को हटाया गया है, केवल 2020-21 अकादमिक सत्र में उनसे कोई भी प्रश्न नहीं पूछा जाएगा.

  • CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया 30 फीसदी सिलेबस

    CBSE का बड़ा ऐलान, 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया  30 फीसदी सिलेबस

    CBSE 2020: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. पढ़ाई में हुए इस नुकसान के मद्देनजर छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद से इस बात की जानकारी दी है. 

  • JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं? HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं?  HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बारे में आज कोई अहम निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल, सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद  NEET और JEE Main एग्ज़ाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षाओं पर अंतिम फैसला जल्द से जल्द सुनाने की मांग कर रहे थे, तो वहीं, कुछ स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते बिगड़े हालातों में NEET और JEE Main एग्जाम को स्थगित करने की भी मांग कर रहे थे. इन सबके बाद बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल किए गए. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके आज (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. 

  • JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब NEET और JEE Main एग्ज़ाम पर सबकी नज़र है. इन दोनों एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इंतजार है कि आखिर अंतिम फैसला क्या होगा. देश में कोरोनावायरस का संक्रमण अब भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके कल (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. जेईई मेन  (JEE Main 2020) एग्जाम 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है.

  • HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग का 10वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग का 10वीं और 8वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPSOS Class 10th, 8th Result: हिमाचल प्रदेश स्टेट ओपन स्कूलिंग (HPSOS) ने 10वीं और 8वीं क्लास का पेंडिंग रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करके देख सकते हैं. पिछले साल 8वीं क्लास का पास प्रतिशत 38.95 फीसदी था, जबकि 10वीं क्लास में 57.24 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. HPSOS 10वीं क्लास की परीक्षाएं 5 मार्च से 19 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं.

  • Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    Coronavirus का खौफ : NIOS ने कैंसिल की इन स्टूडेंट्स के लिए 12वीं की परीक्षा

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं. दरअसल, देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे है. कोरोना के खतरे को देखते हुए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के हित में NIOS ने ये फैसला लिया है. परीक्षा के बजाए स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क और सवाल-जवाब आधारित मूल्यांकन के माध्यम से जांचा जाएगा. बता दें कि पहले NIOS 12वीं के एग्जाम मार्च के महीने में आयोजित किए जाने थे, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

  • CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए बताई मूल्यांकन की योजना, जानिए डिटेल

    CBSE ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए बताई मूल्यांकन की योजना, जानिए डिटेल

    CBSE Board 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण रद्द की गई 10वीं और 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं के लिए अपनी मूल्यांकन की योजना अधिसूचित कर दी है. योजना के अनुसार परीक्षाएं देने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के सभी छात्रों के नतीजे परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर घोषित किए जाएंगे. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘जिन छात्रों ने तीन से अधिक विषयों की परीक्षाएं दी हैं उन्हें जिन तीन विषयों में सबसे अधिक अंक मिले हैं उसके औसत अंक बाकी के उन विषयों में दिए जाएंगे जिनकी परीक्षाएं नहीं हुई हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जो छात्र केवल तीन विषयों की परीक्षाओं में बैठे उन्हें जिन दो विषयों में सबसे अधिक अंक मिले हैं उसके औसम अंक बाकी के उन विषयों में दिए जाएंगे जिनकी परीक्षाएं नहीं हुई हैं.’’ 

  • CBSE Board 2020: सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए Exam और Result से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    CBSE Board 2020: सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए Exam और Result से जुड़ी 10 बड़ी बातें

    CBSE Board Exams 2020 Notification: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई हुई. सीबीएसई ने कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं सीबीएसई बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में क्या बताया गया है.

  • CBSE ने कैंसिल की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं, तो हुई Memes की बरसात, बने ऐसे Jokes

    CBSE ने कैंसिल की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं, तो हुई Memes की बरसात, बने ऐसे Jokes

    सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की जुलाई महीने में प्रस्तावित 10वीं और 12वीं कक्षाओं की शेष परीक्षायें रद्द कर दी गई हैं. फैसला आते ही ट्विटर पर #CBSE ट्रेंड करने लगा. ट्विटर पर खूब मीम्स और जोक्स (Memes And Jokes) तेजी से वायरल हो रहे हैं.

  • ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE ने सुप्रीम कोर्ट में बताया- 10वीं के बच्चों को भी दिया जा सकता है बाद में परीक्षा देने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई के प्लान को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद ये फाइनल हो गया है कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच रखी गईं सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) अब नहीं होंगी. सीबीएसई ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर अपना पूरा प्लान बताया. रिजल्ट के फॉर्मले के साथ ही सीबीएसई ने रिजल्ट की तारीख भी बता दी है. वहीं आईसीएसई (ICSE) की तरफ से भी शुक्रवार की सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखा गया. आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड दोनों ही जुलाई के मध्य में परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेंगे. दोनों ही बोर्ड ने आज सुप्रीम कोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. 

  • CBSE Board Exams Result 2020: 12वीं क्लास के लिए CBSE की योजना को SC की मंजूरी, बोर्ड ने कहा-रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे

    CBSE Board Exams Result 2020: 12वीं क्लास के लिए CBSE की योजना को SC की मंजूरी, बोर्ड ने कहा-रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे

    CBSE Board Exams Result 2020: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के मामले में आज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई (CBSE) की परीक्षा रद्द करने और असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी है. बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. 

  • CBSE Board Exams: सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई का नया प्लान मंजूर, 1 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब नहीं होंगी

    CBSE Board Exams: सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई का नया प्लान मंजूर, 1 जुलाई से होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब नहीं होंगी

    बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के बाद आज सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर दिया है. बोर्ड ने बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके नंबर बोर्ड की परफोर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेस्मेंट के आधार पर दिया जाएगा.

  • CTET 2020 Exam: सीबीएसई ने स्थगित किया जुलाई में होने वाला सीटीईटी एग्जाम, जानिए डिटेल

    CTET 2020 Exam: सीबीएसई ने स्थगित किया जुलाई में होने वाला सीटीईटी एग्जाम, जानिए डिटेल

    CBSE CTET postponed:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने जुलाई में होने वाला सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) स्थगित कर दिया है. ये एग्जाम पहले 5 जुलाई को होने वाला था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. बोर्ड ने एग्जाम से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी करके कहा कि CTET परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा तभी की जाएगी जब एग्जाम कराने के लिए स्थिति सामान्य होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि ये फैसला मौजदूा हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है. 

  • CBSE और ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं की कैंसिल, आज सुप्रीम कोर्ट में दी जाएगी पूरी जानकारी

    CBSE और ICSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं की कैंसिल, आज सुप्रीम कोर्ट में दी जाएगी पूरी जानकारी

    CBSE Board Exams 2020: उच्चतम न्यायालय को बृहस्पतिवार को सूचित किया गया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की जुलाई महीने में प्रस्तावित 10वीं और 12वीं कक्षाओं की शेष परीक्षायें रद्द कर दी गयी हैं. ये परीक्षायें जुलाई महीने में आयोजित करने का कार्यक्रम था. सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्रों के पास बाद में परीक्षा देने या फिर पिछली तीन आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन का रास्ता चुनने का विकल्प उपलब्ध रहेगा. परंतु 10वीं कक्षा के छात्रों के लिये पुन:परीक्षा का विकल्प नहीं होगा. हालांकि, आईसीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के पास दुबारा परीक्षा का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा.

  • CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    सीबीएसई (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का अहम फैसला सुना दिया है. सीबीएसई ने कहा कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन यह तब होगा, जब हालात बेहतर हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर जुलाई में जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपने परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com