NDTV Khabar

Cbse exam pattern


'Cbse exam pattern' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा फरवरी के मध्य में शुरू होगी. स्टूडेंट्स के पास परीक्षा के लिए करीब ढाई महीने का समय है. कई स्टूडेंट्स मैथ्स की तैयारी में काफी समय लगा देते हैं. पेपर की तैयारी के साथ इसके पैटर्न (CBSE Exam Pattern) को समझना बेहद जरूरी है. 12वीं मैथ्स (CBSE 12th Maths) का पेपर 80 अंकों का होगा. पेपर में A, B, C और D चार सेक्शन होंगे जिसमें कुल 36 सवाल होंगे. सेक्शन A में 1 नंबर के 20 सवाल होंगे, सेक्शन B में 2 नंबर के 6 सवाल होंगे. सेक्शन C में 4 नंबर के 6 सवाल और सेक्शन D में 6 नंबर के 4 सवाल होंगे. पेपर में ओवर ऑल कोई च्वाइस नहीं है लेकिन इसमें 1 नंबर के 3 सवाल, 2 नंबर के 2 सवाल, 4 नंबर के 2 सवाल और 6 नंबर के 2 सवाल में इंटरनल च्वाइस दी गई है. स्टूडेंट्स नीचे दी गई एक्सपर्ट की टिप्स (CBSE 12th Maths Tips) को फॉलो कर मैथ्स में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं.

  • CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं का पैटर्न, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं का पैटर्न, यहां जानिए हर डिटेल

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों की गहन सोच और तर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए 2019-20 सत्र से 10वीं और 12वीं कक्षा के पैटर्न में बदलाव किए हैं.

  • CBSE Exam Pattern: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़ा बदलाव, जानिए डिटेल

    CBSE Exam Pattern: सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा के पैटर्न में करेगा ये बड़ा बदलाव, जानिए डिटेल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों में रचनात्मकता, आलोचनात्मक और विश्लेषण की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए 2023 तक 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रश्न पत्रों के स्वरूप में बड़ा बदलाव करेगा. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि देश के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना वक्त की जरूरत है.

  • CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में नहीं आए इतने नंबर तो हो जाएंगे फेल, जानिए डिटेल

    CBSE Passing Marks: 10वीं और 12वीं में नहीं आए इतने नंबर तो हो जाएंगे फेल, जानिए डिटेल

    CBSE Passing Criteria: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न (CBSE Passing Marks Pattern) में बदलाव किया है. सीबीएसई ने एक नया सर्कुलर जारी किया है जिसमें पासिंग क्राइटेरिया दिया गया है. नए सर्कुलर के मुताबिक 10वीं कक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल व थ्योरी में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. लेकिन 12वीं में ऐसा नहीं है.

  • CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा. 10वीं के स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन स्टूडेंट्स को प्रेशर न लेकर अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. कई स्टूडेंट्स के लिए साइंस (CBSE Science Paper) कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है.

  • CTET 2019: सीटीईटी परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, जानिए पैटर्न और सिलेबस

    CTET 2019: सीटीईटी परीक्षा के लिए आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, जानिए पैटर्न और सिलेबस

    सीटीईटी परीक्षा के रजिस्ट्रेशन (CTET Registration) की आज आखिरी तारीख है. इच्छुक लोग ctet.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन फीस 3 अक्टूबर तक जमा की जा सकती है. अगर आपके एप्लीकेशन फॉर्म में कोई गलती हो गई है तो आप उसे सही कर पाएंगे. उम्मीदवारों को 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार का मौका दिया जाएगा.

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई (CBSE) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा 2020 का पैपर आसाना होने वाला है. CBSE ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 10वीं और 12वीं के विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम की गई है. कक्षा 10 के कई विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम कर दी गई है.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई है. मैथ्स की तरह अकाउंटेंसी (Accountancy) भी एक कठिन सब्जेक्ट माना जाता है. 12वीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा 6 मार्च को होनी है. कई बार बढ़िया तैयारी के बाद भी स्टूडेंट्स अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर नहीं ला पाते. जो स्टूडेंट्स कॉमर्स साइड से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर लाना जरूरी भी है. 12वीं (CBSE Class 12) में अच्छे नंबर लाने का प्रेशन सभी स्टूडेंट्स के ऊपर रहता है क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

  • CTET 2018: सीटेट परीक्षा 9 दिसंबर को, पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

    CTET 2018: सीटेट परीक्षा 9 दिसंबर को, पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

    सीटीईटी (CTET) परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की जाएगी. सीबीएसई (CBSE) द्वारा सीटीईटी परीक्षा (CTET 2018 Exam) देशभर के 92 शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2018) पहले ही जारी किए जा चुके हैं.

  • NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    नीट 2019 (NEET 2019) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. स्टूडेंट्स कल तक आवेदन (NEET UG Registration) कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. लेकिन इसी बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को परीक्षा में भाग लेने की इजाजत दे दी है.

  • CTET 2018: सीटीईटी परीक्षा में पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर, जानिए पैटर्न और सिलेबस

    CTET 2018: सीटीईटी परीक्षा में पास होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर, जानिए पैटर्न और सिलेबस

    सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा 9 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) सीटेट परीक्षा देश भर में 92 शहरों में आयोजित करेगा. परीक्षा (CTET 2018 Exam) के लिए देश भर में 2296 केंद्र बनाए गए हैं. पेपर 1 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा, जबकि पेपर 2 सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक होगा. सीटीईटी परीक्षा के लिए 22 नवंबर को एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) जारी किया गया था.

  • CBSE: इंग्लिश कोर पेपर में हुआ बड़ा बदलाव, यहां चेक करें नया पैटर्न और सैंपल पेपर

    CBSE: इंग्लिश कोर पेपर में हुआ बड़ा बदलाव, यहां चेक करें नया पैटर्न और सैंपल पेपर

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE Board) ने 12वीं क्लास के इंग्लिश कोर पेपर (CBSE English) के पैटर्न में बदलाव किया है. CBSE द्वारा किए गए सभी बदलाव चालू सत्र से लागू किए जाएंगे. सीबीएसई ने पैटर्न में बदलाव विभिन्न हितधारकों के फीडबैक के आधार पर किया है.

  • CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में करेगा ये बड़े बदलाव, पहले से कठिन होगा पेपर

    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में करेगा ये बड़े बदलाव, पहले से कठिन होगा पेपर

    CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न को बदलने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा के पैटर्न (CBSE Exam Pattern) में 2020 से बदलाव देखने को मिल सकता है. नए पैटर्न से स्टूडेंट्स की विश्लेषणात्मक क्षमताओं की जांच हो सकेगी.

  • JEE Mains 2017: एग्‍जाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस

    JEE Mains 2017: एग्‍जाम के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स, बढ़ जाएंगे सेलेक्‍शन के चांस

    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्‍स एग्‍जाम का आयोजन 2 अप्रैल और 8 अप्रैल, 2017 को किया जाएगा. इस एग्‍जाम के लिए छात्रों की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है.

Advertisement