NDTV Khabar

Cbse exam tips


'Cbse exam tips' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है. सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. इस बार सीबीएसई ने कई सब्जेक्ट के पैटर्न में भी बदलाव किया है. परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को पेपर पैटर्न की सही जानकारी होनी चाहिए.

  • CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स जोरो शोरो से परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं कक्षा (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी.  वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी.

  • CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि अब परीक्षा (CBSE Exam 2020) में कम समय रह गया है. 12वीं में जिन स्टूडेंट्स के पास कॉमर्स है उन्हें अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. अकाउंटेंसी के पेपर में A और B दो पार्ट हैं. पार्ट A में सभी सवाल करने जरूरी हैं. वहीं, पार्ट B में दो ऑप्शन एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स और कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग होंगे.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगी. 10वीं का सोशल साइंस का पेपर 18 मार्च को आयोजित किया जाएगा. सोशल साइंस (CBSE 10th Social Science) का पेपर 80 नंबर का होगा. इस पेपर में कुल 35 क्वेश्चन होंगे. इस पेपर में कुल 20 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे. CBSE Class 10 Social Science paper preparation tips

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई के 10वीं के स्टूडेंट्स इन 10 टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई के 10वीं के स्टूडेंट्स इन 10 टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी मध्य में शुरू हो जाएगी. सीबीएसई की 10वीं कक्षा में हिंदी के 2 पेपर होते हैं, पेपर A और पेपर B. पेपर A और B दोनों ही 80 नंबर का होता है. हिंदी (CBSE 10th Hindi Paper) स्कोरिंग विषय है, पेपर की अच्छी तैयारी से स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर पा सकते हैं.

  • CBSE Class 10: 10वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं अंग्रेजी पेपर की तैयारी

    CBSE Class 10: 10वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं अंग्रेजी पेपर की तैयारी

    सीबीएसई की 10वीं कक्षा (CBSE Class 10) में अंग्रेजी का पेपर 80 अंकों का होगा. यह पेपर सेक्शन A, B और C में बटा होगा. सेक्शन A 20 अंकों का होगा. सेक्शन B और C 30 अंकों के होंगे. सेक्शन A में रीडिंग से जुड़े क्वेश्चन होंगे. सेक्शन B में राइटिंग और ग्रामर के क्वेश्चन आएंगे. वहीं, सेक्शन C में लिटरेचर से जुड़े सवाल आएंगे

  • CBSE Board: 12वीं के स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board: 12वीं के स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई के 12वीं (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स जो साइंस साइड से आते हैं उन्हें केमिस्ट्री (CBSE Chemistry) की तैयारी पर अधिक फोकस करना होगा. केमिस्ट्री का सिलेबस काफी लंबा होता है. स्टूडेंट्स को NCERT की किताब में दिए गए सभी जरूरी टॉपिक्स कवर करने चाहिए. केमिस्ट्री का पेपर 70 अंकों का होगा, जिसमें सभी सवाल कंपलसरी होंगे. इस पेपर में 1 नंबर वाले 20 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे.

  • CBSE Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें अंग्रेजी सब्जेक्ट की तैयारी, ये हैं एक्सपर्ट की टिप्स

    CBSE Exam 2020: 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें अंग्रेजी सब्जेक्ट की तैयारी, ये हैं एक्सपर्ट की टिप्स

    सीबीएसई (CBSE) में 12वीं में अंग्रेजी (CBSE English Paper) के 2 पेपर होते हैं, एक कोर और दूसरा इलेक्टिव. कोर पेपर (CBSE English Core Paper) भाषा और साहित्य की बुनियादी समझ के लिए होता है. वहीं, इलेक्टिव पेपर (CBSE English Elective Paper) एक एडवांस्ड लेवल का पेपर होता है और इसमें साहित्य के विभिन्न तकनीकी पहलु शामिल हैं.

  • CBSE Class 10: 10वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर करें साइंस की तैयारी, मिलेंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 10: 10वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर करें साइंस की तैयारी, मिलेंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई के 10वीं (CBSE Class 10) के स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि अब परीक्षा शुरू होने  में ज्यादा समय नहीं बचा है. सीबीएसई की परीक्षाएं (CBSE Exam 2020) मध्य फरवरी से शुरू हो जाएगी.

  • CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    CBSE Class 12: ऐसे करें सीबीएसई 12वीं मैथ्स परीक्षा की तैयारी, बहुत काम की हैं ये 10 टिप्स

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा फरवरी के मध्य में शुरू होगी. स्टूडेंट्स के पास परीक्षा के लिए करीब ढाई महीने का समय है. कई स्टूडेंट्स मैथ्स की तैयारी में काफी समय लगा देते हैं. पेपर की तैयारी के साथ इसके पैटर्न (CBSE Exam Pattern) को समझना बेहद जरूरी है. 12वीं मैथ्स (CBSE 12th Maths) का पेपर 80 अंकों का होगा. पेपर में A, B, C और D चार सेक्शन होंगे जिसमें कुल 36 सवाल होंगे. सेक्शन A में 1 नंबर के 20 सवाल होंगे, सेक्शन B में 2 नंबर के 6 सवाल होंगे. सेक्शन C में 4 नंबर के 6 सवाल और सेक्शन D में 6 नंबर के 4 सवाल होंगे. पेपर में ओवर ऑल कोई च्वाइस नहीं है लेकिन इसमें 1 नंबर के 3 सवाल, 2 नंबर के 2 सवाल, 4 नंबर के 2 सवाल और 6 नंबर के 2 सवाल में इंटरनल च्वाइस दी गई है. स्टूडेंट्स नीचे दी गई एक्सपर्ट की टिप्स (CBSE 12th Maths Tips) को फॉलो कर मैथ्स में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं.

  • CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं मैथ्स की परीक्षा 18 मार्च को होनी है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं. क्योंकि उन्हें मैथ्य की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.

  • CBSE Board Exam 2019: 12वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर हिंदी में ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर

    CBSE Board Exam 2019: 12वीं के स्टूडेंट्स इन टिप्स को फॉलो कर हिंदी में ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षाएं चल रही हैं. सीबीएसई (CBSE Board) 9 मार्च को हिंदी की परीक्षा आयोजित करेगा. हिंदी (CBSE Hindi Paper) के पेपर में अच्छे नंबर हासिल करना आसान नहीं है. कई स्टूडेंट्स को इस बात की चिंता रहती है कि हिंदी की तैयारी कैसे करे या कैसे इस विषय में अच्छे नंबर हासिल करे. अधिकतर स्टूडेंट्स हिंदी के पेपर में बढ़ा-चढ़ाकर लिख देते हैं, ऐसा कर वे सिर्फ शीट भरते हैं और उन्हें ज्यादा नंबर नहीं मिलते. परीक्षा नजदीक है ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए.

  • CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    CBSE Board Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर लिखें क्रिएटिव आंसर, मिलेगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं चल रही हैं. 10वीं (CBSE Class 10) के कोर सब्जेक्ट के पेपर 2 मार्च से शुरू होंगे. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए और सैंपर पेपर हल करने चाहिए. कई बार स्टूडेंट्स बढ़िया तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं.

  • CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Class 10: जानिए 5 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class10) की परीक्षाएं चल रही हैं. वोकेशनल पेपर 27 फरवरी तक होने हैं, जिसके बाद 2 मार्च से मेन (कोर) सब्जेक्ट के पेपर शुरू होंगे. 10वीं की परीक्षा (CBSE Exam) सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक हो रही है. कई बार स्टूडेंट्स तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर हासिल नहीं कर पाते. कई स्टूडेंट्स प्रेशर के चलते एग्जाम (Board Exam) के समय गलतियां कर देते हैं.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को फॉलो कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई है. मैथ्स की तरह अकाउंटेंसी (Accountancy) भी एक कठिन सब्जेक्ट माना जाता है. 12वीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा 6 मार्च को होनी है. कई बार बढ़िया तैयारी के बाद भी स्टूडेंट्स अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर नहीं ला पाते. जो स्टूडेंट्स कॉमर्स साइड से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर लाना जरूरी भी है. 12वीं (CBSE Class 12) में अच्छे नंबर लाने का प्रेशन सभी स्टूडेंट्स के ऊपर रहता है क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Exam 2019: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा नजदीक है. 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Class) 15 फरवरी से शुरू होगी. मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 18 मार्च को होना है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं.

  • How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

    How to Deal with Exam Stress: क्यों होता है एग्‍जाम टाइम में स्ट्रेस, ये 5 आहार दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस...

    What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.

Advertisement