NDTV Khabar

Center


'Center' - 236 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश के खेल मंत्री ने कहा- आंगनबाड़ी केंद्रों पर जबरन नहीं थोपा जायेगा अंडे परोसने का फैसला

    मध्य प्रदेश के खेल मंत्री ने कहा- आंगनबाड़ी केंद्रों पर जबरन नहीं थोपा जायेगा अंडे परोसने का फैसला

    मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार कुपोषण के कलंक को मिटाना चाहती है. लेकिन सूबे के आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को अंडे परोसने के विचाराधीन प्रस्ताव को फैसले के रूप में जबरन नहीं थोपा जाएगा.

  • यूपी: बच्चों के यौन शोषण संबंधी अमेरिकी दंपति की शिकायत पर रीवा का शिशु केंद्र किया गया बंद, जांच शुरू

    यूपी: बच्चों के यौन शोषण संबंधी अमेरिकी दंपति की शिकायत पर रीवा का शिशु केंद्र किया गया बंद, जांच शुरू

    आंचल शिशु केन्द्र एक गैर सरकारी संगठन निवेदिता द्वारा संचालित किया जाता है. शिशु केन्द्र में रहने वाले एक लड़की और एक लड़के (6 साल से कम उम्र के) को इस साल जून में सेंट्रल एडॉप्शन रिसोर्सेज एजेंसी (CARA) के माध्यम से कैलिफोर्निया में रहने वाले वाले एक जोड़े ने गोद लिया था.

  • सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने वाले CBI के पूर्व चीफ को नहीं दिया गया GPF, सेवानिवृत्ति लाभ के लिए दर-दर भटक रहे हैं आलोक वर्मा

    सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने वाले CBI के पूर्व चीफ को नहीं दिया गया GPF, सेवानिवृत्ति लाभ के लिए दर-दर भटक रहे हैं आलोक वर्मा

    गृह मंत्रालय के पत्र संख्या 45020/4/2019 के अनुसार, 'वर्मा के मामले की मंत्रालय द्वारा जांच करने के बाद आलोक वर्मा की 11.01.2019 से लेकर 31.01.2019 की गैरहाजिरी की अवधि को बिना जवाबदेही के रूप में मानने का फैसला लिया गया.' आसान शब्दों में कहें तो वर्मा के अनधिकृत अवकाश को सेवा में विराम माना गया है जिससे वह अपने सेवानिवृत्ति लाभ से वंचित हो गए है.

  • कर्नाटक में लागू होगा NRC! बेंगलुरु के कथित डिटेंशन सेंटर की तस्वीरें सामने आईं

    कर्नाटक में लागू होगा NRC! बेंगलुरु के कथित डिटेंशन सेंटर की तस्वीरें सामने आईं

    कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज भोमई ने राज्य में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू किए जाने की संभावना जताई है. कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जिसके बारे में बताया जा रहा है कि बाहरी बेंगलुरु में डिटेंशन सेंटर भी तैयार है. बेंगलुरु से तकरीबन 35 किलोमीटर दूर नेलमंगला के अंदरूनी इलाके से आई इन तस्वीरों के बारे में कहा जा रहा है कि ये नजरबंदी केंद्र यानी डिटेंशन सेंटर हैं जहां उन विदेशी नागरिकों को रखा जाएगा जिन्हें एनआरसी में जगह नहीं मिलेगी. यह डिटेंशन सेंटर ही है इसकी न तो आधिकारिक तौर पर पुष्टि की गई है, न ही खंडन.

  • NGT में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में केंद्र को नोटिस

    NGT में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में केंद्र को नोटिस

    देश भर में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की बेंच में एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में इंनवॉयरांमेंट एक्सपर्ट और ज्यूडिशियल मेंबर की नियुक्ति की मांग की गई है.

  • World Heart Day 2019: Free में होता है दिल की सभी बीमारियों का इलाज, ये है भारत का इकलौता अस्पताल

    World Heart Day 2019: Free में होता है दिल की सभी बीमारियों का इलाज, ये है भारत का इकलौता अस्पताल

    World Heart Day 2019: दिल की बीमारी का इलाज बहुत महंगा होता है. दिल की बीमारियों से पीड़ित लोग लाखों में होने वाले इलाज के लिए अपना कीमती सामान तक दाव पर लगा देते हैं. लेकिन जो लोग अपने दिल का इलाज कराने में सक्षम नहीं है, उनके लिए है भारत का एकलौता ऐसा अस्पताल जहां दिल की गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जाता है. लेकिन यहां सिर्फ बच्चों का इलाज फ्री में होता है.

  • वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत की ऊंची छलांग, 162 देशों की सूची में मिला 79वां स्थान

    वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत की ऊंची छलांग, 162 देशों की सूची में मिला 79वां स्थान

    अर्थव्यवस्था को लेकर चारों तरफ से आ रही नकारात्मक खबरों के बीच मोदी सरकार के लिए एक राहत की खबर आई है. व्यापार करने की सुगमता (ईज ऑफ डूईंग बिजनेस) रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अब वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में लंबी छलांग लगाते हुए भारत दुनिया के 162 देशों में 79वें क्रम पर पहुंच गया है. 

  • कमलनाथ कह रहे ट्रैफिक जुर्माने की दरों पर पुनर्विचार करे केंद्र, परिवहन मंत्री ने कहा- तुगलकी फरमान

    कमलनाथ कह रहे ट्रैफिक जुर्माने की दरों पर पुनर्विचार करे केंद्र, परिवहन मंत्री ने कहा- तुगलकी फरमान

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ चाहते हैं कि केंद्र सरकार संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के जुर्माना दरों पर पुनर्विचार करे, वहीं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत को लगता है यह "तुगलकी फरमान" है. गुरुवार को कमलनाथ ने ट्वीट किया, सड़क हादसों को रोकना और लोगों की जान की हिफ़ाजत हम भी चाहते हैं पर यह भी देखना चाहिए कि जुर्माना अव्यवाहरिक ना हो,लोगों की क्षमता के अनुरूप हो,भारी मंदी का दौर चल ही रहा है.केंद्र सरकार जुर्माने की राशि पर पुनर्विचार करे और लोगों को राहत प्रदान करे. हम भी इसका अध्ययन करवा रहे हैं.

  • दिल्ली : स्पा सेंटर में चल रहे ऑनलाइन सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अश्लील मेन्यू कार्ड मिले

    दिल्ली : स्पा सेंटर में चल रहे ऑनलाइन सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अश्लील मेन्यू कार्ड मिले

    दिल्ली महिला आयोग ने (DCW) दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के साथ बुराड़ी में स्पा (Spa) सेंटर में ऑनलाइन सेक्स रैकेट (Online sex racket) का आज भंडाफोड़ किया. स्पा सेंटर से चार लड़कियों को बचाया गया. इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. दिल्ली महिला आयोग ने आज दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के साथ मिलकर बुराड़ी स्थित एक स्पा सेंटर ‘18प्लस ब्यूटी टेंपल’ का निरीक्षण किया और वहां चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया. दिल्ली महिला आयोग के पास एक शिकायत आई थी जिसमें एक वेबसाइट के बारे में बताया गया था. इस शिकायत के बाद कार्रवाई की गई.

  • केजरीवाल सरकार भी गुजरात की तरह ट्रैफिक जुर्माने में कर सकती है कटौती, प्रदूषण जांच केंद्रों की क्षमता बढ़ाई गई

    केजरीवाल सरकार भी गुजरात की तरह ट्रैफिक जुर्माने में कर सकती है कटौती, प्रदूषण जांच केंद्रों की क्षमता बढ़ाई गई

    दिल्ली में मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicles Act) के तहत तय जुर्माने की राशि जरूरत पड़ने पर कम की जाएगी. मोटर व्हीकल एक्ट में 61 ऑफेंस हैं जिनमें से 27 मामलों में राज्य सरकार कुछ नहीं कर सकती लेकिन 34 मामलों में कंपाउंडिंग एमाउंट में रिलीफ मिल सकती है. यह बात आज दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने NDTV से कही. कैलाश गहलोत ने कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट को लेकर अभी हम जांच कर रहे हैं, जरूरत पड़ी तो चालान का एमाउंट कम करेंगे. गुजरात मैं चालान का एमाउंट कम करने की खबर आई है लेकिन उसका अभी कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के 941 प्रदूषण जांच केंद्रों का समय सुबह सात से रात 10 बजे तक कर दिया गया और है सर्वर भी बढ़ाया गया है ताकि इन केंद्रों पर भीड़ कम हो सके.

  • 9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack को आज 18 साल हो चुके हैं. इस आतंकी हमले ने दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के सीने पर ऐसा जख्म दिया, जिसकी टीस हमेशा रहेगी. 2001 को 11 सितंबर के दिन आतंकवादियों ने यात्री विमानों को मिसाइल की तरह इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के विश्वप्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड टॉवर (World Trade Center) और पेंटागन (Pentagon) को निशाना बनाया. इसे अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले के तौर पर देखा जाता है.

  • 9/11 Anniversary: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले से कांप उठी थी दुनिया, 3 हजार लोगों ने गवाई थी जान

    9/11 Anniversary: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले से कांप उठी थी दुनिया, 3 हजार लोगों ने गवाई थी जान

    आज से ठीक 18 साल पहले 11 सितंबर 2001 (9/11) को अमेरिका में हुए आतंकी हमले ने दुनिया को हिला कर रख दिया. दुनिया के सबसे ताकतवर देश में आतंकियों ने ऐसी तबाही मचाई जिसको पूरी दुनिया में कोई भी भुला नहीं सकता. 11 सितंबर 2001 (11 September) की सुबह रोज की तरह ही वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) में करीब 18 हजार कर्मचारी रोजमर्रा का काम निपटाने में जुटे थे.

  • लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के बीच इस तरह बंटेंगी संपत्तियां, केंद्र सरकार ने शुरू की प्रक्रिया

    लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के बीच इस तरह बंटेंगी संपत्तियां, केंद्र सरकार ने शुरू की प्रक्रिया

    दो केंद्र शासित प्रदेशों के बीच संपत्तियों का बंटवारा 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आ जाएगा. इसमें व्यापक वित्तीय व प्रशासनिक कार्य शामिल होंगे. संयोग से देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती भी इसी दिन होगी.

  • नवी मुंबई में अवैध बांग्लादेशियों के लिए हिरासत केंद्र बनाएगी महाराष्ट्र सरकार

    नवी मुंबई में अवैध बांग्लादेशियों के लिए हिरासत केंद्र बनाएगी महाराष्ट्र सरकार

    असम में एनआरसी लिस्ट तैयार करने के बाद अवैध रूप से रहने वालों को डिटेंशन सेंटर में डालने की खबरों के बीच अब महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में रह रहे अवैध बांग्लादेशियों के लिए नवी मुंबई में डिटेंशन सेंटर बनाने के लिए जगह ढूंढना शुरू कर दिया है. इसके लिए सिडको को राज्य सरकार ने पत्र भी लिखा है.

  • दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    दिल्ली में प्रदूषण जांच कराना बना मुसीबत, नए मोटर व्हीकल एक्ट का असर

    पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार पर अपनी फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार का पॉल्युशन चेक कराने आये संजय डोभाल ने बताया कि 'मेरा PUC 7 सितंबर को खत्म हो गया. मैं कल से PUC चेक कराने में लगा हूं. लेकिन लंबी लाइने देखकर वापिस आ गया. आज भी सुबह से 11 पंप देख चुका हूं. अब यहां आनंद विहार पर आया हूं, यहां पर मुझे 4 घंटे की वेटिंग दी गई है.' संजय ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के प्रति इतनी सजगता कभी नहीं थी.

  • असम में NRC सूची जारी करने के बाद अब मुंबई के पास हिरासत केंद्र बनाने की तैयारी में सरकार: सूत्र

    असम में NRC सूची जारी करने के बाद अब मुंबई के पास हिरासत केंद्र बनाने की तैयारी में सरकार: सूत्र

    असम में कड़ी सुरक्षा के बीच 31 अगस्त को एनआरसी लिस्ट जारी कर दी गई थी. एनआरसी के समन्वयक प्रतीक हजेला ने बताया था कि 3,11,21,004 लोगों को लिस्ट में शामिल किया गया है. जबकि 19,06,657 लोगों को लिस्ट में जगह नहीं दी गई है. इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने कोई दावा नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा था कि जो लोग इससे सहमत नही हैं वे ट्रिब्युनल में अपील कर सकते हैं. सुरक्षा के मद्देनज़र राज्य के कई इलाक़ों में धारा 144 भी लगाई गई है. जिन लोगों के नाम अंतिम सूची में नहीं होंगे उनकी सुरक्षा की भी व्यवस्था की गई है.

  • दिल्ली के एक मॉल में DCW की टीम ने मारा छापा, स्‍वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा- पूरा बैंकॉक खुला है! देखें VIDEO

    दिल्ली के एक मॉल में DCW की टीम ने मारा छापा, स्‍वाति मालीवाल ने ट्वीट कर कहा- पूरा बैंकॉक खुला है! देखें VIDEO

    शुक्रवार को स्वाति मालीवाल एक बार फिर अपनी टीम के साथ दिल्ली में स्पा सेंटरों का खुलासा करने के लिए निकलीं. इस बार वो पहुंची रजौरी गार्डन स्थित टीडीआई मॉल में. स्वाति मालीवाल की अगुवाई में दिल्ली महिला आयोग की टीम जब टीडीआई मॉल में पहुंची तो जानकारी मिली की मॉल में एक दो नहीं बल्कि 35 स्पॉ सेंटर चलाए जा रहे हैं. स्वाति मालीवाल ने छापेमारी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है. 

  • बाल तस्करी के मामले पर केंद्र और पश्चिम बंगाल में टकराव, कोर्ट ने लगाई फटकार

    बाल तस्करी के मामले पर केंद्र और पश्चिम बंगाल में टकराव, कोर्ट ने लगाई फटकार

    बाल तस्करी के मामले में पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार आमने-सामने आ गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस टकराव पर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र के बीच लड़ाई के कारण गरीब लड़कियां पीड़ित नहीं हो सकतीं. हम पश्चिम बंगाल को लेकर परेशान नहीं हैं, हम गरीब लड़कियों के बारे में परेशान हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दो वैधानिक निकायों के बीच लड़ाई है. आप दोनों गरीब बच्चों के फायदे के लिए किसी फैसले पर नहीं पहुंच सकते.