NDTV Khabar

Central bank of india


'Central bank of india' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अगस्ता वेस्टलैंड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रतुल पुरी की हिरासत तीन दिन बढ़ाई गई

    अगस्ता वेस्टलैंड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रतुल पुरी की हिरासत तीन दिन बढ़ाई गई

    दिल्‍ली की एक अदालत ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर मामले में सोमवार को पुरी की हिरासत अवधि बढ़ा दी. विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने ईडी को पुरी से तीन दिन तक और पूछताछ की अनुमति दी. पुरी को चार सितंबर को ईडी ने गिरफ्तार किया था और उनकी हिरासत सोमवार को खत्म हो रही थी.

  • स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के प्रभावी होने के साथ भारतीयों के स्विस बैंक खातों पर से रहस्य का पर्दा उठने की संभावना है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है. बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा. 

  • कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी चार दिन और ED की कस्टडी में रहेंगे

    कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी चार दिन और ED की कस्टडी में रहेंगे

    दिल्ली के रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने आज रतुल पुरी की चार दिन की कस्टडी और बढ़ा दी. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रतुल पूरी को बैंक फ्रॉड केस में गिरफ्तार किया है. यह तीसरी बार है जब कोर्ट ने रतुल पूरी को ईडी की कस्टडी में भेजा है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी 354 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड के केस में आरोपी हैं.

  • 354 करोड़ का बैंक घोटाला मामला: भांजे रतुल पुरी की गिरफ्तारी पर बोले CM कमलनाथ- मेरा उसके बिजनेस से कोई लेना देना नहीं

    354 करोड़ का बैंक घोटाला मामला: भांजे रतुल पुरी की गिरफ्तारी पर बोले CM कमलनाथ- मेरा उसके बिजनेस से कोई लेना देना नहीं

    कमलनाथ ने मीडिया से कहा, 'मेरा उसके व्यवसाय से कोई संबंध नहीं है. मैं न तो शेयरधारक हूं, न ही डायरेक्टर. मेरे लिए यह विशुद्ध रूप से दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई प्रतीत होती है. मुझे पूरा भरोसा है कि कोर्ट सही फैसला लेगा.' इसमें सुधारात्मक कदम उठाएंगी

  • टॉयलेट जाने के बहाने ईडी दफ्तर से भागे थे रतुल पुरी, जानें हाईवोल्टेज ड्रामे से गिरफ्तारी तक का पूरा मामला

    टॉयलेट जाने के बहाने ईडी दफ्तर से भागे थे रतुल पुरी, जानें हाईवोल्टेज ड्रामे से गिरफ्तारी तक का पूरा मामला

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक द्वारा शिकायत के बाद पहले सीबीआई ने केस दर्ज किया था. उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मामला दर्ज किया. सीबीआई ने कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के अलावा उनके पिता दीपक पुरी और मां नीता पुरी के खिलाफ भी ठगी और जालसाजी का केस दर्ज किया था.

  • 354 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में ईडी ने CM कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को किया गिरफ्तार

    354 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में ईडी ने CM कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को किया गिरफ्तार

    गौरतलब है कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक द्वारा शिकायत दी गयी थी. जिसके बाद सीबीआई ने केस दर्ज किया था. उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मामला दर्ज किया था. सीबीआई ने कमलनाथ के भांजे रतुलपुरी के अलावा उनके पिता दीपक पुरी और मां नीता पुरी के खिलाफ भी ठगी और जालसाजी का केस दर्ज किया था.

  • कमजोर बैंकों के लिए उदार किए जा सकते हैं पीसीए नियम, रिजर्व बैंक और सरकार के बीच सहमति की कोशिशें

    कमजोर बैंकों के लिए उदार किए जा सकते हैं पीसीए नियम, रिजर्व बैंक और सरकार के बीच सहमति की कोशिशें

    भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल की 19 नवंबर की बैठक से पहले सरकार और केंद्रीय बैंक कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाने का प्रयास कर रहे हैं. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि दोनों ओर से प्रसास है कि खासकर कमजोर बैंकों पर लागू त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के अंकुशों में ढील देने और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए कर्ज के नियमों को सरल बनाने के बारे में सहमति के समाधान तय किए जा सकें.

  • RBI बनाम सरकार विवाद : रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की 19 नवंबर की बैठक रह सकती है हंगामेदार

    RBI बनाम सरकार विवाद : रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की 19 नवंबर की बैठक रह सकती है हंगामेदार

    सूत्रों के अनुसार कुछ सदस्य बैठक में पूंजी रूपरेखा ढांचे, अधिशेष का प्रबंधन तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिये तरलता आदि से जुड़े मुद्दे उठा सकते हैं.

  • RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    RBI गवर्नर उर्जित पटेल को CIC की नोटिस पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, अरुण जेटली ने बोलने से किया इनकार

    जानबूझकर बैंक ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची का खुलासा नहीं करने पर केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. साथ ही सीआईसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कहा है कि वे फंसे हुए कर्ज पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का पत्र सार्वजनिक करें. हालांकि, इस पर अभी तक सरकार की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. मगर कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा है कि ऐसी किसी भी बैंक डिफॉल्टर की लिस्ट को पब्लिक करने में कोई पेरशानी नहीं होनी चाहिए. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक का ऋण लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में सूचना आरबीआई द्वारा नहीं उपलब्ध कराने को लेकर नाराज सीआईसी ने पटेल से यह बताने के लिए कहा है कि फैसले की ‘अनुपालना नहीं करने' को लेकर उन पर क्यों न अधिकतम जुर्माना लगाया जाए.

  • बैंक डिफॉल्टर्स की सूची का नहीं किया खुलासा, RBI गवर्नर उर्जित पटेल को मिला कारण बताओ नोटिस

    बैंक डिफॉल्टर्स की सूची का नहीं किया खुलासा, RBI गवर्नर उर्जित पटेल को मिला कारण बताओ नोटिस

    केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने जानबूझकर बैंक ऋण नहीं चुकाने वालों की सूची का खुलासा करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले की ‘अनुपालना नहीं’ करने के लिए आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सीआईसी ने इसके साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से कहा है कि वे फंसे हुए कर्ज पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का पत्र सार्वजनिक करें.  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक का ऋण लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में सूचना आरबीआई द्वारा नहीं उपलब्ध कराने को लेकर नाराज सीआईसी ने पटेल से यह बताने के लिए कहा है कि फैसले की ‘अनुपालना नहीं करने’ को लेकर उन पर क्यों न अधिकतम जुर्माना लगाया जाए.

  • पांच बड़ी खबरें : दंतेवाड़ा में दूरदर्शन की टीम पर नक्सली हमला, केंद्र सरकार और RBI के बीच तनातनी

    पांच बड़ी खबरें : दंतेवाड़ा में दूरदर्शन की टीम पर नक्सली हमला, केंद्र सरकार और RBI के बीच तनातनी

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और केंद्र की मोदी सरकार के बीच भी तनातनी की खबरों के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक कार्यक्रम में रिजर्व बैंक की जमकर आलोचना की है.

  • PNB घोटाला: 3 आरोपियों को CBI कस्टडी में भेजा गया, और अधिकारी भी संदेह के घेरे में

    PNB घोटाला: 3 आरोपियों को CBI कस्टडी में भेजा गया, और अधिकारी भी संदेह के घेरे में

    मुंबई की एक विशेष अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में गिरफ्तार तीन लोगों को 14 दिन के लिये केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में भेज दिया. अदालत ने कहा कि इस घोटाले से देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी. सीबीआई ने अदालत से कहा है कि उसे मामले में पीएनबी के और अधिकारियों के संलिप्त होने का संदेह है. इस पूरे मामले के केन्द्र में रहे हीरा कारोबारी नीरव मोदी बैंक की ओर से शिकायत दर्ज करने से पहले ही देश छोड़कर बाहर जा चुका था.

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और देना बैंक ने भी बचत जमा पर ब्याज दरें कम की

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और देना बैंक ने भी बचत जमा पर ब्याज दरें कम की

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआई ) ने 50 लाख रुपये तक की जमा पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत तक की कटौती कर 3.5 प्रतिशत कर दिया है. देना बैंक ने भी 25 लाख रुपये तक की जमा के लिए ब्याज दर इतनी ही कम कर 3.5 प्रतिशत कर दी.

  • 1590 रुपये का किया था डिजिटल भुगतान, मोदी सरकार के लकी ड्रॉ में मिला एक करोड़ का इनाम

    1590 रुपये का किया था डिजिटल भुगतान, मोदी सरकार के लकी ड्रॉ में मिला एक करोड़ का इनाम

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार की डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने की मुहिम का जबरदस्त लाभ हुआ. उसके डिजिटल माध्यम से किए गए 1590 रुपये के एक भुगतान को लकी ड्रॉ योजना में एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रॉ निकालकर विजेताओं को चुना.

  • बेंगलुरू : किस तरह काले धन को सफेद करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल हुआ

    बेंगलुरू : किस तरह काले धन को सफेद करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल हुआ

    एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में एक धांधली का पर्दाफाश किया गया है जिसमें बार बार डीमांड ड्राफ्ट जारी और रद्द करते हुए एक प्रायवेट कंपनी के मालिक के पास नगदी पहुंचाई जा रही थी.

  • डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर सरचार्ज को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने केंद्र और आरबीआई से जवाब मांगा

    डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर सरचार्ज को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट ने केंद्र और आरबीआई से जवाब मांगा

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को उस जनहित याचिका पर केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का जवाब मांगा, जिसमें कहा गया है कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर लगाया गया अधिशुल्क 'अवैध' तथा 'भेदभावकारी' है.

  • जानिए क्या है भारतीय रिज़र्व बैंक, और उससे जुड़ी छह दिलचस्प जानकारियां...

    जानिए क्या है भारतीय रिज़र्व बैंक, और उससे जुड़ी छह दिलचस्प जानकारियां...

    आम आदमी भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया या आरबीआई का नाम दो ही मौकों पर पढ़ पाता है... एक मौका होता है, जब वह मौद्रिक नीति की समीक्षा या प्रमुख ब्याज दरों रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट आदि में बदलाव से जुड़ी ख़बरें अख़बारों में पढ़ता है, और दूसरा मौका उसे लगभग रोज़ मिलता है, जब भी वह जेब में हाथ डालकर कोई करेंसी नोट निकालता है...

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में क्रेडिट ऑफिसर और रिस्क मैनेजर के पद पर भर्तियां

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में क्रेडिट ऑफिसर और रिस्क मैनेजर के पद पर भर्तियां

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट ऑफिसर और रिस्क मैनेजर के पद पर भर्तियां निकाली हैं। क्रेडिट ऑफिसर के पद पर 38 और रिस्क मैनेजर के पद पर 23 वैकेंसी है। आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर, 2016 से शुरू होगी और 30 सितंबर, 2016 तक चलेगी।

Advertisement