NDTV Khabar

Central board of secondary education cbse


'Central board of secondary education cbse' - 69 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE सिलेबस कटौती विवाद पर बोले HRD मंत्री - राजनीति को शिक्षा से दूर रखें, गलत धारणा न फैलाएं

    CBSE सिलेबस कटौती विवाद पर बोले HRD मंत्री - राजनीति को शिक्षा से दूर रखें, गलत धारणा न फैलाएं

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते साल 2020-21 के लिए क्लास 9वीं से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम (syllabuse) से लोकतांत्रिक अधिकार (Democratic rights), संघवाद (Federalism) और धर्मनिरपेक्षता (Secularism) जैसे अहम चैप्‍टर्स हटा दिए हैं. सीबीएसई के इन अहम चैप्टर्स को सिलेबस से हटाने के फैसले पर कई लोग हैरान हैं और इस फैसले को राजनीति से जोड़कर इसकी निंदा कर रहे हैं.

  • CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 30 फीसदी सिलेबस किया कम, जानिए किस क्लास में कितने सिलेबस की हुई कटौती

    CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 30 फीसदी सिलेबस किया कम, जानिए किस क्लास में कितने सिलेबस की हुई कटौती

    CBSE Syllabus 2020-21: 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध को हटा दिया गया है. इसके अलावा सामाजिक आंदोलनों, क्षेत्रीय आकांक्षाओं, भारत के आर्थिक विकास की बदलती प्रकृति और योजना आयोग आदि पाठों को भी हटा दिया गया है.

  • केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने स्कूली शिक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने मंगलवार को कहा कि केवीएस देशभर में  केंद्रीय शैक्षिक वर्ष 2020-21 से कक्षा 8 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का पाठ्यक्रम शुरू करेगा. इसके लिए केवीएस ने सभी स्कूलों को 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स शुरू करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ नामांकन करने के लिए कहा है.

  • DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    DU Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 20 जून से शुरू हो सकती है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    Delhi University Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 जून से शुरू होने की संभावना है. अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी कि कोरोनवायरस महामारी के कारण खेल और एक्स्ट्रा-करिकुलर गतिविधियों (ECA) के लिए कोई परीक्षण नहीं होगा. एडमिशन के बारे में हुई कमेटी की मीटिंग में फैसला लिया गया है कि 20 जून से 4 जुलाई तक सभी कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा. 

  • CBSE Board Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बच्चों पर Corona का खतरा, कैंसिल हों 12वीं के बचे हुए पेपर

    CBSE Board Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट में याचिका- बच्चों पर Corona का खतरा, कैंसिल हों 12वीं के बचे हुए पेपर

    CBSE Board Exams 2020: छात्रों के अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर न कराए जाएं, क्योंकि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है, ऐसे में एग्जाम देने से बच्चों के लिए खतरा पैदा हो सकता है. पैरेंट्स की तरफ से दायर याचिका में मांग की गई है कि 12वीं के बचे हुए बोर्ड एग्जाम कराने का जो फैसला सीबीएसई ने लिया है उसे रद्द किया जाए. 

  • CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में दिए कई सवालों के जवाब

    CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में दिए कई सवालों के जवाब

    CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बीते दिनों पेंडिंग परीक्षाओं के बारे में स्टूडेंट्स और अभिभावकों द्वारा पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए. परीक्षा केंद्रों के बारे में बोर्ड ने 2 जून को नोटिफिकेशन जारी की थी. इस संबंध में बोर्ड ने कहा कि छात्र एक ही जिले के परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. सीबीएसई ने दिल्ली को भी एक जिला माना है, इसलिए छात्रों को दिल्ली के अंदर परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

  • CBSE की शानदार पहल, स्टूडेंट्स के लिए शुरू कर रहा है ये नई क्लासेस

    CBSE की शानदार पहल, स्टूडेंट्स के लिए शुरू कर रहा है ये नई क्लासेस

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और फिट इंडिया मिशन ने एक साथ मिलकर स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. CBSE और फिट इंडिया स्टूडेंट्स के लिए एक्सरसाइस, योग, पोषण और मेडिटेशन की लाइव क्लासेस शुरू करेंगे. ये लाइव क्लासेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध होंगी. CBSE ने बताया कि इन क्लासेस को स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे और इन्हें कभी भी कहीं भी उपलब्ध कराया जा सकता है.

  • BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

    BRICS 2020: CBSE ने ब्रिक्स मैथ्स ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की, जानिए भाग लेने का तरीका

    कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने वार्षिक ब्रिक्स (BRICS 2020) मैथ्स की ऑनलाइन प्रतियोगिता की घोषणा की है. इस प्रतियोगिता में पहली से 12वीं क्लास तक के कुल 7 देशों के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम शामिल देश शामिल हैं. ये प्रतियोगिता ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी, जो बिल्कुल फ्री है. 

  • CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    CBSE ने लिया बड़ा फैसला, 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए 3 नए सब्जेक्ट

    नई जनरेशन के स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सत्र 2020-21 से 11वीं क्लास के लिए 3 नए सब्जेक्ट इंट्रोड्यूस कर रहा है. ये 3 नए सब्जेक्ट्स डिजाइन थिंकिंग, शरीरिक गतिविधि प्रशिक्षक और आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस हैं.  सीबीएसई ने कहा, "डिजाइन थिंकिंग, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 2019 की नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर इंट्रोड्यस किया गया है.

  • CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams Schedule: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. MHRD ने हालातों को देखते हुए फैसला किया है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. जबकि 12वीं क्लास और पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बचे हुए एग्जाम की डेट्स एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले ही जारी कर देगा.

  • CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही 10वीं के एग्जाम देने होंगे.

  • COVID-19: कोरोनावायरस से जंग में CBSE के कर्मचारी PM CARES Fund में 21 लाख रुपये करेंगे दान

    COVID-19: कोरोनावायरस से जंग में CBSE के कर्मचारी PM CARES Fund में 21 लाख रुपये करेंगे दान

    Coronavirus: चीन और दूसरे देशों के बाद अब भारत में भी कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. कोरोनावायरस से मुक्ति पाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड  (PM CARES Fund) भी बनाया गया है, जिसमें लोग अपनी मर्जी के मुताबिक पैसे डोनेट कर सकते हैं. देश के कई छोटे-बड़े लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं और पीएम केयर्स फंड में पैसे डोनेट कर रहे हैं.

  • Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्कूलों द्वारा एफिलिएशन (School Affiliation) के लिए आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीबीएसई ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. बोर्ड की तरफ से जारी की गई स्टेटमेंट में बताया गया है कि एफिलिएशन के लिए स्कूल एप्लीकेशन फॉर्म 30 अप्रैल तक जमा करा सकते हैं, जिसके लिए स्कूलों को कोई लेट फीस नहीं देनी होगी. 

  • Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    CBSE Release Toll Free No.: कोरोनावायरस के खतरे के बीच एग्जाम पोस्टपोन करने के साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अपने स्टूडेंट्स का पूरा ध्यान रख रहा है. सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एक हेल्पलाइन सर्विस स्टार्ट की है, जिसके जरिए कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को जागरुक किया जाएगा.

  • CTET 2020 Exam: इस दिन से कर सकेंगे एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन, जानिए कब होगा एग्जाम?

    CTET 2020 Exam: इस दिन से कर सकेंगे एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन, जानिए कब होगा एग्जाम?

    CTET 2020 Exam: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 के एग्जाम से जुड़ी एक अहम जानकारी शेयर की है. CBSE ने कहा है कि जिन लोगों ने एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं, वे 19 मार्च से अपने फॉर्म एडिट कर सकते हैं.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE से कहा- रोज-रोज नहीं, एक बार में बताएं 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम

    दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE से कहा- रोज-रोज नहीं, एक बार में बताएं 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम

    दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के जिन छात्रों के बोर्ड परीक्षा केंद्र हिंसा से प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में हैं उन्हें अगले 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं का कार्यक्रम एक बार में बताया जाए न कि रोज-रोज के आधार पर.

  • CBSE Board Exam 2020: परीक्षा के बीच सीबीएसई बोर्ड ने बनाए मजेदार मीम्‍स, भाग जाएगा स्‍टूडेंट्स का स्‍ट्रेस

    CBSE Board Exam 2020: परीक्षा के बीच सीबीएसई बोर्ड ने बनाए मजेदार मीम्‍स, भाग जाएगा स्‍टूडेंट्स का स्‍ट्रेस

    CBSE Board Exams 2020: इन दिनों स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव में हैं. स्टूडेंट्स एग्जाम में बेहतरीत प्रदर्शन करने और अच्छे नंबर्स लाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं. स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर कुछ बहुत ही फनी मीम्स शेयर किए हैं. 

  • सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को 'एंगर फ्री जोन' बनने के लिए एडवाइजरी जारी की है. एजवाजरी में कहा गया है कि शिक्षक, अभिभावक, स्कूल प्रशासन कर्मी सभी अपने गुस्से पर काबू रखेंगे और स्टूडेंट्स के सामने मिसाल पेश करेंगे कि गुस्से पर काबू किस तरह रखा जाता है. बोर्ड का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स मानसिक तौर पर सक्रिय रहेंगे और भावनात्मक तौर पर भी स्वस्थ होंगे. इससे स्टूडेंट्स खुशी-खुशी घर लौटेंगे और अगले दिन खुशी से स्कूल आना चाहेंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com